Business Mantra | Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस - Business Mantra

Business Mantra | Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस

Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस | Business Mantra
Fruit Juice Business

Business Mantra  | Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस

आज हम फ्रूट जूस बिजनेस बारे में जानकारी दे रह हैं. यदि आप कम पैसों में किसी बिजनेस को शुरू करने की तलाश में है तो आपके लिए फ्रूट जूस बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है. अधिकतर लोग फ्रूट जूस बिजनेस को छोटा बिजनेस समझ कर ध्यान नहीं देते हैं. फ्रूट जूस बिजनेस को कम किसी अन्य बिजनेस से कम ना आके. इस बिजनेस यदि आप सही तरीके से कर सकते हैं तो प्रति माह लाखों की कमाई कर सकते हैं. 

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि बड़े जूस बार की फ्रेंचाइजी 15 से 20 लाख रूपयों में मिलती है. बस आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है. इस बिजनेस में कितनी कमाई होगी जिसकी वजह से इतने मंहगे दाम में फ्रेंचाइजी दी जा रही है.  



                  


Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस | Business Mantra


कम पैसों में शुरू करें ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस

यदि आप कम पैसों में किसी बिजनेस को शुरू करने के इच्छुक है. तो हमारे द्वारा बताया जा रहा आइडिया आपको पसंद आएगा. जिसे शुरू कर आप अपने शहर में अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

पिछले कुछ समय से लोगों में खानपान के प्रति जागरूकता बढ़ी है. जिसके चलते लोगों द्वारा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फूड एण्ड ड्रिंक जैसे फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक, साॅफ्ट ड्रिंक या पैक जूस आदि को एवाइड किया जा रहा है. कोल्ड ड्रिंक, साॅफ्ट ड्रिंक हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं वहीं पैक जूस में फंगस निकल आने की वजह से लोग इनसे दूर भाग रहे हैं. इनकी बजाए फ्रेश जूस पीना पसंद कर रहे हैं.


Related :


फ्रूट जूस बिजनेस का युनीक आइडिया 

यहीं नहीं आज के समय में फ्रूट जूस लोगों की दिनचर्या में जरूरत बनती जा रहा है. ऐसे में फ्रूट जूस बिजनेस शुरू करना बिलकुल भी घाटे का सौदा नहीं होगा है. जैसा कि हम इस बिजनेस को युनीक तरीके से करने की बात कर रहे हैं. यह युनीक तरीका है. आॅनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस. 

ऑनलाइन जूस बिजनेस शुरू करना फायदेमंद

इसमें चैंकने वाली कोई बात नहीं है. कई करणों की वजह से आज के समय में ऑनलाइन जूस बिजनेस शुरू करना काफी फायदेमंद होगा. सबसे पहली बात जूस की शाॅप से यदि आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसे शुरू करने के लिए प्राइम लोकेशन पर शाॅप की जरूरत होगी. यह प्राइम लोकेशन होते हैं. मेन मार्केट, भीड़भाड़ वाले इलाके जैसे मेन रोड, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हाॅस्पिटल, हास्टल, काॅलेज, इंस्ट्यिुट के आसपास 

Related :

आज की स्थिति में ऐसे लोकेशन पर शाॅप मिलना बहुत मुश्किल होगा. मान लें शाॅप मिल भी गया तो उसके लिए डिपाजीट के लिए मोटी रकम देनी होगी साथ ही हर माह मार्केट के हिसाब से उसका तगड़ा किराया भी देना होगा. ऊपर से शाॅप का डेकोरेशन, पब्लिसीटी, मेन पाॅवर पाॅवर, मेंटेनेंस आदि की आवश्यकता होगी. जिससे बिजनेस शुरू करने के लिए काफी मोटी रकम की आवश्यकता होगी. 

आज आॅनलाइन का जमाना है. लोगों के पास समय की कमी की वजह से हर चीज आॅनलाइन मिल रही है. ऐसे में जूस बिजनेस को आॅनलाइन शुरू करना अच्छा आॅप्शन हो सकता है. आॅनलाइन जूस बिजनेस को अपने घर से या शहर के किसी कोने में छोटी सी शाॅप लेकर इसे शुरू कर सकते हैं.



ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस

ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी सी वेबसाइट व ऐप बनवानी होंगी. जिसके द्वारा शहर के किसी कोने से लोग घर बैठे जूस का आर्डर दे सके. अपने वेबसाइट का अच्छा सा नाम रखें. नाम के साथ अपने शहर का नाम जोड़ दें ताकि उसी शहर में पहचान बन सके. वेबसाइट को किसी प्रोफेशनल के द्वारा ही तैयार करवाएं. ताकि वह आपकी वेबसाइट को सोशल प्रोमोशन के बारे में पूरी जानकारी दे सके. 

ये भी पढ़ें :


फ्रूट जूस बिजनेस शुरू करने के पहले यह जान लें जूस के काॅकटेल के बारे में अच्छी जानकारी होनी जरूरी है, वर्ना फ्रूट जूस नुकसान पहुंचा सकते है. फ्रूट जूस के बारे में अधिक जानकारी के लिए इससे संबंधित बुक्स का अच्छे से अध्ययन कर लें. 

फ्रूट जूस की रेसिपी इंटरनेट पर चर्स करें  

इस बारे में इंटनेट पर सर्च कर सकतें हैं. नेट पर फ्रूट जूस के बारे में जानकारी देने वाले अनेक ब्लाग, वेबसाइट व युटियुब वीडियो मिल जाएंगे जहां आपको फ्रूटस जूस के फायदे व नुकसान के बारे में जानकारी मिल जाएगी. यहीं नहीं जूस के अनेको हेल्दी रेसिपी भी आपको मिल जाएगी. इस बारे में किसी डायटिशियन से भी सलाह ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें :


खास रेसिपी और उसके लाभ को लिख लें. इन्हें बना कर टेस्ट कर लें. इसके बाद मिक्स जूस के हिसाब से अच्छे-अच्छे नाम सेलेक्ट करें. जो भी नाम रखें बड़े एटेक्टिव होने चाहिए. अब जूस के मीनू कार्ड तैयार कर लें. इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल की भी मदद ले सकते हैं.

फ्रूट जूस के रेट लिस्ट 

मीनू के साथ जूस का रेट भी तय करें. फूड और वेजिटेबल के रेट के हिसाब से जूस का रेट लिस्ट तैयार करें. रेट लिस्ट तैयार करने के पहले शहर के फेमस जूस बार में जाकर उनके वहां के रेट के बारे में जानकारी जरूर लें. ध्यान दें जूस के रेट उनसे कम होने चाहिए. 

ये भी पढ़ें :


150 व 200 एमएल साइज के जूस पैक बनाएं, इससे रेट कम लगेगा. इसके साथ फैमली पैक भी बनाएं. ताकि लोग अधिक जूस आवश्यकता होने पर फैमली पैक का आर्डर दे सके. 

छूट की कुछ स्कीम बनाएं

बिजनेस के शुरूआती दिनों में कस्टमर को अटैªक्ट करने के लिए कुछ स्कीम बनाएं. दो से अधिक गिलास के आर्डर पर 5 से 10 परसेंट की छूट, सप्ताह के किसी खास दिन पर छूट, दिन में किसी विशेष टाइम पर छूट, त्यौहार के दिन छूट ऐसी कुछ स्कीम बना सकते हैं.

जूस बनाने के लिए जूसर, मिक्सर, कटर, फलों व सब्जियों को छिलने वाले यंत्र, गिलास, विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इन्हें सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजर की जरूरत होगी.  

ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस की पब्लिसीटी भी जरूरी 

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ानें के लिए उसकी अच्छी तरह से पब्लिसीटी करना जरूरी होता है. लोकल अखबार में विज्ञापन दें, केबल टीवी पर स्ट्रीप चलवाएं. जगह-जगह पर होर्डिंग लगाएं. 

ये भी पढ़ें :


लोकल के सिलिब्रिटी जैसे फेमस सिंगर, कवि, लेखक, टाॅपर यानी जिसने किसी एक्जाॅम में टाॅप किया हो, जिसने स्पोट्र्स में रेकार्ड बनाया हो, किसी कारण वश कोई अचानक चर्चित हुआ हो. ऐसे लोगों से अपने जूस के बारे पाॅजिटिव रिव्यू करवाएं.

अपने क्षेत्र में होने वाले टुर्नामेंट, लोकल टीवी प्रोग्राम को स्पांसर करें, जगह-जगह पर बैनर लगवाएं, स्कूली बच्चों के लिए प्रोग्राम करवाएं. डाॅक्टर से मिलकर जूस के बारे में जानकारी देने वाले प्रोग्राम एरेंज करवाएं. इसके लिए लोकल टीवी, अखबार या एफएम को भी पार्टनर बना सकते हैं. पब्लिसीटी के लिए इस तरह से ही कुछ अलग हट कर प्रोग्राम कर सकते हैं. यह ऐसा बिजनेस है लोकल में जितनी ज्यादा पब्लिसीटी करेंगे उतना ही ज्यादा रिस्पांस मिलेगा. 

ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस के आर्डर जब भेंजे

  • - जूस को जहां भी भेंजे उसे सुरक्षित तरीके से भेंज. ताकि उसके टेस्ट में फर्क ना आएं.
  • - जूस की पैकिंग भी अटैªक्टिव होनी चाहिए. जिसे देख कर कस्टमर का दिल खुश हो जाएं.
  • - आज कल जूस आदि की पैकिंग के लिए बहुत सारे आयटम आ गए है. जिससे आपको परेशानी नहीं होगी. 
  • - टाइम का विशेष ध्यान रखें. यह बात आप आर्डर लेते वक्त ही बता दें. उसके पहले ही कस्मर को डिलेवरी दे दें.


फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है ऑनलाइन फ्रूट जूस बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें ब्लाग के ऊपर फाॅलो के बटन पर क्लिक करके सबक्राइब कर दें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Web Title : Business Mantra  | Fruit Juice Business | कम पैसों में शुरू करें हाईफाई बिजनेस 

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें