Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra - Business Mantra

Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra

Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra
Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra

Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम Gemstone Business जेम स्टोन यानी रत्न बिजनेस कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी दें रहे हैं. रत्नों की डिमांड हमेशा से ही रही है. लोगों में ज्योतिष के प्रति विश्वास बढ़ने से रत्नों की और अधिक मांग भी काफी बढ़ी है. इसकी मांग को देखते हुए जेम स्टोन बिजनेस Gemstone Business  को किसी भी छोटेबड़े शहर में शुरू कर सकते हैं. छोटे शहर में Gemstone Business शुरू करने के लिए बजट कुछ कम होगा जबकि बड़े शहरों में बजट कुछ अधिक होगा. 

जेम स्टोन आनलाइन बिजनेस Gem Stone Online Business

यदि आप Gemstone Business (जेम स्टोन का बिजनेस) घर से ही करना चाहते हैं तो आॅनलाइन Online Business कर सकते हैं. यदि आपकी रूचि Gemstone Business में है तो इस वीडियो को अंत जरूर देंखे. इसके बाद Gemstone Business कोई सवाल होने पर आप कमेंट बाक्स में लिख कर पूछ सकते हैं. हम उसका जवाब जरूर देंगे.

Gemstone Business दुनिया के सबसे पुराना बिजनेस Gem Stone Business World's Oldest Business

Gemstone Business (जेम स्टोन का बिजनेस) दुनिया के सबसे पुराने व्यवसायों में से एक है. Gemstone Business  की खास बात यह है कि रत्नों की खरीददारी में मोलतोल नहीं होता है. जिसकी वजह से Gemstone Business हमेशा एक जैसा चलता रहता है. 




विश्वस्तर पर रत्न अथवा उप रत्नों का उपयोग व्यापक रूप से सदियों से किया जा रहा है. आज इसका चलन और अधिक बढ़ गया है. ऐसे में Gemstone Business करना काफी फायदेवाला हो सकता है. Gemstone Business शुरू करने के पहले यह जान लें यह Gemstone Business दिखने और समझने में भले ही बड़ा आसान लग रहा हो पर यह उतना आसान नहीं है. 

फ्रेंचाइजी लेकर जेम स्टोन बिजनेस Gemstone business with Franchisees

Gemstone Business शुरू करने वाले को रत्नों की पहचान, रत्नों से संबंधित विशुध्द, तार्किक और वैज्ञानिक ज्ञान होना जरूरी है. ताकि इसे खरीदने वालों का इसका सही लाभ उठा सके. यदि आप रत्नों की पहचान करना नहीं आता है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आप भी Gemstone Business में उतर कर लाभ कमा सकते हैं. मार्केट में बहुत सारी ब्रांडेड कंपनियां उतर आयी है. उनसे माल खरीद कर या उनकी फ्रेंचाइजी लेकर Gemstone Business को शुरू कर सकते हैं. 

रत्न तथा उपरत्न के Gemstone Business के साथ आप तुलसी की माल, धाुतओं के कड़े, अंगूठी, ताबिज, श्रीयंत्र, रूद्राक्ष, टोने टोटके से जुड़े अनेक तरह के आयटम भी बेच सकते हैं. इनकी भी मार्केट में काफी डिमांड है.   

इन वीडियो को अवश्य देखें –

जेम स्टोन का बिजनेस अरबों का आयात और निर्यात Import and Export of Gem Stone Business Billion

भारत में रत्नों और उपरत्नों का Gemstone Business 40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है. आॅनलाइन भी रत्नों की डिमांड बढ़ने से अगले कुछ सालों में इसकी दर 40 प्रतिशत से और अधिक बढ़ने की संभावना है.Gemstone Business का समग्र आकार 12400 करोड रूपये का है. Gemstone Business से प्रतिवर्ष अरबों का निर्यात होता है. इसके साथ-साथ आयात भी होता है. 

जेम स्टोन बिजनेस के लिए लायसेंस  License for Gem Stone Business

रत्न व उपरत्नों का Gemstone Business शुरू करने के लिए 4 से 5 लाख रूपयों की आवश्यकता होगी. इसके द्वारा आप प्रति माह 50 हजार से 1 लाख रूप्यों की कमाई कर सकते हैं. यदि आप और अधिक खर्च कर सकते हैं तो आप और अधिक कमाई कर सकते हैं. Gemstone Business को शुरू करने के लिए शाॅप एक्ट लायसेंस, जीएसटी, बिजनेस पेन कार्ड तथा बैंक में करेंट एकाउंट की जरूरत होगी.  

इन वीडियो को अवश्य देखें –


  • यदि आप Gemstone Business (जेम स्टोन का बिजनेस) शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा. 
  • बड़े धैर्य के साथGemstone Business में उतरे. इस बिजनेस में पैसा बहुत है पर इसे आने में थोड़ा वक्त लगेगा. एक बार कारोबार जम जाने पर आवक नहीं रूकेगी. 
  • Gemstone Business में नकली रत्न का चलन भी काफी है. लालच में आकर नकली रत्न ना बेचे. अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो हमेशा असली माल ही बेचे. 
  • Gemstone Business नकली माल बेचते पकड़े जाने पर पूरी बनी बनायी इमेज खत्म हो जाएगी. दुबारा बिजनेस को जमाना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा. 

जेम स्टोन बिजनेस की मार्केटिंग Marketing of Gem Stone Business

Gemstone Business (जेम स्टोन का बिजनेस) की मार्केटिंग जितनी अव्छी करेंगे. बिजनेस को बढ़ाने में उतनी ही मदद मिलेगी. रत्नों की अधिकतर बिक्री ज्योतिष द्वारा होती है. अपने शहर के अधिक से अधिक ज्योतिष से सम्पर्क करें. उनसे मिलकर रत्न बेचने की प्लानिंग बनाएं. उनके द्वारा कस्टमर भेंजने पर ज्योतिष को कुछ कमीशन दें. 

Gemstone Business शॅाप की अच्छे से पब्लिसीटी करें. लोकल के अधिक सर्कुलेशन वाले न्यूज पेपर में एड पब्लिश करवाएं. केबल टीवी पर एड दें. आजकल आॅटो एड से काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. यह काफी कम पैसों में हो जाता है. वेब डायरेक्टरी पर अपने शाॅप के बारे में जानकारी एंट्री करें. इसके अलावा इण्डिया मार्ट, ओएलएक्स, क्यूकर आदि वेबसाइट पर एड दें.


बिजनेस मंत्रा के खास आर्टिकल्स इन्हें भी पढ़ें: -

जेम स्टोन की वेबसाइट  Gem Stone's Website

Gemstone Business की वेबसाइट तैयार करवाएं. इसके माध्यम से जेम स्टोन का आॅनलाइन बिजनेस शुरू करें. इनके अलावा ईकार्मस वेबसाइट पर रजिस्टर्डड करके भी अपने बिजनेस को बड़ा सकते हैं. 

जेम स्टोन होलसेल मार्केट Gemstone Wholesaler Market 

Gemstone Business अब बात आती है माल कहां मिलेगा. जेम स्टोन के लिए जयपुर सबसे अच्छा मार्केट है. इनके अलावा डायमंड के लिए सूरत तथा उप रत्न टोना-टोटका के साथ पूजा पाठ से संबंधित सामग्री व उप रत्न, आर्टिफिशयल ज्वैलरी के लिए दिल्ली अच्छा मार्केट है. वैसे आजकल इंटरनेट पर मार्केट तलाश करने का अच्छा तरीका है. इण्डिया मार्ट की वेबसाइट पर आपको ढ़ेर सारे जेम स्टोन सप्लायर के नाम पते और फोन नंबर मिल जांएंगे. यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी जानकारी ले सकते हैं. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Web Title : Gemstone Business | जल्दी अमीर बनाने वाला बिजनेस | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें