small business ideas in india | diwali Business | त्यौहारों के सीजन में शुरू करें 10 खास बिजनेस - Business Mantra

small business ideas in india | diwali Business | त्यौहारों के सीजन में शुरू करें 10 खास बिजनेस

 

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl

small business ideas in india | diwali Business | त्यौहारों के सीजन में शुरू करें 10 खास बिजनेस


भारत में त्यौहारों के सीजन में शुरू करें ये 10 खास बिजनेस  Diwali business ideas in hindi  त्यौहारों के आते ही मार्केट में रौनक बढ़ जाती है. त्यौहार के समय भारत में कम पैसे low budget business ideas in hindi में छोटा बिजनेस small business ideas in india शुरू करके लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं. 

 

 त्यौहारों में सबसे खास होता दिवाली, इस दौरान कम समय में ही लाखों रूपए की इनकम होती है. यदि आप कोई नया बिजनेस (new business) शुरू करना चाहते है तो दिवाली में किए जाने वाले इन 10 बिजनेस में से किसी भी बिजनेस की शुरूआत कर दें. 


Festival Business Ideas | Diwali business ideas in hindi

दिवाली बिजनेस आइडिया में आज हम दिवाली के दिनों में किए जाने वालें 10 खास बिजनेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इन बिजनेसों के बारे में जानना चाहते है तो अंत तक बनें रहे. 

Festival Business में लाभ

दिवाली बिजनेस में प्राॅफिट की बात करें तो इस बिजनेस में सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे छोटे से बजट सवू इनकहमज इनेपदमेे से शुरू करके कम दिनों में अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसे किसी भी शहर में, कस्बे में, गांव 
business ideas in hindi for rural areas में शुरू किया जा सकता है. मैन मार्केट में, मार्केट के आसपास, रोड़ साइड, हाट बाजार, कहीं भी छोटी सी दुकान लगाकर बिजनेस कर सकते है.

 न्यू बिजनेस शुरू करने पर कस्टमर की तलाश करने की आवश्यकता नहीं होती है. क्योंकि मार्केट में इतनी भीड़ होती है कि कस्टमर स्वयं ही दुकान तक पहुंच जाते है. आयटमों की डिमांड काफी होने की वजह से यह मंहगे दामों में बिकते है. इससे प्राॅफिट मार्जिन 70 से 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है.  

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज दिवाली बिजनेस आइडिया में दिवाली के दिनों में किए जाने वाले खास छोटे बड़े बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. इस बिजनेस को करके आप कम दिनों में ही काफी कमाई कर सकते है. 

 

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #1

Festive Season small business ideas in india 

1 गिफ्ट पैकिंग Gift Packing Business
देश में दिवाली में पैकिंग गिफ्ट (Packing Gift) देने का चलन तेजी से बढ़ रहा है. लोग गिफ्ट खरीदने के बाद उसे सीधे सादे तरीके से देने की बजाएं आकर्षक पैकिंग करके देना पसंद कर रहे है ताकि वह दिखने में अच्छा लगे और लेने वाले का दिल खुश हो जाएं. कॉरपोरेट कंपनियां भी कर्मचारियों के लिए ये गिफ्ट खरीदती हैं. यदि आपको गिफ्ट पैक करनी आती है तो आप गिफ्ट पैक बना भी सकते हैं या फिर होलसेल मार्केट से खरीद कर इसे बेच सकते हैं. 

यदि आप गिफ्ट पैकिंग बिजनेस शुरु करते हैं तो आपके लिए पैसा कमाने का यह एक अच्छा मौका है.
यह बिजनेस दिवाली से जुड़ा हुआ बिजनेस भले ही लगे पर यह साल भर चलने वाला बिजनेस है. इस कारोबार में कमाई की बात करें तो सुनकर आपको आश्चर्य होगा. बड़े शहरों में मेन मार्केट में शाॅप लेकर इसका बिजनेस कर रहे है. यही नहीं दूसरें शहरों में अपने शाॅप की फ्रंचाइजी भी दे रहे है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि इसके द्वारा कितनी कमाई हो रही है.

लोग बर्थ डे, एनीवरसरी, प्रमोसन, शादी, सगाई, गोद भराई, अन्नपाशन जैसे पारिवारिक अनुष्टानों के दौरान, गिफ्ट पैक की जरूरत होती है. लोग पारिवारिक कार्यकमों के लिए पैकिंग का काॅन्टेक्ट दे रहे है. इस काम को करने के लिए कई बड़ी कंपनियां भी खड़ी हो गई है जिनका सालाना टन ओवर करोड़ों का है. आप भी इस बिजनेस को छोटे स्तर पर त्यौहारों के दिनों में शुरू करके धीरे धीरे कारपोरेंट कंपनी बना सकते है. 

See this videos :-

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #2


2 मिठाई का बिजनेस  Sweet Making Business
दिवाली के समय मार्केट में मिठाई की डिमांड बढ़ जाती है. फेस्टिव बिजनेस में आप मिठाई का बिजनेस कर सकते है. ये भी कम समय में अधिक इनकम देने वाली बिजनेस है. आपको मिठाई बनानी आती है, तो अच्छी बात है. यदि नहीं आती है तो मिठाई बनाने वाले कारीगरों को रखकर विभिन्न प्रकार के मिठाई तैयार करवाकर बेच सकते है.

मिठाई बिजनेस को भी आप किसी भी शहर में शुरू कर सकते है. इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते है. मार्केट में शाॅप लेकर मिठाई बेच सकते है. लोगों के आॅर्डर पर घर घर मिठाई पहुंचा सकते है. मिठाई की दुकान वालों को भी आप मिठाई सप्लाई दे सकते है.

मिठाई की डिमांड तो बारह महिने रहती है लेकिन मिठाई की डिमांड त्यौहार के समय काफी बढ़ जाती है. इस बिजनेस को भी आप छोटे स्तर से शुरू करके बड़ा सकते है. मिठाई में स्वाद होगा तो लोग आॅर्डर देकर आप से मिठाई की डिमांड करेंगे. इस बिजनेस को आप पांच हजार रूपए में शुरू कर सकते हैं.

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl @6

3 कार्ड मेकिंग Card Making Business
कार्ड मेकिंग का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है. यह भी बारह महिने चलने वाला बिजनेस तो है लेकिन त्यौहारों के दिनों में इसकी डिमांड बढ़ जाती है. लोग एक दूसरे को विश करने के लिए कार्ड देते है. 

इंटरनेट का प्रभाव काफी बढ़ गया है कार्ड मेकिंग बिजनेस में भी नयापन आ गया है. लोग डिजीटल कार्ड बनवाकर भेंज रहे है. आपको फोटो शाॅप का अच्छा नाॅलेज है तो आप आॅनलाइन डिजीटल कार्ड सेल कर सकते है. इस बिजनेस को आप कहीं से भी घर से शुरू कर सकते है.

कार्ड के बिजनेस को भले ही दिवाली से जुड़ा हुआ हो, पर यह साल भर चलने वाला बिजनेस है. हर तरह के ओकेशन पर कार्ड देने का चलन बढ़ गया है. सोशल साइट की वजह से भी डिजीटल कार्ड मेकिंग बिजनेस में तेजी आई है. लोग त्यौहारों के अलावा फादर डे, मदर डे, वेलेंटाइन डे, फ्रेंडशीप डे, चाॅकलेट डे, डाॅटर डे जैसे मौके पर डिजीटल कार्ड पोस्ट कर रहे है. 

यह जीरो इंवेस्टमें बिजनेस है. आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो आप इस बिजनेस को घरबैठे कर सकते है. 

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #3
See this videos :-

4 मेहंदी डिजाइनिंग Mehndi designing

मेन मार्केट हो या रोड़ साइड मेहंदी डिजाइनरों को आपने मेहंदी लगाते हुए देखा है. इनके एक दिन की कमाई 10 हजार रूपए से लेकर 15 हजार रूप्ए या इससे भी अधिक होती है.

मेहंदी का उपयोग सिर्फ शादी व सगाई के मौके पर ही नहीं त्यौहारों के दिनों में भी काफी होने लगी है. त्यौहारों के दिन करीब आते है मेहंदी डिजाइनरों की डिमांड काफी बढ़ जाती है. इस बिजनेस को आप मात्र 100 रूपए में शुरू कर सकते है.

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #7

आपको मेहंदी डिजाइन करनी आती है तो आप त्यौहारों के दिनों में अच्छी कमाई कर सकते है. मेन मार्केट में किसी दुकान के सामने, रोड़ साइड, पार्क या मंदिर के आसपास भी बैठ कर इस कार्य को कर सकते हैं. इस बिजनेस को भी आप सालभर घरबैठे कर सकते है. इसके लिए किसी ब्युटी पार्लर से सम्पर्क करें और उनके यहां मेहंदी का काम शुरू कर सकते है. 

5 मूतियों का बिजनेस Idol Business
दिवाली के समय लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की सेल सबसे अधिक होती है. दिवाली से दो दिन पहले रीटेलर इन्हें महंगे दाम पर बेचते हैं. आप होलसेल मार्केट से मूर्तियां लाकर सेल कर सकते है. कारीगर रखकर मूर्तियां तैयार करवाकर होलसेल में बेच सकते है. दिवाली के समय पांच हजार रूपए में बिजनेस शुरू करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं. 

दिए बनाने का व्यवसाय दिवाली में मूर्तियों की तरह दिए की मांग भी बढ़ जाती है. आपको दिए बनानी आती है तो इसे बनाकर बाजार में बेचकर कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज कल डिजाइनर दिये की काफी डिमांड है. आप डिजाइनर दिए तैयार करवा कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

6 डेकोरेटिव कैंडल्स बिजनेस Decorative Candles Business
दिवाली में घर सजाने के लिए डेकोरेटिव कैंडल्स की डिमांड होने लगी है. आप डेकोरेटिव कैंडल्स तैयार करके होलसेल मार्केट और रिटेलर को बेच सकते है. 

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #4

7 रंगोली का बिजनेस Rangoli business
दिवाली में लोग अपने घरों के आंगन में विभिन्न रंगों की रंगोली बनाते हैं. एक हजार रूपए में आप दिवाली के सीजन में रंगोली का बिजनेस शुरू करके पैसे कमा सकते हैं.

              

8 सजावटी सामान का बिजनेस Decorative goods business

सजावटी सामान यानि शो पीस बिजनेस को आप पांच हजार रूपए में शुरू कर सकते है. सजावटी सामान में आर्टिफिसियल फूल, गमलें, माला, शो पीस आदि का बिजनेस कर सकते है.

9 लाइटिंग बिजनेस Lighting business 

त्यौहारों के समय लाइटिंग की डिमांड काफी बढ़ जाती है. लोग अपने घर, दुकान, आॅफिस, बिल्डिंग, रोड़ साइड लाइटिंग से सजाते है. दिवाली के समय होममेड लाइट या सस्ती लाइट बेचने का व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को भी पांच हजार रूपए में शुरू कर सकते है. 

small business ideas in india | diwali Business | R;kSgkjksa ds lhtu esa 'kq: djsa 10 [kkl fctusl #5

10 पूजा की सामग्री puja samagri business
पूजा सामाग्री की डिमांड बारह महिने रहती है. लेकिन त्यौहार के दौरान इसकी डिमांड बढ़ जाती है. दिवाली के समय गणेश-लक्ष्मी पूजा में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे कि रोली, चन्दन, हल्दी, पान, सुपाड़ी, जनेऊ, अगरबत्ती, हवन सामाग्री, कपूर, सिंदूर, रूई आदि पूजा सामाग्री की डिमांड बढ़ जाती है. दिवाली के समय छोटे स्तर पर पूजा सामाग्री का बिजनेस करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

फ्रेंड्स, यहां बताएं गए दिवाली स्माॅल बिजनेस कपूंसप इनेपदमेे पकमंे पद ीपदकप द्य ेउंसस इनेपदमेे पकमंे पद ीपदकप वित अपससंहम  को आप पांच हजार रूपए, एक हजार रूपए, पांच सौ रूपए या जीरो इंवेस्टमेंट में शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है. 

इन बिजनेस को करने के लिए रोड़ साइट, बाजार, मार्केट के आसपास दुकान लगाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है लेकिन स्थानीय प्रसाशन से परमिशन की आवश्यकता होती है. छोटे स्तर पर बिजनेस करने के लिए शहर के होलसेल मार्केट से सामान खरीदें. यदि बड़े स्तर पर माल मंगवाकर रिटेलर को सप्लाई देना है तो दिल्ली के सदर बाजार से थोक में माल लेकर आए. यह काफी सस्ता पड़ेगा. 

फ्रेंड्स, आज बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए वीडियों में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ  गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Tag : business ideas hindi,Business Mantra,Seasonal Business,Street Business,10 हजार में शुरू करें बिजनेस,Best business ideas,

इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



कोई टिप्पणी नहीं: