Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट | Business Mantra - Business Mantra

Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट | Business Mantra


Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट  | Business Mantra
Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट  | Business Mantra



Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट  | Business Mantra

इलेक्ट्रिकल शाॅप कैसे शुरू करें? यानि बिजली की दुकान कैसे खोले. यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. बस जरूरत है इसे पूरे प्लानिंग के साथ करने की.  शहर और गांव में बिजली की दुकान कैसे खोलेगें. साथ ही बिजली के सामान की लिस्ट और बिजली के सामान की होलसेल मार्केट के बारे में भी जानकारी देगें. यदि आप दिल्ली इलेक्ट्राॅनिक मार्केट होलसेल के बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लाग को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर हमसे पूछ सकते हैं. 

Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट  | Business Mantraहलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते  हैं.

इस बार हम जानकारी दें रहे है इलेक्ट्रिकल शाॅप कैसे शुरू करें? यानि बिजली की दुकान कैसे खोले. यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. बस जरूरत है इसे पूरे प्लानिंग के साथ करने की.

शहर और गांव में बिजली की दुकान कैसे खोलेगें. साथ ही बिजली के सामान की लिस्ट और बिजली के सामान की होलसेल मार्केट के बारे में भी जानकारी देगें. यदि आप दिल्ली इलेक्ट्राॅनिक मार्केट होलसेल के बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लाग को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर हमसे पूछ सकते हैं.



लेक्ट्रिकल शाॅप कैसे खोले | electrical shop business plan hindi

इलेक्ट्रिक सामानों की जरूरत हर घरों में होती है. गांव-गांव तक बिजली पहुंच जाने से इसकी डिमांड वहां भी होने लगी है.

इलेक्ट्रिकल शाॅप आप शहर हो या गांव कहीं भी शुरू कर सकते हैं. इसे आप लो बजट में भी शुरू कर सकते हैं.
छोटे बड़े शहर के अनुसार इलेक्ट्रिकल बिजनेस की लागत भी कम या ज्यादा आएगी यानी बड़े शहर में अधिक या मीडियम बजट में तथा छोटे शहरों में लो बजट में बिजली के सामानों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

बिजली के सामान की लिस्ट/इलेक्ट्रिकल सामान लिस्ट


इलेक्ट्रिकल शाॅप शुरू करने से पहले बिजली के सामानों की एक लिस्ट बनाएं. उसमें सबसे पहले रोजाना सेल होने वाली चीजों को नोट करें. जैसे वायर, टू पिन, थ्री पिन, टेप, सर्किट, बोर्ड, स्वीच, होल्डर, बल्व, टियुब लाइट, स्क्रू, पाइप, बल्ब, एलईडी, स्टार्टर, कैपेसिटर, क्वायल  आदि.

बिजली के सामानों में ऐसे अनेकों चीजे है जो रोजाना इस्तेमाल में आते है. जैसे इलेक्ट्रिक आयटम, मिक्सी, गीजर, फैन, कूलर आदि इन्हें भी सेल के लिए रख सकते हैं.



इलेक्ट्रिकल शाॅप यानि बिजली की दुकान कहां खोलें Where to open electrical shop

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी जरूरत हर घर में कभी भी किसी को भी हो सकती है. यह डेली बिकने वाले आइटम है. इसलिए इलेक्ट्रिकल शाॅप ऐसी जगह पर हो जहां लोगों का आना जाना लगा रहता हो.

शहर के मेन मार्केट में इलेक्ट्रिकल शाॅप होगी तो बिजली के सामानों की बिक्री भी अच्छी होगी. यदि मेन मार्केट में दुकान ना मिले तो उसके आसपास दुकान खोल सकते है. लेकिन इस बात का ध्यान रहें दुकान ऐसी जगह पर हो जहां से काफी लोगों का आना जाना होता है.

भीड़भाड़ इलाकें में इलेक्ट्रिकल शाॅप होने पर बिजली के सामानों की अच्छी बिक्री होती है. नहीं तो शाॅप को पिकअप लेने में थोड़ा समय लगेगा. धीरे धीरे जब लोगों को पता चल जाएगा तो लोग अपने आप आपके पास चले आएंगे.

बिजली की दुकान कैसे करें /इनकम को कैसे बढ़ाएं How to store electricity / How to increase your income

यदि आपको इलैक्ट्रिक के सामान के रिपेयरिंग का काम भी आता है तो इसे भी साथ में शुरू कर सकते है. यदि नहीं आता है तो आप कुछ इलैक्ट्रिक्टिसियन या टेंªड लोगों को अपने पास रख कर इसे कर सकते हैं. इलेक्ट्रिक वायरिंग या टियुब लाइट फिटिंग, फैन या कूलर रिपेंयरिंग का काम मिलने पर आप इन्हें कमीशन बेस पर करवा सकते हैं.

यदि आप काम को और अधिक बढ़ाना चाहते है तो लोकल के बिल्डिर से मिलें. उनसे उनके नए प्रोजेक्ट के लिए इलेक्ट्रिक फिटिंग या बिजली के सामानों का आॅर्डर लें सकते है.

सरकारी या गैर सरकारी संस्थानों के बिजली के मेंटेनेस का काम भी काॅन्टेक्ट वेस पर ले सकते हैं.

इलैक्ट्रिक शाॅप की लागत Electric shop cost

इलेक्ट्रिकल बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए एक से से डेढ़ लाख रूपयें की आवश्यकता होगी.
यदि आप शहर में बड़े स्तर पर शाॅप खोलना चाहते है तो यह आप अपने बजट के अनुसर कितना भी कर सकते है.

गांव या कस्बें में 20-25 हजार रूपए में ही आप छोटी सी बिजली की दुकान खोल सकते है.

सरकारी मदद Government help

यदि आपको इलैक्ट्रिक का काम आता है और आपके पास इससे संबंधित कोई सर्टिफिकेट है तो आप इलैक्ट्रिक शाॅप खोलने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुद्रा योजना या बैंक से लोन ले सकते हैं.

इलेक्ट्रीक शाॅप की पब्लिसिटी Publicity of electric shop

बिजली के साामनों की दुकान आप मैन मार्केट में शुरू करें या मार्केट के आसपास शाॅप शुरू करने के बाद शाॅप की पब्लिसिटी जरूर करें. इसके लिए छोटे-छोटे पम्पलेट छपवा कर लोकल में वितरित करवाएं.


इलेक्ट्रीक शाॅप के लिए सरकारी लाइसेंस  Government license for electric shop
इलेक्ट्रिक बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता होगी. शाॅप शुरू करने के लिए आपको शाॅप एक्ट के अन्तगर्त रजिस्टेªशन करवाना होगा. इसके अलावा एमएसएमई मंत्रालय से जारी उद्योग आधार रजिस्टेªशन लेना होगा. शाॅप शुरू करने के बाद भी आप इन्हें बनवा सकते है. ध्यान रहे 3 माह के अंदर इन्हें जरूर करवा ले, अन्यथा फाइन देना पड़ सकता है.

बिजली का सामान कहां से खरीदें / होलसेल मार्केट Where to buy electrical goods / wholesale market
अब बात आती है माल कहां से खरीदें. यदि आप छोटे स्तर पर ही इलेक्ट्रिकल शाॅप शुरू करना चाहते है तो अपने शहर के होलसेल मार्केट से सामान खरीदें.

गांव में बिजली की दुकान खोलना चाहते है तो आस पास के बड़े शहर के होलसेल मार्केट से इलेक्ट्रिक सामान ला सकते है.

यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस को करना चाहते है तो दिल्ली से इलेक्ट्रिक सामान ला सकते है.

दिल्ली में कई होलसेल मार्केट हैं जहां काफी सस्ते में बिजली के सामान होलसेल में मिलते है. वहां जाकर सामान को अच्छे से देखकर खरीददारी कर सकते हैं. दुकानदार से परिचय हो जाने पर बाद में आॅर्डर पर माल मंगवा सकते हैं.


भागीरथ पैलेस, दिल्ली Bhagirath Palace, Delhi
दिल्ली में इलेक्ट्रिक सामानों का होलसेल मार्केट में सबसे फेमस है भागीरथ पैलेस मार्केट.
भागीरथ पैलेस पुरानी दिल्ली के लालकिले के ठीक सामने स्थित है. यह मार्केट खास कर इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए फेमस है.

यहां आप किसी भी चीज पर मोलभाव कर सकते हैं. होलसेल में इलेक्ट्रिक सामान खरीदना हो या कोई इलेक्ट्रिकल आइटम भागीरथ पैलेस मार्केट से खरीद सकते है.

यह मार्केट पुरानी दिल्ली के चांदनी चैक के पास है. सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन चांदनी चैक है. यहां से वाकिंग डिस्टेंश है. आप चाहे तो पैदल चलकर भी भागिरथ पैलेस पहुंच सकते हैं.

लाजपत राय मार्केट, दिल्ली Lajpat Rai Market, Delhi
दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है लाजपत राय मार्केट. यह मार्केट भी पुरानी दिल्ली के चांदनी चैक के पास ही स्थित है. यह भी इलेक्ट्रिक सामानों का काफी बड़ा होलसेल मार्केट है.

 थोक में इलेक्ट्रिक सामान खरीदना हैं तो लाजपत राय मार्केट बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन चांदनी चैक है. यहां से आप आसानी से लाजपत राय मार्केट पहुंच सकते हैं.

गफ्फार मार्केट, दिल्ली Gaffar Market, Delhi
दिल्ली का तीसरा होलसेल मार्केट है गफ्फार मार्केट. यह मार्केट नई दिल्ली के पास करोल बाग में स्थित है. इलेक्ट्रिक सामानों में एसी, टीवी, फ्रिज के लिए गफ्फार मार्केट काफी अच्छा मार्केट है. यहां से देश के हर हिस्से में माल भेंजने की सुविधा है.

यहां बड़े-बड़े शोरूम है. साथ ही फुटपाथ पर भी आपको काफी दुकानें मिल जाएंगे. यहां भी चीजों पर काफी बारगेनिंग की जाती है.

ध्यान रहे यदि आप किसी मंहगे इलेक्ट्रिक सामानों को खरीदना चाहते है तो सबसे पहले उनके गारंटी व वारंटी कार्ड तथा पेपर अच्छे से जांच लें. पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही माल खरीदे.

यह मार्केट पुराने इलेक्ट्रिक सामानों की रिपेयरिंग के लिए भी जाना जाता है. इलेक्ट्रिक शाॅप में रिपेयरिंग का काम भी करते है तो रिपेरियरिंग का सामान यहां से भी रिपेयर करके ले जा सकते हैं.

मेट्रो या बस द्वारा आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं. यहां का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन झंडेवाला है.


            

नेहरू प्लेस, दिल्ली Nehru Place, Delhi
नई दिल्ली में स्थित नेहरू प्लेस मार्केट भी इलेक्ट्रिक सामानों के लिए काफी फेमस होलसेल मार्केट है. यहां भी इलेक्ट्रिक सामानों की रिपेयरिंग होती है.

नेहरू प्लेस मार्केट मेट्रो द्वारा आप आसानी से पहुंच सकते हैं. सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन नेहरू प्लेस है.

बिजनेस टिप्स Business Mantra
इलेक्ट्रिक बिजनेस को यदि आप अच्छे से बढ़ाना चाहते है और लंबे समय तक करना चाहते है तो इलेक्ट्रिक सामानों की क्वालिटी का ध्यान रखें. सही रेट पर जितनी अच्छी क्वालिटी का सामान बेचेंगे मार्केट में आपकी पहचान बनती जाएगी.
  • सीजनल बिजनेस और फेस्टिबल बिजनेस को ध्यान में रखकर इलेक्ट्रिकल बिजनेस को करेगें तो अच्छी इनकम होगी.
  • सीजनल बिजनेस जैसे गर्मी के सीजन में कूलर, फीज, एसी, पंखें आदि लाकर बेचें.
  • ठंड के मौसम में गीजर, हीटर, वाटर हीटर आदि लाकर सेल करें.
  • इसी तरह फेस्टिबल सीजन पर कलरिंग लाइट, लड़ी आदि लाकर सेल करें.

फ्रेंड्स, इलेक्ट्रिक शाॅप कैसे शुरू करें? बिजली के सामानों की लिस्ट और बिजली के सामान की होलसेल मार्केट के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इस आज और अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर - 9039828298 पर (सुबह 11 बजे से रूााम 5 बजे के बीच) काॅल करके पूछ सकते हैं.
बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर और किसी बिजनेस के बारे में जानकारी चाहते हैं. इस बारे में लिखें. हम उस बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे. आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं. अगले पोस्ट में एक और नई जानकारी के साथ. गुड वाय टेक केयर. ( काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web - वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Electrical ki dukan kaise khole | बिजली की दुकान कैसे करे  | Business Mantra

 Business Mantra जा|नकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: