Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business - Business Mantra

Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business



#businessmantra #businessideas #lowinvestmentbusiness
business ideas 2020, business ideas hindi, trending business ideas, pre wedding shoot pics business, business mantra, mk majumdar, mk mazumdar, maanoj mantra,
Pre Wedding Shoot Pics Business | BusinessMantra




Business ideas 2020 |Business ideas in hindi with low investment | Small business ideas in india |Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business | BusinessMantra





Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business - हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर हम न्यू बिजनेस आइडिया शेयर करने के साथ अर्नमनी, मोटिवेशन, बिजनेस की मार्केटिंग, पब्लिसीटी, बिजनेस के लिए लायसेंस आदि के बारे में भी जानकारी देते हैं. हम trending business ideas के अन्र्तगत pre wedding shoot business के बारे में जानकारी दें रहे हैं. यह नए जमाने का सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है.



विशेषज्ञों के अनुसार pre wedding shoot business की डिमांड जिस तेजी से बढ़ रही है. आगे आने वाले दिनों में यह हाॅट टाॅप 10 बिजनेस की लिस्ट में होने की संभावना है. ऐसे में यदि आप इस बिजनेस की आज शुरूआत करते हैं. आने वाले दिनों में इसके द्वारा काफी कमाई कर सकते हैं.

यदि आप नए साल में कोई trending business करने की तलाश में हैं, तो pre wedding shoot business आपके लिए एक अच्छा Option होगा. pre wedding shoot business को यदि आप अच्छे से जमा लेते हैं तो कुछ ही समय में काफी अच्छी कमाई करनी शुरू कर सकते हैं.


आगे बढ़ने से पहले हर बार की तरह कहना चाहेंगे यदि आप ने बिजनेस मंत्रा ब्लाग को फाॅलो नहीं किया है तो जल्दी से फाॅलो कर लें. इसके लिए ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलो बटन पर क्लिक करें. फाॅलो बटन पर क्लिक करने से आपको बिजनेस मंत्रा के अपडेट मिलते रहेंगे. तो चलिये फ्रेंड्स आते हैं अपने टाॅपिक पर. सबसे पहले समझ लेते हैं. pre wedding shoot business क्या है?

pre wedding shoot pics बिजनेस क्या है?

pre wedding shoot business शुरू करने के पहले यह जानना जरूरी है कि pre wedding shoot business क्या है?  इसे कैसे तैयार करेंगे, pre wedding shoot business को कैसे करेंगे, pre wedding shoot business से कितनी कमाई की जा सकती हैं. pre wedding shoot business के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल्स को अंत तक पढ़ें ताकि आप कहीं कोई पार्ट मिस ना कर दें. इसके बाद कोई सवाल होने पर आप हमसे पूछ सकते हैं.



जिस तरह से मैरिज वीडियो शूट किया जाता है. उसी तरह से आजकल pre wedding shoot का क्रेज बढ़ रहा है़ pre wedding shoot को बाॅलीवुड स्टाइल में 30 से 40 मिनट की फिल्म की तरह शूट किया जाता है. pre wedding shoot में स्टार-कास्ट फैमली और फ्रेंड्स सपोर्टिंग रोल में होते है और फिल्म के मुख्य किरदार होते हैं दूल्हा-दुल्हन.

pre wedding shoot में मुंबईया लहजे में लाइफ पार्टनर से हुई पहली मुलाकात से लेकर सगाई तक के खट्टे-मीठे अनुभवों को शामिल कर रोमांटिक स्क्रिप्ट (पटकथा) लिखी जाती है.

आजकल trending business ideas में pre wedding shoot  काफी डिमांड में है. बीते कुछ सालों में युवाओं में तेजी से pre wedding shoot का ट्रेंड जोर पकड़ रहा है. ऐसे में pre wedding shoot business  शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

pre wedding shoot poses Indian के लिए आवश्यक बातें

pre wedding shoot business की शुरूआत करने के लिए सबसे पहले कुछ औपचारिकताएं पूरी कर लें. जैसे कंपनी रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, सॉफ्ट एक्ट रजिस्ट्रेशन आदि करवा लें. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा चैनल पर पब्लिश वीडियो देख सकते हैं. जिसके लिंक यहां दिए जा रहे हैं.



pre wedding shoot बिजनेस में कई पार्ट है. जैसे स्क्रिप्ट, शुटिंग, लाइटिंग, मेकअप, साउंड सीस्टम, कैमरा, डायरेक्शन, कोरियोग्राफी, एडिटिंग आदि. चतम ूमककपदह ेीववज बिजनेस एक टीम वर्क है. pre wedding shoot बिजनेस शुरू करने के लिए इससे संबंधित जानकार लोगों की आवश्यकता होगी. pre wedding shoot बिजनेस में अच्छे एग्जूकेटिव, क्रिएटिव माइंड वाले, कैमरामैन, लाइटमैन, मेकअपमैन, डेªस डिजाइनर और छोटे-बड़े कुछ कलाकारों की आवश्यकता होती है. यदि आपके पास बजट कम है तो आप इन्हें जरूरत के हिसाब से डेली वेस पर हायर कर सकते हैं.

pre wedding shoot में सभी लोग साथ मिलकर काम करते है. इससे अच्छा रिजल्ट मिलता है. जिन्हें फोटोग्राफी, डायरेक्शन का शौक है वे इस बिजनेस को काफी अच्छे से कर सकते हैं. जिन्हें इस बारे में कोई नाॅलेज नहीं यदि वह भी pre wedding shoot business शुरू करना चाहते है तो माहिर लोगों की टीम तैयार कर  बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

pre wedding shoot cost कितनी होगी

pre wedding shoot  बिजनेस में बहुत सारे स्टूमेंट जैसे कैमरा, लाइट, साउंड सिस्टम, कंप्यूटर आदि की आवश्यकता होती है. इन स्टूमेंट के लिए लोगों की एक टीम और मार्केट प्लेस में एक ऑफिस चाहिए. इन सबके लिए अच्छे खासे रूपयों की आवश्यकता होगी.

जिनके पास बजट अच्छा है वे shoot में लगने वाली सभी सामग्री को खरीद कर बिजनेस को मेट्रो सीटी में शुरू कर सकते हैं. जिनका बजट कम है, वे shoot के लिए लगने वाली आवश्यक सामग्री को किराए पर लेकर भी काम चला सकते हैं.

कम बजट में pre wedding shoot business को 1 से 5 लाख रूपए और बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए 10 लाख से अधिक रूपयों की आवश्यकता होगी.

pre wedding shoot बिजनेस के लिए कितनी जगह चाहिए

pre wedding shoot एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें इनडोर और आउटडोर जगह की आवश्यकता होती है. आउटडोर जगह यानि आप घर से बाहर कहीं भी जाकर फोटो शूट  कर सकते हैं. इसके लिए कोई निश्चित सीमा नहीं है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कुछ प्लेस ऐसे है जहां फोटो शूट करने के लिए आपको सरकारी परमिशन आदि की आवश्यकता होगी.

pre wedding shoot बिजनेस के लिए मार्केट प्लेस में एक ऑफिस की आवश्यकता होगी. जहां क्लाइंट आसानी से आपसे मिलने आ सके. साथ ही वहां पर स्टुमेंट को रखने और एडिटिंग के लिए अलग से कमरे हो. ऑफिस  में इतनी जगह हो जहां क्लाइंट के बैठने के लिए सोफा, एसी और टीवी लगा सकें. वहां पर एलइडी टीवी पर अपने द्वारा तैयार कुछ pre wedding shoot किए गए वीडियो को चला सकते हैं. ताकि आने जाने वाले लोग इन्हें देखकर आकर्षित हो.

pre wedding shoot  बिजनेस के लिए क्लाइंट कहां से मिलेंगे

अब बात आती है कि बिजनेस के लिए क्लाइंट कहां से मिलेंगे. आज के समय में किसी भी बिजनेस के क्लाइंट के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफार्म है. सोशल मीडिया जैसे इंस्टग्राम, टियुट्र, लिंकडेन, प्रिंटरसेट, युटियुब और फेसबुक आदि पर बिजनेस पेज बनाएं. इसमें चतम ूमककपदह ेीववज  बिजनेस के बारे में अच्छे से जानकारी दें. इसके साथ ही सोशल साइट जैसे फेसबुक, गूगल, लोकल बिजनेस डायरेक्ट्री, व्हाट्सएप, इंस्ट्रग्राम आदि पर चतम ूमककपदह ेीववज की फ्री और पेड एडवर्डटाइजिंग करें. बिजनेस की पब्लिसीटी और मार्केटिंग कैसे करें इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते हैं. इसके लिए यहां क्लिक करें.

pre wedding shoot  से संबंधित एक अच्छी सी वेबसाइट तैयार करें. . वेबसाइट पर अपने pre wedding shoot बिजनेस के बारे में डिटेल में जानकारी दें. ताकि लोगों को आपके सर्विस के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके. वेबसाइट के अलावा अपना एक ब्लाग भी क्रिएट करें. जहां के बारे में अच्छे से अर्टिकल्स पब्लिश करें. साथ ही ब्लाग पर अपने सर्विस व वेबसाइट के बारे में लोगों को जानकारी दें. .

आॅफिसियली वेबसाइट पर pre wedding shoot  के बारे में जानकारी दें. उसमें अच्छे-अच्छे फोटोग्राफस और छोटे-छोटे वीडियो पब्लिश करें. इन वीडियो को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको अच्छे आर्डर मिलने लगेगे. सोशल मीडिया पर आप जितना ज्यादा एक्टिव रहेगें आपको उतने अधिक क्लाइंट मिलेंगे.

pre wedding shoot बिजनेस की पब्लिसिटी

किसी भी बिजनेस के ग्रो के लिए उस बिजनेस की मार्केटिंग और पब्लिसिटी जरूरी है. पब्लिसिटी से बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलता है और मार्केटिंग से क्लाइंट की खोज की जाती है.

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए पब्लिसिटी जरूरी है. आपको भी चतम ूमककपदह ेीववज बिजनेस शुरू करने पर पब्लिसिटी की जरूरत होगी. पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया, पेपर, टीवी, रेडियों आदि को अपना सकते है.

सोशल मीडिया जैसे इंस्टग्राम, टियुट्र, लिंकडेन, प्रिंटरसेट, युटियुब और फेसबुक पर बिजनेस की पब्लिसिटी कैसे करेंगे इस बारे में जानकारी चाहते है इस विषय पर हमने कई वीडियो पब्लिस किए है उन्हें आप बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर देख सकते है. बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा वेबसाइट पर विजीट करें.

pre wedding shoot  बिजनेस की मार्केटिंग

पब्लिसिटी की तरह मार्केटिंग भी किसी बिजनेस का एक जरूरी पार्ट है. यदि आपके पास एक बेहतर मार्केटिंग एडवाइजर होगा तो वह अच्छा बिजनेस लाकर दे सकता है. मार्केटिंग एडवाइजर मार्केट की गतिविधियों पर नजर रखता है और नए-नए क्लाइंट की तलाश करता है. मार्केटिंग एडवाइजर मेरिज करने वाले कप्लस को भी सलाह देता है कि उन्हें अपनी शादी को यादगार बनाना के लिए क्या करना चाहिए. मार्केटिंग एडवाइजर क्लाइंट के बजट के अनुसार, उन्हें नए-नए आइडिया देकर कंवेस करता है और कंपनी को अच्छे बिजनेस लाकर देता है.

pre wedding shoot  बिजनेस से होने वाली कमाई

Pre Wedding Shoot 2018 और  Pre Wedding Shoot 2019  के एक रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस के द्वारा अनलिमेटेड कमाई कर सकते हैं. आज कल वर पक्ष हो या कन्या पक्ष शादी में काफी पैसे खर्च कर रहे हैं. इसके लिए क्लाइंट तक पहुंच कर उन्हें इम्पे्रस करने की आवश्यकता है. क्लांट को जितनी अच्छी तरह से इम्प्रेस कर सकते हैं आप उतने ही अधिक बजट का प्लान के आर्डर ले सकते हैं. अधिक बजट का आर्डर का मतलब अधिक कमाई.



किसी भी अच्छे pre wedding shoot की रेंज 50 हजार से शुरू होता है और अधिकतम खर्च की कोई निश्चित सीमा नहीं है. लोग pre wedding shoot के लिए 10-10 लाख तक खर्च कर देते हैं. यह आप पर है आप क्लाइंट को कंवेंश कर उनसे कितने का आर्डर ले सकते हैं. pre wedding shoot करने में 2 से 4 दिन का समय लगता है. सभी तरह के खर्च के बाद भी 30 से 50 परसेंट तक की बचत कर सकते हैं.

pre wedding shoot के लिए खास टिप्स


  • ध्यान रखें Pre Wedding Shoot Pics Business शुरू कर रहे हैं तो अपने टीम में ऐसे लोगों का चुनाव करें जो क्रिएटिव माइंट के हो. उसकी कल्पनाशीलता ऐसी हो कि वह आसानी से क्लाइंट की सोच को अपनी कल्पनाशीलता से आकार दें सकें. अर्थात वह अपने कार्य में माहिर होना चाहिए कि ताकि क्लाइंट की कल्पना को पर्दे पर उतार सके.
  • समय-समय पर लोकल पेपर और लोकल टीवी पर एड दें. अपने इंटरव्यू पब्लिश करवाएं. एफएम पर एड दे और इंटरव्यू ब्राडकास्टिंग करवाएं.
  • शहर में आने वाले छोटे-बड़े सिलेब्रिटी से मिलें, उन्हें गिफ्ट दें. उनके साथ फोटो खिंचवाएं. उन फोटो को अपने आॅफिस में लगाएं. इसके अलावा वेबसाइट और सोशल मीडिया पर इन्हें पब्लिस करें. समय-समय पर अपने यहां फिल्मी व टीवी कलाकारों को बुलाएं. उनके आने से पेपर और टीवी चैनल वाले स्वयं ही आपके यहां आएंगे इससे आपके बिजनेस को भी अच्छी खासी पब्लिसिटी मिल जाएगी.
  • अपने Pre Wedding Shoot Pics Business के नाम से युट्यिुब चैनल भी बनाएं वहां अपने फोटो व वीडियो शेयर करें. अपने बारे में बताएं. पापुलर युट्यिुबर से अपने वारे में रिव्यू पब्लिश करवाएं.
  • Pre Wedding Shoot Pics Business सीजनल चलने वाला बिजनेस है. इसके बावजूद आप डल सीजन में कुछ स्कीम चला कर कस्टमर को अट्रैक्ट कर सकते हैं. साथ ही सीजन से पहले एडवास बुकिंग करने वालों को कुछ छूट दें सकते हैं.
  • Pre Wedding Shoot Pics Business में जितनी अच्छी फिल्म बना कर देंगे. आपको उसका रिजल्ट उतना ही अच्छा मिलेगा. भविष्य में इससे अच्छी इनकम कर सकते हैं.


फ्रेंड्स, Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. इसे लाइक, शेयर व सबक्राइब करें. फिर मिलेंग एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें। 


इन्हें भी पढ़े -