Gas Lighter Making Business : जिसकी मांग कभी कम नहीं होगी : Business Mantra - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Gas Lighter Making Business : जिसकी मांग कभी कम नहीं होगी : Business Mantra

Gas Lighter Making Business : जिसकी मांग कभी कम नहीं होगी : Business Mantra

 Gas Lighter Making Business : जिसकी मांग कभी कम नहीं होगी : Business Mantra 

 

हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं हर घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले गैस लाइटर के बिजनेस के बारे में. इस वीडियो में हम गैस लाइटर के एसेंबिंलिंग के बारे में बताएंगे तथा इसके होलसेल बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे. यदि आप गैस लाइटर बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.

सरकार की उज्जवला योजना के चलते इसकी डिमांड शहर ही नहीं अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ गई है. जब तक एलपीजी गैस का विस्तार होता रहेगा तब तक इस उपकरण की डिमांड बनी रहेगी.

गैस लाइटर एक उपकरण है जिसका इस्तेमाल एलपीजी चूल्हें को जलाने के लिए किया जाता है. गैस चूल्हा जलाने के लिए गैस लाइटर अधिक सुरक्षित होने की वजह से अधिकतर लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है. दूसरी बात यह सस्ता होने की वजह से खराब होने पर इसे रिपेयरिंग करवाने की बजाएं नया खरीद लिया जाता है.



गैस लाइटर में पीजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल का इस्तेमाल किया जाता है. क्रिस्टल पर जोर से रगड़ा जाता है जिससे तेज वोल्टेज की चिंगारी निकलती है. गैस के नजदीक होने पर गैस प्रज्जवलित हो जाती है. 

कम पैसों में शुरू करें घड़ियों का बिजनेस : Most Profitable Business

 

आजकल मार्केट में बैटरी से चलने वाले गैस लाइटर भी आ गए है जो काफी मंहगें होते है. जबकि स्वचलित गैस लाइटर काफी सस्ते होते हैं.

गैस लाइटर तैयार करने के लिए कई तरह के छोटे-छोटे पाटर््स की जरूरत होती है. जिन्हें आपस में जोड़कर आकर्षक पैकिंग में पैक कर अच्छे दामों में बेच सकते हैं.

गैस लाइटर के पार्ट्स दिल्ली, कोलकाता, मुबंई, कानपुर, राजकोट आदि कई बड़े शहरों में मिल जाएंगे. यदि आप गैस लाइटर एसेंबलिंग का बिजनेस करना चाहते हैं. वे इन शहरों से गैस लाईट्र्स के पार्ट्स मंगवा कर इसकी एसेंबलिंग कर सकते हैं. इसे एसेंबलिंग करना काफी आसान है. जहां से आप पाट्र्स खरीदेंगे वहां से इसकी जानकारी दे दी जाएगी. आप चाहे तो एक-दो प्रशिक्षित कारीगरों को  रख कर इस काम को शुरू कर सकते हैं. 

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing : Business Mantra

 

एक गैस लाइटर पांच से सात रूप्ए में तैयार हो जाता है. मार्केट में यह 15 से 20 रूपए में यह बिक जाते है. गैस लाइटर के आकर्षक डिजाइनिंग व पैकिंग पर इसका रेट कई गुना बढ़ जाता है.

गैस लाइटर मेकिंग के बिजनेस को करने के लिए कई प्रकार के लायसेंस की आवश्यकता होती है. इसके लिए सभी राज्यों में अलग-अलग नियम है. इस बारे में अपने नजदीक के जिला उद्योग केंद्र पर जाकर जानकारी ले है.

How to start marriage beuro in hindi : मैरिज ब्यूरो कैसे खोले? : Business Mantra


गैस लाइटर मेकिंग करने की बजाय यदि आप चाहे तो रेडीमेड गैस लाइटर थोक के भाव खरीद कर लाकर सेल्समैन के द्वारा घर-घर जाकर बेच सकते हंै या फिर होलसेल या रिटेल मार्केट में सप्लाई दे सकते हैं.

इस बिजनेस में आप जितनी अधिक मेहनत करेंगे. उतना ही अधिक लाभ आपको मिलेगा. इस बिजनेस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप बिजनेस मंत्रा वेबसाइट व बिजनेस मंत्रा ब्लाग देख सकते हैं. इसका लिंक वीडियो के नीचे डिस्कैप्शन में दिया गया है. 

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra

 

फ्रेंड्स, इलैक्ट्राॅनिकल गैस लाइटर मेकिंग के बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, जो लोग इस चैनल पर पहली बार आएं है. उन्हें यदि बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)