Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra - Business Mantra

Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra, #businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money
Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra




आज हम जानकारी दे रहे है आटा चक्की उद्योग के बारे में. आटा चक्की उद्योग कैसे शुरू करें Atta chakki udyog plan in hindi\ आटा चक्की बिजनेस के लिए बिजली कनेक्शन कैसे लें? आटा चक्की कहां शुरू करें, आटा चक्की शुरू करने के लिए सरकार द्वारा कौन कौन से सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता होती है, और आटा चक्की के लिए लोन कहां से और कैसे लें.

Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आईए आज atta chakki business plan in hindi को जानते है. आटा चक्की को फ्लोर मिल भी कहा जाता है. जैसा कि आप सभी जानते है कि आटा चक्की में गेंहू, बाजरा, ज्वार, मक्का, चना आदि पीसा जाता हैं.

इसके साथ साथ मैदा, सूजी, रवा, दलिया, और मसालें जैसे मिर्ची, धनिया, हल्दी आदि भी पीसे जाते हैं. इसके अलावा फेस्टिबल सीजन में छत्तु, चक्ली, अनारसा, सेव आदि सामाग्री भी पीसे जाते है.





atta ka business kaise kare आटा चक्की बिजनेस कैसे शुरू करें
आटा चक्की बिजनेस को आप दो तरह से कर सकते है.
पहला है छोटे स्तर पर और दूसरा है बड़े स्तर पर

छोटे स्तर पर आटा चक्की शुरू करने के लिए एक दुकान की आवश्यकता होगी. जहां पर पीसने वाली मशीन लगाकर पीसाई कर सकें.

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money


बड़े स्तर पर आटा चक्की उद्योग शुरू कर सकते है. जहां आप अधिक मात्रा में गेंहू पीस कर आटा का बिजनेस कर सकते है.

आटा चक्की बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद अब आप सोच विचार के बाद अपने बजट के अुनसार आप बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

आटा चक्की के लिए जगह Place for flour mill
बड़े स्तर पर आटा चक्की उद्योग शुरू करने के लिए कम से कम हजार से डेढ़ हजार स्कवायर फीट जगह की आवश्यकता होती है. आटा चक्की उद्योग को किसी शहर के आसपास शुरू करना चाहिए ताकि आसानी से आटा को पैकेट में भरकर सेल किया जा सकें.





इसी तरह मिनी फ्लोर मिल शुरू करने के लिए 20 ग 15 स्वाक्वर फीट जगह की दुकान होनी चाहिए.
आटा चक्की की दुकान atta chakki business in hindi के लिए किसी मैन मार्केट या भीड़ भाड़ वाले इलाके की आवश्यकता नहीं है. मिनी फ्लोर मिल को मार्केट के आसपास या काॅलोनियों के पास भी खोल सकते है.

आटा चक्की कहीं भी हो लोग गेंहू आदि पिसवाने के लिए ठीक पहुंच जाते है. शुरूआत में ही थोड़ी बहुत पब्लिसिटी की आवश्यकता होती है, फिर तो लोगों को पता ही चल जाता है.

Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra


आटा चक्की की दुकान शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें यदि आप किसी गांव में आटा चक्की शुरू करना चाहते है तो वहां आटा चक्की ना खोले, जहां पहले से ही आटा चक्की है.

यदि आप किसी छोटे या बड़े शहर में आटा चक्की खोलना चाहते है तो ध्यान रखें यदि वहां पहले से ही एक या दो आटा चक्की है यदि वहां भीड़ बहुत होती है तभी वहां आटा चक्की शुरू कर सकते है.

See this videos :-


यदि भीड़ कम है तो वहां पर भी आटा चक्की ना खोलें. ऐसे शहरों में आटा चक्की खोलने के लिए सबसे अच्छी जगह है शहर में बनने वाली नई काॅलोनियां, जहां आसपास कोई आटा चक्की नहीं होती है.

क्हने का मतलब है आटा चक्की उद्योग शुरू करने से पहले जगह का चुनाव अच्छे से कर लें तभी इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra


आटा चक्की के लिए बिजली कनेक्शन Power connection for flour mill
आटा चक्की बिजनेस छोटे स्तर पर हो या बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए इलैक्ट्रिक कनैक्शन लेना जरूरी है. वह भी कामर्शियल थ्रिरी फैस इलेक्ट्रीक कनेक्शन होना चाहिए.

बिजली बिल बचाने के चक्कर में घरेलू कनेक्शन या अवैध तरीके से इसे ना चलाएं. पकड़े जाने पर लाखों रूपए का जुर्माना देना पड़ेगा. हो सकता है आटा चक्की बिजनेस भी बंद करवा दें.



आटा चक्की बिजनेस की लागत Flour mill business cost
छोटे स्तर पर आटा चक्की यानि मिनी फ्लोर मिल शुरू करने के लिए ढ़ाई से तीन लाख रूपए चाहिए. और बड़े स्तर पर आटा चक्की उद्योग शुरू करने के लिए आठ से दस लाख रूपए की आवश्यकता होती है.

आटा चक्की उद्योग के लिए आवश्यक सामाग्री Materials required for the flour mill industry
आटा चक्की उद्योग शुरू करने के लिए गेंहू और मशीन, जिसमें गेंहू पीसने के लिए ग्राइंडर मशीन, वजन नापने की मशीन, आटा भरने के लिए प्लास्टिक बैग और पैकिंग मशीन की आवश्यकता होती है.

जरूरत के हिसाब आठ दस कर्मचारी चाहिए जो मशीन को चलाने, माल को एक जगह से दूसरे जगह रखने, मार्केटिंग आदि कर सकें.

Read this :-


इसी तरह छोटे स्तर पर आटा चक्की दुकान खोलने के लिए गेंहू, छोटे साइज का ग्राइंडर मशीन और वजन नापने वाली मशीन की आवश्यकता होगी. मिनी फ्लोर मिल में काम करने के लिए एक दो कर्मचारी से काम चल जाता है.

शीन कहां से खरीदें Where to buy machine
आटा चक्की के लिए मशीन की खरीदी अपने आसपास के बड़े शहर से खरीद सकते हैं. आॅनलाइन भी मशीन की खरीददारी कर सकते हैं. मशीन के बारे में जानना चाहते है तो इंडियामार्ट की वेबसाइट देख सकते हैं. इंडिया मार्ट का लिंक यहां दिया जा रहा है.

इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर मशीन के साइज के हिसाब से इसके दाम देख सकते हैं. मशीन खरीदने के पहले कंपनी के दिए गए नंबर पर बात करके पूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें.

 हो सके तो मशीन खरीदने के पहले आप मशीन विक्रेता के पास जाकर मिलें. मशीन को देखकर अच्छी तरह से समझ लें. पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही इसे खरीदें.





आटा चक्की लोन Flour mill loan
आटा चक्की बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से भी लोन ले सकते है. लोन लेने के लिए आटा चक्की बिजनेस का एक प्रोजेक्ट तैयार करके बैंक में जमा करना होगा.

सरकार की मुद्रा योजना के अंर्तगत भी आटा चक्की बिजनेस के लिए लोन दिया जाता है. इस योजना के अन्र्तगत भी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसके अलावा भारत सरकार की संस्था एमएसएमई यानी मिनीस्टिरी आॅफ माइक्रो स्माल एण्ड मीडियम इंटरप्राइजेज द्वारा भी आटा चक्की शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है.

आटा चक्की बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस
फ्रेंड्स आटा चक्की खोलने के लिए कुछ सरकारी नियमों को पूरा करना होगा. यह राज्य एवं शहर के आधार पर अलग अलग हो सकते हैं.


             


 लेकिन शुरूआती तौर पर आप चाहे तो बिजनेस को व्दम च्मतेवद ब्वउचंदल के तहत रजिस्टर कर सकते है.

जानिए भारत में अपनी कंपनी कैसे खोलें? Know how to open your company in India?
आटा चक्की बिजनेस शुरू करने के लिए शाॅप एक्ट लायसेंस जिसे गुमस्ता भी कहा जाता है, लेना जरूरी है तथा उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशनऑनलाइन कैसे करें?

यदि आपका बिजनेस सालाना 20 लाख से अधिक का होता है और आप अपने क्षेत्र के अलावा भी अन्य प्रदेशों में आटा का बिजनेस करना चाहते है तो आपको जीएसटी लायसेंस लेना होगा.

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर How to apply for GST registration online
हालांकि यह सब करने से पहले आपको अपने व्यापार के नाम से पैन कार्ड एवं चालू खाता खोलना पड़ेगा. यदि आप आटा चक्की उद्योग को एक ब्रांड के तौर पर करना चाहते है तो कंपनी रजिस्टेशन की आवश्यकता होगी. कंपनी रजिस्टेशन कैसे करें?

आटा चक्की शुरू करने के लिए किसी तरह के लायसेंस आदि के बारे में जानकारी आप नजदीकी लघु उद्योग केन्द्र में जाकर ले सकते हैं.

आटा चक्की से होने वाली कमाई Earnings from flour mill
आटा चक्की में गेंहू की पिसाई के साथ साथ बाजरा, ज्वार, मक्का, चना, सूजी, रवा, दलिया, मसालें जैसे मिर्ची, धनिया, हल्दी आदि पीस कर साल भर कमाई कर सकते है.

सीजन में छत्तु, चक्ली, अनारसा आदि का आटा तैयार करके सेल कर सकते है.

आटा चक्की पर गेंहू, चने की दाल, खड़ी और पीसी मिर्च, हल्दी, धनिया आदि रखकर बेच सकते है. कई बार लोग गेंहू मार्केट से खरीदने की बजाएं आटा चक्की से ही खरीदते है और वही पिसवा भी लेते है.

अब आप स्वयं ही आकंलन कर लें कि आटा चक्की बिजनेस से कितनी कमाई कर सकते है.

फ्रेंडस, आटा चक्की उद्योग कोई भी शुरू कर सकता है. इसके लिए बहुत अधिक पढ़ेलिखे होने की आवश्यकता नहीं है. इसे कहीं भी छोटे या बड़े स्तर पर शुरू किया जा सकता है.

फ्रेंडस, आटा चक्की उद्योग के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी इसे लाइक और शेयर करें. जिन्होंने अभी तक बिजनेस मंत्रा चैनल को सबक्राइब नहीं किया है तो सबक्राइब कर दें. साथ ही बेल आईकोन को प्रेस कर दें.
आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने एक नए वीडियो में नए बिजनेस आइडिया के साथ.....नमस्कार!

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Web - वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Atta chakki udyog plan in hindi | बेस्ट आटा चक्की | Business Mantra

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: