Papad udyog business ki jankari hindi me - Business Mantra

Papad udyog business ki jankari hindi me




#businessmantra #gharelubusiness #graminbusiness
Papad udyog business ki jankari hindi me, business ideas, business mantra | mk majumdar | mk mazumdar | maanoj mantra
Papad udyog business ki jankari hindi me | Business Mantra


Papad udyog business ki jankari hindi me | Papad udyog ka business Kaise Start Kare | पापड़ उद्योग कैसे शुरू करें?


agriculture business ideas in hindi | gramin business idea | gaon me business idea | business mantra | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा में आपका स्वागत है. इसके माध्यम से महिला बिजनेस के अंतर्गत जानकारी दे रही हूं Papad udyog business ki jankari hindi me | पापड़ उद्योग कैसे शुरू करें. Papad udyog का इतिहास तो काफी पुराना है.भारत में पापड़ उद्योग व्यवसाय को महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के मकसद से किया जा रहा है और काफी हद तक Papad udyog व्यवसाय से जुडी महिलाए अच्छा मुनाफा भी कमा रही है.

ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाये इसे बेहतर स्वाद के लिए पारम्परिक रूप् से घर में ही बना लेती है लेकिन आजकल की life इतनी फास्ट हो गई है की लोगो को पापड़ बनाने की फुर्सत ही नहीं मिलती खासकर शहरी क्षेत्रो में और यही कारण है कि Papad udyog पापड़ उद्योग का बिजनेस का दायरा बढ़ता ही जा रहा है.


घरेलु पापड़ की काफी डिमांड है.आज भी लोग हाथ से बने पापड़ खाना अधिक पसंद करते है.लोगों का मानना है कि हाथ से बने पापड़ में जो स्वाद है वह मशीन से तैयार पापड़ में नहीं होती है. हमारे देश में लगभग 60 प्रतिषत पापड़ की आपूर्ति लोकल पापड़ उद्योगों द्वारा ही किया जा रहा है.

भारत में पापड़ खाना काफी पसंद किया जाता हैं.जैसा कि हम सभी जानते है पापड़ एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी के घरो में fast food तथा स्नेक्स के रूप् में किया जाता है. इसलिए पापड़ की मांग हमेशा रहती हैं. पापड़ भारतीय रसोई की पहचान है.खाने में छप्पन भोग हो और साथ में पापड़ न हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता.



आम तौर पर लगभग सभी मौकों और त्यौहारों में भोजन के बाद पापड़ परोसा जाता है.अतः इनकी खपत देश के हर शहर और गांव के हर घर में होती है यानी इस उद्योग में करियर उज्ज्वल है.पहले महिलाएं घरों में ही एकत्रित होकर अपने परिवार के लिए पापड़ आदि सामान बना लेती थी लेकिन अब एकल परिवार के चलन के चलते महिलाओं के पास इतना समय ही नहीं बचता कि पापड़ घर पर ही तैयार किये जा सके ऐसे में पापड़ बनाने का उद्योग आपको अपना बिजनस शुरू करने का एक बेहतर मौका दे सकता हैं.

घरेलु बिजनेस के रूप में पापड़ का बिजनेस काफी पूराना है.पहले के समय में उन महिलाओं द्वारा पापड़ का बिजनेस किया जाता था, जो अनपढ़ या कम पढ़ीलिखी होती थी.लघु उद्योग के रूप में भी पापड़ का बिजनेस का काफी विस्तार हो गया है.आजकल माॅल संस्कश्ति के बढ़ते चलन ने इस घरेलु बिजनेस को काफी बड़ा रूप दे दिया है.अब इस बिजनेस को केवल अनपढ़ महिलाएं ही नहीं पढ़ी लिखी महिलाओं द्वारा भी किया जा रहा है.पापड़ बनाने का उद्योग महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देता हैं.



बहुत सी महिलाएं साथ में मिल कर इस उद्योग को शुरू कर सकती हैं व अपनी आमदनी बढ़ा सकती हैं.वर्तमान में भी बहुत सी महिलाओं ने पापड़ उद्योग शुरू कर रखें हैं जोकि काफी सफल भी हैं.लिज्जत पापड़ की सक्कसेज स्टोरी हर किसी को मालूम होगी.यह एकमात्र ऐसी कम्पनी है जिसका item पुरे देश में मिलता है यह एक प्रकार का महिलाओ का सहकारी संगठन है तथा इसे पुरे देश में कई स्थानों से संचालित किया जाता है। यह कंपनी आज करोड़ों का बिजनेस कर रही है.

agriculture business ideas in hindi | gramin business idea | gaon me business idea | business mantra | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


कितना स्कोप हैं पापड़ उद्योग में

भारत के गाँव व शहरों में पापड़ समान रूप् से लोकप्रिय हैं.भारत के अतिरिक्त पापड़ को विदेशों में भी निर्यात किया जाता हैं.ब्रिटेन, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, नाइजीरिया, ओमान, मलेशिया, कुवैत, कनाडा, बहरीन और ऑस्ट्रेलिया ऐसे कुछ देशों के नाम जहाँ हमारे यहाँ बने पापड़ की अधिक मांग होती हैं.इस लिहाज से देखें तो पापड़ उद्योग अवसरों से भरा हुआ हैं.साथ ही पापड़ बनाने में किसी एक ब्रांड या कंपनी का नाम नहीं चलता.कुछ कंपनियां पुरे देश में फैली हुई हैं लेकिन 60 प्रतिशत बिजनस लोकल पापड़ निर्माता द्वारा की किया जाता हैं.अपने बिजनस को मजबूत आधार देने के लिए पापड़ के ब्रांड के विकास परध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है.

पापड़ उद्योग की शुरूआत कैसे करें

इस बिजनेस के लिए बैंक भी महिलाओं को कम दर पर लोन दे रही है. इसके अलावा आप कई महिलाओं को साथ में जोड़कर स्वयंसेवी संस्था बना कर लघु उद्योग के रूप में इसकी शुरूआत कर सकती है.ऐसी संस्थाओं को सरकार द्वारा भी सहायता दी जाती है. आपको बैंक, ग्राम पंचायत आदि संस्थानों से आसनी से लोन मिल सकता हैं. इसके लिए आप प्राइवेट स्तर पर या सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के तहत नजदीकी बैंक में आवेदन कर सकते हैं.

Read This :- Government Schemes for Women : बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं


पापड़ उद्योग के लिए जगह की आवश्यकता 

आपके पास पर्याप्त जगह है जहांधूप में पापड़ सूखा सके तो बहुत अच्छी बात है.षुरू में आप अकेले ही पापड़ बनाकर बेचने का काम षुरू करें.जैसे-जैसे पापड़ की डिमांड बढ़ती जाएगी आप दो-चार महिलाओं को अपने साथ जोड़कर उन्हें भी रोजगार दे सकती है.



यदि आप समूह बनाकर बडे़ स्तर पर करेंगे तो आपको लगभग 60 से 80 वर्गमीटर जगह की आवश्यकता होगी जिसमे आपको पापड़ बानाने से लेकर सुखाने तथा पैक करके बेचने के लिए तैयार करना होगा, पापड़ को सुखाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है यदि आप ड्रायर मशीन द्वारा पापड़ सुखाने का कार्य करते है तो आपको इससे भी कम जगह यानी 40 वर्गमीटर में ही सभी कार्य कर सकते है।

कच्चा माल (row material for papad

पापड़ कई प्रकार के होते है. उनमें इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल अलग अलग तरह के होते है. इसी तरह उन्हें बनाने का तरीका भी अलग अलग होता है. जैसे आलू के पापड़ बनाने के लिए आलू की आवश्यकता होती है. इसमें नमक और स्वाद के लिए विभिन्न प्रकार के मसाले डालें जाते है. दाल के पापड़ में भी कई वेराइटी है. जैसे चना दाल के पापड़, मूूंग दाल के पापड़, उड़द दाल के पापड़. गेंहूं मक्का ज्वार, चावल, बाजरा, साबूदाना आदि के पापड़ भी बनाएं जाते है और मार्केट में इनकी डिमांड भी हैं. लेकिन सबसे अधिक बिकने वाला पापड़ मूंग या उड़द दाल से तैयार पापड़ों की होती है. यहाँ कुछ मटेरियल दिए जा रहे इन्हें जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है. सामन्यतया दाल के पापड बनाने के लिए -


·        nky
·        lksfM;e ckbZ dkcksZusV
·        rsy
·        fepZ ;k elkys
·        fgax
·        ued
·        ikuh
·        filk gqvk dkyh fepZ vkfn
·        ikiM+  m|ksx ds fy, e'khu



पापड़ बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल अच्छी क्वालिटी का होना आवश्यक है क्यूंकि कच्चे माल की क्वालिटी पर आपके पापड़ की क्वालिटी निर्भर करेगी.पापड़ बनाने के लिए दाल, अट्टा, मसाले, सोडियम बाई कार्बोनेट और नमक का उपयोग किया जाता है, ये सभी सामाग्री कहीं भी आसानी से मिल जाते है.

agriculture business ideas in hindi | gramin business idea | gaon me business idea | business mantra | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

पापड़ उद्योग के लिए मशीन 

पापड़ बनाने के लिए अगर आप लघु स्टार पर अपना बिजनस सेट कर रहे हैं तो आपको बहुत बड़ी मशीनरी की आवश्यकता नहीं होगी.पापड़ बनाने के लिए पल्व लाइजर, ग्राइंडर मशीन, फ्लोर मिल, पापड़ मेकिंग मशीनों आदि की जरूरत पड़ती हैं.पापड़ सुखाने के लिए drying machine की आवश्यकता भी होती हैं.यदि आपके पास बजट कम हैं तो drying machine खरीदने की बजाएं. धुप में भी पापड़ सुखा सकते हैं.इसी तरह हाथ से पेकिंग का कार्य करते है तो paking मशीन की जरुरत भी नहीं होगी.

  • grinding machine
  • mixar machine
  • papad press machine     
  • drying machine
  • paking machine

मशीन कहां से खरीदें 


पापड़ बनाने वाली मशीन बाजार में आसानी से मिल जाएगी.यदि आप इन मशीनों को ऑनलाइन मंगवाना चाहती है तो इंडिया मार्ट indiamart से खरीद सकती है.यहां आपको कई साइज और कीमत की मशीन मिल जाएगी.आप अपने बजट के हिसाब से मशीन खरीद सकती है.इंडियामार्ट की वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है.



पापड़ कितने प्रकार के होते हैं 


मार्केट में कई तरह के पापड़ बिकते है जैसे मूंग दाल के पापड़, उड़द दाल के पापड़, चना दाल के पापड़, चावल के पापड़, साबूदाना के पापड़, गेंहू के पापड़, ज्वार के पापड़, मक्का के पापड़, आलू के पापड़ और एरारोट आदि के पापड़.

मार्केट में सबसे अधिक बिकने वाला पापड़ है मूंग दाल और उड़द दाल से तैयार पापड़.मूंग दाल और उड़द दाल से तैयार पापड़ की डिमांड घरों के अलावा होटलों और रेस्टोरेंट व शादी समारोह आदि पार्टीयों में सबसे अधिक होती है.

इसके अलावा चावल के पापड़, चना दाल के पापड़, साबूदाना के पापड़, गेंहू, ज्वार, मक्का, एरारोड, और आलू के पापड़ व चिप्स की डिमांड घरों में सबसे अधिक होती है.

कैसे बनाएं पापड़ 

सबसे पहले, आप नमक, मसालों और सोडियम बाइकार्बोनेट को दालों के आटे में समान रूप् से मिलाएं फिर इस मिश्रण में पर्याप्त मात्रा में पानी मिला कर गूँथ लें.पापड़ विभिन्न दालों से बनाये जा सकते हैं, जैसे अगर आपको उड़द की दाल से पापड़ बनाना हैं तो उसे रात भर भिगों कर रखें व सुबह ग्राइंडर में पिस कर दल की पिट्ठी में सभी मसालें मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें.लगभग 30 मिनट के बाद, छोटी-छोटी आटे की गोली बना लें.फिर इन गोलियों को पापड़ बनाने वाली मशीन में रखना हैं.यहां आप मोल्ड के आकार के अनुसार पापड़े का उत्पादन कर सकते हैं.अब पापड़ कोधुप या ड्रायर की सहायता से सुखा लें.सूखने के बाद एक आकर्षक पैकिंग में पापड़ पैक कर लें.

पापड़ बनाकर कहां और कैसे बेचे 

समय की कमी के कारण अधिकांश घरों में महिलाएं पापड़ घर पर नहीं बनाती है.यदि उन्हें घर के पास ही हाथ के बने हुए पापड़ मिल जाएं तो फिर बात ही क्या है.वैसे भी वर्तमान समय में महिलाएं भी पुरूष के कंधे से कंधा मिलाकर घर से बाहर जाकर नौकरी कर रही है.उनके पास घर पर रहकर पापड़ बनाने के लिए समय ही नहीं बचता है.ऐसे में वे माॅल या दुकानों से खरीदती है.


कुछ महिलाएं तो ऐसी है जिन्हें यह सब झंझट वाला काम लगता है. ऐसे में यदि उन्हें घर बैठे ही घरेलु पापड़ मिल जाए तो वह खरीदना पसंद करती है. आप घर के आसपास के अपार्टमेंटों में रहने वालों को पापड़ बेच सकती है. बड़े पैमाने पर पापड़ तैयार कर रही है तो दुकानों और माॅल में भी सप्लाई दे सकती है. इसके अलावा आप एक-दो सेल्सगर्ल या सेल्सवाॅय रखकर भी उनके माध्यम से बेच सकती है.


ऑनलाइन या सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप अपने बिजनेस की पब्लिसिटी कर सकती है.ऑनलाइन द्वारा भी पापड़ बेच सकती है.इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 'वाट्सएप द्वारा बिजनेस करें' तथा 'महिलाएं ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें' देख सकते है.

Read This :- Sell your home made product on mahila e-haat | महिला ई - हाट योजना Business Mantra

पापड़ उद्योग में लगने वाली लागत 

पापड़ उद्योग लघु उद्योगों में गिना जाता हैं इसलिए इसमें बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती.यह आप पर निर्भर करता है की आप इस पर कितना व्यय कर सकते है। यदि आप मशीनों की मदद से पापड़ उद्योग शुरूकरना चाहते है तो यह मशीनों की क्वालिटी और आकार व प्रकार पर निर्भर करेंगा क्योकि पापड़ बनाने की मशीने 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक में आती है. यदि आप पापड़़ को हाथ से बनाती है और धुप में सुखाती है तो काफी कम बजट में बिजनेस को शुरू कर सकते है.

agriculture business ideas in hindi | gramin business idea | gaon me business idea | business mantra | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


कमाई कितनी होगी 

कमाई भी आपके बजट पर डिपेंड करती है यदि आप अधिक पूंजी निवेश करते है तो आप अधिक् कमाई करेंगे और कम पूंजी निवेश करते है तो कम कमाई करेंगे.वैसे यह जरुरी नहीं की कम पूंजी लगाने पर कम कमाई होगी.यदि आपके पास एक अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर होगा और मार्किट की पकड़ अच्छी होगी, तथा प्राडेक्ट की क्वालिटी अच्छी होगी तो आप बेहतर कमा सकते है।

विषेशज्ञों का मानना है कि इसमें निवेश की गई पूंजी का 10 से 20 प्रतिशत तक कमाई हो जाती है। यदि आप 1 लाख लगाते है तो लगभग 20 हजार रूपये एक महीने में कमा सकते है। यानी लघु स्तर पर आप इस उद्योग से 20 से 25 हजार तक की कमाई कर सकते है.शुरू-शुरू में इस काम में काफी मेहनत करनी पड़ेगी, आपको प्राॅफिट भी कम होगी.जैसे-जैसे सेल बढ़ेगी आपकी प्राॅफिट भी बढ़ती जाएगी.यह आपकी मेहनत पर डिपेंट है कि आप कितने पापड़ हर माह बेच पाती है.माल जितना अधिक बिकेगा आमदनी भी उतनी अधिक होगी.

पापड़ उद्योग के लिए License or Registrations for all business

उद्योग छोटे स्तर पर हो या बड़़े स्तर पर, अकेले कर रहे है या समूह बनाकर सरकारी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की जरूरत होती है. सरकारी रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस होने से सरकारी सहायता लेने में भी मदद मिलती है.

एमएसएमई ऐक्ट 2006 के तहत राज्य के डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रीज में एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराकर सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। ब्रांड बनाना है तो कंपनी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी. राज्य से बाहर बेचने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें.

सबसे पहले तो आपको बताना चाहूंगा की हर बिजनस चाहे वो बड़ा हो या छोटा और खासकर nourishment thing (खाद्य पदार्थजिसके लिए License (लाइसेंस) और registration (रजिस्ट्रेशन) की आवश्यकता तो होती ही है इसलिए यदि आप बिना किसी रूकावट के बिजनस करना चाह रहे है तो आपको कुछ जरुरी लाइसेंस तथा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

पापड़ एक खाद्य पदार्थ है इसलिए उद्यमी को B I S तथा fssai लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा कई अन्य कागजी कार्यवाही हो सकती जिसे बिजनस को शुरू करने से पहले कर ले ताकि बाद में किसी प्रकार की समस्या न हो. विशषज्ञों के अनुसार यदि आप किसी उद्योग को शुरू करने से पहले सभी आवश्यक डोक्यूमेंट तैयार कर लेते है तो आगे चलकर आपको किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. और ऐसी कोई समस्या आती भी है तो आप उसका मुकाबला करने की स्थिति में होंगे।

- MSME रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहां क्लिक करें.
- BIS रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहां क्लिक करें.
- GST रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहां क्लिक करें.
- FSSAI रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहां क्लिक करें.

पाॅवर टिप्स Business Tips

- यह बिजनेस आपके नेटवर्क पर निर्भर करता है.आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, बिजनेस भी उतनी तेजी से फैलेगा.

- पापड़ ज्यादातर अपने स्वाद और क्वालिटी के कारण बिकता है इसलिए पापड़ के स्वाद तथा उसकी क्वालिटी पर ज्यादाध्यान दे.

- पापड़ एक खाद्य पदार्थ है इसलिए साफ-सफाई का विषेशध्यान रखें.

- मार्केट में बिकने वाले पापड़ की तुलना में रेट कुछ कम रखें.

- पापड की वेराइटी तैयार करें, जैसे आलू, चावल, गेंहू, मक्का, ज्वार, मूंग दाल, चना, उड़द आदि के पापड़ रखें.वेराइटी अधिक होने पर लोग हर बार कुछ न कुछ खरीद ही लेगें.

- पापड़ उद्योग में आपको मार्किट में फेस करना पड़ सकता है इसलिए इस बिजनस को स्टार्ट से पहले मार्किट तथा लोगो की डिमांड का मुआयना करना बहुत जरुरी हो जाता है।

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business         Sarkari Business   

फ्रेंड्स, आप धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ाकर प्रतिमाह काफी अच्छा कमा सकती है.इसके साथ ही साथ आप अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकती है.बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए  'बिजनेस मंत्रा' को पढ़ते रहे.

फ्रेंड्स, Papad udyog business ki jankari hindi me के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी। जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें। फिर मुलाकत होगी एक नए बिजनेस आइडिया के साथ गुड वाय टेक केयर। (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Papad udyog business ki jankari hindi me


agriculture business ideas in hindi | gramin business idea | gaon me business idea | business mantra | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें। 

mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan


इन्हें भी पढ़े -