Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand - Business Mantra

Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand


Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand
Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand
Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand

Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand - आपका बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर स्वागत है. ऑनलाइन क्लास में किसी भी प्रोडक्ट को तैयार करने की विधि के साथ साथ उस प्रोडेक्ट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है इस बारे में भी पूरी जानकारी दे रहे है. प्रोडेक्ट को तैयार करने में लगने वाली लागत और सामग्री के बारे भी बताउंगी. इसके अलावा बिजनेस शुरू करने के लिए कौन कौन से सरकारी लाइसेंस व परिमिशन की आवश्यकता होगी इस बारे में भी जानकारी दूंगी.

आज में लेकर आयी हूं एक चटखारेदार बिजनेस जो भोजन के स्वाद को कई गुण बढ़ा देता है. जिसमें स्वाद के साथ-साथ कमाई का भी चटखारा मिलने लगे तो क्या बात है.

जी हां मैं बात कर रही हूं आम का अचार कैसे तैयार करें साथ ही आम के अचार का बिजनेस कैसे शुुरू करें. इस बारे में पूरी जानकारी चाहते है वीडियो के साथ अंत तक बने रहे.



आम का अचार सबसे अधिक बिकने वाला अचार है. भारतीय भोजन में अचार का बहुत महत्तव है. भोजन में देश के हर क्षेत्र के लोग अचार खाना पसंद करते हैं. जिसकी वजह से शहर या गांव यहां तक की विदेशों में भी अचार की डिमांड है.

आम का अचार कैसे बनाएं
आम का अचार बनाना बहुत आसान है, इसके लिए किसी प्रकार की ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसमें मेहनत की जरूरत होती है.

इसे शहर या गांव कहीं भी बनाया जा सकता है. आम का अचार कई तरह से तैयार किया जाता हैं.
देश के हर प्रांत और क्षेत्र के अनुसार यानी बंगाली, पंजाबी, तेलगू, कन्नड़, मराठी, राजस्थानी, उत्तर भारतीय, बिहारी, आसामी, उड़िया, गडवाली जैसे क्षेत्र की अपनी-अपनी रेसीपी है. इस तरह से आप हजारों किस्म के अचार बना सकते हैं.

भले ही अचार बनाने की रेसीपी अलग-अलग हो लेकिन इसमें लगने वाली सामाग्री लगभग समान होती है. हम यहां आम का अचार बनाने का सीधा सरल तरीका बता रहे है.

Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand

अचार बनाने में सामाग्री 
आम का अचार बनाने के लिए खट्टे, रेसेदार कच्चे आम की आवश्यकता होती है. अचार में डालने के लिए मसालों में सरसो या राई दाल, मैथी, सौफ, कलौंजी, लोंग, हींग, तेल, नमक, यदि सिरका मिलाना चाहे तो गन्ने का सिरका, लहसून का सिरका, सादा सिरका ले सकते हैं.

अचार को सुरक्षित रखने के लिए कांच या चीनी मिट्टी के बर्तन सबसे अच्छे होते है. इसमें अचार खराब नहीं होता है और ना ही स्वाद में कोई परिवर्तन होता है.

बड़े पैमाने पर अचार तैयार करने के लिए वेजिटेबल कटर, पैकेजिंग मशीन, प्लास्टिक या कांच के छोटे बड़े जार, प्लास्टिक के पैकेट व इसे पैक करने के लिए पैकिंग मशीन, मसाला मिक्सिर व मिक्सिग मशीन की आवश्यकता होगी.

अचार बनाने की विधि
एक किलो कच्चे आम को पानी से धो लें. अब इसे सूखे कपड़े से पोछकर वेजिटेबल कटर की मदद से छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें.

आम के टुकड़ो में नमक और हल्दी लगाकर दो-चार घंटे के लिए पानी निकालने के लिए रख दें. अब इन आम के टुकड़ो को पानी से निकालकर धूप में रखकर बचे हुए पानी को सूखा लें.

मैथी को आच पर किसी बर्तन में डालकर सुखा हल्का भून लें. आवश्यकता अनुसार सरसों का तेल गर्म करके ठंडा कर लें. आप चाहें तो कच्चा सरसों का तेल भी अचार में डाल सकते हैं.

Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand

सरसों या राई दाल, सौंफ, भूना मैथी को दरदरा यानी थोड़ा मोटा पीस लें. खड़े मसाले में आम के टुक्ड़े के अनुपात में सरसों या राई, मैथी, सौफ, कलौंजी, लोंग व हींग ले.

धूप में सूख चुके आम के टुकड़ो में सभी पीसा मसाला और खड़ा मसाला और आवश्यकता अनुसार नमक डाल कर अच्छे से मिला कर जार में भर दें.

अब सरसों का तेल जार में उतना डाले जिससे आम पूरी तरह से उसमें डूब जाएं. अब जार के मुंह को कोटन के कपड़े से बांध कर धूप में रख दें. यदि आम के अचार में सिरका मिलाना है तो इसमें तेल कम डाले.

अचार बिजनेस कैसे करें
अब हम बात करेंगे आम के अचार का बिजनेस कैसे करें. ताकि प्रतिमाह इनकम भी हो सकें.
आम का अचार बेचना भी आसान है. इसे बेचने के लिए अधिक तामझाम की आवश्यकता नहीं होती. छोटे स्तर पर सेल्फ मर्केटिंग द्वारा भी इसे बेचा जा सकता है.

Read this :-

बिजनेस की शुरूआत में अपने घर के आसपास के दुकानदारों, पड़ोसियों, दोस्तों, सहेलियों, रिश्तेदारों को नमूना टेस्ट करवाएं. अचार का टेस्ट पसंद आने पर इसकी सेलिग शुरू हो जाएगी. धीरे-धीरे बिजनेस को बढ़ाने के लिए स्थानीय मेले, सरकारी गैर सरकारी मेले व प्रदर्शिनी में शामिल हो.

जैसे-जैसे अचार की डिमांड बढ़ती जाएगी आप अपनी मदद के लिए दूसरे लोगों को जोड़कर उन्हें रोजगार दे सकते है.

शहर हो या गांव की महिलाएं लो बजट में अपने घर से किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रही है तो वे अचार का बिजनेस शुरू कर सकती है.

Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand

अचार बिजनेस में लगने वाली लागत
आम का अचार बनाने के लिए बहुत अधिक रूपए की आवश्यकता नहीं होती है. बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती. घर के एक कोने से इसे शुरू किया जा सकता है.

आम का अचार बिजनेस को मात्र 1000 रूपए में आप शुरू कर सकते है.
जैसे-जैसे अचार की डिमांड बढ़ेगी आवश्यकता अुनसार राॅ मटेरियल और जरूरत के हिसाब से मशीन व कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा सकते है.

अचार बिजनेस की पब्लिसिटी और मार्केटिंग
अचार बेचने के लिए शुरूआती दौर में घर के आसपास की घरों और दुकानदारों से संपर्क करें. अपने मिलने-जुलने और रिश्तेदारों को अचार के बिजनेस के बारे में बताएं. अचार का टेस्ट करवाने के लिए छोटे-छोटे सैंपल तैयार करके लोगों में बाटें.



सेलिंग बढ़ाने के लिए स्कूल, काॅलेज, सरकारी व प्राइवेट आॅफिसों में नौकरी पेशा लोगों से संपर्क करें.
होटल व रेस्टोरेंट के मालिक व मैनेजर से मिलकर अचार का आॅर्डर ले सकते है.

अपने शहर या अन्य शहरों में लगने वाले मेले, प्रदर्शिनियों में भी अचार का स्टाॅल लगा सकते है.
अचार का बिजनेस बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर सेलिंग कर सकते है. इसके लिए सेल्स गलर्स या सेल्सबाॅय रख सकते है. अचार का बिजनेस आॅनलाइन भी बिजनेस कर सकते हैं.
बढ़े पैमाने पर अचार तैयार होने पर माल की सप्लाई थोक दुकानदारों को कर सकते हैं.

See this videos :- 

अचार बिजनेस में होने वाला प्राॅफिट
अचार के बिजनेस में 30 से 50 प्रतिशत की बचत होती है.
अचार का बिजनेस काफी फायदे वाला बिजनेस है. थोड़ी सी मेहनत करके आप इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई कर सकते है. यहां ध्यान रखें यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस करेगें तो लागत कम और इनकम भी कम होगी. बड़े पैमाने पर लागत यानि खर्चा भी बढ़ेगा और इनकम भी कई गुणा बढ़ जाएगी.

अचार बिजनेस के लिये सरकारी मदद
अचार बिजनेस घरेलु बिजनेस के अंतर्गत आता है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी मदद दे रही है. यहीं नहीं दिए गए लोन पर सबसीडी भी देती है.

अचार बिजनेस के लिये सरकारी लाइसेंस व परमिशन
अचार का बिजनेस खाद्यपदार्थ से जुड़ा है. इसे बिना जांच व लायसेंस के करना गैरकानूनी है. लायसेंस के लिए जिला लघु उद्योग केन्द्र पर सम्पर्क करें. वहां लायसेंस की पूरी प्रक्रिया की जानकारी मिल जाएगी.

अचार को मार्केट में बेचने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी (थ्ैै।प्) से लाइसेंस लेना होगा. इसके लिए ेिेंप के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. अचार बिजनेस को बड़े स्तर पर करने के लिए कंपनी रजिस्ट्रेशन तथा जीएसटी लायसेंस भी लेना होगा.

                

अचार बिजनेस कुछ काम की बात

  1. यदि आपके पास अचार तैयार करने की कोई खास रेसीपी है जो अचार का अलग ही टेस्ट देता है तो काफी अच्छी बात है. इससे बिजनेस में जल्दी अपनी पहचान बना सकते है.
  2. अचार डालने के लिए कांच या चीनी मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करें. प्लास्टिक या स्टील के बर्तनांे में अचार बनाकर न रखें. इससे स्वाद में फर्क आता है. 
  3. बिजनेस छोटा हो या बड़ा उसे जमने में थोड़ा समय लगता है. शुरू-शुरू में सेल न होने पर परेशान न हो.
  4. शुरू में कम मात्रा में इसका निर्माण करें. जैसे-जैसे आॅर्डर मिलते जाएं इसे बढ़ाते जाएं. 
  5. क्वालिटी व टेस्ट बेहतर रखें. जो एक बार टेस्ट करने के बाद कहने के लिए मजबूर हो जाएं वाह! क्या टेस्ट है.
  6. अपने जान-पहचान, रिश्तेदारों, सहेलियों को अचार के छोटे-छोटे सैंपल बनाकर फ्री में दें.
  7. लाभ कमाने के चक्कर में मिलावटी तेल और मसालों का इस्तेमाल ना करें. 
  8. साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें.

अचार बिजनेस को पढ़े-लिखे या कम पढ़े लिखे लोग भी आसानी से कर सकते है. अचार बिजनेस को काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. छोटे स्तर पर अचार बिजनेस शुरू करके बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

आपका पसंदीदा ब्लाग एप्प में डाउनलोड करें बिजनेस मंत्रा हिन्दी

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Start business with 10 thousand rupees earn 25 to 30 thousand

ड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. BusinessMantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  outube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: