कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas Hindi | Business Mantra - Business Mantra

कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas Hindi | Business Mantra

कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas Hindi | Business Mantra



कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया, housewife business,mahila business ideas,Cooking Class Business Ideas Hindi, Business Mantra






कुकिंग क्लास बिजनेस आईडिया | Cooking Class Business Ideas Hindi | Business Mantra बिजनेस मंत्रा के माध्यम से business ideas for women (महिलाओं के लिए) बिजनेस और करियर के बारे में जानकारी दे रही हूं. बहुत सारे ऐसे बिजनेस (business for women) है जिसे business ideas for women at home महिलाएं घर बैठे कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. business ideas for women / महिला बिजनेस के अंतर्गत जानकारी दे रही हूंcooking classes / कुकिंग क्लासेस के बारे में. cooking classes / कुकिंग क्लासेस को घर से शुरू किया जा सकता है. cooking classes / कुकिंग क्लासेस एक business ideas with low investment and high profit (लो इनवेस्टमेंट बिजनेस) वाला बिजनेस है. cooking classes (कुकिंग क्लासेस) की पब्लिसिटी पर भी खर्चा ना के बराबर होता है. business ideas for women के अंतर्गत cooking classes शुरू करके women entrepreneurs महिला उद्यमी के तौर पर अपनी पहचान बना सकती है.



Cooking कला से सिर्फ तारिफ ही नहीं पैसा भी कमाएं जा सकती हैं. वह भी घर बैठे ही. आप अपनी इस कला को व्यावसायिक तौर पर अपना सकती है. यदि आप कुकिंग को कमाई का जरिया बनाना चाहती है तो इससे जुड़ी कई और कामों को आप कर सकती है. कुकिंग क्लासेस का आप घर में एक छोटे से कमरे से शुरू कर सकती है.


cooking classes

खाना और खिलाना आपको अच्छा लगता है परिजनों और दोस्तों को नई डिश बनाकर खिलाने में आपको आनंद आता है. अपने हाथों से बनाएं लजीज व्यंजनों के जरिए कई बार आपने तारीफ भी सुनी होगी. कई बार रिश्तेदारों ने आपसे रेसिपी के बारे में पूछा होगा. किटी पार्टी में अपनी सहेलियों को ग्रेवी टेस्टि बनाने के लिए टिप्स भी दिए होगें. आपके बनाए खाने की सभी तारिफ करें तो cooking classes / कुकिंग क्लासेस शुरू करने की सोचें.



आपको बता दूं आप अपनी इस कला से सिर्फ तारिफ ही नहीं पैसा भी कमाएं जा सकती हैं. वह भी घर बैठे ही. आप अपनी इस कला को व्यावसायिक तौर पर अपना सकती है. आजकल लोगों में कुकिंग का शौक बढ़ रहा है. खास कर घर से बाहर रहने वाले युवक युवतियां कुकिंग सीखना चाहते हैं. इसके लिए मोबाइल फोन या इंटरनेट की मदद से रेसिपी के टिप्स लेते रहते हैं.

यदि आप कुकिंग को कमाई का जरिया बनाना चाहती है तो इससे जुड़ी कई और कामों को आप कर सकती है. आप प्रशिक्षण दे सकती है. खाद्य उत्पादों जैसे चटनी, साॅस, पापड़, मसाले, फूड प्रोडेक्ट बनाने वाली कपंनियों में कंसलटेंट के रूप में काम कर सकती है. बड़े होटलों, बेकरी, रेस्त्रां में केक व कुकरी आइटम के आॅर्डर सप्लाई कर सकती है. बिरयानी चाॅकलेट, केक आदि का आॅर्डर ले सकती है. इसके अलावा टिफिन सर्विस का काम शुरू कर सकती है.


cooking classes / कुकिंग क्लासेस का आप घर में एक छोटे से कमरे से शुरू कर सकती है. आप चाहे तो इसके लिए अपने किचन का भी इस्तेमाल कर सकती है. शुरू में दो चार स्टुडेंट से इसकी शुरूआत कर सकती है.

अपने cooking classes / कुकिंग क्लासेस की शुरूआत करने में अपनी सहेलियों का सहारा ले सकती है. आप किटी पार्टी से जुड़ी है तो वहां अपने सहेलियों को cooking classes / कुकिंग क्लासेस की जानकारी दें. विजिटिंग कार्ड छपवा लें. अपने मिलने-जुलने वालों को विजिटिंग कार्ड दें. कुछ लोगों को स्टुडेंट लाने पर कमीशन का लालच दें. अपने मोहल्ले में जिन दुकानों या स्थलों पर भीड़भाड़ होती है उन जगहों पर cooking classes /क्लासेस के विज्ञापन के छोटे पोस्टर या स्टीकर लगा दें. व्हाट्सअप, फेसबुक, टिव्टर, इंस्ट्राग्राम द्वारा प्रचार करें.








वाट्स एप और सोशल मीडिया पर किस तरह से अपनी पब्लिसिटी करें इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा वीडियो ‘वाट्स एप पर बिजनेस कैसे करें’ देख सकती है. इसका लिंक नीचे दिया गया है






यदि आप online cooking classes / आॅनलाइन कुकिंग क्लासेस शुरू करना चाहती है तो इसके लिए आप ब्लाग लिख सकती है. रेसिपी पर अच्छी वीडियों बनाकर युटियुब पर डाल सकती है. टीम वीवर के साथ आप आॅन लाइन रेसिपी बनाना सिखा सकती है.

cooking classes / कुकिंग क्लासेस का आकर्षण कम उम्र से शुरू हो जाता है. युवतियां ही नहीं आजकल युवक भी रेसिपी सिखना चाहते है ताकि वह अपने गर्लफ्रेंड, दोस्तों और माता-पिता को खाना बनाकर खिला सकें.
cooking classes / कुकिंग क्लासेस में आप कुकिंग सिखाने के अलावा किचन से जुड़े कार्मो के टिप्स, साफ सफाई, सावधानियां आदि के बारे में जानकारी दे सकती है.

पाॅवर टिप्स Business Tips

- घर बैठे शुरू किए जाने वाले किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले ध्यान रहे. इसमें पारिवारिक जिम्मेदारियों का दखल न हो.
cooking classes के लिए शुरूआत में दो घंटे ही निकाले. जैसे-जैसे सिखने वालों की संख्या बढ़ती जाएगी आप समय बढ़ाती जाएं.
- दाखिला लेने वाले स्टुडेंट के परिचय पत्र आदि जमा करवाएं ताकि उनकी पहचान की जा सकें.
- कई बार एक साथ कई स्टुडेंट फार्म भर तो देते है लेकिन आते सिर्फ दो चार ही है. ऐसे में निराश न हो. क्योंकि जैसे-जैसे कुकिंग क्लासेस के बारे में और को पता चलेगा संख्या बढ़ती जाएगी.
cooking classes /कुकिंग क्लासेस में कुकिंग के स्पेशल टिप्स जरूर दें.
फ्रेंड्स, आप धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ाकर प्रतिमाह काफी अच्छा कमा सकती है. इसके साथ ही साथ आप अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकती है.  (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Home                                        Next Post