Business Mantra | Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra - Business Mantra

Business Mantra | Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra

Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra

Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra


देश में तेज रफ्तार से एनीमल फार्मिंग Animal farming बढ़ रही है. उसी रफ्तार से कैटल फीड Cattle Feed की डिमांड बढ़ रही है. पशु Animal मालिकों द्वारा पशुओं को स्वस्थ्य health रखने तथा अधिक दूध प्राप्त करने के लिए चारे व दानें के साथ विटामिन्स Vitamins, मिनरल्स Minerals, अमीनो एसिड Amino Acids, प्रोटीन एंजाईम्स Protein Enzymes और प्रोबायोटिक्स Probiotics से तैयार फीड सप्लीमेंट दिए जा रहे हैं. जिसके चलते कैटल फीड बिजनेस Cattle Feed Business की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है.

Related :



कैटल फीड की बढ़ती मांग के साथ ही देश में हरियाणा, पंजाब, cattle feed companies in up  उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे राज्यों में फीड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री तेजी से विकसित हो रही है. साथ ही झारखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश और गुजरात आदि राज्यों की सरकार नए कारोबारियों को लोन, टैक्स छूट समेत कई मौके भी दे रही हैं.

काफी तेजी से बढ़ रही है कैटल फीड इंडस्ट्री  How to start cattle feed business in india

कैटल फीड Cattle feed की बढ़ती डिमांड के चलते इंडस्ट्री का आकार भी तेजी से बढ़ रहा है. आज कैटल फीड Cattle feed प्रोसेसिंग इंडस्ट्री 950 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार कर रही है. यह इंडस्ट्री जिस गति से बढ़ रही है. उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 5 साल में कैटल फीड कैटल फीड Cattle feed इंडस्ट्री बढ़कर 2000 करोड़ रुपये को पार कर जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है. ऐसे में आज कैटल फीड कैटल फीड Cattle feed का बिजनेस शुरू कर आने वाले दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

Related :



एक कैटल फीड मशीन से कई तरह के कैटल फीड Cattle feed machine

एक कैटल फीड कैटल फीड मशीन Cattle feed machine द्वारा आप कई प्रकार के कैटल फीड बना सकते हैं. जैसे गाय, भैंस के लिए, बकरी, भेंड़ के लिए, मुर्गी, बतख के लिए और मछलियों के लिए. फीड तैयार कर सकते हैं. एनीमल के हिसाब से फीड की साइज भी अलग-अलग होते है. आज कैटल फीड का बिजनेस शुरू कर आने वाले दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कैटल फीड प्रोसेसिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कई प्रकार के मशनी, रा मटेरियल, स्पेस आदि की आवश्यकता होगी. मशीन के रूप में मिक्सर, ग्रांइडर, प्रोसेसिंग मशीन, 10 एचपी का मोटर, वेट मशीन, बैग सिलाई मशीन तथा हाथ से चलने वाली कुछ मशीन की आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें :


कैटल फीड रा मटेरियल Cattle feed raw material

Cattle feed raw material कैटल फीड रा मटेरियल के रूप में गाय और भैसों के गेंहू की भूसी, चावल की भूसी, चने के छिलके, गुड आदि की आवश्यकता होती है. गाय और भैसों के लिए 6 एमएम, बकरी और भेंड़ के लिए 4 एमएम तथा मछली के लिए 2 या 1 एमएम साइज के फीड तैयार किए जाते हैं.    

कैटल फीड की कीमत Cost of Cattle Feed 

कैटल फीड प्रोसेसिंग मशीन की कीमत उस मशीन के द्वारा प्रति घंटा किए जाने वाले प्रोडेक्शन के ऊपर होती है. एक घंटे में 90 से 100 किलो एनीमल फीड मशीन की कीमत एक लाख के करीब होती है. इस बिजनेस को 2 से 3 लाख रूपयों में शुरू कर सकते हैं. तैयार माल को आप अपने आसपास के डेयरी में सप्लाई दे सकते हैं. बड़े स्तर पर यदि आप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी रजिस्ट्रेशन, ट्रेड लायसेंस, जीएसटी आदि की आवश्यकता होगी. 

कैटल फीड की मार्केटिंग Cattle feed marketing

कैटल फीड की मार्केटिंग Cattle feed marketing के लिए अपने आसपास के इलाके के गाय या भैंस के डेयरी फार्म, बकरी व भेड़ फार्म, मुर्गी फार्म आदि सप्लाई दे सकते हैं. इनके अलावा पशु आहार विक्रेता को सेलिंग के लिए दे सकते हैं. कैटल फीड को ब्रांड बनान चाहते हैं तो स्थानीय पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन दें, एफएम, कम्युनिटी रेडियो, केबल टीवी पर एड दें. कृषि मेले में स्टाल लगाएं. कृषि से संबंधित सम्मेलन में जाएं. वहां प्रोडेक्ट की पब्लिसीटी करें. इससे आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा.

कैटल फीड मिश्रण कैसे बनायें ? How to make a Cattle Feed mixture?

यहां कैटल फीड Cattle feed मिश्रण बनाने का एक तरीका बताया जा रहा है. यह इस पर भी निर्भर करता है कि कौन सी चीज सस्ती व आसानी से उपलब्ध है.

एक क्विन्टल (एक सो किलो फीड ) के लिए  Cattle feed formula
मक्की (30 ज्ञळ), गेहूं (10 KG), चोकर  (8.5 KG), राइस पोलिश (4 KG), बिनौला  (7 KG), सरसों की खली (10 KG), बदेवे  की  खली  (7 KG), एक किलो नमक  (1 KG), चार किलो सीरा  (4 KG), मिनरल मिक्सचर पाउडर (1 KG), मीठा सोढ़ा  (1/2 KG)- 

इसके अलावा भी कैटल फीड  कैटल फीड  Cattle feed तैयार करने के ढ़ेर सारी रेसिपी है. इस बारे में किसी जानकार से सम्पर्क करें. इस बारे में इंटरनेट पर अनेकों ब्लाग व वेबसाइट मिल जाएंगे. युट्यिुब पर भी केटल फीड रेसिपी Cattle feed formula के बारे में सर्च कर सकते हैं.

Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra
Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra


फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है. कैटल फीड Cattle feed मैन्युफैक्च्रिंग बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे शेयर करें. जो लोग नए आएं है उन्हें यदि बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब कर दें. इसके लिए ब्लाग के ऊपर राइट साइड पर बनें फाॅलो के बटन पर क्लिक करें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)
Web Title : Business Mantra | Cattle Feed Business | किसी भी शहर या गांव में शुरू करें | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें