Unique Business Ideas Noodle Making | How to Start Noodles Manufacturing Business - Business Mantra

Unique Business Ideas Noodle Making | How to Start Noodles Manufacturing Business

Unique Business Ideas | Noodle Making Business | How to Start Noodles Manufacturing Business


Unique Business Ideas Noodle Making Business | How to Start Noodles Manufacturing Business | Business Mantra | नूडल्स बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें. इस बार मैं महिला बिजनेस के अंतर्गत unique business ideas for ladies जानकारी दे रही हूं Small Business Ideas From Home नूडल्स मेकिंग व्यापार Noodles manufacturing Business के बारे में. नूडल्स मेकिंग व्यापार Small Profitable Business Ideas काफी फायदेवाला बिजनेस है. थोड़ी सी मेहनत कर आप Unique Business Ideas से काफी अच्छी कमाई कर सकती है. 


Unique Business deas,unique business ideas for ladies,Business Start Up,Small Profitable Business Ideas,Small Business Ideas From Home


नूडल्स बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?



    वर्तमान में बाजार में कई तरह के नूडल्स विद्यमान हैं. लेकिन इस लेख में Unique Business Ideas नूडल्स मेकिंग व्यापार कैसे शुरू करें Noodles manufacturing से हमारा आशय चाऊमीन बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली नूडल्स से है. Small Profitable Business Ideas चाऊमीन की यदि हम बात करें तो भारत में यह एक सबसे अधिक लोकप्रिय स्नैक्स आइटम में से एक है. बच्चे बूढ़े सभी इसे खाना पसंद करते हैं. नूडल्स में होने वाले प्रॉफिट को देखकर कई बड़ी कंपनियां भी Business Start Up इस क्षेत्र में उतर आई है.




    नूडल्स मेकिंग व्यापार क्या है?

    महिलाओं के लिए नूडल्स मेकिंग व्यापार What is Noodles Manufacturing Business एक आसान बिजनेस है, जिसे घर के छोटी सी जगह में और कम निवेश में शुरू कर सकती है. 

    नूडल्स फ़ास्ट फ़ूड में काफी लोकप्रिय है और गली मोहल्लों में स्थित फ़ास्ट फ़ूड स्टाल एवं दुकानों में धड़ल्ले से बिकता है. इस स्नैक्स आइटम की लोकप्रियता ग्रामीण इलाके भी अछूते नहीं हैं. ग्रामीण इलाकों में भी चाऊमीन बनाने के स्टाल या दुकान देखे जा सकते हैं.

    यदि आप भी कोई ऐसा स्टार्टअप शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें कम निवेश पूँजी की आवश्यकता होती है तो आप Noodles manufacturing Business को शुरू कर सकते है. 


    नूडल्स मेकिंग व्यापार मशीनरी एवं कच्चे माल का प्रबंधन

    noodle making machine नूडल्स मेकिंग बनाने की मशीन noodle making machine को छोटे से स्थान पर लगाया जा सकता है. यह मशीन पूरी तरह से स्वचालित है, जो बिजली से चलती है. जिसे कोई भी महिला आसानी से नियंत्रित करके चला सकती है.

    मोटे पतले कई तरह के नूडलस होते हैं. मशीन के साथ कई साइज के डाई आते हैं. इन डाई की मदद से अलग-अलग मोटाई वाले नूडल्स बनाए जा सकते हैं. इसके लिए सिर्फ मशीन में डाई बदलने की जरूरत होती है.

    noodle making machine नूडल्स मेकिंग वाली मशीन बाजार में मिल जाएगी. इसके अलावा कई ईकामर्स साइड पर भी इसकी सेलिंग की जा रही है. आप कहीं से भी मशीन को खरीद सकती हैं. 

    वर्तमान में noodle making machine आटोमेटिक, सेमी आटोमेटिक एवं मैन्युअल मशीन भी बाजार में उपलब्ध हैं. बाजार में चाऊमीन बनाने वाली मशीन Noodles manufacturing Machine Price इसकी क्षमता के आधार पर कम से कम 50 हज़ार से लेकर 3.5 लाख रूपये तक हो सकती है.


    noodle making machine में काम आने वाली मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट

    • आटोमेटिक नूडल्स मेकिंग मशीन | सेमी आटोमेटिक | मैन्युअल मशीन
    • लकड़ी की ट्रे
    • प्लास्टिक की बाल्टी
    • पानी की फिटिंग के लिए पाइपलाइन
    • वाटर बायलर
    • भार मापने की मशीन
    • पैकेजिंग मशीन
    • पैकेजिंग सामग्री      


    नूडल्स मेकिंग व्यापार  Location

    Noodles manufacturing Business को शुरू करने के लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. नूडल्स बनाने की मशीन को छोटे से स्थान पर लगाया जा सकता है. यह मशीन पूरी तरह से स्वचालित है, जो बिजली से चलती है. जिसे कोई भी महिला आसानी से नियंत्रित करके चला सकती है.


    नूडल्स मेकिंग व्यापार

    कच्चे माल Raw Materials For Noodles Production, Noodles manufacturing में इस्तेमाल में लाये जाने वाले कच्चे माल की उपलब्धता यहाँ लगभग हर कोने में मौजूद है. कच्चे माल के तौर पर टैपिओका आटा और मैदे की आवश्यकता होती है जिसका उत्पादन अनाजों से ही किया जाता है. ये धागे की तरह लम्बे होते हैं और इनकी मोटाई 0.22mm से 0.4 mm हो सकती है. यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे तत्काल बनाकर खाया जा सकता है अर्थात इन्हें बनाने में अधिक समय नहीं लगता है.



    नूडल्स मेकिंग कच्चे माल की लिस्ट

    • मैदा
    • स्टार्च
    • केमिकल जैसे सोडियम बाई कार्बोनेट
    • खाने के रंग वैसे प्लेन नूडल्स में इसकी कम ही आवश्यकता होती है ।
    • नमक इसकी भी प्लेन नूडल्स के मामले में आवश्यकता कम ही होती है।


    नूडल्स मेकिंग व्यापार की मार्केटिंग - पब्लिसिटी

    अब बात करते है मार्केटिंग के बारे में. नूडल्स तैयार करके आप इसे होलसेल मार्केट में बेच सकती है. इसके अलावा आप शहर के होटल, रेस्टोरेंट और चाउमीन वालों को भी सप्लाई दे सकती है.  

    यदि आप नूडल्स को एक ब्रांड की तरह रिटेल मार्केट में पेश करना चाहती है तो इसकी पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देना होगा. इसकी पैकेजिंग ऐसी होनी चाहिए जिससे कि बच्चे इसकी तरफ आकर्षित हों. 

    मार्केटिंग के साथ-साथ इसकी पब्लिसिटी भी करनी होगी. पब्लिसिटी के लिए पेपर में एड दें. टीवी में एड देने के लिए किसी एड एजेंसी से संपर्क करके इसके लिए एक अच्छा एड तैयार करवाएं. प्रोडेक्ट का श्लोगन ऐसा हो कि बच्चे-बच्चे की जुबान पर रट जाए.  


    नूडल्स मेकिंग व्यापार की जरुरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

     नूडल्स मेंकिग बिजनेस खानपान से संबंधित होने की वजह से इसके लिए लाइसेंस की आवश्कता होगी. लाइसेंस के लिए फूड्स और एनवायर्नमेंटल हाइजीन डिपार्टमेंट में आवेदन देना होगा है. उद्योग की शुरूआत करने के लिए आप अपने लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेकर बिजनेस को शुरू कर सकती हैं.

    नूडल्स मेकिंग व्यापार रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनीज के साथ रजिस्ट्रेशन

    स्थानीय प्राधिकरण जैसे नगर निगम इत्यादि से ट्रेड लाइसेंस

    टैक्स रजिस्ट्रेशन, बैंक चालू खाता, पैन कार्ड इत्यादि

    फ़ूड निर्माण लाइसेंस

    उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन

    गुणवत्ता के लिए बीआईएस सर्टिफिकेशन


    नूडल्स मेकिंग व्यापार वित्त का प्रबंध करें

    Noodles Manufacturing Business के लिए कम से कम 50 000 हजार रूप्ए की आवश्यकता होगी. इससे नूडल्स बनाने के लिए कच्चा माल और छोटी मशीन आदि खरीद कर बिजनेस को शुरू कर सकती हैं. आप बैंक से लोन भी ले सकती हैं.

    नूडल्स मेकिंग बिजनेस लघु उद्योग के अंतर्गत आता है. इस उद्योग के लिए सरकार द्वारा मदद भी दी जाती है. इसके लिए आप प्रधानमंत्री रोजगार जनरेशन योजना या मुद्रा योजना के अंतर्गत बैंक से लोन ले सकती है. यदि आप गांव में रहकर इस उद्योग को शुरू करना चाहती है तो ग्रामीण विकास बैंक से भी लोन मिल सकता है.



    ध्यान रहे उन्हें ही लोन मिल सकता है जिनके पास लघु, सूक्ष्म या मध्यम उद्योग का रजिस्ट्रेशन है. फूड्स और एनवायर्नमेंटल हाइजीन डिपार्टमेंट से लाइसेंस लिया है, इसके अलावा उद्योग आधार, स्वयं की पहचान के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता होना जरूरी है. कैसे करें अपने बिजनेस की शुरुआत

    इसके बाद लोन लेने के लिए आपको अपने उद्योग से संबंधित एक प्रोजेक्ट तैयार करवाना होगा. जिसमें आपके उद्योग में लगने वाली लागत, खर्च और लाभ को दर्शाना होगा. उद्योग के लिए प्रोजेक्ट सीए द्वारा तैयार किए जाते हैं. आप अपने क्षेत्र के किसी सीए से या बिजनेस एडवाइजर से यह प्रोजेक्ट तैयार करवाकर बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकती है. Garmi ke 10 Business Ideas

    AFQ

    नूडल्स मेकिंग व्यापार  से संबंधित लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

    1.1 चाऊमीन बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है?
    Ans. : बाजार में नूडल्स मेकिंग / चाऊमीन बनाने वाली मशीन की क्षमता के आधार पर कम से कम 50 हज़ार से लेकर 3.5 लाख रूपये तक हो सकती है.

    1.2 क्या नूडल्स बनाने का व्यवसाय लाभदायक है?
    Ans. : हां. नूडल्स बनाने का व्यवसाय काफी लाभदायक वाला व्यवसाय है. क्योकि नूडल्स झटपट बनने वाला नूडल्स फ़ास्ट फ़ूड में काफी लोकप्रिय है और गली मोहल्लों में स्थित फ़ास्ट फ़ूड स्टाल एवं दुकानों में धड़ल्ले से बिकता है. ग्रामीण इलाकों में भी चाऊमीन बनाने के स्टाल या दुकान देखे जा सकते हैं.

    1.3 नूडल्स का उत्पादन कैसे होता है?
    Ans. : नूडल्स का उत्पादन गेहूं, आटा, मैदा, पानी, नमक से होता हैं.  

    • Is noodles making business profitable?
    • What permission and licenses required to make noodles?
    • How do you manufacture noodles?
    • What is the main ingredient in noodles?


    फ्रेंड्स हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी. पसंद आने पर इसे बिजनेस मंत्रा लाईक करे, अपने दोस्तों को शेयर करें. ताकि उन्हें भी बिजनेस मंत्रा के बारे में जानकारी मिल सकें.

    आपको Unique Business Ideas Noodle Making आर्टिकल्स कैसा लगा इस बारे में हमें जरूर बताएं.unique business ideas for ladies से संबंधित जानकारी चाहते है तो हमें लिखें. आप किसी Business Start Up के बारे में जानकारी चाहते है जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

    Next Post 


    कोई टिप्पणी नहीं: