Home Business Ideas खाली ना बैठे घर से शुरू करें बिजनेस : Business Mantra - Business Mantra

Home Business Ideas खाली ना बैठे घर से शुरू करें बिजनेस : Business Mantra

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness



Home Business Ideas खाली ना बैठे घर से शुरू करें बिजनेस : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स 

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea में महिला बिजनेस के अंतर्गत घर से ही शुरू किए जाने वाले बिजनेस के बारे में बता रही हूं. यह कम पूंजी में शुरू कर सकती हैं. इनके द्वारा आप रेगुलर इंकम पा सकती हैं. बताएं गए बिजनेस में से आप किसी एक बिजनेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकती है.

होम मेड बिस्कुट प्रोडेक्ट


यदि आपको बिस्कुट, नानखटाई आदि बढ़िया बनानी आती है तो अपने इस शौक को कारोबार में बदल सकती है.

इसे शुरू करने के लिए आपको 5 से 10 हजार रूप्ए की आवश्यकता होगी. शुरू में आप छोटे घरेलु ओवन में इन चीजों को तैयार करके अपने परिचितों, आसपास के लोगों अपने मोहल्ले के लोगों को सेल कर सकती है.



जैसे ही ऑर्डर बढ़ जाएं आप कामर्शियल और बड़े ओवन खरीद सकती है. आप चाहे तो इन प्रोडेक्ट को आॅनलाइन रिटेल और थोक मार्केट में भी सेल कर सकती है.

होममेड स्पेशल केक

बर्थ डे हो या एनर्वसरी या फिर कोई पार्टी केक के बिना पार्टी अधूरी मानी जाती है. अच्छे केक की डिमांड हर जगह पर है. 

किसी भी पार्टी का आयोजन करने वाले अच्छे केक कहां मिलेगा, इस बारे में अपने जानपहचान वालों से पूछते ही रहते है. 

ऐसे में अच्छे क्वालिटी का केक उन्हें यदि अपने घर के आसपास ही मिल जाएं तो क्या कहने. यदि आप अच्छे किस्म के विभिन्न फ्लेवर व वेरायटी वाले केक बना सकती है तो केक का बिजनेस शुरू कर सकती है. 

यह काफी प्राफिटेबल बिजनेस है. क्योंकि केक का रेट उसकी क्वालिटी, डिजाइन, फ्लेवर व डेकोरेशन पर निर्भर करता है. यह जितना अच्छा होगा. उसका रेट भी उतना ही अधिक मिलेगा. 

केक के डेकोरेशन का मटेरियल आप लोकल मार्केट से खरीद सकती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 5 से 10 हजार रूप्ए की आवश्यकता होगी.


केक को आप ऑनलाइन, रिटेल या फिर होलसेल मार्केट में सेल सकती है. सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, गूगूल प्लस, ट्यिुटर, प्रिंटरसेट पर पेज बना कर प्रोडेक्ट की मार्केटिंग कर सकती है. अपना ब्लाॅग बनाकर उस पर नए-नए प्रकार के के बारे में जानकारी व खुबियों के बारे में पब्लिश कर इनके ऑर्डर ले सकती है.

होममेड चाॅकलेट


यदि आप अच्छे किस्म के चाॅकलेट बना लेती है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर हर माह अच्छी इनकम कर सकती है.

5 से 10 हजार रूप्ए में इस बिजनेस को घर से ही शुरू जा सकता है. इस बिजनेस में 50 प्रतिशत तक की बचत हो जा जाती है.

चाॅकलेट के लिए मटेरियल व पैकेजिंग सामाग्री आप लोकल मार्केट से खरीद सकती है. चाॅकलेट सेल करने की शुरूआत आप अपने आसपास के लोगों को फ्री सैंपल देकर करें. लोगों को जब इसका टेस्ट लुभाएगा आपको ऑर्डर मिलने लगेंगे.

चाॅकलेट बिजनेस की पब्लिसीटी करने से और अधिक रिस्पांस मिलेगा. अच्छे किस्म का पम्पलेट प्रिंट करवा कर लोकल में बंटवाएं. खास कर पम्पलेट पाॅश इलाके में जरूर डिस्टिबुट जरूर करें.

इसके साथ फेसटिबल के कुछ दिनों पहले पम्पलेट जरूर डिस्टिबुट करें ताकि अच्छे ऑर्डर मिल सकें. आजकल लोग किसी फेस्टिबल में मिठाई के साथ-साथ चाॅकलेट खरीदना भी पसंद कर रहे हैं.

Read This :-

सोशल मीडिया पर भी पब्लिसीटी करें. इसके लिण् चाॅकलेट के बढ़िया-बढ़िया फोटो उसकी डिटेल और रेट के साथ फेसबुक, ट्यिुटर, प्रिंटरसेट, व्हाट्सएप पर शेयर करें. ऑर्डर पाने के लिए अपना नंबर भी दें. यहां से भी आपको अच्छे ऑर्डर मिल सकते है.

आप वाट्सएप गु्रप बनाएं. कई वाट्सग्रुप में आप स्वयं शामिल हो जाएं. उन्हें चाॅकलेट के बारे में जानकारी शेयर करें. इसका लाभ आपको मिलेगा.



होम मेड स्नैक्स

घर से ही स्नैक्स यानि नमकीन, चूड़ा, मठ्ठी, सेव, भुजिया, आदि का कारोबार आसानी से शुरू कर सकती है. यह सब ऐसी चीजें है जिसे हर महिलाएं अक्सर अपने घर पर बनाती है. 

अपने बचे टाइम में स्नैक्स तैयार करके इसे आसपास में सेल कर अच्छी आमदनी कर सकती है. 

इसे बेचने के लिए आप शुरूआती दिनों में अपनी परिचितों का सहारा ले सकती है. 

इस बिजनेस से आपको नगद पैसे मिलेगें. यदि आपके हाथों में जादू यानी स्नैक्स में भरपूर टेस्ट है तो  आपको ऑर्डर के साथ एंडवास पेमेंट मिल सकते हैं.

इसके लिए आप कुछ स्पेशल आयटम भी बनाएं. जैसे बच्चों के लिए पौष्टिक स्नैक्स, महिलाओ के लिए लो कैलोरी स्नैक्स, जल्दी डाजेस्ट होने वाले स्नैक्स बनाएं. ऐसे आयटम से आपका कारोबार जल्दी पिकअप लेने लगेगा.

Read This :-

शर्माएं नहीं सबसे पहले अपने आसपास के घरों में अपने द्वारा शुरू किए बिजनेस के बारे में जानकारी दें. उन्हें टेस्ट करवाने के लिए फ्री सेम्पल बांटे. उन्हें पसंद आने पर पहले दिन से ही आपको आॅर्डर मिलने लगेंगे.

होममेड अचार

अचार ऐसा आयटम है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल लगभग हर घरों में होता है. 

आपको यदि अचार बनाना आता है तो आप इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकती है. 

सीजनल फलों और सब्जियों के अचार बनाकर इन्हें सेल कर सकती है.

इसे सेल करने के लिए आपको अधिक भागदौड़ की आवश्यकता नहीं होगी. आप इसे अपने घर के आसपास से ही शुरूआत कर सकती है. अपने परिचितों को फ्री सेम्पल लेकर उनसे ऑर्डर ले सकती है.

Read This :-

Electric HouseholdPortable Sewing Machine

प्लास्टिक आइटमं का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi

इस बिजनेस को 5 से 10 हजार रूप्ए में शुरू किया जा सकता है. जैसे आपको ऑर्डर मिलता जाएं आप कुछ महिलाओं को अपने साथ जोड़कर अपने कारोबार को बढ़ा सकती है. आगे चलकर आपना खुद का ब्रांड भी बना सकती है. 

ब्रांड बनाने के लिए कुछ लायसेंस की आवश्यकता होगी. 

इस बिजनेस को यदि आप बड़े स्तर पर करना चाहती है तो खादी ग्रामोउद्योग से लोन ले सकती है. इस लोन पर महिलाओं को सब्सिडी भी मिलती है.

फ्रेंड्स, आशा आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक व कमेंट करें. जो लोग ब्लाग पर नए आए है. जिन्होंने अब तक आपने बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है. सबक्राइब कर दें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे नए वीडियो में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Read This :-