कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे - Business Mantra

कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे
कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे - हलो फ्रेंड्सए बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. कोरोना महामारी की वजह से देश में बढ़ती बेरोजगारी एक गंभीर चिंता का विषय बनती जा रही है.

बेरोजगारी का यह आकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हमारे द्वारा सुझाएं गए जाॅब से बेरोजगारी पूरी तरह से खत्म तो नहीं हो सकती लेकिन यदि हम चाहे तो इसे काफी हद तक दूर कर सकते है.

लॉकडाउन की वजह से बाहर जाकर काम करना बंद है वहीं आज एक नई जाॅब का चलन बढ़ा है वर्क एट होम. यानि आप घर बैठे जाॅब कर सकते है. लाकडाउन की वजह से अधिकतर वर्क आॅनलाइन हो गए है.

आपको कंप्यूटर चलाना आता है इंटरनेट का नाॅलेज है तो आप घर बैठे आॅनलाइन कंप्यूटर जाॅब द्वारा प्रतिमाह 10 से 15 हजार रूपए कमा सकते है.

मैं उन बेरोजगार लोगों से कहना चाहूंगी जो पढ़े लिखे है या कम पढ़े लिखे, महिला हो या पुरूष, युवा हो या वुद्ध यदि उन्हें मोबाइल या कंप्यूटर का नाॅलेज, इंटरनेट सर्फिंग और सोशल मीडिया की जानकारी है तो वे घर में रहकर भी आज के दौर में अच्छी इनकम कर सकते हैं.



आज हम आपको बता रहे है कि कौनकौन से ऑनलाइन  जॉब्स है जिन्हें आप घर बैठ कर सकते हैं और इन कामों को कैसे करना हैं. इसके इलावा कौन सी कपनियां है जो इस तरह के ऑनलाइन  जाॅब प्रोवाइट करती है. आॅनलाइन जाॅब्स के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. ं.

सोशल मीडिया पर समय Time on social media
आज बड़ी संख्या में लोग सोशल मीडिया पर समय बिता रहे है. लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि वे अपना कितना कीमती वक्त बेकार कर रहे हैं. यदि वे अपने इस कीमती वक्त को कमाई में बदल ले तो मनोरंजन के साथ साथ अच्छी इनकम भी कर सकते हैं.

आप सभी को यह जानकर आश्चर्य होगा कि आज कमाई के लिए ऑनलाइन  दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है. आनलाइन प्लेटफार्म पर अनेक लोग बिना किसी स्किल के लाखों की कमाई कर रहे हैं.

यह बात मन में अच्छी तरह बैठा ले ऑनलाइन  के द्वारा हर कोई कमाई कर सकता है. इसके द्वारा कमाई का तरीका भी काफी ईजी है. आइए जानते है वे कौन कौन से जाॅब है जिन्हें आप अपनी रूचि और क्षमता के आधार पर चुनकर, कर सकते हैं.

1 सोशल मीडिया Social Media
ऑनलाइन जाॅब में कमाई का सबसे बड़ा प्लेटफाॅर्म सोशल मीडिया है. सोशल मीडिया, जिसमें फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्विीटर पर आप फाॅलोवर बढ़ाकर इनकम कर सकते हैं.

फेसबुक पर 5000 फाॅलोबर होने पर आप किसी भी कंपनी के प्रोडेक्ट का विज्ञापन लगा कर इनकम कर सकते हैं.

इसी तरह इंस्ट्राग्राम पर 10 हजार फाॅलोवर होने पर किसी कंपनी के प्रोडेक्ट को प्रमोट कर सकते हैं या किसी भी सब्जेक्ट पर वीडियो अपलोड करके मोनटेनाइज कर सकते हैं.

2 ब्लाॅग डाॅट काॅम Blog.Com
आॅनलाइन में ब्लाॅग डाॅट काॅम भी कमाई का एक बड़ा प्लेटफार्म है. ब्लाॅग डाॅट काॅम पर आप किसी भी सब्जेक्ट पर ब्लाग बना सकते हैं. ब्लाॅग डाॅट काॅम पर आप कितने भी ब्लाग बना सकते हैं.

इसकी कोई सीमा नहीं है. वह भी बिलकुल फ्री में. ब्लाॅग लिखकर एड के माध्यम से आप घर में रहकर इनकम कर सकते है.

3 युटियुब Youtube
युटियुब तो सभी देखते है. इसमें हर तरह के वीडियो आप को देखने में मिल जाएगें. आॅनलाइन जाॅब में युटियुब भी कमाई वाला एक बड़ा प्लेटफार्म है. आप यह जानकर हैरान होगें कि युट्यिुब पर एक ईमेल द्वारा 500 चैनल बनाएं जा सकते है.

इस बात से आप खुद ही अनुमान लगाए की युटियुब के माध्यम से आप कितनी कमाई कर सकते है? युटियुब पर गानें से लेकर कविता, कहानी, चुटकुटे पर वीडियो बना सकते हैं.

आप हाॅबी से जुड़े वीडियो भी बनाकर पेस कर सकते है. पेंटिग, फलाॅवर मेकिंग, सिलाई, कढ़ाई, ब्युटी, पर भी आप वीडियो बना सकते है.

यदि आपको कुकिंग का शौक है तो आप कुकिंग पर भी वीडियो अपलोड करके कमाई कर सकते हैं.



4 कंप्यूटर टाइपिंग वर्क Computer typing work
यदि आप को हिन्दी या अंग्रेजी टाइपिंग आती है आप कंप्यूटर पर इसे बहुत ही आसानी से कर सकते है. टाइपिंग वर्क के लिए आप अपने आसपास के लोगों से या आॅनलाइन लोगों से संपर्क करें. उनके राइटिंग वर्क को टाईप करके दे.

लोकल पेपर, मैंगजीन आदि के लिए डीटीपी वर्क करें. आप थीसिस टाइपिंग वर्क कर सकते है. आजकल आॅनलाइन थीसिस मान्य होने की वजह से स्टुडेंट इन्हें ऐसे जगहों से टाइपिंग करवाना पसंद करते है

जहां उनकी थीसिस सुरक्षित रहे. उसके चोरी होने का डर न रहे. आप इस वर्क से भी अच्छा खासा कमा सकते है.
शुरूआत में आपको कंप्यूटर वर्क के लिए लोगों से संपर्क करना पड़ेगा इसके बाद आप वाट्सएप या ऑनलाइन  से ही काम मंगवा सकते है और टाइपिंग करके उन्हें मेल द्वारा भेंज सकते है.

Read this :-Start business with 10 thousand rupee earn 25 to 30 thousand

5 डाटा एंट्री जॉब  Data entry job
कंप्यूटर जाॅब में आप डाटा एंटी जाॅब कर सकते है. डाटा एंट्री के लिए कंपनिया ऑनलाइन डाटा प्रोवाइड करवाती है. इस डाटा को एमएस वर्लड में टाइप करके वापिस कंपनियों के पास भेजना होता है.

कई कंपनी में डाटा एंट्री का काम होता है. इसके लिए कंपनियां बाहर से काम करवाती है. डाटा एंट्री में दो तरह से काम होता है पहला है कंपनिया स्वयं ही आॅनलाइन डाटा प्रोवाइड करवाती है

जिन्हें एमएस वर्लड में टाइप करके देना होता है. और दूसरा तरीका है इसमें आपको डाटा इकट्ठा करने से लेकर उसे बेहतर बनाने तक का काम दिया जाएगा.

आजकल सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं भी डाटा इंट्री का काम प्रायवेट करवाती है. आप ऐसे जगहों से संपर्क करके वहां से डाटा इंट्री वर्क ला सकते है.

आपके पास लैपटाॅप या कंप्यूटर है तो आप डाटा एंट्री का काम घर बैठ कर सकते है. इसके अलावा आपको इंग्लिश टाइपिंग आनी चाहिए. वैसे तो इंग्लिस टाइपिंग वालो की डिमांड अधिक है. इसमें पैसा भी अधिक है.

आजकल हिन्दी टाइपिंग की डिमांड भी बढ़ गई है. टाइपिंग के अलावा एमएस वर्ल्ड और कम्प्यूटर का बेसिक नॉलेज भी होना चाहिए.

Read this :- Swadeshi Business : Start at just 5 thousand | Earn 30 thousand every month

6 कंप्यूटर ग्राफिंक डिजाइनिंग वर्क Computer graphing designing work
इसे भी आप ऑनलाइन कर सकते है. नए-नए डिजाइन के ग्राफिकस बनाकर आप आॅनलाइन बेच सकते हैं.
पेपर, मेंग्जीन, ब्लाॅग, युटियुवर वालों के लिए ग्राफिग डिजाइन कर सकते है.

आप नए-नए पोस्टर, पेंटिग, ग्रीटिग कार्ड, मैरिज कार्ड, कार्टून आदि डिजाइन तैयार करके उन्हें आॅनलाइन सेलिंग के लिए दे सकते है.

इंटरनेट पर कई ऐसे साइटस है जहां से इस तरह के ग्राफिंग डिजाइन सेलिंग होते है. यहां से दुनिया के तमाम पेपर, मेंग्जीन, वेबसाइट, युट्यिुब, ब्लाग आदि के लिए लोग इन्हें खरीदते है.

Read this :- 2nd hand selling website, पुराना सामान बेचकर कमाओ पैसा

7 एड पोस्टिंग जॉब Ad posting job
 आप घर बैठे एड पोस्टिंग जॉब भी कर सकते है. इसे कॉपी पेस्ट जॉब भी कहा जाता है. एड पोस्टिंग जॉब में आपको कंपनियों के एड अलग-अलग क्लासिफाइड वेबसाइट्स पर पोस्ट करने होते हैं.

जितने ज्यादा से ज्यादा एड अलग-अलग क्लासिफाइड में पोस्ट करेंगे, उतना ज्यादा पेमेंट मिलता है.

 इस तरह के जॉब के लिए किसी तरह की स्किल्स की जरूरत नहीं होती है. कम पढ़े लिखें लोग भी इसे आसानी से कर सकते हैं.

 बस, आपके पास कम्प्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इसके अलावा आपको कम्प्यूटर या मोबाइल का बेसिक नॉलेज, इंटरनेट सर्फिंग और सोशल मीडिया की जानकारी होनी चाहिए.

Read this :- Online Mechanic Services | आनलाइन कमाई का तरीका | e Mistry Portal | Business Mantra

8 कंप्यूटर क्लास Computer Class
आपको कंप्यूटर का अच्छा नाॅलेज है तो आप घर पर ऑनलाइन कंप्यूटर क्लास शुरू कर सकते है. हिन्दी या इंग्लिश टाइपिंग सिखा सकते है.

इसके अलावा फोटोशाॅप, कोरल ड्रा, टेली, पेजमेकर, ग्राफिक डिजाइन जैसे एडवास कोर्स सिखा सकते है.


9 SMS सेंड करने का जॉब SMS Send job
कंपनियां अपने विज्ञापन मैसेज के जरिए भी करवा रही हैं. लॉकडाउन के दौरान लोगों का अधिकतर समय मोबाइल पर ही बीत रहा है.

ऐसे में अनेक कंपनियां अपने प्रोडेक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए विज्ञापन मैसेज को अपना रही है.

देश में ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो इस तरह का काम करती है. इसके लिए उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो प्रोडक्ट के मैसेज यूजर्स को सेंड करें.

आप घर में रहकर एसएमएस सेंट जाॅब करके भी अच्छी इनकम कर सकते हैं.

See this videos : Doodh bechane ke alava bhi hain kai raaste | Business Mantra

10 कंप्यूटर प्रोजेक्ट वर्क Computer project work
प्रोजेक्ट तैयार करके सेलिंग करना आजकल एक बिजनेस बन गया है. मेजर प्रोजेक्ट हो या थिसीस के लिए स्टुडेंट ऐसे लोगों से संपर्क करते है.

आप को प्रोजेक्ट बनाने का नाॅलेज है तो आप इससे काफी अच्छी इनकम कर सकते है.

See this videos  Papad udyog business ki jankari hindi me

11 फ्रीलासिंग रायटिंग Freelancing writing
आपको लिखने का शौक है आप अच्छे आर्टिकल्स, कहानियां, कविताएं या न्यूज लिख सकते है तो ब्लाॅग या वेबसाइट वालों के लिए लिखें.

कई ब्लाॅगलर और वेबसाइट है जो नए-नए आर्टिकल्स, कहानियां, कविताएं और न्यूज लिखने वालों को अच्छा पेमेंट करते है.

आप चाहें तो आर्टिकल्स, कहानियां, कविताएं और न्यूज के अलावा रेसीपी, अध्यात्म, ज्योतिष, पर्यटन आदि पर भी लिख सकते हैं.

See this videos How To Start Cooking Classes | Business Mantra

12 फॉर्म फिलिंग Form filling
आप घर बैठे फार्म फिलिंग का जाॅब भी कर सकते हैं. इसमें आपको फॉर्म में डिटेल फिल करना होगा. यह डिटेल और फॉर्म ऑनलाइन ही सेंड किए जाते हैं.

इस जॉब को करने के लिए आपको कम्प्यूटर का बेसिक नॉलेज, इंटरनेट सर्फिंग व वेबसाइट्स को ओपन करना आना चाहिए.


          
   
13 ऑनलाईन टियुशन Online tution
ऑनलाइन जाॅब में आप आॅनलाइन टियुशन कर सकते हैं. ऑनलाइन टियुशन में आप मैथ, साइंनस, बायोलाॅजी, कैमेस्ट्रिी, हिन्दी, इंग्लिश जैसे किसी भी विषय का आॅनलाइन टियुशन शुरू करके भी अच्छी इनकम कर सकते हैं.

14 ट्रांसलेट Translate
आप ऑनलाइन जाॅब में ट्रांसलेट जाॅब भी कर सकते है. ट्रांसलेट जाॅब में आप हिन्दी से अंग्रेजी, अंग्रेजी से हिंदी, इसी तरह मराठी, गुजराती, बंगाली, उड़िया आदि किसी भी भाषा का किसी भी भाषा में ट्रांसलेट करके इनकम कर सकते हैं.

यदि आपको विदेशाी भाषाओं का ज्ञान है तो आप भारतीय ही नहीं विदेशी भाषाओं को भी ट्रांसलेट कर सकते हैं.

15 लैंग्वेज सीखाए Teach language
ऑनलाइन लैंग्वेज सिखा सकते हैं. देशी विदेशी लैंग्वेज की डिमांड बढ़ रही है. लोग ऑनलाइन के माध्यम से नई नई भाषाएं सिख रहे है.

यदि आपको कई भाषाओं का ज्ञान है तो आप भी ऑनलाइन लैंग्वेज सिखा सकते हैं.

फ्रेंड्स कुछ वेबसाइट है जो ऑनलाइन जाॅब प्रोवाइट करवाती है. उन वेबसाइट के लिंक ब्लाॅग में दिए गए है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्सन में दिया गया है. आप वहां से ब्लाॅग में जाकर देख सकते हैं.

इन वेबसाइट्स के जरिए मिल सकती है जाॅब

फ्रेंड्स ऐसे और भी कई वेबसाइट्स है जो इस तरह के ऑनलाइन कंप्यूटर जाॅब प्रोवाइट करती है. जाॅब ढूंढने के लिए आप इंटरनेट पर और भी वेबसाइटस सर्च कर सकते हैं.

फ्रेंड्स ऑनलाइन कंप्यूटर जाॅब पर दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाईक और शेयर करें फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

बिजनेस के बारे में किसी भी तरह की जानकारी के लिए मोबाइल नंबर - 7723884401 (Time - 11AM. 4 PM) व्हाट्सएप नंबर - 9039828298 

आपका पसंदीदा ब्लाग एप्प में डाउनलोड करें बिजनेस मंत्रा हिन्दी

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

ड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. BusinessMantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  outube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: