banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas - Business Mantra

banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas

 

banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas

गांव में कौन सा बिजनेस करें small business ideas in hindi गांव में कौन-सा स्माॅल बिजनेस small business ideas in hindi for village  शुरू करें, आप किसी स्माॅल बिजनेस business ideas in hindi की तलाश में है, आप कोई न्यू बिजनेस new business ideas hindi शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे गांव या शहर कहीं भी शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. 


हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से न्यू बिजनेस आइडियाज new business ideas hindi] small business ideas in india, business ideas in hindi, a small business plan, business ideas in hindi for rural areas, small business ideas in hindi for village,  small business ideas in village, marketing, small business registration in hindi आदि के बारे में जानकारी देते हैं. 

आज हम गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई business ideas in hindi for rural areas के अंतर्गत केले के चिप्स Banana Chips Manufacturing Business बिजनेस के बारे जानकारी दे रहे है. आप गांव में रहकर किसी स्माॅल बिजनेस small business ideas in hindi for village के बारे में सोच रहे है तो केले के चिप्स मेकिंग बिजनेस Banana Chips Manufacturing Business को लो बजट low budget business pdeas in hindi में शुरू करना आपके लिए एक अच्छा आॅप्सन होगा.


  • Banana Chips Manufacturing Business 

Banana Chips Manufacturing Business यानि केले के चिप्स मेकिंग उद्योग को गांव में banana chips small business ideas in hindi for village  शुरू कर सकते है. उद्योग शुरू करने के लिए लगने वाली लागत, आवश्यक सामाग्री और मशीनरी, सरकारी लाइसेंस, मार्केटिंग आदि के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल्स आपके लिए है.


दक्षिण भारत में Banana Chips काफी पसंद किया जाता है. वहां इसका उत्पादन भी अधिक मात्रा में होता है. सूखे नाश्ते के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. अपने अनोखे स्वाद के लिए देश के अन्य राज्यों में भी इसे पसंद किया जाता है. इस वजह से आज यह बिजनेस काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस business ideas in hindi बन चुका है. 

केले के चिप्स में होने वाली प्राॅफिट को देखते हुए आज कई कंपनियां इस बिजनेस में उतर आई है. इसके बावजूद Banana Chips का मार्केट साइज छोटा है, इसलिए बिजनेस में कम्पिटिसन ना के बराबर है. ऐसे में Banana Chips Udhayog  शुरू करने वालों के लिए मार्केट खाली पड़ा है. यदि आप गांव में किसी उद्योग village business ideas hindi को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो नए उद्यमियों के लिए इस क्षेत्र में काफी अवसर है.

banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas#2


  • बिजनेस शुरू करने के लिए लगने वाली लागत

Banana Chips Manufacturing Business को आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो घरेलु छोटे उपकरणों की मदद से शुरू कर सकते है. हैंड कटर मशीन और राॅ मटेरियल खरीदने के लिए लगभग 5 से 7 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. यदि जगह किराए की है तो इसमें जगह का किराया नहीं जोड़ा गया है.


बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए अनेक प्रकार के मशीनों, राॅ मटेरियल और काम करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होती है. इन सब पर लगभग 5-7 लाख रूपए का खर्चा आता है. इसमें जगह का किराया नहीं जोड़ा गया है.  

  • बिजनेस के लिए लोन small business loan in india

गांव में उद्योग small business village  शुरू करने के लिए लोन ले सकते है.  small business government loan लोन लेने के लिए आपके पास सभी तरह डाॅक्यूमेंट की आवश्यकता होगी. कौन कौन से डाॅक्यूमेंट चाहिए आगे बताया गया है. 


banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas#3

  • Machinery and raw Materials for Manufacturing Banana Chips

बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करें या बड़े स्तर पर सामाग्री लगभग सभी में एक जैसी होती है. बस अंतर होता है तो बर्तनों के साईज, पैकिंग आइटम और सामाग्री की मात्रा में अंतर होता है. कच्चे माल के तौर पर मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, तलने के लिए खाद्य तेल एवं स्वाद के लिए मसाले और नमक, पैकिंग के लिए प्लास्टिक की थैली या पैकेट उपयोग में लाये जाते हैं. 


Raw Materials for

कच्चे केले 

खाद्य तेल 

नमक 

विभिन्न प्रकार के मसाले Banana Chips Masala

पैकेजिंग सामग्री जैसे थैली, पैकेट पाउच, बॉक्स 


  • Banana Chips Making Machine 

मशीनों में जिसमें केले को धोने, छिलने, काटने, फ्राई करने, मसाला मिलाने, पाउच में पैक करने की मशीन होगी. छोटे स्तर पर बिजनेस करने के लिए हैंड कटर मशीन, कढ़ाई, पैकिंग के लिए प्लास्टिक की थैली और पैक करने के लिए छोटी मशीन की आवश्यकता होगी. इन मशीनों को आप मार्केट से खरीद सकते है. 

मशीन के बारे में अधिक जानकारी के लिए इंडियामार्ट और अलीबाबा की वेबसाइट पर देख सकते हैं. आॅनलाइन खरीदने के लिए लिंक नीचे दिया गया है. आप वहां भी सर्च कर सकते हैं.


कुछ प्रमुख मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार से है. छोटे साइज की घरेलु मशीन 2-10 हजार रूपए में और बड़े साइज की ये मशीन आपको 28 हजार से लेकर 50 हजार तक में मिल जाएगी.

banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas#4

  • केलों को धोने का टैंक (Banana washing tank)

  • केलों को छिलने की मशीन (Banana Peeling Machine)

  • केलों को पतले पतले टुकड़ों में काटने की मशीन (Banana Chips Slicing Machine)

  • टुकड़ों को फ्राई करने की मशीन (Banana frying machine)

  1. फ्राई करने की मशीन (Banana frying machine) यहा क्लिक करें.
  2. फ्राई करने की मशीन (Banana frying machine) यहा क्लिक करें 
  3. फ्राई करने की मशीन (Banana frying machine) यहा क्लिक करें.

  • मसाले व नमक मिलाने की मशीन (Banana flavoring machine)

  • पाउच प्रिंटिंग मशीन (pouch printing machine)



banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas#5


  • fully automatic banana chips making machine यहा क्लिक करें.

 

प्रयोगशाला उपकरण (Laboratory equipment)

  • Banana Chips Manufacturing Business Plan 

Banana Chips Manufacturing Business को छोटे स्तर पर करना चाहते है तो किसी भी शहर, कस्बें या गांव में दुकान लेकर शुरू कर सकते है. महिलाएं घर से भी इसे तैयार करके डोर-टू-डोर सेल कर सकती है.


यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर किसी शहर या गांव में शुरू करना चाहते है तो पहले सर्वे कर लें कि वहां आसपास केले का उत्पादन होता है या नहीं. यदि बाहर से माल आता है तो उसकी कीमत क्या है. मेकिंग चार्ज और ट्रांसपोर्टिंग का खर्चा निकाल कर इनकम कितनी होती है. यदि प्राॅफिट मार्जिन अच्छा हो तो ही वहां बनाना चिप्स मेकिंग बिजनेस शुरू करें. 

banana chips small business ideas in hindi for village | business ideas in hindi for rural areas#6

Banana Chips Manufacturing Business को उस क्षेत्र में शुरू करना बेहतर होता है जिस क्षेत्र में केला अधिक तैयार होता है उसी क्षेत्र में इसका प्लांट लगाएं. इससे लागत कम आएगी, लाभ अधिक होगा. 


बड़े स्तर पर उद्योग शुरू करने के लिए मशीनों को रखने, तैयार माल रखने और राॅ मटेरियल को रखने के लिए कम से कम 4000-5000 sq- fit की जगह की आवश्यकता होगी. शहर के बाहर, गांव के आसपास आप इस उद्योग को आसानी से शुरू कर सकते है.


  • महिने में 1-2 लाख रुपए का प्रॉफिट 

एक किलो Banana Chips Price  की होलसेल में लगभग 80-120 रूपए है. यह Banana Chips Price जगह के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है. अधिक होगी तो प्राॅफिट मार्जिन अधिक होगा. सामान्यतः यदि 1 किलो पर 10-20 रुपए का प्रॉफिट भी सोचें तो दिन के 4000-5000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं. यानी की महीने में 25 दिन काम करके 1 लाख रुपए से अधिक की इनकम होगी. 


  • Banana Chips Making Process | Recipe For Banana Chips

कच्चे केलों को धूल, मिटटी इत्यादि हटाने के लिए धोने के टैंक में अच्छी तरह से धो लिया जाता है 

धो लेने के बाद Banana Peeling Machine की मदद से छिलके हटा लिए जाते हैं 

छिलके हटा लेने के बाद Slicing Machine की मदद से केले को पतला पतला काट लिया जाता है 

कटे हुए चिप्स को blanching tank में रखा जाता है ताकि केला का कसेलापन दूर हो जाए और इसे तलने में कोई बाधा न डाले 

तलने से पहले इन कटे हुए स्लाइस को Spinner में डाला जाता है ताकि इनमें से नमी दूर हो जाएं.

इसके बाद इन टुकड़ों को तलने के लिए Frying Machine में डाल दिया जाता है. ओटोमेटिक मशीन में टाइमर सेट रहना है लेकिन मैन्यूल फ्राई करने के लिए इन्हें तब तक भूना जाता है जब तक की ये सुनहरे भूरे रंग के ना जाएं. इसके बाद इन्हें निकाल दिया जाता है 


अब इन फ्राई चिप्स पर Flavored Machine से नमक और मसाले मिलाएं जाते है.

चिप्स को कुरकुरे रखने के लिए पाउच में इनकी पैकेजिंग नाइट्रोजन गैस के साथ की जाती है. अब यह Banana Chips Packet  मार्केट में बिकने के लिए तैयार है.  


  • Banana Chips Making business Markating 

Banana Chips Manufacturing Business शुरू करने पर मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. मार्केटिंग से आप अपने Business को जल्द से जल्द ग्रो कर सकते है. मार्केटिंग की वजह से अधिक से अधिक दुकानदारों को आपके बिजनेस के बारे में जानकारी होती है और उनसे आॅर्डर अधिक मिलने लगते है. मार्केटिंग की वजह से तैयार प्रोडेक्ट की सेलिंग बढ़ जाती है. मार्केटिंग की वजह से आपके बिजनेस का दायरा बढ़ जाता है.


इस बिजनेस को किसी गांव में शुरू करते है तो आसपास के शहर और कस्बे में दो तरह से सप्लाई दे सकते है. पहला है थोक में और दूसरा है रिटेल में. 


थोक में बेचने के लिए होलसेल मार्केट में होलसेलर की तलाश करें. उससे आॅर्डर लेने से पहले कीमत तय कर लें. ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी का सामान ना करना पड़े.

रिटेल में बेचने के लिए आसपास के शहर और कस्बें में स्थानीय मार्केट, डिपार्टमेटल स्टोर, माॅल, रेस्टोरेंट, किराना दुकान, सुपर मार्केट में बेच सकते हैं. केले के चिप्स को इंदंदं बीपचे वदसपदम भी बेच सकते है.


  • बनाना चिप्स मेकिंग बिजनेस सरकारी लाइसेंस  small business registration

Banana Chips At Home शुरू करने पर किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन Banana Chips Company शुरू करने पर कई तरह के लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी.


Banana Chips Company शुरू करने पर सबसे पहले तो Company Registration की आवश्यकता होती है. छोटे स्तर पर करने के लिए आपको शाॅप एक्ट के तहत गुमस्ता लेना होगा. इसके अलावा फूड लाइसेंस की आवश्यकता होगी. किसी भी खाद्य पदार्थ से संबंधित बिजनेस के लिए फूड लाइसेंस जरूरी है. इसे प्रतिवर्ष रेन्युवल करवाना होता है. आप चाहे तो 5 वर्ष के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते है. फूड लाइसेंस को आप आॅनलाइन भी प्राप्स कर सकते है. आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

www-Fssai-gov-in 

आजकल स्माॅल बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन small business gst लेना अनिवार्य हो गया है. इसके लिए अपने शहर के किसी चार्टेड अकाउंटेंट की मदद से बनवा सकते है. इसके अलावा एमएसएमई द्वारा जारी उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन लेना भी अनिवार्य है. इसे भी आॅनलाइन और आॅफलाइन बनवा सकते हैं.  

अग्नि से संबंधित होने की वजह से फायर लाइसेंस और फूड बिजनेस से संबंधित होने की वजह से हेल्थ लाइसेंस भी जरूरी है.


फ्रेंड्स गांव में किए जाने वाले स्माॅल बिजनेस small business ideas in hindi for village गांव में किए जाने वाले बिजनेस business ideas in hindi for rural areas गांव में किए जाने वाले उद्योग small business ideas in village, स्माॅल बिजनेस का रजिस्ट्रेशन small business registration, स्माॅल बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन small business gst, स्माॅल बिजनेस के लिए भारत में दिए जाने वाला लोन small business loan in india आदि के बारे में business mantra blog पर दी गई जानकारी आपके काम की थी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक न्यू बिजनेस आइडिया  small business ideas in hindi for village के साथ गुडवाय टेककेयर (कसॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



कोई टिप्पणी नहीं: