Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | B... - Business Mantra

Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | B...

#businessmantra #hindi #businessideas

#businessmantra #hindi #businessideas
Rasgulla Making Business

Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | Business Mantra, बना देगा मालामालrasgulla making business, sweet business ideas, sweet corner 10 most popular sweet business

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम Rasgulla Making Business के बारे में जानकारी दे रहे हैं. रसगुल्ला जिसे रोसोगुल्ला भी कहा जाता है, यह मुख्य रूप से वेस्ट बंगाल की खास मिठाई है. इसे बिहार, झारखंड, उड़ीसा, नार्थ इंडिया में खूब पसंद किया जाता है. इसकी लोकप्रियता देश में ही नहीं विदेशों में भी पहुंच चुकी है. जिसके चलते आज रसगुल्ला का बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है.

यदि आप लोकप्रिय मिठाई रसगुल्ला के बिजनेस के पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद में कोई सवाल होने पर आप हमसे पूछ सकते हैं. उसका उत्तर हम आपको जरूर देंगे. 

रसगुल्ला का बिजनेस आप किसी भी छोटे-बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए सबसे खास जरूरत होती है ताजे शुध्द दूध की. यदि आपकी खुद की डेयरी है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से कर सकते हैं. यदि नहीं है तो अपने आसपास के किसी डेयरी वाले से दूध लेकर रसगुल्ला का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. 

जो भाई अच्छा रसगुल्ला बना लेते हैं उनके लिए इस बिजनेस को करने में आपको बड़ी आसानी होगी. जो रसगुल्ला नहीं बना पाते हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. वे अपने यहां अच्छे कारीगर रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आजकल रसगुल्ला बनाने के कारीगर हर जगह आसानी से मिल जाते हैं. इसके लिए आप लोकल पेपर में एड देकर कारीगर की तलाश कर सकते हैं.




Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | Business Mantra


रसगुल्ला का बिजनेस कई तरीके से किया जा सकता हैं. रसगुल्ला तैयार कर अपने शहर के छोटे-बड़े मिठाई की दुकान में सप्लाई दे सकते है. आजकल अधिकतर मिठाई की दुकानों में बाहर से तैयार मिठाईयां रखी जाती है. ऐसे में आप उनसे सम्पर्क कर आर्डर ले सकते हैं. 

 आप चाहे तो अपने शहर में रसगुल्ला शाॅप शुरू कर सकते हैं. रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई जिसके बारे में सुनकर दूर-दूर से लोग स्वाद लेने पहुंच जाते हैं. बढ़िया रसगुल्ला कस्टमर को पेश कर कमाई के साथ-साथ शहर में अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं.


See This Videos :-


आजकल डिब्बाबंद रसगुल्ला की भी काफी डिमांड बढ़ रही है. रसगुल्ला को डिब्बा में पैक कर पूरे देश में इसकी सप्लाई दे सकते हैं. रसगुल्ला की डिमांड विदेशों में हो रही है. डिब्बाबंद रसगुल्ला आप एक्सपोर्ट कर डाॅलर में कमाई कर सकते हैं.


Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | Business Mantra




Rasgulla Making Plant & Machinery 

एक छोटे से रसगुल्ला प्लांट के लिए कम से कम 1000 एसक्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. जहां पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो, कार्मशियल इलेक्ट्रिक लाइन कनेक्शन लगा हो.



रसगुल्ला प्लांट शुरू करने के लिए कई प्रकार के मशीन की आवश्यकता होती है. इसके अलावा स्टेनलेस स्टील के पात्र, पानी व दूध रखने के लिए टैंक, दूध गरम करने व ठंडा करने के लिए पात्र, छानने के लिए कपड़ा आदि की आवश्यकता होगी. रसगुल्ला की पैकिंग के लिए सामग्री, पैकिंग के बाद इसे मार्केट में पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होगी.

Rasgulla Making Plant के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस

Rasgulla Making Plant शुरू करने के पहले इसके रजिस्ट्रेशन व लायसेंस की प्रक्रिया पूरी कर लेना जरूरी है. तभी आप इसे एक ब्रांड की तरह स्टेबलिश कर सकते है. रसगुल्ला बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लायसेंस के बारे में पूरी जानकारी बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर दिया गया है. ब्लाग लिंक आपको वीडियो के नीचे डिस्कैप्शन में मिल जाएगा.

Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | Business Mantra


Raw Material राॅ मटेरियल


Raw Material के रूप में मुख्य रूप से शुध्द ताजे दूध का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा citric Acid Solution या  Lime Juice, Suger शुगर आदि की आवश्यकता होती है.

Rasgulla Procesing 

सबसे पहले दूध को अच्छे से गरम किया जाता है. दूध को गरम करते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उसमें झाग ना तैयार हो. इसके लिए दूध को लगातर हिलाते रहते है. दूध हल्का ठंडा होने पर उसमें स्पउम श्रनपबम मिलाया जाता है. जिससे दूध फट जाता है.
दूध के फट जाने के बाद इसे कपड़े में छान लेते है. कपड़े से छानने के बाद जो पदार्थ प्राप्त होता है. उसे छाना कहा जाता है. इस छाना को अच्छे से मसल लिया जाता है. ताकि यह मुलायम हो जाएं. इसके छोटे-छोटे गोले बनाएं जाते हैं.

चीनी को पानी में गरम कर सीरप यानी रस बनाया जाता है जिसे चाशनी कहा जाता है. गरम चाश्नी में छाना के बनाएं गोलो को डाल दिया जाता है. कुछ ही देर में रसगुल्ला फुल कर स्पंज की तरह हो जाता है. रसगुल्ला जितना अधिक स्पंजी होगा उसे उतना ही अच्छा रसगुल्ला माना जाता है.


Canned Rasgulla Making Business in Hindi | डिब्बाबंद रसगुल्ला बिजनेस | Business Mantra


Rasgulla ki Marketing 

यदि आप छोटे स्तर पर डिब्बाबंद रसगुल्ला का बिजनेस शुरू कर रहे है तो लोकल मार्केट में किराणा दुकान, दूध डेयरी, होटल, रेस्टोरेंट, फूड स्टाॅल आदि स्थानों पर सप्लाई दे सकते है.

इस वक्त मार्केट में अनेक छोटी बड़ी कंपनियां जो डिब्बाबंद रसगुल्ला की सप्लाई दे रही है. उन्हें टक्कर देने के लिए सबसे पहली बात का ध्यान रखें. आपके प्रोडेक्ट का प्राइज उनसे कम हो तथा टेस्ट उनसे अधिक होना चाहिए. यह दोनों बातें यदि आप मेंटेन कर पाते हैं तो समझ ले आपको मार्केट में स्थापित होने से कोई नहीं रोक सकता.

Registration



फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है, रसगुल्ला बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें. अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिलें. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)