Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें - Business Mantra

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें
Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें 

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें 

आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें? आलू प्याज का होलसेल बिजनेस के लिए सस्ते में माल कैसे खरीदे? आलू प्याज के होलसेल के बिजनेस की लागत, आलू प्याज के होलसेल का बिजनेस शुरू करने के लिए जरुरी सामान, आलू प्याज के होलसेल के बिजनेस में होने वाले मुनाफे के बारे में जानना चाहते है तो आर्टिकल्स को पूरा पढ़े.

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें 

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा चैनल में एक और न्यू बिजनेस आइडिया के साथ हाजिर हूॅ. आज हम आपको वेजिटेबल बिजनेस आइडिया में आलू प्याज के होलसेल बिजनेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे.

आलू प्याज का होलसेल बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा है की आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, उसके बाद छोटे व्यापारी और सब्जी का ठेला लगाने वाले, ढाबे वाले इत्यादि लोग आपके गोदाम से ही माल ले जाते है आपको कही जाने की जरुरत नहीं होती है. आलू और प्याज ऐसी चीजे है जो जल्दी से खराब नहीं होती है, इसीलिए इनका बिजनेस करना बेहतर होता है



यह बारह महिनों चलने वाला बिजनेस है. मौसम कोई भी हो इन दोनों चीजों की मांग कभी कम नहीं होती है, इसके द्वारा आप रोजाना हजारों रूपयों की कमाई कर सकते हैं.

अगर आप आलू प्याज का होलसेल बिजनेस करना चाहते है तो काफी कम लागत लगाकर काफी अच्छी रकम मुनाफे के रूप में प्राप्त कर सकते है.

आलू प्याज का बिजनेस एक बेहतर बिजनेस इसलिए है क्योंकि हम सभी जानते है की आलू और प्याज के बिना कोई भी सब्जी का बनना मुश्किल होता है. आलू और प्याज की जरुरत हर घर के साथ साथ सभी रेस्टोरेंट और ढाबे वालो को होती है.

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें


सब्जियों में आलू और प्याज सबसे ज्यादा बिकने वाला आयटम है. स्वाभाविक है इसका बिजनेस यदि किया जाए तो लाभ जरूर देगा. आलू-प्याज कच्चा माल जरूर है पर इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है जिसकी वजह से इसका बिजनेस करना रिस्की नहीं है.

  • आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करे How to start potato-onion wholesale business
हमारा आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस आइडिया कुछ अलग है. हमारे बिजनेस का कंसेप्ट हैं कि शहरी इलाके में आलू-प्याज की होलसेल दुकान खोली जाएं, जहां से आसपास के छोटे व्यापारी अपनी दुकान के लिए होलसेल रेट पर आलू-प्याज खरीद सके.

आप सभी जानते है बाजार में आलू प्याज बेचने वाले और मोहल्ले में सब्जी की दुकान लगाने वाले ऐसे सभी छोटे व्यापारी आलू प्याज होलसेल की दुकान से ही लेते है. यदि आप बिजनेस शुरू करते है तो वो आपके पास जरूर आएगें.

See this videos :-

इसका सबसे बड़ा कारण है, छोटे दुकानदार जो मोहल्ले व बाजार में सब्जी बेचते है उन्हें मंडी जाने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ती है. दूसरी बात, मंडी में सुबह के वक्त खुलता है. शाम को सारे काम बंद हो जाते हैं. अगर किसी भी छोटे दुकानदार को दिन या रात में पास आलू या प्याज की जरूरत होगी तो वह आपके पास ही खरीदेगा, ना की सुबह मंडी खुलने का इंतजार करेंगा.

आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस को करने के लिए एक गोदाम या शॉप की जरुरत होती है, जिसमें आलू प्याज को बड़ी मात्रा में रख सकते हो. आलू प्याज का बिजनेस करने के लिए आपको काफी बड़ी लागत लगाने की जरुरत नहीं है, आप इसे कम रकम से भी शुरू कर सकते है.



  • कहां शुरू करें आलू-प्याज का बिजनेस Where to start potato-onion business
अब जान लें कि आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस कहां शुरू कर सकते हैं. आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस के लिए सही लोकेशन का चुनाव करें. शॉप ऐसी जगह ले जहाँ पर आने जाने की समस्या ना हो. दुकान बाजार में ऐसी जगह लें जहां पर आसानी से सामान को लाने और ले जाने में सुविधा हो.

आलू-प्याज के होलसेल बिजनेस किसी भी छोटे-बड़े शहर में कर सकते हैं. हर बड़े शहर में सब्जी मंडी होते हैं. आलू-प्याज के बड़े होलसेलर वही होते हैं जहां से छोटे सब्जी वाले डेली अपनी सेलिंग के हिसाब से दस, बीस, पचास किलो आलू या प्याज खरीद कर लाते हैं.

शहर के अंदर बहुत से छोटे-बड़े कालोनी होते हैं. उन कालोनी में सब्जी विक्रेताओं के बारे में सर्वे करें. यदि उनकी संख्या अच्छी खासी मिले तो उस कालोनीे में किसी अच्छे लोकेशन पर आप शाॅप शुरू कर सकते हैं.

See this videos :-
49 Rupees Business Idea 2020 | Business Mantra
Clothes Business Ideas Hindi | Business Mantra

शहर में एरिया के हिसाब से भी मार्केट होते है. आप मार्केट के आसपास शाॅप शुरू कर सकते है. जहां से छोटे दुकानदार आपके दुकान से देर रात तक माल ला सकता है. जरूरत पड़ने पर किसी को भेंज कर तुरंत माल मंगवा सकता है या फिर आपको आर्डर देने पर आप भी उसे माल भेंजने की व्यवस्था कर सकते हैं.

आलू प्याज का होलसेल बिजनेस के लिए सस्ते में माल कैसे खरीदे
आलू प्याज का होलसेल बिजनेस के लिए माल कहां से खरीदेंगे यह आपके बिजनेस पर निर्भर करता है. यदि आप बड़े स्तर पर बड़े बजट पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो किसानों से सीधे माल खरीदें. बड़े किसान, व्यापारियों से कॉन्ट्रैक्ट करते है.



यह कॉन्ट्रैक्ट एक साल या इससे ज्यादा सालो का होता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से किसान आलू और प्याज उसी व्यापारी को देता है, जब तक उनके बीच कॉन्ट्रैक्ट रहता है. अलग अलग व्यापारी अलग हिसाब से किसानो के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते है.

बड़े स्तर पर आप आलू प्याज का होलसेल बिजनेस जिस शहर में शुरू करना चाहते है वहां आस पास के गांव में ऐसे छोटे बड़े किसानो से मिले जो आलू और प्याज को मंडी में बेचते है. उन किसानों से थोक में माल खरीद लें. ध्यान रहे उनसे नगद में माल खरीदें, ताकि वे आपको पूरा माल बेचने के लिए तैयार हो जाएं.

ऐसा करने से आपको आलू प्याज काफी कम दाम में मिल जाते है और किसान को भी फायदा होता है. उसे आलू प्याज को बेचने के लिए कही जाना नहीं पड़ता है.

Read this :-



यदि छोटे स्तर पर आप कम लागत में बिजनेस शुरू कर रहे है तो बड़े होलसेल व्यापारी से माल खरीदें. मंडी में बहुत सारे ऐसे होलसेल व्यापारी होते है जो किसानों से डायरेक्ट माल खरीदते है और मंडी में बेचते है.

  • आलू-प्याज होलसेल बिजनेस में लागत Cost in potato-onion wholesale business
जब भी कोई व्यक्ति आलू-प्याज के होलसेल बिजनेस शुरू करने की सोचता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में एक सवाल आता है की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितनी लागत की जरुरत होती है. लागत यानि पैसा, कितने रूपए में बिजनेस को शुरू किया जा सकता है.



चलिए हम आपकी इस परेशानी को दूर करते है, किसी भी चीज का होलसेल बिजनेस करने का अर्थ होता है कि आपके पास भरपूर माल होना चाहिए. आपके पास माल की कमी ना हो. बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज के दौर में कम से कम एक लाख रूपए की जरूरत होगी.

यदि आप आलू-प्याज के होलसेल बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो 50 से 60 हजार रूपए में आसानी से शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको मार्केट की चाल पर ध्यान रखना है क्योंकि मार्केट में आलू-प्याज का भाव चढ़ता उतरता रहता है. इसे समझने के लिए मंड़ी पर आने वाले माल पर ध्यान रखना होगा, क्योंकि आलू-प्याज का भाव मंडी में आने वाले माल के आवक पर डिपेंट करता है.

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें


  • आलू प्याज के होलसेल का बिजनेस शुरू करने के लिए जरुरी सामान Necessary items to start potato onion wholesale business
  • आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आलू प्याज की जरूरत होगी. 
  • इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक मशीन, जूट के बोरे, प्लास्टिक के बोरे, जालीदार बोरे आदि की आवश्यकता होगी. 
  • एक या दो कर्मचारियों को रखना होगा, जो आलू-प्याज के कट्टे को उठाकर इधर-उधर कर सकें. इनके अलावा आलू-प्याज की छटांई के लिए कुछ महिलाएं रखनी होगी, जो खराब माल को रोजाना बाहर कर सकें. 
  • गोदाम या दुकान - बड़ी मात्रा में माल को रखने के लिए गोदाम की आवश्यकता होती है. 
  • दो-चार हेल्पर - आलू-प्याज के कट्टे को उतारने और चढ़ाने का काम कर सकें.
  • कुछ महिलाएँ - आलू और प्याज की सफाई करने के लिए 
  • इलेक्ट्रॉनिक मशीन - माल को वजन करने के लिए 
  • जूट या प्लास्टिक की बोरी - माल को रखने के लिए

Read this :-



  • आलू प्याज के होलसेल बिजनेस से मोटी कमाई कैसे करें How to make big money from potato onion wholesale business
आलू प्याज का होलसेल बिजनेस से मोटी कमाई करना चाहते है तो बिजनेस की मार्केटिंग बहुत जरूरी है.
मार्केटिंग के लिए शाॅप शुरू करने से पहले मार्केट का अच्छे से सर्वे करें. सर्वे के दौरान उन एरिया को मार्क करें जहां सब्जी की दुकानें अधिक है. बिजनेस शुरू करने के बाद उन सब्जी विक्रेताओं को अपने आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस के बारे में जानकारी दें. उनसे उनका मोबाइल नंबर जरूर लें. समय समय पर उनसे बात करें. मार्केट का हालचाल पूछे. इतना ही नहीं मिलने पर उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी देकर आएं, ताकि आवश्यकता होने पर वे माल का आॅर्डर दे सकें.



छोटे दुकानदारों को मंडी भाव पर माल दें. मंडी के भाव माल देगें तो भी वे माल लेने के लिए तैयार हो जाएंगे. क्योंकि इससे उनके समय के साथ साथ माल ठुलाई का किराया भी बचेंगा.
आलू-प्याज के बिजनेस से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.
आलू प्याज का होलसेल बिजनेस से मोटी कमाई करना चाहते है तो आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी.
इनके अलावा आप शहर के जितने छोटे-बड़े होटल और रेस्टोरेंट है, उनके पास जाकर भी आर्डर ला सकते हैं. सुपर मार्केट, किराणा दुकान और माल में स्थित सब्जी मार्केट के मार्केटिंग मनेंजर से मिल कर वहां भी आलू-प्याज की सप्लाई दे सकते हैं.

  • होलसेल आलू-प्याज बिजनेस के लिए लायसेंस License for wholesale potato-onion business
आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस के लिए शाॅप एक्ट लायसेंस जिसे गुमस्ता कहा जाता है, उसकी आवश्यकता होगी. शाॅप एक्ट लायसेंस बिजनेस शुरू करने के तीन माह के अंदर बनवा लें. इसके अलावा ट्रेड लायसेंस, जीएसटी, उद्यम रजिस्ट्रेसन, पेन कार्ड, आधार कार्ड और एक करेंट बैंक एकाउण्ट होना चाहिए.

Read this :-



  • आलू प्याज के होलसेल बिजनेस में मुनाफा Profit in the wholesale business of potato onion
आलू प्याज के होलसेल बिजनेस में मुनाफा कई बातों पर निर्भर करता है.
  • पहला है, सेलिंग यानि माल की बिक्री - 
किसी भी बिजनेस का मुनाफा माल बिकने पर निर्भर करता है, ठीक उसी तरह आलू-प्याज का होलसेल बिजनेस भी सेलिंग के ऊपर डिपेंड है. जितना ज्यादा माल बिकेगा, मुनाफा भी उतना ही बढ़ेगा.

  • दूसरा है बिजनेस ट्रिक्स -
यदि आप शुरूआत में थोड़ी सी मेहनत कर लेते है तो 50 हजार रूपए आसानी से महीना कमा सकते है. मेहनत के साथ साथ यदि आप बिजनेस ट्रिक्स जानते है तो महीने में एक से डेढ़ लाख रूपए या इससे भी अधिक कमा सकते है.

              

  • तीसरा है मार्केटिंग -
बिजनेस में मुनाफा मार्केटिंग पर भी डिपेंड करता है. मार्केटिंग जितनी अधिक और अच्छी होगी, मुनाफा भी उतना ही अधिक होता है.

  • चैथा है होलसेल भाव -Fourth is wholesale price -
होलसेल बिजनेस का मुनाफा माल की कीमत पर निर्भर करता है. मान लीजिए आज आपने आलू और प्याज को जिस भाव से खरीदा है और आने पर समय में उसकी कीमत बढ़ जाती है है तो आपको कई गुना मुनाफा होगा. इसी तरह यदि आपने मंहगे भाव में खरीद है और अगले दिन उनकी कीमत गिर गई तो आपको भी कम भाव में माल बेचना पड़ेगा, इससे आपको नुकसान होगा. इसीलिए बेहतर मुनाफा कमाने के लिए आपको बाजार पर नजर रखना जरुरी है.

  • बिजनेस में होने वाले नुकसान से बचने के लिए क्या करें What to do to avoid loss in business
बिजनेस में नुकसान से बचने का सबसे अच्छा सिद्वांत है कम कीमत में खरीदना और मंहगें भाव में बेचना. कम कीमत में माल खरीदनें के लिए सीजन के दौरान ही अधिक से अधिक माल खरीद कर रख लें. ताकि साल भर इन्हें बेच सकें. क्योंकि सीजन के बाद आलू प्याज मंहगे कीमत में बिकते है. इसे लाॅकडाउन के दौरान प्याज और आलू के भाव से समझ सकते है.

  • बिजनेस टिप्स Business Tips
  • आप आलू-प्याज के होलसेल बिजनेस को जल्दी से बढ़ाना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रहें. इन बातों पर ध्यान देकर आप बिजनेस को जल्दी ग्रोथ करवा सकते हैं.
  • किसी भी बिजनेस को चलने के लिए आपका व्यवहार बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसीलिए सभी के साथ अपना व्यवहार बेहतरीन रखें.
  • आप अपने आस पास के रेस्टोरेंट और ढाबे वालो से बात करके उन्हें भी सामान दे सकते है, अगर आपकी बात बन जाती है तो रेस्टोरेंट और ढाबे वाले आपसे काफी बड़ी मात्रा में सामान लेंगे जिससे आपका मुनाफा भी काफी बड़ जाएगा. 
  • िबिजनेस शुरू करने पर आप अपने रिश्तेदार, जानपहचान वालों को बिजनेस की जानकारी दें. कई बार ऐसा भी होता है की जब उनके घर में शादी जैसा कोई फंक्शन होता है तो वो भी आपकी दुकान से सामान ले सकते है, क्योंकि शादी में आलू प्याज की जरूरत काफी बड़ी मात्रा में होती है.

फ्रेंड्स वेजीटेबल बिजनेस आइडिया आलू, प्याज का होलसेल का बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी इसे लाईक करें शेयर करें. आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


कोई टिप्पणी नहीं: