how to start door to door beauty service | घर से ब्यूटी पार्लर की शुरुवात कैसे करें | business mantra - Business Mantra

how to start door to door beauty service | घर से ब्यूटी पार्लर की शुरुवात कैसे करें | business mantra

business mantra : ब्युटी पार्लर कैसे खोलें | how to start door to door beauty service



How To Start A Beauty Parlour. घर से ब्यूटी पार्लर की शुरुवात कैसे करें. Beauty Salon Without Money. ब्यूटी पार्लर, ब्युटी पार्लर कैसे खोलें, बिजनेस नया तरीका, कम लागत अधिक कमाई, ब्युटी सर्विस को बढ़ा बिजनेस बनाएं, ब्युटी पार्लर का नया तरीका, कम लागत अधिक कमाई करने वाला व्यवसाय है.







आज हम महिलाओं से संबंधित बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं. ऐसी महिलाएं जो घर में रहती है, काफी पढ़ी लिखी है लेकिन उनके पास कोई जॉब नहीं है. वह भी अपने खाली समय में कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है जिससे समय का सदुप्रयोग हो और कुछ कमाई भी. 




ऐसी महिलाएं जिन्होंने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है. लेकिन उनके घर में इतनी जगह नहीं है या उनके पास इतनी पूंजी नहीं है कि मार्केट में पार्लर खोल सकें. जगह और पूंजी के अभाव में अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पा रही हैं. ऐसी महिलाएं मेरे इस आईडिया से स्मार्ट तरीके से बिजनेस शुरू कर सकती है. यह आइडिया है डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय. यह बहुत ही ईजी और लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस और हाई प्रोफिटेबल बिजनेस है. 


आईये जानते है इसे किस तरह से स्टार्ट करें.




    आज मैं घर बैठे महिला बिजनेस के अंतर्गत जानकारी दे रही हूं डोर टू डोर ब्युटी सर्विस. आज के दौर में डोर टू डोर ब्युटी सर्विस की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. 

    ब्युटी सर्विस की डिमांड दिन प्रति दिन तेजी से बढ़ रही है. आज के समय में अधिकतर महिलाओं को रोजगार के लिए घर से बाहर निकलना पड़ता हैं. ऐसे में उन्हें हमेशा टीपटॉप रहने की जरूरत होती है. 




    समय का अभाव, भागदौड़ की जिंदगी में महिलाओं के पास इतना समय ही नहीं बचता है कि दिन के 24 घंटे में से वह अपने लिए कुछ समय निकालें सकें. ऐसी महिलाओं को घरबैठे ही ब्युटी सर्विस दी जाएं तो वह खुशी खुशी आपकी सर्विस को ले लेगी.

    ब्युटी सर्विस की डिमांड को देखते हुए डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकती है. 

    यह बिजनेस उन महिलाओं के लिए बेहतर है जो ब्युटी पार्लर का कोर्स तो कर चुकी है. लेकिन जगह और पूंजी के अभाव में अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पाई हैं. 


    वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें






    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय क्या है, इसे शुरू करने के लिए कौन कौन से लाइसेंस की आवश्यकता होगी, बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्चा आएगा, जिन्होंने ब्युटी पार्लर का कोर्स नहीं किया है और वह भी इस बिजनेस को करना चाहती है तो उन्हें कौन सा कोर्स करना होगा जैसी बिजनेस से जुड़ी तमाम बातों को जानने के लिए आर्टिकल्स को अंत जरूर पढ़े. बिजनेस से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो बिजनेस मंत्रा कॉल सेंटर से संपर्क करें.

    आईये सबसे पहले जानते है डोर टू डोर ब्युटी सर्विस क्या है. इसे किस तरह से शुरू कर सकती है. 


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस क्या है?


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस का मतलब है महिलाएं ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए ब्युटी पार्लर नहीं आती है बल्कि ब्युटीशियन को अपने घर पर बुलाती है. ब्युटीशियन अपने साथ पूरा ब्युटी पार्लर यानी ब्युटी टिटमेंट से संबंधित पूरा कीट लेकर कस्टमर के घर पहुंच जाती है.



    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस 


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस को कौन कर सकता है. जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है बजट न होने की वजह से ब्युटी पार्लर शुरू नहीं कर पा रही है या घर पर जगह न होने की वजह से ब्युटी पार्लर नहीं खोल पा रही है ऐसे में डोर टू डोर ब्युटी सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकती है. 

    जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स नहीं किया है और वही भी डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस को अपनाना चाहती है ऐसी महिलाओं के पास दो तरह के ऑप्सन है.  

    पहला है वह किसी ब्युटी पार्लर से शार्ट टर्म कोर्स करके इस व्यवसाय को आरम्भ कर सकती है.
    या फिर अपने साथ दो-चार ब्युटी एक्सपर्ट महिलाओं को वेतन या कमीशन पर रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. 

    ब्युटी सर्विस के लिए कॉल आने पर वह अपने यहां से उन्हें ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए भेंज कर अच्छी कमाई कर सकती है.

    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस में आप मेनीक्योर, पेडीक्योर, मेकअप, हेयर कटिंग, फेशियल, आई ब्रो, ब्युटी ट्रीटमेंट, हेयर कलर, नेल आर्ट, ब्रायडल मेकअप और मेंहदी डिजाइन जैसे सर्विस दे सकती है. 


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बजट


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस को बहुत ही लो इन्वेंस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस में ब्युटी पार्लर जैसे मंहगे फर्नीचर और डेकोरेशन की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए जरूरी है मेकअप और ब्युटी ट्रीटमेंट से संबंधित प्रोडेक्ट और इंस्टुमेंट की. जिन्हें आप किसी बैग में भर कर आसानी से कहीं भी ले जा सकती है. 


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय की पब्लिसिटी


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस के लिए पब्लिसिटी जरूरी है. जब तक आप पब्लिसिटी नहीं करेगी, लोगों को नहीं बताएगी तो उन्हें कैसे पता चलेगा की आपने कोई व्यवसाय शुरू किया है. 

    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय की शुरूआत में पब्लिसिटी की बहुत आपश्यकता होती है. बिना पब्लिसिटी के बिजनेस को शुरू नहीं किया जा सकता है. जैसे-जैसे महिलाओं को पता चलते जाता है वे रेग्युलर कस्टमर बनने लगती है और डोर टू डोर ब्युटी सर्विस बिजनेस गोथ करने लगता है. 



    पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकती है. ब्युटी सर्विस के साथ साथ आप ब्युटी प्रोडेक्ट भी सेल करके अपनी इनकम को बढ़ा सकती है.

    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस की जानकारी आप माउथ पब्लिसिटी से करें. शुरूआत में अपने जान-पहचान वाली महिलाओं को डोर टू डोर ब्युटी सर्विस के बारे में बताएं. 

    आप माउथ पब्लिसिटी जितनी अधिक कर सकती हो करें. क्योंकि माउथ पब्लिसिटी पेपर एड की तुलना में तेजी से फैलता है और इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते.

    पब्लिसिटी के लिए लोकर पेपर में एड दे सकती है. शहर में जहां तक आप आ-जा सकती है उतने एरिया में आप बैनर लगवा सकती है. पम्पलेट छपवाकर भी बटवां सकती है. 

    पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकती है. 

    वाट्सएप द्वारा अपने ग्रुप में और जान पहचान वालो को अपने सर्विस के बारे में जानकारी देती रहे. 


    डोर टू डोर ब्युटी सर्विस व्यवसाय की सफलता के टिप्स


    - सीजन के हिसाब से ब्युटी कलेंडर बनाएं. जिसमें जानकारी दे कि किस मौसम में किस ब्युटी ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है.

    - अपने द्वारा दिए जाने वाले सर्विस की खुबियों के बारे में भी जानकारी देती रहे. 

    - फेस्टीबल सीजन में दिए जाने वाले खास सर्विस का उल्लेख करें. साथ ही साथ तीज त्यौहार के समय डिस्काउंड ऑफर भी चलाएं.

    - कस्टमर को जो समय दे उसके 10 मिनट पहले ही पहुंचने की कोशिश करें. 

    - ब्युटी ट्रीटमेंट में उपयोग होने वाली सभी सामग्री को साथ लेकर जाएं.

    - एक जगह पर सर्विस देने के दौरान कहीं और जाने की जल्दबाजी न करें. ब्युटी ट्रीटमेंट में लगने वाला पूरा समय दें. जिससे कस्टमर आपके काम से पूरी तरह से संतुष्ट हो.

    - रेगुलर कस्टमर के लिए कुछ स्किम बनाएं जैसे एंडवास जमा करने पर उन्हें कुछ छूट दें. 

    - ब्युटी सर्विस के साथ साथ आप ब्युटी प्रोडेक्ट भी सेल करके अपनी इनकम को बढ़ा सकती है. 

    - ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए जो भी प्रोडेक्ट इस्तेमाल करें वह ब्रांडेड हो. 

    - कम कीमत वाले ब्युटी प्रोडेक्ट इस्तेमाल ना करें. कई बार ऐसे प्रोडेक्ट चेहरे की सुंदरता को खराब कर देते हैं. ऐसे में आपका बिजनेस बंद हो जाएगा.

    - ब्युटी सर्विसज एट होम के अंतर्गत आप अपने समय के हिसाब से पर डे में पांच या छह कस्टमर बुक करें. कस्टमर भी ऐसे चुने जो आपसे फुल ब्युटी ट्रीटमेंट करवाएं. इस तरह आप प्रत्येक कस्टमर से दो हजार से लेकर पांच हजार या उससे अधिक का भी चार्ज ले सकती हैं.

    - ध्यान रखें, सिर्फ आई ब्रो जैसे छोटी सर्विस के लिए किसी के घर पर न जाएं. क्योंकि इसमें इनकम कम होगी और आने जाने का टेªवल खर्च और समय अधिक लगेगा.

    - ब्युटी प्रोडेक्ट बेचने के लिए अपनी छोटी बहन, ननद, भाभी, सहेली या किसी दूसरे को कमीशनवेश पर इस काम के लिए लगाएं. ऐसे में दो अलग-अलग जगह पर छोटाछोटा एमाउंट आपके पास आएगा. जिसे देने में सामने वाले को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

    - ध्यान रहे ऐसी महिलाओं को ब्युटी प्रोडेक्ट और ब्युटी सर्विस एक साथ ना दें, जो पैसे देने में आनाकानी करती है. ऐसे कस्टमर जब ब्युटी सर्विस और ब्युटी प्रोडेक्ट के बिल एक साथ सुनती है तो उन्हें यह रकम ज्यादा लगती है. कई बार तो महिलाएं कुछ पैसे देकर बाद में देने की बात कह करके उधार ले लेती है. 


    आर्टिकल्स आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें.  किसी बिजनेस से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो बिजनेस मंत्रा कॉल सेंटर से संपर्क करें.

    आज बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुड बाय टेक केयर! (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)




    कोई टिप्पणी नहीं: