Antique Items Selling Business in India /अनलिमिटेड कमाई / Business Mantra - Business Mantra

Antique Items Selling Business in India /अनलिमिटेड कमाई / Business Mantra

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Antique Items Selling Business in India /अनलिमिटेड कमाई / Business Mantra




Business Ideas : Antique Items Selling Business in India /अनलिमिटेड कमाई  / Business Mantra

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप सभी का स्वागत है. आज एक खास बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दे रहे है जिसका चलन काफी कम है. पर इस बिजनेस में कमाई काफी अच्छी है. इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम के रूप में शुरू कर सकते है. जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आप इसे फुलटाइम अपना सकते हैं. यह बिजनेस है एंटीक बिजनेस Antique Business यानि पुराने चीजों की खरीदी और बिक्री बिजनेस.

एंटीक चीजों की खरीदी और बिक्री बिजनेस को करने वाले अधिकतर लोगों का कहना है मामूली सा दिखने वाले Antique Business की वजह से वे लखपति या करोड़पति बन चुके हैं. साथ में यह भी कहते है कि यह काफी टिपकल बिजनेस है. उनका कहना है जिनमें धैर्य और रूपए कमाने का जुनून है, उन्हें Antique Business से लखपति या करोड़पति बनने में देर नहीं लगेगी.   



विदेशों में अधिकतर लोगों में बचपन से एंटीक चीजों के कलैक्शन के शौक होता है. आगे चल कर अनेक लोग Antique Business में बदल लेते हैं. विदेशों में एंटीक चीजों के खरीदी बिक्री के बड़े-बड़े शो रूम खुले हुए हैं. भारत में भी बड़े शहरों में एंटी चीजों की खरीदी बिक्री के शो रूम तो है पर काफी कम संख्या में है.


#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


आज से कुछ दशक पहले तक Antique Business को करने में काफी परेशानी होती थी क्योंकि उस वक्त एंटीक चीजों के खरीददार को ढुंढ़ना या एंटीक चीजों पर बोली लगाने वालों के बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल था. इंटरनेट के इस जमाने में यह सब काफी आसान हो गया है. आज कोई भी एंटीक चीजों की खरीदी और बिक्री बिजनेस को ऑनलाइन शुरू कर प्रति माह लाखों रूपए आसानी से कमा सकता है. 

 आइये जानते हैं Antique Business को किस तरह से करें 



Antique एंटीक चीजें क्या है?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि क्या होती है एंटीक चीजें. ऐसी चीजें जो काफी पुरानी व दुर्लभ हो, जिसका चलन में कम हो संख्या में भी कम हो] उन्हें एंटीक चीजें कहीं जाती है. हर एंटीक चीजों की कुछ खासियत होती है जिसकी वजह से उसकी कीमत होती है.

Antique Business एंटीक बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए?

हमारे देश में भी इस बिजनेस में काफी स्कोप हैं. क्योंकि देश में एंटिंक चीजों की कमी नहीं है. समझ से जो सालों साल पुरानी चीज है. वह दुर्लभ है यानी जो चलन में नहीं है. यह उसकी सबसे बड़ी खूबी हो गई. इसके साथ और कोई खासियत जुड़ जाएं तो उसकी कीमत में और इजाफा हो जाता है.



अनेकों चीजें एंटिक हो सकती है पर इस बात का ध्यान रखे हर एंटिक चीजों को आप खरीद या बेच नहीं सकते  हैं सरकारी नियम के अनुसार पुरातत्व संबंधी चीजों को खरीदना व बेचना अपराध माना जाता है उन चीजों पर सरकार का अधिकार होता है.

Antique Business एंटीक बिजनेस क्या खरीदें और बेचें

एंटिक चीजों में आप सिक्के व नोटों की खरीदी व बिक्री आसानी से कर सकते हैं. इसके अलावा शो पीस, फर्नीचर, कोई एग्रीमेंट, पुरानी किताबें, मेटल की चीजें, पोस्टल स्टैंप यानी डाक टिकट, सिलिब्रिटी के ऑटोग्राफ, सिलिब्रिटी के इस्तेमाल की गई चीजें आदि की खरीद व बिक्री कर सकते हैं.

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


Antique Business एंटीक बिजनेस कैसे शुरू करें?

एंटिक चीजों की खरीदी व बिक्री का बिजनेस यदि आप शुरू करना चाहते है तो इसकी एक अच्छी सी वेबसाइट बनाएं. ताकि आप एक स्थान पर बैठ कर पूरी दुनिया में इसकी खरीदी बिक्री कर सके. अपने वेबसाइट पर एंटिक चीजों की खरीदी व बिक्री करने वालों को आमंत्रित करें. उनके पास मौजूद एंटिक चीजों के फोटोग्राफ पूरे डिटेल के साथ डिस्पले करें. यदि आपके पास भी कुछ एंटिक चीजें है तो उन सभी को फोटो व डिटेल के साथ वेबसाइट पर डिस्पले करें.



वेबसाइट द्वारा आप कई तरह से कमाई कर सकते है. डिस्प्ले के लिए आप कोई चार्ज नहीं करेंगे. लेकिन बायर और सेलर के बीच बातचीत के लिए आप चार्ज ले सकते हैं. एंटिक चीजों की सेल दो तरह से होती है. एक फिक्स प्राइज दूसरा बीट लगा कर सेल करना. इनके सेल पर आपका कमीशन होगा.

Read This :-

फिक्स प्राइज के जो सेलर होंगे. उनसे तय कर सकते हैं. उनके साइट से यदि इसकी बिक्री होती है तो आप इतना परसेंट कमीशन लेंगे. दूसर तरीका यह है आप उससे कह सकते हैं आपका जो रेट है वह आपको मिल जाएगा. हम यदि आपके बताएं गए रेट से अधिक में उसे बचते हैं ंतो ऊपर की रकम हमारी होगी.

 बायर और सेलर तक कैसे पहुंचे


सोशल मीडिया के द्वारा आप उन तक बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं फेसबुक, ट्यिुटर, इंस्ट्राग्राम, प्रिंटरसेट, गूगूल प्लास पर पेज बनाएं. एंटिक चीजों की फोटो, जानकारी व वेबसाइट की लिंक शेयर करें 

सोशल मीडिया पर एंटिक चीजों के चाहने वालांे के ढ़ेर सारे ग्रुप मिल जाएंगे. उन ग्रुप को ज्वाइन करें. ग्रुप में अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग आपके साइट पर पहुंचें. सोशल मीडिया पर अपने वेबसाइट की एड दें. इससे आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा.  

एंटिक चीजों के बारे में ब्लाॅग लिखें. ब्लाॅग में जानकारी प्रकाशित करने के साथ-साथ एंटिक चीजों को खरीदने के लिए लिंक शेयर करें. 

Read This :-

कई सारे ई काॅमर्स साइट पर सिक्के, नोट व एंटिक चीजों की खरीद बिक्री की जाती है. आप उन पर भी विजीट करके खरीदारी व बिक्री करने वालों की तलाश कर सकते है. यहां आप उनसे सम्पर्क कर उनकी चीजों को बेचने में मदद करके इसके बदले कमीशन ले सकते हैं.

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


अपने शहर या अन्य बड़े शहरों में एंटिक चीजों के स्टाॅल लगा सकते हैं. स्टाल ऐसी जगह पर लगाएं जहां अधिक लोगों का आना जाना होता हो. स्टाल रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड पयर्टन स्थल, प्रसिद्ध मंदिर के आसपास लगाए. स्टाॅल का डेकोरेशन काफी अटेक्टीव होना चाहिए. ताकि लोग उसकी ओर आकर्षित हो. शहर में लगने वाले एग्जीबिसन, मेले आदि में भी स्टाॅल लगा सकते  हैं.

Read This :-


आप अपने शहर में एंटिक चीजों की प्रदर्शनी लगा सकते हैं. इन प्रर्दशनियों में सम्मलित होने के लिए एंटिक चीजों को सेल करने वालों को आमंत्रित करें. उनसे प्रदर्शनी में शामिल होने की फीस लें या चीजें सेल होने पर कुछ परसेंट लें. इससे भी आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी.

बिजनेस टिप्स 


- एंटिक चीजों के नाम पर लोगों का मूर्ख बनाने का भी काफी धंधा होता है. इससे सावधान रहना चाहिए. अनेक लोग किसी भी चीज की झूठी खासियत बता कर अपने पास की चीजें बेच देते हैं. बाद में जांच करने पर पता चलता है वह नकली थी. किसी भी एंटिक चीजों को खरीदने के पहले उसकी जांच कर लें. उसके बारे में सारी जानकारी पता कर लें.

- लोगों के अंदर एंटिक चीजों की खरीदी के प्रति उत्साह जगाए. एंटिक चीजों की खासियत के बारे में बताएं.
इनमें किए गए लाभ के परसेंट के बारे में जानकारी दें. मान लीजिए एक 25 पैसे का एंटिक सिक्का 5 या 10 हजार में बिका. अब आप खुद ही अनुमान लगा लें उसे कितना गुणा फायदा हुआ. 

- एंटी चीजों के बारे में समय-समय पर लोकल पेपर में जानकारी प्रकाशित करें. अपने ब्लाग में भी एंटी चीजों की खाशियत के साथ उसके रेट प्रकाशित करें. कहां कितने में कौन-सी एंटिक चीज बिकी इस बारे में भी जानकारी दें. यह भी लिखें यदि आपके पास इस तरह का सिक्का हैं तो आप हमें बेचें. अपना कांटेक्ट नंबर दें. इससे लोग इसके प्रति काफी आकर्षित होंगे. 

Read This :-


- उसके पास के एंटिक् सिक्के या अन्य एंटिक चीज की डिटेल और फोटो लेकर उसे वेबसाइट पर सेल के लिए पब्लिश करें. उनकी चीज सेल होने पर अपना कमीशन लें. कमीशन आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं. यह 10-50 परसेंट या और अधिक हो सकता है या आप खुद कम दाम में खरीदकर अधिक दाम में उसे सेल कर सकते हैं.

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


 - एक खास बात यदि आप में एंटिक चीजों को सही रेट पर बेचने की काबलियत आ जाती है तो आप इस बिजनेस में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

फ्रेंड्स एंटिक चीजों की खरीदी बिक्री के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी. इससे संबंधित वेबसाइट बनाने व अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सम्पर्क कर सकते है. हमारा नंबर बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में दिया गया है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केपशन में मिल जाएगा.

जनकारी पसंद आने पर लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें. जो लोग चैनल में पहली बार आए है उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा चैनल को सबक्राइब कर दे. साथ ही बेल आईकोन पर भी क्लिक करना ना भूलें. ताकि वीडियो अपलोड होते ही इसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएं. 

Business Mantra youtube Channel :  


आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड बाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Read This :-