चावल मिल उद्योग कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Rice Mill Business Information in Hindi 2023 - Business Mantra

चावल मिल उद्योग कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Rice Mill Business Information in Hindi 2023

Rice Mill Business Information in Hindi 2023 | राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी




चावल मिल उद्योग कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Rice Mill Business Information in Hindi 2023.  चावल मिल उद्योग चावल को साफ करने, धोने, सोखने, पीसने और अलग-अलग आकार वाले अनाजों को तैयार करने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनों एवं उपकरणों का समूह है. चावल मिल उद्योग में अन्य अनाज उद्योग की तुलना में अधिक उच्च तकनीकी और मेकेनिकल ज्ञान की आवश्यकता होती है. इस उद्योग को चलाने के लिए कई कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जैसे कि मैनेजर, इंजीनियर, तकनीशियन, मशीनरी ऑपरेटर और मजदूर इत्यादि. इस उद्योग में अधिक से अधिक कमाई करने के लिए उद्योग संबधित जानकारी होना चाहिए.


राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करें, Rice Mill Business Information in Hindi 2023, गांव का बिजनेस पूरी जानकारी Rice Mill राइस मिल, Mini Rice Mill मिनी राइस मिल, राइस मिल मशीनरी प्राइस, Rice Mill Plant राइस मिल उद्योग, Rice Mill Machine, Modern Rice Mill आधुनिक राइस मिल, राइस मिल सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई हैं. यदि आप Mini Rice Mill शुरू करने के इच्छुक है तो यह आर्टिकल्स आपके लिए हैं.


Rice Mill, राइस मिल, mini rice mill,rice mill plant, राइस मिल उद्योग



    चावल मिल कैसे खोले? पूरी जानकारी

    गांव का बिजनेस rice mill plant राइस मिल उद्योग शुरू करना शान की बात समझी जाती है. Rice Mill Business शुरू करने के लिए लाख रूपयो की आवश्यकता होगी. यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है तब भी आप Mini Rice Mill मिनी राइस मिल शुरू कर सकते हैं. rice mill शुरू करने के लिए राइस मिल सब्सिडी स्कीम है.

    जो भाई गांव का बिजनेस rice mill plant राइस मिल उद्योग खोलने के इच्छुक है. वे इस मौके का फायदा ले सकते हैं. Mini rice mill शुरू करने के लिए काफी कम पैसों का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. जिसके द्वारा मात्र साढ़े तीन लाख में Mini rice mill शुरू कर सकते हैं. जिनके पास इतना पैसा नहीं है. वे rice mill plant राइस मिल उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो सरकार इसके लिए मदद दे रही है. 

    खादीग्रामोद्योग द्वारा 90 प्रतिशत का लोन दिया जा रहा है. मतलब आपके पास मात्र पैंतीस हजार रूपये है तो आप Rice Mill Business शुरू कर सकते हैं. खादीग्रामोद्योग के प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, Rice Mill राइस मिल लगा कर साल भर में करीब साढ़े पांच लाख रूपयो की कमाई कर सकते हैं.


    चावल मील क्या है?

    Rice Mill जिसे पैडी प्रोसेसिंग यूनिट Paddy processing unit भी कहा जाता है. इस मिलिंग एक प्रक्रिया है जिसमे धान की कुटाई (मिलिंग) करके चावल और भूसी को अलग किया जाता है. जिससे धान खाने योग्य चावल में बदल जाता है. 

    आप सभी को मालूम है चावल हमें धान के रूप में खेत से मिलता है वो आमतौर पर खाने योग्य नहीं होता है उसे खाने लायक बनाने के लिए खेत से निकाले गए धान को चावल में बदलने की एक प्रक्रिया होती है उसे मिलिंग कहा जाता है. 

    और जिस जगह विशेष में मशीनों द्वारा यह कार्य व्यवसायिक तौर पर किया जाता है उसे Rice Mill कहा जाता है. अतः धान को चावल में बदलने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है. इस मशीन को राइस मील मशीन कहा जाता है.


    चावल मिल लगाने में कितना खर्च आएगा?

    राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करें, इस बारे में जानते हैं. खादी एवं विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की ओर से तैयार किए गए  प्रोजेक्ट्स प्रोफाइल के आधार पर अपने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

    खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन द्वारा पैडी प्रोसेसिंग यूनिट प्रोजेक्ट्स प्रोफाइल शुरू करने के लिए 90 फीसदी तक फाइनेंशियली सपोर्ट दिया जाता है.

    जिनके पास अपनी जमीन है. उनके लिए अच्छी बात है वे अपनी जमीन पर राइस मिल शुरू कर सकते हैं. जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें इसके लिए लगभग 1000 वर्ग फुट की जगह या शेड किराया पर लेना होगा. 

    इसके बाद यहां राइस मिल से जुड़ी कई तरह की मशीन लगवानी होगी. शेड और मशीन पर लगभग तीन लाख रूप खर्च होंगे. इसके साथ वर्किंग कैपीटल के लिए 50 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी. इस तरह से आप मात्र साढ़े तीन लाख में Mini rice mill  की यूनिट शुरू कर सकते हैं.

    इस मॉडल प्रोजेक्ट के तहत यदि आप लगभग 370 क्विंटल चावल की प्रोसेसिंग करते हैं. इसका पूरा खर्च लगभग 4 लाख 45 हजार रुपए आएगा, यदि आप सारा माल बेच लेते हैं तो इससे लगभग 5 लाख 54 हजार रुपए मिलेंगे.

     

    चावल मिल प्रोजेक्ट कॉस्ट Rice mill cost

    सभी के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि राइस मिल स्थापित करने में Rice mill cost कितना खर्च आता है? जिनके पास अपनी जमीन है. उनके लिए अच्छी बात है वे अपनी जमीन पर राइस मिल शुरू कर सकते हैं.

     जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें इसके लिए लगभग 1000 वर्ग फुट की जगह किराया पर लेना होगा. इसके बाद यहां राइस मिल से जुड़ी कई तरह की मशीन लगवानी होगी. 

    शेड और मशीन पर लगभग तीन से चार लाख रूप खर्च होंगे. इसके साथ वर्किंग कैपीटल के लिए 50 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी. दोस्तों इस तरह से आप लगभग पांच लाख रूपय में rice mill मिनी राइस मिल की यूनिट शुरू कर सकते हैं.


    rice mill business profit चावल मिल उद्योग में कमाई

    गांव का बिजनेससबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस के अन्दर 30 % से 40% से ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन rice mill business profit मिलता है जो आपकी कमाई है वो आपके निवेश पर भी निर्भर करती है.

    आप जितने बड़े लेवल पर इस राइस मिल उद्योग की शुरुवात करते है तो आप इसे ज्यादा मुनाफा rice mill business profit भी कमा सकते है अगर आप शुरुवात में 10 लाख लगाकर rice mill business की शुरुवात करते है तो आप आसानी से महीने का 1 से 1.50 रुपए महीने का कमा सकते है।


    चावल मिल सब्सिडी स्कीम

    राइस मिल Rice Mill शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है और साथ में 10 लाख तक की सब्सिडी और 40 प्रतिशत का अनुदान भी मिलेगा योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को 3 प्रतिशत का ब्याज अनुदान भी अलग से दिया जाता है. उसके लिए आवदेनकर्ता आवेदन कर सकते हैं. 

    प्रोजेक्ट्स प्रोफाइल के आधार पर अपने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन द्वारा राइस मिल शुरू करने के लिए 90 फीसदी तक फाइनेंशियली सपोर्ट दिया जाता है. इस तरह 10 प्रतिशत ( 10%) स्वयं को वहन करना पड़ता है और 90 प्रतिशत ( 90%) सरकार लोन के रूप में मुहैया कराती है.



    मिनी राइस मिल के लिए ऑनलाइन अप्लाई कहां करें? 

    यदि आप सरकार की मदद से modern rice mill आधुनिक राइस मिल प्रोजेक्ट को शुरू करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री इम्पलॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको 90 फीसदी तक लोन मिल जाएगा. लोन के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है.


    चावल मिल कितने प्रकार के होते है? Types of rice mill 

    राइस मील नए ज़माने का नया मशीन है. जिसके माध्यम से चावल की मिलिंग किया जाता है. वर्तमान में modern rice mill आधुनिक राइस मिल के बहुत से वेराइटी है.Types of rice mill निचे दे रहे है.


    1. मिनी राइस मील
    2. 2 in 1 कंबाइंड मिनी राइस मील
    3. आटोमेटिक राइस मील
    4. बिग राइस प्लांट
    5. मोबाइल राइस मील


    चावल मिल मशीनरी rice mill machine 

    Rice Mill Plant के लिए कच्चे माल के तौर पर धान चाहिए होता है इसलिए मशीनरी के तौर पर धान को साफ़ करने वाली rice mill machine मशीन जिसमे आवश्यक डैम्पर एवं डबल फेन लगे होने चाहिए. 

    Paddy Separator जिसका काम छिलके उतारे हुए धानों एवं नहीं उतरे धानों को अलग अलग करने का होता है.

     चावलों से हलके कणों, भूसी इत्यादि को दूर करने के लिए husk and barn aspirators की आवश्यकता हो सकती है. पॉलिशर, ग्रेडर की आवश्यकता चावलों की शुद्धता एवं गुणवत्ता की दृष्टी से हो सकती है.

    यह उपरोक्त सभी मशीनरी Semi Automatic Rice Mill का हिस्सा है जिसकी कीमत 6-7 लाख रूपये हो सकती है. 

    इसके अलावा स्टोरेज उपकरण, क्लीनिंग एंड सॉर्टिंग उपकरण, टेस्टिंग उपकरण, पैकिंग मशीन एवं सामग्री इत्यादि भी Rice Mill Business करने वाले उद्यमी को खरीदने पड़ सकते हैं।



    चावल मिल मशीनरी लिस्ट rice mill machine list 

    Rice mill machine राइस मिल लगाने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पडती है चावल की सफाई करने वाली मशीनें जैसे-

    1. Weighing Machine
    2. Escalator
    3. Elevator
    4. Pump
    5. Husk Aspirator
    6. Destoner
    7. Friction Whitener
    8. Sifter
    9. Length Grader
    10. Rice Sorter
    11. Sack Stitching Machine
    12. Centrifugal Blower


    चावल मिल प्लांट के लिए जगह Rice Mill Business 


    चावल की सफाई करने वाली मशीनों के लिए जगह :- चावल मिल प्लांट (Rice Mill Plant) लगाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 से 3000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी. 


    उत्पादन के लिए धान (कच्चा माल) :- चावल मिल प्लांट के लिए जगह का चुनाव इस प्रकार करे जहां धान (कच्चा माल) आसानी से उपलब्ध हो. 


    मशीनों को रखने के लिए जगह :- प्लांट ऐसी जगह पर लगानी चाहिए जहां पर्याप्त जगह हो. जहां चावल की सफाई करने वाली मशीन, चावल को उपयुक्त आकार में काटने वाली मशीन, चावल को धोने और सूखाने के लिए खुली जगह, चावल को ग्रेडिंग करने के लिए और चावल को पैक करने के लिए जगह हो.


    चावल मिल प्लांट ऐसी जगह पर शुरू करें जहां आसपास चावल की खेती होती हैं. यानि जहा चावल की खेती होती है उसके आस पास ही अपना चावल मिल प्लांट लगाना चाहिए.


    जिसके लिए आपको कच्चे माल को खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी- इसके लिए आपको कही दूर से कच्चा माल मंगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आप कई तरह के खर्चे से बच जाएगें.


    चावल मिल प्लांट के लिए पर्यापत जगह चाहिए. इसके लिए ऐसे जगह का चुनाव करें जहां चावल की खेती होती है और वहां मिल के लिए पर्यापत जगह हो. 


    उत्पादन के लिए धान (कच्चा माल) रखने के लिए गोदाम  :- चावल मिल प्लांट में एक गोदाम की भी आवश्यकता होगी. जहां कच्चा माल और तैयार माल को रखा जा सकें, इतनी जगह हो जहां मशीने और कर्मचारियों को काम करने के लिए पर्यापत जगह हो.


    चावल मिल उद्योग के बिक्री के लिए विपणन :-  मिल के आसपास ही मंडी होनी चाहिए. जहां आसानी से जा सकें. आने जाने यानि टांसपोर्ट का कम से कम खर्चा लगे और चावल को आसानी से बेचा जा सकें. 




    राइस मिल खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए? 

    rice mill plant, राइस मिल उद्योग के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती हैं. सबसे पहले अपने फ़र्म का रजिस्ट्रेशन करवाएं. आपको कंपनी रजिस्ट्रेशन करनी होगी. आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन नीचे दिए गए किसी भी वर्ग में कर सकते हैं. जैसे:-

    • Private Limited
    • LLP-Limited Liability Company
    • Sole Proprietorship
    • One Person Company
    • Partnership Firm

    Rice Mill Business जरूरी लाइसेंस 

    - GST रजिस्ट्रेशन करवाएं

    - उद्योग आधार में पंजीकरण 

    - फ़ूड लाइसेंस के अंतर्गत  Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) लाइसेंस 

    pollution control board से NOC लें

    - देश के अलावा बाहर के देशों में निर्यात करना चाहते हैं तो Import Export Code लाइसेंस लेना पड़ेगा.


    rice mill plant राइस मिल उद्योग के लिए डाक्यूमेंट्स 


    Rice Mill Business लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती हैं.

    Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-

    ID Proof - Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

    Address Proof - Ration Card , Electricity Bill ,

    Bank Account - Bank Account With Passbook

    Photograph - Photograph 

     Email ID - Email ID 

    Phone Number - Phone Number

    Other Document - TIN No. & GST No.

    Complete Property Document With Title & Address - Lease Agreement, NOC


    business tips hindi 


    इन बातों का ध्यान रखें

    • छोटे शहर या गांव में Rice Mill Business  शुरू कर रहे हैं तो इसकी पब्लिसीटी भी करें. 
    • आसपास के गांव में Rice Mill Business  बैनर, पोस्टर, दीवार पर लिखवाएं. 
    • ग्रामीण एरिया में आज भी आवाज लगा कर पब्लिसीटी की जाती है. इसे भी अपना सकते हैं. इसके लिए गांव व आसपास के हाट बजार में आवाज लगा कर Mini rice mill की  पब्लिसीटी करवाएं.
    • काम की क्वालिटी पर ध्यान रखें. काम का रेट मार्केट से कुछ कम हो.
    • अपना व्यवहार हर किसी के साथ अच्छा हो. 
    • समय के साथ राइस से जुड़े अन्य प्रोसेसिंग का काम भी शुरू करें इससे इंकम और भी बढ़ेगी.

    FAQ - लोगों ने यह भी पूछा


    Q.1 राइस मिल खोलने में कितना खर्च आएगा?

    Ans. जिनके पास अपनी जमीन है. उनके लिए अच्छी बात है वे अपनी जमीन पर राइस मिल शुरू कर सकते हैं. जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें इसके लिए लगभग 1000 वर्ग फुट की जगह किराया पर लेना होगा. इसके बाद यहां राइस मिल से जुड़ी कई तरह की मशीन लगवानी होगी. शेड और मशीन पर लगभग तीन से चार लाख रूप खर्च होंगे. इसके साथ वर्किंग कैपीटल के लिए 50 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी. दोस्तों इस तरह से आप लगभग पांच लाख रूपय में rice mill मिनी राइस मिल की यूनिट शुरू कर सकते हैं.

    Q.2 राइस मिल खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?

    Ans. राइस मिल खोलने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती हैं. सबसे पहले आपको कंपनी रजिस्ट्रेशन करनी होगी. आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन नीचे दिए गए किसी भी वर्ग में कर सकते हैं. जैसे:- 
    1. Private Limited
    2. LLP-Limited Liability Company
    3. Sole Proprietorship
    4. One Person Company
    5. Partnership Firm

    Rice Mill Business जरूरी लाइसेंस 

    - GST रजिस्ट्रेशन करवाएं
    - उद्योग आधार में पंजीकरण 
    - फ़ूड लाइसेंस के अंतर्गत  Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) लाइसेंस 
    _ pollution control board से NOC लें
    - देश के अलावा बाहर के देशों में निर्यात करना चाहते हैं तो Import Export Code लाइसेंस लेना पड़ेगा.

    Q.3 राइस मिल कैसे खोले?

    Ans.  खादी एवं विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की ओर से तैयार किए गए  प्रोजेक्ट्स प्रोफाइल के आधार पर अपने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन द्वारा पैडी प्रोसेसिंग यूनिट प्रोजेक्ट्स प्रोफाइल शुरू करने के लिए 90 फीसदी तक फाइनेंशियली सपोर्ट दिया जाता है.

    जिनके पास अपनी जमीन है. उनके लिए अच्छी बात है वे अपनी जमीन पर राइस मिल शुरू कर सकते हैं. जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें इसके लिए लगभग 1000 वर्ग फुट की जगह या शेड किराया पर लेना होगा. 

    इसके बाद यहां राइस मिल से जुड़ी कई तरह की मशीन लगवानी होगी. शेड और मशीन पर लगभग तीन लाख रूप खर्च होंगे. इसके साथ वर्किंग कैपीटल के लिए 50 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी. इस तरह से आप मात्र साढ़े तीन लाख में Mini rice mill  की यूनिट शुरू कर सकते हैं.



    Mini Rice Mill Business Ideas मिनी राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करें? Business Mantra Blog में Rice Mill राइस मिल, Mini Rice Mill मिनी राइस मिल, राइस मिल मशीनरी प्राइस, Rice Mill Plant राइस मिल उद्योग, Rice Mill Machine, Modern Rice Mill आधुनिक राइस मिल, राइस मिल सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में विस्तार से दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताना. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 



    Home                                        Next Post

    कोई टिप्पणी नहीं: