Organic vegetables business ideas | Business Mantra - Business Mantra

Organic vegetables business ideas | Business Mantra

businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


Organic vegetables business ideas | Business Mantra
Organic vegetables business ideas | Business Mantra



Organic vegetables business ideas | Business Mantra



Organic vegetables business ideas | Business Mantra - फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज मैं एक बहुत ही शानदार आइडिया शेयर कर रहा हूॅ. जिसे आप बहुत ही कम पैसों शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया हैं आर्गेनिक सब्जियों का. जिसे लोग एडवांस पैसे देकर सब्जी खरीद कर लें जाएंगे. इस बिजनेस को को कैसे करें इस बारे में सारी बातें जानना चाहते हो तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

अधिकतर सब्जियां नुकसानदायक  Most vegetables are harmful
मार्केट में बिकने वाली अधिकतर सब्जियां रसायनिक खाद से तैयार की जाती है. इन्हें चमकाने के लिए कई तरह के केमीकल का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से लोग कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं.



यदि आप नुकसानदायक सब्जियों की बजाएं. आर्गेनिक सब्जियां लोगों को घर-धर सप्लाई देने का बिजनेस शुरू करते हैं तो काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. लोगों से एडवांस में पैसे लेकर आर्गेनिक सब्जियों की सप्लाई दें सकते हैं. लोग खुशी-खुशी इसके लिए तैयार हो जाएंगे. इस बिजनेस के द्वारा आप कई गुणा अधिक लाभ कमा सकते हैं.



कहां बिकेगी महंगी आर्गेनिक सब्जियां  Where will sell expensive organic vegetables
अब मन में कई तरह के सवाल आ रहा होगा. आर्गेनिक सब्जियों को मंहगे कीमत पर कौन खरीदा.....इनके खरीदार कहां मिलेंगे. . उन तक सब्जियों को कैसे पहुंचाएंगे. ..

पहले यह जान लेते हैं कि आर्गेनिक सब्जी कैसे तैयार होती है. आर्गेनिक सब्जी को जैविक खाद में उगाया जाता है. इन्हें चमकाने के लिए किसी भी तरह के केमीकल युक्त पानी में डुबाना नहीं पड़ता है. क्योंकि सब्जियों में प्राकृतिक चमक होती है.

आर्गेनिक सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. जिसकी वजह से आम सब्जियों के मुकाबलें आर्गेनिक सब्जियां का भाव मंहगी बिकती है.

Organic vegetables business ideas | Business Mantra


आर्गेनिक सब्जियों का आर्डर कहां से मिलेगा Where to get organic vegetables order
आर्गेनिक सब्जियां मार्केट में शाॅप लगा कर बेचना चाहेंगे तो उतना प्राॅफिट नहीं होगा. इसके लिए लोगों से आर्डर लेना होगा. और एक दम फ्रेश सब्जी कहे तो खेत से सीधे उनकी रसोई तक पहुंचना होगा. यह सुन कर बड़ा मुश्किल लग रहा होगा. पर यह उतना कठिन नहीं है.

बड़े ध्यान से सुनें अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो मेहनत और दिमाग दोनों ही लगाना होता हैं. आर्गेनिक सब्जियां का बिजनेस करना है तो आपको कुछ तैयारी करनी होगी. तब जाकर इस बिजनेस को सही तरीके से कर पाएं-



पहले जान लें आर्गेनिक सब्जियां कहां मिलेगी. First know where to find organic vegetables.
आप जिस शहर से है. उसके आसपास के गांव में जाकर पता लगाना होगा कि कौन-कौन किसान आर्गेनिक सब्जियां तैयार कर रहे है. उन किसान से मार्केट भाव से 5 - 10 परसेंट अधिक दाम में माल खरीद लें.  उन्हें नगद या एडवांस में पैसा दें है. ताकि वह दूसरों को माल ना बेचे.



यदि जैविक खाद से सब्जियां तैयार करने वाला कोई किसान ना मिलें तो ऐसे किसान को तैयार करें जो जैविक खाद द्वारा सब्जियां तैयार करके आपको दें. उसे सब्जियां तैयार करने के लिए कुछ एडवांस में पैसा दें. इस खोजबीन में आपको एक-दो महिने का समय लग सकता है. इससे परेशान ना हो. इतना करके आप एक बहुत बड़े बिजनेस की नींव डाल रहे हैं. इसका मुनाफा आपको आगे चल कर मिलने वाला है. .

See this videos :-


ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका अपनाएं.Follow both online and offline.
अब आप कस्टमर ढ़ुंढंना शुरू कर दें. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका अपनाएं. ऑनलाइन के लिए एक शानदार वेबसाइट और एप्प बनवाए. इसमें आर्गेनिक सब्जियां के बारे में डिटेल डालें. सब्जियों के अच्छे फोटोग्राफ के साथ उनके रेट भी हो. अपने टर्म एंड कंडिशन, डिलेवरी पोलिसी, स्कीम आदि के बारे में जानकारी दें.

Organic vegetables business ideas | Business Mantra


मार्केट में आर्गेनिक सब्जियों का रेट होता है डबल Organic vegetables are double the rate in the market
मार्केट में आर्गेनिक सब्जियां के रेट सामान्य सब्जियों के रेट से डबल होते हैं. आप इससे थोड़ा कम रख सकते हैं. वेबसाइट को एक महिने पहले से ऑनलाइन कर दें. सब्जियों की बुकिंग शुरू कर दें. कस्टमर को बताएं किस दिन से अपनी सर्विस डिलेवरी शुरू कर रहे हैं. आपको पहले से ही आर्डर मिलना शुरू हो जाएगा.
पाॅश कालोनी पर करें फोकस

Read this :-

इसके साथ ही मार्केट में ऑफलाइन पब्लिसीटी भी शुरू कर दें. इसके लिए अच्छे किस्म के रंगीन पम्पलेट तैयार करवाएं. साथ में कुछ लड़के मार्केटिंग के लिए पाॅश एिरया में भेंजे. आर्गेनिक सब्जियों की डिमांड पाॅश एरिया और अच्छी कालोनी में अधिक होती हैं. क्योंकि यहां के लोग पढ़ें लिखें समझदार होने के साथ इनके पास अच्छे पैसे होते है। जो मंहगे सब्जियों को खरीद सकते हैं.

घर-घर जाकर करें मार्केटिंग व पब्लिसीटी  Do door-to-door marketing and publicity
मार्केटिंग वाले इन कालोनियों में घर-घर जाकर आर्गेनिक सब्जियों के बारे में बताएं और इनसे आर्डर लें. जब मार्केटिंग वाले जाएं.उनके पास अच्छे किस्म के रंगीन प्रिंटेट पम्पलेट हो.

Read this :-
Telegram se paise kaise kamaye | Business Mantra

जिसमें आपके बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी, अच्छे फोटोग्राफ और आपका नंबर, व्हाट्सएप्प नंबर और वेबासाइट का लिंक होगा. वे कस्टमर को वेबसाइट पर विजिट करने के लिए कहेंगे. जहां कस्टमर को और विस्तार से जानकारी मिल जाएगी.

आर्गेनिक सब्जियां बेचने की खास पाॅलिसी रहेगी. आर्डर के साथ एडवांस पेमेंट लिया जाएंगा, फ्रेश आर्गेनिक सब्जियों की डिलेवरी अगले दिन दी जाएगी.

Organic vegetables business ideas | Business Mantra


फ्रेश सब्जियां खेत से सीधे रसोई तक Fresh vegetables from farm to kitchen
मार्केट में इस वक्त आर्गेनिक सब्जियों की काफी अच्छी डिमांड है. कुछ ही दिनों में आपके पास अच्छे आर्डर मिलने लगेंगे.

अब आप खेत से आर्गेनिक सब्जियां कलैक्ट कर उसे आर्डर के हिसाब से वहीं पर पैक कर लें. आर्डर पहले से मिल जाने से आप उस दिन के हिसाब से ही सब्जियों को टोड़ेे. एकदम फ्रेश सब्जियां सीधे खेत से कस्टमर के रसोई तक पहुंच जाएगा.

             

इसी तरह से सब्जियों की क्वालिटी मेंटेन रखेंगे तो आपका बिजनेस दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाएगा.
आर्गेनिक सब्जियों का बिजनेस

फ्रेंड्स हमें उम्मीद है. आर्गेनिक सब्जियां का बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर करें. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Web - Organic vegetables business ideas | Business Mantra

Business Mantra जा|नकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: