मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे - Business Mantra

मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे

मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे


 मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे



स्वीट यानि मिठाई का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. छोटे बच्चो से लेकर बड़े बुढ़े सभी इसे खाना पसंद करते है. मार्केट में स्वीट की डिमांड हमेशा रहती है. शहर में बहुत सी छोटी बड़ी मिठाईयों की दुकानें होती है, इसके बावजूद इन दुकानों में लोगों की भीड़ दिखाई देती है. इस की डिमांड हर सीजन में रहती है, लेकिन फेस्टिवल के दौरान दुकानों में लोगों को खड़े रहने की जगह तक नहीं मिलती है. 

 

त्यौहार यानि खुशी का मौका, उत्सव का मौका, ऐसे मौको में मिठाई तो होनी ही चाहिए. लोग अपनी खुशी जाहिर करने के लिए एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते है.

 

अगर आप फेस्टिवल सीजन में किसी बिजनेस (व्यापार) को शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए स्वीट बिजनेस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.


स्वीट बिजनेस कैसे शुरू करें, इस बिजनेस से कितने पैसे कमा सकते है और कितने इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी, बिजनेस से संबंधित लाइसेंस आदि के बारे में जानकारी दें रहे हैं. जिससे आप दिवाली के दौरान मिठाई शाॅप SWEET SHOP खोल कर अच्छा बिजनेस कर सकते है.  


हलो फ्रेंड्स, Business Mantra Blog पर आपका स्वागत है. इस पोस्ट में हम स्वीट बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दे रहे है. मिठाई बिजनेस प्लान (SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI) के बारे में स्टेप बाएं स्टेप जानकारी चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. 


See this videos :-

  1. Modular Kitchen | मॉड्यूलर किचन के बारे में जरूरी बातें जान लें | Business Mantra
  2. Plastic business ideas in hindi | प्लास्टिक होलसेल मार्केट | Business Mantra

भारत त्यौहारों का देश है. यहां विभिन्न जाति और धर्म के लोग रहते है. यहां साल भर कोई न कोई त्यौहार आता ही रहता है. चाहे हिंदु, मुस्लिम, सिख, इसाई हर धर्म के त्यौहारों को सब मिलजुल कर धूमधाम से मनाते हैं. 


कोई त्यौहार हो और उसमें मिठाई ना हो यह हो नहीं सकता. मिठाई को शुभ्रता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए हर शुभ काम के दौरान मिठाई की जरूरत होती है. 


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे#1


Sweet शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

त्यौहार के दिनों में मिठाई का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है इस बिजनेस को शुरू करते है तो इसमे कोई घाटा नहीं है. 


मिठाई बिजनेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते है. किसी भी छोटे बड़े शहर में कस्बें में शुरू कर सकते है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे किसी गांव में भी किया जा सकता है. Sweet Factory : हाॅट बिजनेस कमाई का जबरदस्त तरीका : Business Mantra


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करें जानिए हिंदी में, SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI


मिठाई बिजनेस करने के लिए एक शाॅप की जरूरत होगी. यदि आपकी स्वयं की दुकान है तो अच्छी बात है, नहीं है तो आप मार्केट में या उसके आसपास, किसी काॅलोनी में, भीड़-भाड़ वाली सड़क, जहां से लोगों का काफी आना जाना लगा रहता है. ऐसे जगहों पर मिठाई की दुकान खोल कर आप अच्छी इनकम कर सकते है.


मिठाईयों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आजकल हर बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहर, गांव और कस्बों में भी मिठाई की दुकानें शुरू कर के अच्छी इनकम कर सकते है.


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे#2

मिठाई शाॅप कैसे शुरू करें How to start sweet shop

आपको मिठाई बनानी आती है तो छोटे स्तर पर किसी भी शहर, गांव या कस्बें में मिठाई की शाॅप शुरू कर सकते है.


अगर आप मिठाई की बड़ी शाॅप शुरू करना चाहते है तो आपको दुकान में मिठाई की कई वैराइटी रखनी होगी. विभिन्न वैराइटी की मिठाई तैयार करवाने के लिए आपको दो-चार अच्छे कारीगर रखी पड़ेगी. यदि मिठाई बनाने वाले कारीगर नहीं मिल रहे है तो शहर में या आसपास किसी मिठाई फैक्ट्री से तैयार मिठाईयां मंगवा सकते हैं. 


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे #3

मिठाई शाॅप कहां शुरू करें Where to start dessert shop

मिठाई शाॅप ऐसे लोकेशन पर होनी चाहिए जहां से लोगों का काफी आना जाना लगा रहता है. क्योंकि लोग उसी शॉप में जाएगे, जो उन्हें सामने दिख रही होगी. इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके शॉप की लोकेशन ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहां लोगो की काफी चहल पहल रहती है, लोगों को आते जाते मिठाई की शाॅप दिखाई देती है, लोग आसानी से वहां पहुंच सकें, अन्यथा आप भले ही कितना भी बढ़िया मिठाई तैयार करवाते हो, आपके मिठाई शाॅप पर कितनी ही वैरायटी की मिठाईयां क्यों ना मिलती हो यदि वह लोगो की पहुँच से दूर है तो आपको उतना फायदा नही मिल पायेगा जितनी इनकम होनी चाहिए. इसलिए दुकान के लिए लोकेशन का ध्यान रखें.


See this videos :-

  1. How to start saree business in india | Saree business tips | Business Mantra
  2. How to start online business | Best online business ideas after lockdown

मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे #4

मिठाई बिजनेस की मार्केटिंग और पब्लिसिटी कैसे करे How to do marketing and publicity of Sweets Business



किसी भी बिजनेस के लिए आजकल मार्केटिंग और पब्लिसिटी की जरूरत होती है. मार्केटिंग और पब्लिसिटी का उद्देश्य होता है, अपने बिजनेस को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाना. बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोग जान सकें. 


 मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बिना किसी भी बिजनेस को नहीं बढ़ाया जा सकता है. खास कर किसी नए बिजनेस के लिए मार्केटिंग और पब्लिसिटी बिजनेस का एक अहम रोल है, ताकि अधिक से अधिक लोगों के बीच अपनी पहचान बना सकें. इसलिए बिजनेस की शुरूआत में मार्केटिंग और पब्लिसिटी बहुत जरूरी है. लोगों में अपनी पहचान बन जाने पर लोग खुद व खुद वहां आने लगते है.


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे #5

बिजनेस की माकेटिंग और पब्लिसिटी भी कई तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए आप आॅफलाइन और आॅनलाइन का सहारा ले सकते है. आॅफलाइन मार्केटिंग और पब्लिसिटी के लिए समाचार पत्रों में अपने शॉप की विज्ञापन AD) दें. शॉप के नाम की छोटे छोटे बैग्स छपवा कर बांटे, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर बैनर या पोस्टर लगा सकते है.24 Carat Gold Sweets Business | 24 कैरेट सोने की मिठाई | Amazing busines...


इसी तरह आॅनलाइन के लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है डिजिटल मार्केटिंग के लिए अपने शॉप की एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं और उसमें बिजनेस के बारे में सारी जानकारियां डाल सकते है. 


मिठाई बिजनेस कैसे शुरू करे और जानिए हिंदी में SWEET BUSINESS IDEA IN HINDI मिठाई व्यापर कैसे करे #6

भारतीय मिठाई के नाम Names of Indian sweets

भारत में मिठाई के कई वैराइटी है, कई नाम है, कई चीजों से मिठाईयां तैयार की जाती है, उनके बनाने के तरीके भी कई तरह के है. हमारे देश के विभिन्न प्रदेशों में विभिन्न तरह की मिठाईया बनाई जाती है. प्रदेश की अपनी खास मिठाई होती है, उस मिठाई के नाम से लोग राज्य को पहचान लेते है. जैसे पश्चिम बंगाल का रोसोगुल्ला पानतुआ, सोंदेश, राजस्थान का घेवर, बनारस की रबड़ी पूरी दुनिया में फेमस है. मिठाईयों के बारे में अधिक जानकारी के यहां क्लिक करें..sweet corner : 10 most popular sweets


स्वीट शॉप के लिए जरूरी लाइसेंस और परमिशन कौन कौन से है What are the licenses and permits required for the sweet shop

यदि आप आधिकारिक तौर पर एक बड़ी स्वीट शाॅप शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और परमिशन की आवश्यकता पड़ेंगी ताकि भविष्य में आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना न पड़े.


           


मिठाई बिजनेस से संबंधित दी गई जानकारी आप को पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें

  1. 5000 me shuru kare business | पांच हजार में शुरू करें ये 10 बिजनेस | Business Mantra
  2. Bartan ki Dukan | Gaon Me Bartan Business Ideas | गांव में बर्तन का व्यवसाय
  3. Pooja samagri wholesale business ideas hindi | Business Mantra
  4. small business ideas in india | diwali Business | त्यौहारों के सीजन में शुरू करें 10 खास बिजनेस



कोई टिप्पणी नहीं: