घर से शुरू करें घी का बिजनेस | कम पूंजी से करें ज्यादा कमाई | shudh desi... - Business Mantra

घर से शुरू करें घी का बिजनेस | कम पूंजी से करें ज्यादा कमाई | shudh desi...

#businessmantra #gharseshurukarebusiness #lowbudgetbusiness 
घर से शुरू करें घी का बिजनेस | कम पूंजी से करें ज्यादा कमाई | shudh desi ghee | Business Mantra


घर से शुरू करें घी का बिजनेस | कम पूंजी से करें ज्यादा कमाई | shudh desi ghee | Business Mantra



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप का स्वागत है. आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दें रहे हैं. जिसमें आप शुध्दता पर ध्यान देकर शुध्द कमाई कर सकते हैं. इसे खरीदने के लिए लोग एडवांस में पैसे देकर जाते हैं.

यह बिजनेस है शुध्द घरेलू घी का बिजनेस. यह काफी लाभ देने वाला बिजनेस है. इसे काफी कम पैसों में घर से शुरू कर समय के साथ बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं. यदि आपको घी के बिजनेस में रूचि है तो आप इस आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.

shudh desi ghee


भारतीय खाने में घी की अहम भूमिका है. घी न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता है, बल्कि इनमें पाएं जाने वाले एंटी आॅक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं. खाने के अलावा घी का इस्तेमाल पूजा, हवन और औषधि के रूप में भी किया जाता है.

आगे बढ़ने से पहले आपसे गुजारिश है जो लोग इस ब्लाग पर पहली बार आएं है जिन्होंने अब तक बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है, सबक्राइब कर दें.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें -



हम बात कर रहे थे. शुध्द देशी घी के बिजनेस की. शुद्ध घी की मार्केट में काफी डिमांड है. मंहगा होने के बावजूद भी लोग शुध्द घी की तलाश में रहते हैं.



ऐसे में शुध्द घी का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे दो तरह से मार्केट में बेच सकते हैं. लूज यानी खुला या पैक करके. यदि आप घर से घी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो काफी कम पैसों में यानी 5 से 10 हजार रूपए में शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस बिजनेस में मार्केट में अपनी पहचान बनाना बहुत आसान है. क्योंकि अधिकतर लोगों को शुध्द घी की तलाश रहती है. यहां तक देखा गया है. शुध्द घी के लिए मुंह मांगी कीमत तक देने के लिए लोग तैयार रहते हैं. यहीं नहीं लोग एडवांस पैसे देने के लिए आगे रहते हैं.

इन्हें भी पढ़े :-

·  Tech Business Ideas | Starting a Tech Company |Business Mantra

·  Winter Season Business | कम पैसों में गर्म कपड़ों का बिजनेस | Business Mantra


चंबल साइट में कई घी विक्रेता की इतनी डिमांड है कि लोग उनसे घी लेने के लिए महिनों पहले एडवांस पैसा दे देते हैं. उनके घी का रेट भी बड़ा हाईफाई है. 1200 से लेकर 1500 रूपए किलो बेचते हैं. इसके बावजूद लोग उनसे घी खरीदने के लिए एडवांस पैसा देते हैं.

इसकी वजह है उनके घीे की शुध्दता की गारंटी आप भी अपने शहर में इस तरह की पोजिशन बना अच्छी कमाई कर सकते हैं.

घी तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री

मलाई जमाने के लिए कंटेनर, छन्नी, घी पकाने के लिए बर्तन, मलाई फैटने के लिए मिक्सर, तैयार घी रखने के लिए कंटेनर, कड़ाही और बड़ा चम्मच, रा मटेरियल के रूप में शुध्द दूध की आवश्यकता होगी.

घी बनाना काफी आसान है. इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. दूध को गर्म कर उसकी मलाई निकाल कर कंटेनर में रखें. कई दिनों बाद मलाई को किसी बर्तन में निकाल कर मंथनी या मिक्सर की मदद से फेट लें. अच्छे से मथ जाने पर इसे कड़ाही में डालकर गर्म करें.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें -

सुनहरा पीला हो जाने पर इसे चम्मच की सहायता से निकाल लें. घी को  खुश्बूदार बनाने के लिए इसमें कड़ी पत्ता उपयोग में ला सकते है. घी को छान कर किसी कंटेनर या कांच के शीशी में रखें. घी बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए युट्यिुब पर काफी वीडियो उपलब्ध है. उन्हें देखकर आप अच्छे किस्म का घी बनाना सीख सकते हैं.

घी बेचने की शुरूआत आप अपने घर के आसपास से ही सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह की मार्केटिंग या पब्लिसीटी की आवश्यकता नहीं होगी. माउथ पब्लिसिटी से डिमांड बढ़ती जाएगी. घर के घी की हर जगह डिमांड है. जैसा कि हम पहले कह चुके हैं. लोग एडवांस में पैसा देकर भी शुध्द घी बुक करवाने के लिए तैयार रहते है. इसके लिए घी की शुद्धता पर ध्यान दे, आपके पास आॅर्डर की कमी नहीं रहेगी.

इन्हें भी पढ़े :-



जैसे-जैसे घी की डिमांड बढ़ती जाएं. आप दो चार गाय पाल कर घी तैयार करने वाला प्लांट भी लगा सकते हैं. कंपनी रजिस्र्टड करवा कर अपना ब्रांड स्थापित कर सकते हैं.

खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक 4 लाख 85 हजार रूपए खर्च कर इसकी एक यूनिट लगाई जा सकती है. इसके द्वारा 40 हजार किलो घी तैयार कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी आप खादीग्रामोद्योग की वेबसाइट पर देख सकते हैं. इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.  





फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें और दूसरों को शेयर करें. इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमसे सम्पर्क कर सकते हैं.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इन्हें भी पढ़े :-