Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra - Business Mantra

Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra

#businessmantra #businessideas #lowbudgetbusiness


#businessmantra #businessideas #lowbudgetbusiness
Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra


Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra


आज हम इलेक्शन के दिनों में किए जाने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. Election publicity material business के द्वारा आप कम दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते है. यह बिजनेस है चुनाव प्रचास सामाग्री बिक्री का.

जैसा की आप सभी को पता है, 2019 में लोकसभा के चुनाव होने वाले है इसके पहले कई राज्यों में विधान सभा के चुनाव होंगे. ऐसे में Election publicity material business को शुरू करने का सबसे अच्छा समय अभी है.

इस समय आप यदि Election publicity material business को शुरू करते है तो आपको सभी पार्टियों के बीच अपनी पब्लिसिटी करने का मौका मिल जाएगा. इधर चुनाव के डेट की घोषणा होते ही पार्टियां भी अपने उम्मीदवार की घोषणा करने में देर नहीं करती है.

उम्मीवार की घोषणा होते ही सब कुछ क्लीयर हो जाएगा. वैसे ही आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे. 

आईये, समझ लेते है, चुनाव प्रचार सामाग्री का बिजनेस आखिर क्या है?

उम्मीदवार चुनाव जीतने के लिए अपने प्रचार के लिए जिन-जिन चीजों का इस्तेमाल करतेे है उन्हें चुनाव प्रचार सामाग्री कहां जाता है. आज से एक दो दशक पहले तक चुनाव प्रचार सामाग्री के नाम पर पम्पलेट, पोस्टर, कपड़े के बैनर, झंडे ही हुआ करते थे.


इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –

अब सब कुछ बदल गया है. चुनाव सामाग्री के रूप में रोज नए नए चीजें आ रही है ताकि लोगों को इसके द्वारा अपनी ओर अटैक्ट कर सकें.

   


Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra


चुनावी मैदान में प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों ने भले एक दूसरे के खिलाफ आस्तीनें चढ़ा रखी हों, पर चुनाव प्रसार सामग्री की दुकान में भाईचारे और सद्भाव की अद्भुत मिसाल देखने को मिलती है. यह पूरा कारोबार करोड़ों का खेल है. बस जरूरत है मौके का फायदा उठाने की.

भोपाल के अनूप अग्रवाल लंबे समय से चुनाव प्रचार सामाग्री की बिक्री का कारोबार कर रहे है. उन्हें Election publicity material business का काफी अच्छा अनुभव है. उनकें पिता भी इस कारोबार को करते थे. 

अनूप अग्रवाल का कहना है चुनाव के समय के लिए किया जाने वाला Election publicity material business काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस हे. चुनाव प्रचार सामाग्री की काफी लंबी रेंज जिसकी बदौलत इसके द्वारा काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.




Election publicity material business को शुरू करने वाले इस बात का ध्यान रखें. सिर्फ माल मंगवा कर अपने पास रख लेने से काम नहीं चलेगा. इसके लिए काफी भागदौड़ करनी होगी. तभ्ी आप इसके द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –

पार्टियों के स्थानीय हर बड़े-छोटे नेताओं से मेलमिलाप बढ़ाना पड़ेगा. उनसे मिलकर मार्केट में आए चुनाव प्रचार सामाग्री के नए-नए आयटम के बारे में जानकारी देनी होगी. उन्हें चुनाव प्रचार सामाग्री का लोगों पर होने वाले प्रभाव और इसके लाभ के बारे में भी जानकारी देनी पड़ेगी.



जैसा की इस बार चुनाव प्रचार सामाग्री के रूप में मोबाइल कवर प्रिंट खास रूप से चर्चा में है. इसकी वजह है हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन आ गए है. लोग इसे सुरक्षित रखने के लिए कवर का इस्तेमाल कर रहे है. ऐसे में मोबाइल कवर प्रिंट चुनाव प्रचार का एक अच्छा साधन बन गया है.

चुनाव प्रचार सामाग्री की रेंज दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. चुनाव की घोषणा के साथ-साथ हो सकता है और भी कोई नई सामाग्री आ जाएं, जिसे लोग खास पसंद करने लगे. इस समय 100 से ऊपर ऐसी चीजें है जिनके द्वारा चुनाव प्रचार किए जा रहे है.

जिनमें छोटे-बड़े पोस्टर, स्टीकर, कटआउटए बैंच, पर्ची, फ्लैग, पेन, लड़िया, सिंबल, बैंड, टोपी, कार्ड, छतरी, टी शर्ट, गमछा, साड़ियां, बिंदी, कार की झंडी आदि ऐसी अनेकों चीजें है जिनकी काफी डिमांड है.

अब बात आती है इस बजनेस को कैसे शुरू करें?


Election publicity material business को किसी छोटे बड़े शहर में शुरू कर सकते है. Election publicity material business में काॅम्पिटिशन काफी कम है. पर रिस्क बहुत ज्यादा है. रिस्क से मतलब है माल को यदि आप समय से नहीं बेच पाएं तो आपका माल पड़ा रह जाएगा, जिसकी वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ेगा. ऑर्डर पाने के लिए अच्छी नेटवर्किंग जरूरी है.

Election publicity material businessको शुरू करने के लिए एक से डेढ़ लाख रूपयों की आवश्यकता होगी है ताकि आप विभिन्न पार्टियों के चुनावप्रचार सामाग्री को अपने पास रख सकें. किसी एक पार्टी के चुनाव प्रचार सामाग्री रखकर आप अधिक कमाई नहीं कर सकते है. मतलब आपके पास जितनी अधिक बैरायटी होगी उतनी ही काॅटिटी में माल की बिक्री होगी और कमाई भी उतनी अधिक होगी.

बिजनेस मंत्रा के खास आर्टिकल्स आप हन्हें भी पढ़ें: -

जहां तक कमाई की बात की जाएं Election publicity material business में कमाई अनलिमिटेड है. जैसा की मैं पहले ही बता चुका हूं कि जितनी अधिक ऑर्डर मिलेंगे आपको उतनी अधिक कमाई होगी. 

अनके चीजों पर तो 100 से 200 परसेंट तक की बचत होती है. चुनाव प्रचार सामाग्री आप दिल्ली के सदर बाजार से ला सकते है. चाहे तो अनूप अग्रवाल जो भोपाल में अग्रवाल बंधु नाम से चुनाव प्रचार सामग्री की शाॅप चलाते हैं. उनकी एक शाॅप लखनऊ में भी है. 

अनूप अग्रवाल से फोन से सम्पर्क कर इस बिजनेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं. भोपाल या लखनऊ के पास के लोग इनसे थोक में माल मंगवा सकते है. इनका नंबर यहां दिया गया है. 

Agrawal Bandhu - Anup Agrawal - Bhopal   Mob - 9919919915

जो भाई Election publicity material business को शुरू करना चाहते है तो देर ना करें, चुनाव की घोषणा के पहले ही फिल्डिंग शुरू कर दें. इसमें आपको मार्केट पकड़ने का मौका मिल जाएगा.

फ्रेंड्स, Election publicity material business के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी. इसे लाइक करें साथ ही अपने दोस्तों को शेयर करें. जो लोग इस चैनल पर नए आएं है. उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब कर दें. बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आर्टिकल्स अपलोड होते ही इसका नोटिफिकेशन मेल द्वारा आपको मिल जाएं. आज बस इतना फिर मिलेंगे एक नए ब्लाग में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा ) 


Web Title : Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra


Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –