Medical store business कैसे start करें in hindi : Medical Store Business big profit in hindi - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Medical store business कैसे start करें in hindi : Medical Store Business big profit in hindi

Medical store business कैसे start करें in hindi : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं मेडिकल स्टोर कैसे खोले? मेडिकल स्टोर का बिजनेस काफी लाभ वाला बिजनेस बन गया है इस आर्टिकल्स में हम बता रहे हैं मेडिकल स्टोर के लिए किन-किन डाक्युमेंट की आवश्यकता होगी. कितनी जगह होनी चाहिए. मेडिकल स्टोर की चेन की फ्रेंचाइजी पाने के लिए क्या करना होगा तथा मेडिकल स्टोर के लिए कौन से रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी.

बाबा रामदेव के साथ मिल कर बिजनेस करें अच्छी कमाई करें : Baba Ramdev Patanjali Franchise

सबसे पहली बात मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए फार्मेसिस्ट की डिग्री या डिप्लोमा का होना जरूरी है. तभी आपको ड्रग लायसेंस मिल सकता है. यदि आपके पास फार्मेसिस्ट की डिग्री या डिप्लोमा नहीं है तो आप अपने यहां किसी फार्मासिस्ट को नियुक्ति देकर ड्रग लायसेंस प्राप्त कर सकते हैं. रिटेल मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कम से कम 10 स्क्वायर मीटर की जगह होना जरूरी है. रिटेल और होलसेल दोनों प्रकार की दवाईयां बेचना चाहते हैं तो इसके लिए 15 स्क्वायर मीटर की जगह होनी चाहिए. मेडिकल स्टोर में दवाओं को रखने के लिए रैक यानी आलमारी बनी होनी चाहिए. स्टोर में फ्रीज होना जरूरी है.

मेडिकल स्टोर के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए चार प्रकार है. आजकल सरकार द्वारा चलाएं जा रहे जन औषधी योजना शुरू की गई है जिससे यह प्रोसेस बढ़कर पांच प्रकार के हो गए है.

हाॅस्पिटल फार्मेसी  (Hospital Phamecy)

इसके अंतर्गत हाॅस्पिटल के अंदर मेडिकल शाॅप खोलने की अनुमति दी जाती है. ताकि मारिज को तुरंत दवाईयां मिल सकें.

शहरवासी यानी टाउनशीप फार्मेसी (Township Phamecy)

इसके अंतर्गत शहर के किसी भी मोहल्ले में अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं.

चेन फार्मेसी (Chain Phamecy)

 इसके अंतर्गत बड़े-बड़े दवा कंपनियों द्वारा बड़े शहरों में मेडिकल स्टोर की श्रृखंला खोली जा रही है. इसकी फ्रेंचाइजी लेकर मेडिकल स्टोर शुरू कर सकते ह

स्टैंड एलोन फार्मेसी (Stand Alone Phamecy)
इसके अंतर्गत गली मोहल्ले गांव में मेडिकल स्टोर की अनुमति दी जाती है.

प्रधानमंत्री जन औषधी योजना  PradhanMmantri Jan aushadhi yojana

जन औषधी योजना के अंतर्गत विभिन्न शहरों में आप मेडिकल स्टोर खोल सकते है. सरकार इसके लिए मदद करेगी.

मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए ड्रग लायसेंस के साथ-साथ जीएसटी लायसेंस लेना भी जरूरी है. मेडिकल स्टोर के लिए ड्रग लायसेंस केंद्रीय और राज्य स्तरीय औषधी मानक नियंत्रण संगठन द्वारा जारी किया जाता है. जारी किए गए लायसेंस दो प्रकार के होते है रिटेल ड्रग लायसेंस तथा होलसेल ड्रग लायसेंस. इसके लिए अपने शहर के ड्रग आॅफीस में आवेदन पत्र देना होता है.



आवेदन पत्र में मेडिकल स्टोर का नाम, आवेदक का नाम, पद और हस्ताक्षर युक्त एक कवर लेटर, ड्रग लायसेंस हेतु फीस जमा किया हुआ चालान, बिजनेस प्लान की काॅपी, जगह का मालिकाना अधिकार पत्र, यदि कमरा किराए पर है तो किरायानामा, रजिस्टर्ड फार्मेसिस्ट का शपथनामा, यदि किसी को फार्मेस्टिक के तौर पर नौकरी पर रखा है तो उसका नियुक्ति पत्र देना होगा.

How to start marriage beuro in hindi : मैरिज ब्यूरो कैसे खोले? : Business Mantra

इसके बाद ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा मौके का मुआयना किया जाएगा. सारी बातों की जांच होगी. उसके बाद उचित लगने पर लायसेंस इशू किया जाता है. इस बारे में और अधिक जानकारी अपने शहर के ड्रग आॅफिस से ले सकते है.

मेडिकल स्टोर के साथ जनरल स्टोर तथा सर्जिकल्स आयटम भी बेच सकते है. जिससे लाभ और भी बढ़ जाता है. मेडिकल स्टोर का बिजनेस काफी नाम व सम्मान वाला बिजनेस है. आपका व्यवहार व नेटवार्किंग जितना अच्छा होगा आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा. दवाईयों का बिजनेस काफी काम्पिटिशन वाला बिजनेस है. इसके बावजूद इस बिजनेस में काफी लाभ है. यदि आप दवाईयों के रेट में कुछ छूट दे सकते हैं तो आपके यहां भीड़ हटने का नाम नहीं लेगी. भीड़  जितनी अधिक बढ़ेगी प्राफिट उतना ही अधिक बढ़ेगा. 

How To Start online business in Hindi ऑनलाइन बिज़नस कैसे शुरू करें : Business Mantra

फ्रेंड्स, प्रधानमंत्री जन औषधी योजना के बारे में अधिक जानकारी हम अगले वीडियो में दें रहे हैं. यदि आप प्रधानमंत्री जन औषधी योजना में किए गए नए परिवर्तन के बारे में जानना चाहते है. तो उस वीडियो को जरूर देंखे.

फ्रेंड्स, मेडिकल स्टोर बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, जो लोग इस चैनल पर पहली बार आएं है. उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा चैनल को सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)