कार लान्ड्री कारोबार : Car Laundry Business : unique business ideas in hindi - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

कार लान्ड्री कारोबार : Car Laundry Business : unique business ideas in hindi


m. k. mazumdar

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra 


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. मैं मनोज मंत्रा देश के प्रतिष्ठित पब्लिकेशन से मेरी अनेक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है अब मैं बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनेल तथा बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देत रहता हूं जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज मैं जानकारी दे रहा हूं कार लान्ड्री कारोबार के बारे में. आज के समय में कार लान्ड्री का कारोबार शुरू करना काफी फायदेमंद हो गया है. क्योंकि कारों की संख्या दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही है. खास कर लगजरी कारों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. कार को सिर्फ बाहर से ही नहीं अंदर से भी साफ सफाई की जरूरत होती है. कार की बाहरी सफाई के लिए हर जगह सर्विस मिल जाती है पर इन्टिरियर की सफाई के लिए हर जगह सफाई नहीं मिल पाती है. जिसकी वजह से कार लान्ड्री का कारोबार काफी कमाई वाला बिजनेस बन गया है.



आगे बढ़ने के पहले जान लें कार लान्ड्री का कारोबार क्या है?
इसे आसानी से समझने के लिए कह सकते है जिस तरह से कार वाशिंग का करोबार किया जाता है उसी तरह से कार लान्ड्री का बिजनेस किया जाता है. दोनों इतना फर्क होता है कार वाशिंग वाले कार के बाहर की साफ-सफाई करते है वहीं कार लान्ड्री वाले कार के अंदर की साफ-सफाई करते हैं. सस्ते कारों के मालिक भले ही अपने कार के इन्टीरियल की साफ-सफाई पर उतना ध्यान ना देते हो तो लगजरी कार वाले इस पर काफी ध्यान देते हैं. वे हमेशा अपने कार के इन्टीरियर की साफ-सफाई करवाते रहते हैं. ऐसे में आप अच्छी सर्विस देकर परमेंट सर्विस पा सकते हैं.
 
यदि आपको कार के इन्टीरियल साफ-सफाई के बारे में अच्छा नाॅलेज है तो आप इस कारोबार को शुरू कर सकते है. यदि नहीं है तो इसकी जानकारी रखने  वाले कर्मचारियों को रखकर इस कारोबार को शुरू कर सकते हैं.

Tofu Making Business # सोया मिल्क युनिट लगा कर प्रति माह करें लाखों की कमाई :Business Mantra

इस कारोबार को शहरी इलाके में शुरू कर अच्छा लाभ पा सकते हैं. इसकी वजह है कार की अधिक संख्या शहरी इलाके में ही है. ऐसे में अधिक होने से इसके क्लाइंट भी आपको यहीं से मिलेंगे. इस बिजनेस के लिए शहर पाॅश इलाके में अच्छे लोकेशन पर एक आॅफिस लें. आॅफिस के सामने और आसपास इतनी जगह होनी चाहिए कि दो-चार फोर व्हीलर आसानी से खड़ी हो सकें. ऐसी जगह ना मिलने पर कार की साफ-सफाई के लिए वहां कुछ दूरी पर अलग स्थान ले सकते हैं. आॅफिस की जगह भले ही कम हो पर इसका डेकोरेशन अच्छा होना चाहिए. आॅफिस में एसी लगी होनी चाहिए. क्लाइंट को बैठने के लिए सोफा होना चाहिए. साथ ही ठंडे पानी, चाय या काॅफी की व्यवस्था होनी चाहिए.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कार में इंटिरियल साफ-सफाई के लिए कुछ मशीन तथा केमीकल्स की आवश्यकता होती है. जिसे आप आॅनलाइन मंगवा सकते हैं या लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं.

अब बात आती है बिजनेस की पब्लिसिटी की. बिजनेस की पब्लिसिटी आप जितनी अच्छी तरह से करेंगे उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. लोकल पेपर में अपने बिजनेस की पब्लिसिटी करें. खास कर इंग्लिस पेपर में पब्लिसीटी करें. इसकी वजह है मंहगे लग्जरी कार बड़े लोगों के पास होते हैं वे अधिकतर अंगेजी अखबार ही पढ़ते है.

पब्लिसिटी में फोर व्हीलर गाड़ियों के इंटीरियल की साफ सफाई के बारे में विस्तार से जानकारी दें. खास कर लग्जरी गाड़ियों के बारे में जरूर उल्लेख करें. यह सर्विस बिजनेस आप जितनी अच्छी तरह से सर्विस दे सकते हैं. क्लाइंट आपको उतना ही पसंद करेंगे. इस बिजनेस चार्ज आप अपने हिसाब से ले सकते हैं.

How to start an online vegetables and fruits business in hindi : Business Mantra

अपने कारोबार की इंटरनेट पर पब्लिसिटी करें. आजकल किसी भी कारोबार का इंटरनेट के द्वारा पब्लिसिटी करना जरूरी हो गया है. जस्ट डाॅयल, ओ एल एक्स, क्यूकर, इण्डियन एलोपेज, आस्क मी, सुलेखा जैसी अनेक साइट है जहां अपने कारोबार की फ्री या पैड सर्विस के द्वारा पब्लिसिटी कर सकते हैं. यहां से भी काफी अच्छा रिस्पांस मिलेगा.

जब भी विज्ञापन रिलीज करें उसमें डिस्काउंट का भी उल्लेख कर सकते हैं. इसके लिए किसी प्रोफेशनल की सलाह ले सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए खास कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लिए शाॅप एक्ट के अन्र्तगत गुमस्ता होना जरूरी है. पेन कार्ड तथा बैंक का करेंट एकाउंट होना जरूरी है. यदि आपका कारोबार 19 लाख के ऊपर जाता है तो जीएसटी देना जरूरी होगा है. यदि आप किसी सोसायटी में इस बिजनेस को शुरू कर रहे है तो सोसायटी से एनओसी जरूर ले लें, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

Geyser Business Most profitable business : Business Mantra

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक से दो लाख रूप्ए की आवश्यकता होगी. शुरू में आप इस बिजनेस से सारे खर्चे काट कर 20-30 हजार रूप्ए कमाई कर सकते है. खर्च में दोतीन कर्मचारियों के वेतन भी शामिल है. काम बढ़ने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ा कर प्रति माह लाख रूप्ए के ऊपर की इंकम कर सकते हैं.a

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है कार लान्ड्री बिजनेस शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)