Business Mantra : महिलाएं घर बैठें करें साडियों का बिजनेस - Business Mantra

Business Mantra : महिलाएं घर बैठें करें साडियों का बिजनेस



Mahila Business Ideas | Women Business Ideas : महिलाएं घर बैठें करें साडियों का बिजनेस


Business Mantra Blogger में आपका स्वागत है. इसके  माध्यम से महिलाओं के लिए बिजनेस Business और करियर Career के बारे में जानकारी दे रही हूं. बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है.

आप घरेलू महिला है और अपनी रचनात्मकता को घर बैठे बिजनेस का रूप देना चाहती है तो साड़ियों का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा बिजनेस है. यदि आपको कढ़ाई का शौक है तो आप साधारण साड़ियों पर ही छोटामोटा वर्क करके उन्हें आकर्षक बना सकती है. साड़ियों में लेस, मोती, सितारे, कांच, कुंदन आदि लगाकर साधारण साड़ी डिजाइनर बनाकर नया लुक दे सकती है. इन आकर्षक साडियों को कुछ मंहगें दामों में बेच सकती है.

महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं  महिलाएं घर से साड़ियों का बिजनेस कैसे करें? महिलाओं के लिए साड़ी का बिजनेस एक सफल व बेहतर बिजनेस है. क्योंकि बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों तक में महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है. घरेलु महिलाएं हो या कामकाजी महिलाएं उन्हें साड़ियों की डिमांड हमेशा रहती है.




कहते है महिलाएं जेवर और साड़ी कितनी भी खरीद ले उनका मन कभी नहीं भरता. ऐसे में उन्हें नए फैशन की साड़ियां अपने घर के आसपास ही मिल जाएं तो वह तुरंत खरीद लेती है. साड़ियों का बिजनेस महिलाएं घर से ही शुरू कर सकती है. इसके लिए बाजार में मंहगे किराए पर दुकान लेने की जरूरत नहीं है. अपने घर के किसी कोने से इसे शुरू कर सकती है.



आप घरेलू महिला है और अपनी रचनात्मकता को घर बैठे बिजनेस का रूप देना चाहती है तो साड़ियों का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा बिजनेस है. यदि आपको कढ़ाई का शौक है तो आप साधारण साड़ियों पर ही छोटामोटा वर्क करके उन्हें आकर्षक बना सकती है. साड़ियों में लेस, मोती, सितारे, कांच, कुंदन आदि लगाकर साधारण साड़ी डिजाइनर बनाकर नया लुक दे सकती है. इन आकर्षक साडियों को कुछ मंहगें दामों में बेच सकती है.

Read this :-


अब डिपेंड करता है कि आप किस तरह की साड़ियां बेचना चाहती है. साधारण साड़िया या डिजाइनर साड़िया. साड़ियों का बिजनेस आप कम पूंजी से भी आरम्भ कर सकती है. शुरू में आप कुछ साडियां अपने शहर के थोक मार्केट से लाकर बेचना शुरू कर सकती है. धीरे-धीरे आपको साड़ियां बेचने का अनुभव हो जाएगा, साथ ही मार्केट की समझ हो जाएगी. बिजनेस जम जाने के बाद आप साड़ियां सूरत, दिल्ली, कोलकाता आदि शहरों मंगवा कर बेच सकती है. इससे आपको काफी बचत हो जाएगी.

शुरू-शुरू में इस काम में मेहनत करनी पड़ेगी, आपको प्राॅफिट भी कम होगी. जैसे-जैसे सेल बढ़ेगी आपकी प्राॅफिट भी बढ़ती जाएगी. यह आपकी मेहनत पर डिपेंट है कि आप कितनी साड़ियां हर माह बेच पाती है. ध्यान देने पर आप शुरू में 5 से 10 हजार रूपए आसानी से कमा सकती है. अपनी मेहनत से आगे चल कर आप इस बिजनेस से काफी रूपया कमा सकती है।




 साड़ियों को कैसे बेचे | saree business plan

भारतीय परिवेश में महिलाओं के लिए साड़ी आम परिधान में से एक है. किसी भी राज्य की किसी भी वर्ग की अधिकाश महिलाएं घर हो या बाहर साड़ी पहनना पसंद करती है.


इसके अलावा स्कूल, काॅलेज, सरकारी या प्राइवेट संस्थाओं हर जगह सर्विस करने वाली महिलाओं के लिए ड्रेस कोर्ड साड़ी ही होता है. कुछ काॅरपोरेट कंपनियों में भी महिलाओं का ड्रेस कोर्ड साड़ी है.

थोड़ी सी माउथ पब्लिसिटी करके आप घर से साड़ी की बिक्री आसानी से कर सकती है.

सबसे पहले आप अपने घर के आसपास रहने वाली महिलाओं को अपने बिजनेस के बारे में बताएं. आस-पड़ोस की महिलाओं को पता हो जाने पर वह साड़ी खरीदने के लिए आप से संपर्क कर सकती हैं. महिलाओं की पसंद के हिसाब से भी आप साड़ियां लाकर उन्हें बेच सकती है.




घर के आसपास के स्कूल, काॅलेज, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में जाकर भी महिलाओं से संपर्क करके साड़ियां बेच सकती है.


जमाना इंटरनेट का है. ऐसे में सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम के माध्यम से भी साड़ियों की बिक्री और पब्लिसिटी कर सकती है.

आप चाहे तो आॅनलाइन ई कामर्स कंपनियों के साइट पर साड़ियां बेच सकती है. जैसे अमेजाॅन, बिग बास्केट, स्नैपडिल, फिल्पकार्ट आदि पर भी अपना स्टोर खोल सकती है. इसके लिए आपको उनके साइट पर जाकर रजिस्टर्ड करना होगा.

चाहे तो आप वेबसाइड बनाकर Online साड़ियां बेच सकती है.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वीडियो, ‘वाट्सएप द्वारा बिजनेस करें’ तथा ‘महिलाएं आॅनलाइन बिजनेस कैसे करें’ देख सकती है जिसका लिंक नीचे दिया गया है.








 पाॅवर टिप्स Business Tips

  • साड़ियों का बिजनेस आप छोटे स्केल पर करें या बड़े स्केल पर, आप तभी सफल हो सकती है, जब आप उसमें थोड़ा सा अपना अलग अंदाज डालने की कोशिश करेगी.
  • फैशन के अनुसार साड़ियां लाकर बेचे. इसके लिए टीवी सीरियल और नई फिल्मों में हिरोइनों द्वारा पहनी गई साड़ियों पर ध्यान दें.
  • मार्केट में बिकने वाली साड़ियों की तुलना में कीमत कुछ कम रखें.
  • इस बात का ध्यान रखें साड़ियों को जल्दी से जल्दी बेचने के लिए उधार न दें.
फ्रेंड्स, आप धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ाकर प्रतिमाह काफी अच्छा कमा सकती है. इसके साथ ही साथ आप अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकती है.(कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन्हें भी पढ़े:-
Aastha  Puja-Path     Panchang     Sanatana dharma        Tirtha Yatra    Tona Totka,   Astrology     Dharma-karma    Dharmik-Sthal        Jeevan Mantra    Feng Shui     vastu-shastra        Business Ideas        Women Business  Hindi Crime Story      Jobs      Status Guru Hindi,     Beauty Tips,