how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें? - Business Mantra

how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

 

how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

how to start a low budget online business 
hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

 

आज के समय में ऑनलाइन दुकान करना या किसी offline business को ऑनलाइन करना काफी फायदेमंद हो गया है. इस का अंदाजा अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, ईबे, शाॅपकुलूज, स्नेपडिल जैसी अनेकों वेबसाइट की लोकप्रियता को देखते हुए खुद ही अनुमान लगा सकते हैं. 

मार्केट विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में ऑनलाइन दुकान की डिमांड और बढने वाली है. ऐसे में यदि आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो काफी कमाई कर सकते हैं. बहुत से लोग इस तरह से अपनी ऑनलाइन दुकान शुरू करके काफी अच्छा बिजनेस कर रहे हैं.

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, कैरिअर, मार्केटिंग, अर्नमनी आदि के बारे में जानकारी देते हैं.. आज हम जानकारी दे रहे है आॅनलाइन अपनी दुकान कैसे शुरू करें. इस बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. 

अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, ईबे, शाॅपकुलूज, स्नेपडिल जैसी अनेकों ई-काॅमर्स कंपनियां अच्छी कमाई कर रही है. ई-काॅमर्स कंपनी की कमाई को देखते हुए offline business  करने वाले भी अब अपने बिजनेस के तरीके में बदलाव ला रहे है. यदि आप भी अपने बिजनेस को बनाएं रखना चाहते हैं तो ऑनलाइन दुकान शुरू करके अपने माल को बड़ी आसानी से बेच कर करोड़पति बन सकते हैं.


how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन अपनी दुकान Online Apani Dukan

ऑनलाइन अपनी दुकान को दो तरह से शुरू कर सकते हैं.

1 किसी पापुलर ईकामर्स वेबसाइट के साथ जुड़कर

2 ईकाॅमर्स वेबसाइट बनाकर

ईकामर्स वेबसाइट के साथ जुड़कर 

ईकामर्स वेबसाइट के साथ जुड़ने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना पड़ेगा. रजिस्टर्ड होने के लिए आपको किसी तरह कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना है, लेकिन प्रोडेक्ट की सेलिंग होने पर ईकामर्स कंपनी को कुछ परसेंट देना होता है. जैसे ही ईकामर्स कंपनी को आपके प्रोडेक्ट का आर्डर मिलेगा, वह आपके पास आर्डर भेंज देगी. प्रोडक्ट कस्टमर को डिलेवर हो जाने पर कंपनी अपना कमीशन काट कर बाकी पेमेंट आपके खाते में जमा कर देती है. 

आपका बिजनेस छोटा हो या बड़ा यदि आप किसी भी ई काॅमर्स कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते है तो आपके पास बिजनेस के सभी डोक्युमेंट होना जरूरी है. यदि नहीं है तो पहले डोक्युमेंट तैयार कर ले उसके बाद ही ई काॅमर्स कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा करें. 

कंपनी रजिस्टर्ड होते ही आप ऑनलाइन दुकान शुरू कर सकते हैं. आप किसी भी तरह के प्रोडेक्ट आॅनलाइन दुकान के माध्यम से बेच सकते है. ईकामर्स कंपनी के कुछ टर्म एण्ड कंडिशन होते हैं. उन्हें फोलो करना जरूरी है. रजिस्टर्ड होने से पहले उन नियम और शर्तो को अच्छे पढ़ लें. 

See this videos :-

Pooja samagri wholesale business ideas hindi | Business Mantra

Festival Seasonal Business Ideas | Kuch hi dino me lakho ki kamai


ईकाॅमर्स वेबसाइट से अधिक सेल लेना चाहते हैं तो उनकी साइट पर एड भी दिखाए ताकि आपके प्रोडेक्ट भी फ्रंड पेज पर डिस्प्ले हो. इसके लिए उनके एड प्रोग्राम में शामिल हो. 

ई काॅमर्स वेबसाइट द्वारा चलाएं जाने वाले बंपर सेलिंग प्रोग्राम में भी शामिल हो. बंपर सेलिंग प्रोग्राम में शामिल होकर बंपर कमाई कर सकते हैं. विशेषज्ञो के अनुसार एक बंपर सेल में ही लाखों की कमाई हो जाती हैं.


how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

दूसरा तरीका है, ईकाॅमर्स वेबसाइट बनाकर Another way is by creating ecommerce website

स्वयं की ईकामर्स वेबसाइट बनाना. ईकामर्स वेबसाइट के लिए आपको काफी रूपए की आवश्यकता होगी. इसमें डोमनेम, होस्टिंग, वेबसाइट डिजाइन और प्रोडेक्ट पर खर्चा करना पड़ेगा. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि स्वयं की ईकाॅमर्स वेबसाइट पर प्रोडेक्ट की सेलिंग होने पर किसी को कोई कमीशन नहीं देना पड़ेगा. जो कुछ कमाई होगी वह आपकी जेब में जाएगा. प्रोडेक्ट की सेलिंग के लिए समय-समय पर कस्टमर को Offer देते रहे. इससे आपको अच्छा सेल मिलेगा.

ऑनलाइन दुकान शुरू करने के पहले जान लें किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी. 

ऑनलाइन दुकान शुरू करने के पहले लायसेंस संबंधी फाॅरमेल्टी पूरी कर लें. ऑनलाइन कोई छोटी सी दुकान यानी एक या दो प्रोडेक्ट बेचना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है, पर यदि आप कोई बड़ी दुकान शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए लायसेंस की प्रक्रिया जरूर पूरी कर लें, जिससे आगे चल कर कोई परेशानी ना हो. लायसेंस संबंधी सारी जानकारी के लिए अपने नजदीकी लघु उद्योग केन्द्र पर जाकर पता कर सकते हैं.


how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन दुकान के लिए जरूरी डाॅक्युमेंट Documents required for online shop

ऑनलाइन दुकान की तरह आॅनलाइन दुकान के लिए भी कई तरह के सरकारी लाइसेंस और डाॅक्युमेंट की आवश्यकता होती है. इस बारे में बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में डिटेल में जानकारी दी गई है. आप उसे पढ़ सकते है.

See this videos :-

Bartan ki Dukan | Gaon Me Bartan Business Ideas

Invitation jewellery business plan hindi | Low investment business | Business Mantra


किसी भी बिजनेस के लिए कई तरह के लायसेंस होते हैं. जैसे प्रोपराइटरशीप, पार्टनरशीप, प्रायवेट लिमिटेट कंपनी, काॅरपोरेट कंपनी आदि. यदि आप बड़ी कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो इस बारे में एमसीए यानी मिनिस्ट्री आॅफ काॅरपोरेट अफेयर की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं. इसका लिंक डिस्कैप्शन में दे दिया गया है. कंपनी शुरू करने के लिए कंपनी के डाक्युमेंट, पेन कार्ड, टीन नंबर, जीएसटी आदि की आवश्यकता होगी. 

ऑनलाइन पेमेंट Online payment

अब बात आती है प्रोडेक्ट की बिक्री होने पर पेमेंट कैसे लें. 

1 सीओडी यानी कैश आॅन डिलेवरी 

2 आॅनलाइन पेमेंट.

प्रोडेक्ट की बिक्री होने पर पेमेंट दो तरह से लिया जाता है. पहला सीओडी यानी कैश ऑन डिलेवरी और दूसरा ऑनलाइन पेमेंट. सीओडी करने के लिए आपको सीओडी पेमेंट लेने वाली कंपनी से कांटैक्ट्र करना होगा. देश मंे कई बड़ी कंपनियां सीओडी कर रही है. इसमें फेड एक्स, ब्लूडाॅट, गोजावास आदि है, उनकी सुविधा ले सकते हैं. 

ऑनलाइन पेमेंट के लिए वेबसाइट पर गेटवे प्रोग्राम को जोड़ना होगा. इसके लिए पेटीएम, पेपाॅल, गूगल पे आदि जोड़ कर सीधे अपने खाते में पैसा मंगवा सकते हैं. 

how to start a low budget online business hindi } ऑनलाइन दुकान कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन दुकान में क्या बेचें What to sell in online shop

ऑनलाइन दुकान में आप हर तरह के प्रोडेक्ट बेच सकते है. जैसे इलेक्ट्रॉनिक, इलैक्ट्रिल्स, फुटवियर, होम अप्लायंस, किचन आइटम, लाइफस्टाइल, ब्यूटी प्रोडेक्ट, हेल्थ केयर, टेक्नो, पैकेज फूड, फैशन से संबंधित एसेसरीज, कपड़े, किराणा सामान, वेटीटेबल, फूड, पूजा सामाग्री, बच्चों से संबंधित आइटम, खिलोनें, किताबें, फर्नीचर आदि. 

ऑनलाइन दुकान की पब्लिसिटी Online shop publicity

इंटरनेट पर बहुत सारी ई काॅमर्स वेबसाइट है. इनके बीच अपनी पहचान बनानी होगी. इसके लिए आॅनलाइन और आॅफलाइन पब्लिसीटी करें. Offeline पब्लिसीटी के लिए लोकल पेपर और रेडियों में एड दें. शहर में पम्पलेट बटवाएं. भीड़भाड़ वाली जगह, रोड साइट, मार्केट के आसपास बैनर लगवाएं.

इसी तरह ऑनलाइन पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, वाट्सएप और टिव्युटर पर अपने शहर के हैज टेग के साथ बिजनेस पेज बनाएं और इसके माध्यम से पब्लिसिटी करें.

ऑनलाइन दुकान में इनकम Income in online shop

इसमें इनकम की कोई निश्चित सीमा नहीं है. ऑनलाइन दुकान में 24 घंटे बिजनेस होता है. जितनी अधिक प्रोडेक्ट की सेलिंग होती है उतनी अधिक कमाई. 

बिजनेस टिप्स Business tips

ऑनलाइन दुकान शुरू करने पर कुछ बातों का ध्यान रखें.

  • वेबसाइट का अच्छा-सा नाम रखें. एक अच्छे नाम के द्वारा ही आपके बिजनेस आयडेंटीफाई होगी. अगर हो सके तो साथ में अपने शहर का नाम भी जोड़े. इससे आपके शहर की भी पहचान बनेगी. उदाहरण के तौर पर ‘ग्रीनवेज दिल्ली. ताकि लोग आसानी से समझ जाएं यह दिल्ली शहर का है.
  • वेबसाइट की डिजाइनिंग आकर्षित हो. उसमें प्रोडेक्ट से संबंधित ज्यादा से ज्यादा अच्छी क्वालिटी के फोटो हो. क्योंकि फोटो जितनी अच्छी होंगी उसी के आधार पर आर्डर मिलेंगे. आप चाहें तो खुद भी इसकी फोटोग्राफी करवा सकते है या फिर चाहे तो नेट के फोटो भी ले सकते है.
  • अपनी वेबसाइट पर रोजाना प्रोडेक्ट के रेट अपडेट करते रहे. हर दिन किसी ना किसी प्रोडेक्ट के साथ कोई छोटा सा Offer जरूर दें. 
  • स्वयं के वेबसाइट पर टर्म एण्ड कंडीशन की जानकारी जरूर दें. 
  • आर्डर आने पर सही माल भेंजे. गलत माल कभी ना भेंजे, इससे आपको सर्विस चार्ज का नुकसान होगा. 
  • वेबसाइट पर प्रोडेक्ट के रेट डिसप्ले करने से पहले उसके रेट को अच्छे से समझ लें. सर्विस चार्ज, डिलेवरी चार्ज, प्रोफिट और कमीशन को जोड़कर ही रेट डिस्प्ले करें. 
  • किसी ई काॅमर्स वेबसाइट के साथ जुड़कर आॅनलाइन दुकान शुरू करना चाहते है तो रजिस्टर्ड होने से पहकले उनके टर्म एंड कंडिकशन अच्छे से जरूर पढ़ लें. जिससे आगे चलकर आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.

फ्रेंड्स, ऑनलाइन शाॅपिंग के बढ़ते डिमांड को देखते हुए Offeline के साथ साथ ऑनलाइन दुकान शुरू करना जरूरी हो गया है. यदि आपकी कोई दुकान है या आप कोई दुकान शुरू करना चाहते है Ofline के साथ साथ इसे ऑनलाइन भी करें. इससे आप अपनी आमदनी को बढ़ा कर करोड़पति बन सकते हैं. 

हमें उम्मीद है, बड़ी ई काॅमर्स कंपनी के सलर्स बन कर बनें करोपति के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए दिए गए नंबर 7723 8844 01 पर काॅल करे. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें

5000 me shuru kare business | पांच हजार में शुरू करें ये 10 बिजनेस | Business Mantra

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi

Most Profitable Business Ideas | Sell the plant earn money

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें



कोई टिप्पणी नहीं: