Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें - Business Mantra

Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें

Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें
Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें


बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से न्यू बिजनेस आइडिया देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते है.  इस पोस्ट में हम टिफिन सर्विस बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है.

अकेले रहने वाले स्टुडेंड, बाहर से आने वाले नौकरी पैसा लोगों के पास समय की कमी व खाना बनाने की सुविधा ना होने की वजह से ऐसे लोग अच्छे टिफिन सर्विस की तलाश में रहते हंै. ताकि घर जैसे खाने का स्वाद ले सके.

हालांकि टिफिन सर्विस कोई नया बिजनेस नहीं है. मुबंई का डब्बावाला के बारे में हर कोई जानता है. आज इनका करोड़ों का टर्न ओवर है. एक समय टिफिन सर्विस मेट्रो सीी का बिजनेस था. आज आज हर छोटे-बड़े सीटी में इसकी डिमांड होती जा रही है. ऐसे में टिफिन सर्विस शुरू करके आप अच्छी इनकम कर सकते है.
टिफिन बिजनेस कैसे शुरू करें.



टिफिन बिजनेस शुरू करने के लिए लगने वाली लागत
टिफिन बिजनेस के लिए लाइसेंस, और मार्केटिंग
के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी दे रहे है. इसके बाद भी यदि कोई सवाल हो तो दिए गए नंबर 9039828298 पर काॅल कर जानकारी ले सकते हैं. .

Tiffin service business plan टिफिन बिजनेस कैसे शुरू करें
आज हम बात करेंगे टिफिन बिजनेस को कैसे शुरू करें. आप सभी जानते है टिफिन बिजनेस ईजी और प्राॅफिटेबल बिजनेस है. लेकिन टिफिन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा.
इसके पहले आपको यह डिसाईड करना पड़ेगा कि आप टिफिन सेवा को किस स्तर पर शुरू करना चाहते है. क्योंकि टिफिन बिजनेस को कई तरह से किया जा सकता है.

यदि आप टिफिन सर्विस को छोटे स्तर पर करना चाहते है तो इसे आप घर से शुरू कर सकते है. छोटे स्तर पर टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है. शुरूआत में एक-दो मेम्बर मिलते ही इस बिजनेस की शुरूआत कर दें.



इसके लिए बाजार से लंबी चैंड़ी खरीददारी करने की आवश्यकता भी नहीं होगी.  बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट से दो-चार टिफिन ले आएं. घर पर जो खाना परिवार वालों के लिए बनाता है उसी में टिफिन सर्विस के मेम्बरों के हिसाब से खाने की मात्रा को बढ़ा दें.

Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें


यदि आप इसे बड़े स्तर पर करना चाहते है तो काफी जगह की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही पानी, बर्तन, गैस चूल्हा और कई कर्माचारियों की आवश्यकता होगी. जिस स्थान पर खाना बनाया जाएगा वह स्थान साफ सुथरा होना चाहिए. आसपास गंदगी, गंदा नाला, कोई फैक्ट्री आदि नहीं होनी चाहिए. किचन में स्वच्छ पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. खाना बनाने वाला किसी प्रकार के बड़े बीमारी का शिकार नहीं होना चाहिए.

उसके मेडिकल रिपोर्ट की भी आश्यकता होगी. खाना बनाते वक्त खाना बनाने वाले अपने सिर पर कैप लगाएगा, तथा हाथ में दस्ताने का उपयोग करेगे. खाने में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु खुले मार्केट से ले तो इस बात का ध्यान रखें वह मिलावटी ना हो. मसाले और तेल आदि एगमार्क वाले ही इस्तेमाल करना जरूरी है.



Tiffin service business project टिफिन बिजनेस कैसे करें
यदि आप टिफिन सर्विस बिजनेस में नए उतर रहे है तो इस बिजनेस मार्डल को अच्छी तरह से आपको समझना होगा.
इसके लिए अपने एरिया में चलने वाले किसी टिफिन सेंटर में कस्टमर बन कर जाएं. इससे उनके यहां कस्टमर के साथ किस तरह से डिलिंग की जाती है.
वहां वेज और नाॅनवेज का फूल मेनू के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें.
वहां टिफिन में कितने प्रकार की सब्जी देते है. कितनी रोटिया दी जाती है. चावल की मात्रा कितनी होती है.



इनके साथ एक्स्ट्रा में दही, अचार, पापड़ और क्या दिया जाता है. इसका मंथली चार्ज कितना है.
क्या उनके द्वारा कोई आॅफर भी चलाया जाता है. यदि हां तो यह आॅफर किस तरह का होता है. इन सभी बातों की जानकारी मिल जाने के बार आप अपने टिफिन सर्विस का प्लान अच्छे से कर सकते है.

Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें


Tiffin service menu टिफिन सर्विस का मैन्यू
टिफिन सर्विस शुरू करने से पहले मैन्यू क्या होना चाहिए. क्योंकि टिफिन सर्विस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्टर पर, इसे भी आप दो तरह से शुरू कर सकते है शाकाहारी यानि वेज और मांसाहारी यानि नाॅनवेज. आप चाहे तो टिफिन सर्विस में दोनों तरह की सर्विस दे सकते है.

मैन्यु में आप क्या क्या देना चाहते है. यह भी आपको डिसाईड करना है.
यदि आप वेज भोजन दे रहे है तो उसमें सप्ताह के एक दिन स्पेशल खाना परोसे. त्यौहार के दिन कुछ स्पेशल खाना दे.

Read this :-

  1. Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट | Business Mantra
  2. Online Sabji Business | ऑनलाइन सब्जी की रिटेल बिक्री | Business Mantra
  3. Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra
  4. How to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें
  5. How to earn money online in hindi | हेल्थ सेक्टर वाले ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं?


यदि आप नाॅनवेज भोजन दे रहे है तो सप्ताह भर आप नाॅनवेज दे सकते है. या फिर सप्ताह मंे तीन या चार दिन नाॅनवेज भोजन दे सकते है. यदि दिन में नाॅनवेज दे रहे है तो रात में वेज खाना दे सकते है. या फिर दिन में वेज भोजन दें और रात में नाॅनवेज भोजन. यह सब आपको पहले से ही डिसाईड कर लेना है ताकि कस्टमर को बताने में आसानी हो.

Marketing ideas for tiffin service टिफिन बिजनेस की पब्लिसिटी और मार्केटिंग कैसे करें
यदि आप बड़े स्तर पर टिफिन सर्विस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए मार्केटिंग के साथ साथ पब्लिसिटी की जरूरत होगी. पब्लिसिटी से एक समय में काफी लोगों तक आप अपने बिजनेस के बारे में जानकारी पहूंचा सकते है.



पब्लिसिटी के लिए पेपर में एड दें. काॅलेज, इस्टिट्युट, हाॅस्टल, आफिस, इंडस्ट्रीयल एरिया में पोस्टर लगवाएं. छोटे-छोटे पम्पलेट छपवाएं. पम्पलेट में मोबाइल नंबर व टिफिन का रेट जरूर लिखें, ताकि लोगों को संपर्क करने में आसानी हो.

Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें


टिफिन सर्विस की ऑनलाइन पब्लिसिटी
टिफिन सर्विस की  ऑनलाइन पब्लिसिटी भी करें. सोशल मीडिया के माध्यम से हैज टैग के साथ अपने बिजनेस पेज बनाएं. उसमें टिफिन सर्विस के बारे में जानकारी दे.
कस्टमर द्वारा टिफिन सर्विस के रिव्यु पब्लिस करें.
डेली टिफिन में दिए जाने वाले खाने की फोटो पोस्ट करें.

Marketing ideas for tiffin service टिफिन बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें
टिफिन सर्विस की पब्लिसिटी के साथ साथ आपको मार्केटिंग की भी आवश्यकता होगी. मार्केटिंग के लिए आसपास के हाॅस्टल, काॅलेज और इंस्ट्रीटियुट मंे पढ़ने वाले स्टुडेंट, सरकारी और गैरसरकारी नौकरी पेशा लोगों से संपर्क करें. उन्हें टिफिन सर्विस की जानकारी दें. दो दिन के लिए उन्हें फ्री टिफिन सप्लाई करें.
कस्टमर बनाने के लिए उन्हें शुरूआत में कुछ आॅफर भी दे सकते है. जिससे प्रभावित होकर वे टिफिन सर्विस के लिए तैयार हो जाएं.

See this videos :-
  1. Organic vegetables business ideas | Business Mantra
  2. Online Business how to start good income | Business Mantra
  3. Unique business ideas | Business Mantra
  4. Telegram se paise kaise kamaye | Business Mantra


ऑनलाइन का जमाना है. मार्केटिंग और पब्लिसिटी के लिए एक वेबसाइट और एप्प बनवाएं. इसमें टिफिन सर्विस के बारे में पूरी जानकारी दें. टिफिन सर्विस वेज है या नाॅनवेज है. इसका उल्लेख सबसे ऊपर हाईलाइट करें.

टिफिन का चार्ज कितना है. उसमें दी जाने वाले खाने के फोटोग्राफस अपलोड करें.
पम्पलेट के द्वारा वेबसाइट और एप का लोकल में पब्लिसिटी करे. साथ ही सोशल मीडिया पर वेबसाइट का प्रमोशन करें. इसके लिए शहर के हैज टैग का इस्तेमाल करें.



Tiffin Business Government License & Registration टिफिन बिजनेस सरकारी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए खाद्य एंव मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत लायसेंस लेना जरूरी है. लायसेंस के लिए आईडी प्रूफ, जिसमें वोटरआईडी, आधार कार्ड में से किसी एक का होना जरूरी है. इनके अलावा राशन कार्ड, इलैक्ट्रिकल बिल, पासपोर्ट फोटो आदि की आवश्यकता होगी. गुमस्ता लाइसेंस और जीएसटी लाइसेंस लेना होगा. एमएसएमई के अंतर्गत उद्यम रस्ट्रिेसन करवाना अनिवार्य है. यदि जगह आपकी है, तो अच्छी बात है. यदि किराए पर है तो इसका किरायानामा भी चाहिए.

Tiffin Business Cost टिफिन बिजनेस लागत
टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग एक से डेढ़ लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इससे टिफिन सर्विस के लिए आवश्यक बर्तन और राॅमटेरियल, मेनपाॅवर, पब्लिसिटी और मार्केटिंग पर खर्च होगा.
इसमें किराया नहीं जोड़ा गया है. क्योंकि किराया शहर और एरिया के हिसाब से अलग अलग हो सकता है.

             

Tiffin Business Tips टिफिन बिजनेस टिप्स
टिफिन सर्विस शुरू करने से पहले इसका रेट जरूर तय कर लें. वेज और नाॅनवेज के रेट में अंतर होगा. मंथली एक टाइम के टिफिन सर्विस में और मंथली दोनों टाइम के टिफिन सर्विस में भी अंतर रखें. इसी तरह से टिफिन घर पहंुचाने के लिए भी क्या आप अतिरिक्त चार्ज जोड़ना चाहते है, इस बात की जानकारी भी कस्टमर को जरूर दे.
  • हर रोज का मीनू अलग-अलग हो, जिससे रोज खाने का टेस्ट बदलता रहें.
  • खाने के साथ, छाछ, दही, मिठाई, पापड़, अचार आदि एक्ट्रा दें, जिससे खाने वालों को घर जैसा महसूस होगा.
  • खाने की सभी चीजें ए-वन क्वालिटी की होनी चाहिए.
  • खाना बनाते वक्त, टिफिन भरते वक्त तथा टिफिन की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.
  • तीज-त्यौहारों के समय स्पेशल खाना बनाकर खिलाएं. 

टिफिन सर्विस में यदि आप अधिक स्वादिष्ट, मार्केट से सस्ता, वैरायटी पेश कर पाते है तो आपको टिफिन बिजनेस में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)




कोई टिप्पणी नहीं: