घर से शुरू करें जैम और जैली बिजनेस Jam Jelly Business - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

घर से शुरू करें जैम और जैली बिजनेस Jam Jelly Business

घर से शुरू करें जैम और जैली बिजनेस Jam Jelly Business

Jam Jelly Business : हजारों का खर्च लाखों की कमाई : Business Mantra


Jam and Jelly Making Business Idea in Hindi | fruit jam business plan जैम और जेली मेकिंग बिजनेस कैसे करे


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज हम जानकारी दे रहे है जैम और जेली मेकिंग बिजनेस Jam jelly making business के बारे में. 

Jam jelly making business क्या है? 

जैम और जैली Jam jelly फलों से तैयार होता है, इसमें स्वाद के साथ-साथ पौष्टिकता भी होती है, इसलिए लोग इसे खाना पसंद करते है. जैम और जेली Jam jelly बनाना भी आसान है, यदि आप किसी ऐसे बिजनेस (business) के बारे में सोच रहे हैं जो आपके बजट में हो और उसकी सेलिंग के साथ-साथ अच्छी कमाई भी दें तो आप जैम और जेली मेकिंग बिजनेस Jam jelly making business को अपना सकते हैं.
कई बड़ी कंपनियों द्वारा जैम और जेली मेकिंग किया जा रहा है इसके बावजूद मार्केट में इसकी कमी है. आप चाहे तो इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं.

जैम और जेली बनाने की ट्रेनिंग


जैम और जेली बनाने की प्रक्रिया बहुत कठिन नहीं है लेकिन यदि इसे बिजनेस के तौर पर अपनाना चाहते है तो इसे शुरू करने से पहले आप इसकी ट्रेनिंग जरूर ले लें. ताकि आप परफेक्ट जैम और जेली तैयार कर सके. इसके लिए आप किसी सरकारी या निजी संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते है.



नेशनल स्माॅल इंडस्ट्रीज काॅर्पोरेशन से भी इसकी ट्रेनिंग दी जाती है. इसके सेंटर्स देश के विभिन्न राज्यों में हैं, जहां पर इस तरह के कारोबार के लिए तीन माह की प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अलावा खादी ग्रामोद्योग द्वारा भी इसकी ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग के बाद बिजनेस को शुरू करने में काफी आसानी हो जाती है. 

जैम और जेली मेकिंग बिजनेस की लागत investments


जैम और जेली मेकिंग बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए तीन से चार लाख रूपए की और 100 गज जगह की आवश्यकता होती है.

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra 

जैम और जेली मेकिंग के लिए मशीनें एवं अन्य वस्तुओं Machines and other items for Jam jelly making


इसके लिए कुछ मशीनें jam and jelly making equipment जैसे फलों के छिलके उतारने के लिए पीलर मशीन, उबालने के लिए बाॅइलर मशीन, फलों के पल्प को मिक्स करने के लिए मिक्सर, तैयार जैम को बाॅटलों में भरने के लिए फिलिंग मशीन, प्रिजवेटिव व थिनर और पैकिंग के लिए कांच या प्लास्टिक के बाॅटल की जरूरत होती है. आजकल इसे प्लास्टिक के पाॅली पैक में भी पैक किया जा रहा है, जो कि मशीन द्वारा किया जाता है। ऐसी पैकिंग के लिए आपको अलग से मशीन लेनी होगी,

इनके अलावा विभिन्न प्रकार के सीजनल फल जैसे सेब, संतरा, पायनापेल, स्ट्रोबरी? अमरूद आदि की आवश्यकता होगी है. सीजनल फल आपको शहर के मंडियों में आसानी से मिल जाएंगे.

पब्लिसिटी और मार्केटिंग


छोटे स्तर पर जैम-जेली मेकिंग बिजनेस को शुरू कर रहें है तो इसका यह मतलब नहीं है कि इसके लिए पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होगी. आज के दौर में किसी भी प्रोडेक्ट को बेचने के लिए पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता होती है.

पब्लिसिटी के लिए आप शहर के कुछ खास जगहों पर जैसे बस स्टैंड, स्कूल, काॅलेज, मार्केट, ऐसी जगह जहां से लोगों का अधिक आना जाना होता है उन जगहों पर होर्टिग्स लगाएं.

How to start an online vegetables and fruits business in hindi : Business Mantra


jam making business for sale

मार्केटिंग और सेलिंग के लिए बड़े-बड़े स्टोर से लेकर काॅलोनियों और गली मोहल्लों की किराणा दुकानों, बड़े स्टोर आदि में सप्लाई दे सकते है.

स्कूल-काॅलेज, अस्पताल, सरकारी व गैर सरकारी आॅफिसों में जाकर भी इसकी पब्लिसिटी और मार्केटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा बाजार, मेलों, अस्पताल, स्कूल-काॅलेज के सामने स्टाॅल लगाकर अपने प्रोडेक्ट की सेलिंग कर सकते है. घर-घर जाकर भी इसे बेच सकते है.

शहर के अलावा आप गांव कस्बों में भी जाकर इसकी पब्लिसिटी और मार्केटिंग कर सकते हैं. वहां लगने वाले साप्ताहिक बाजार में अपनी कंपनी का स्टाॅल लगाकर लोगों को अपने प्रोडेक्ट के बारे में बताएं. शुरूआत में उन्हें टेस्ट करने के लिए फ्री में सैंपल पीस दे सकते हैं.

जैम-जेली मेकिंग बिजनेस सरकारी लाइसेंस Jam Jelly Making Business Registration

इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करके एक ब्रांड बना सकते है. इसके लिए आपको कुछ कानुनी कारवाई पूरी करनी होगी. जैसे सबसे पहले कंपनी रजिस्ट्रेशन करवानी होगी. उसके बाद कंपनी का नाम और लोगो रजिस्टर्ड करवाना होगा. साथ ही उद्योग आधार भी रजिस्टर्ड करवा लें. जिससे सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी मदद का लाभ आपको भी मिल सकें.  

जैम-जेली मेकिंग बिजनेस फूड मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा बिजनेस है इसलिए इसें शुरू करने से पहले एफएसएसएआई से फूड लाइसेंस लेना आवश्यक है. इसके अलावा फूड टेस्टिंग लैब से प्रोडक्ट की टेस्टिंग भी करानी होगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रोडक्ट खाने के लिए उपयुक्त है या नहीं. साथ ही जीएसटी के तहत रजिस्टर भी कराना होगा.

Famous Indian Markets : यहां से सस्ते में माल लाकर मुनाफा कमाएं : Business Mantra


जैम-जेली मेकिंग बिजनेस में प्राॅफिट Profitable  income 

अब बात आती है आमदनी की. बिजनेस में प्राॅफिट मार्केटिंग और पब्लिसिटी पर निर्भर करता है. आप की मार्केटिंग और पब्लिसिटी जितनी अधिक होगी प्रोडेक्ट उतनी अधिक बिकेगी. यानी एक बार आपका बाजार तैयार हो गया तो फिर इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है. आप प्रति माह लाखों रूप्ए तक काम सकते है.

वैसे इस बिजनेस में 30 से 40 प्रतिशत तक की बचत होती है. इससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि जैम-जेली मेकिंग में कितनी अधिक कमाई होती है.

सरकारी मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पांच लाख रूपए तक लोन भी ले सकते हैं. लोन के लिए आप अपने बिजनेस से संबंधित एक प्रोजेक्ट तैयार करके बैंक में जमा कर दें. उसके बाद वहां से जांच के बाद आपको लोन मिल सकता है.

ध्यान देने वाली बातें (Business Tips)

- बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट का अच्छे सर्वे कर लें. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके द्वारा तैयार माल की जरूरत सबसे अधिक कहां है.

- जहां आपके प्रोडेक्ट की सबसे अधिक डिमांड है वहां सप्लाई पर अधिक जोर दें.

- बिजनेस शुरू करने से पहले सभी कानूनी कार्रवाई पूरी कर लें, जिससे आपको बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो.
- इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कुछ कर्मचारियों की जरूरत होगी. जिसमें से एक टेंªड जो सही तरीके से मशीन आदि को चला सकें और दो नाॅन टेंड्र कमचारियों को काम पर रखें.

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग संबंधित ट्रेनिंग खादी ग्रामोउद्योग द्वारा : Business Mantra


फ्रेंड्स, जैम और जेली मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. इसे लाइक, शेयर व सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)