Online Marriage Bureau / मैरिज ब्यूरो कैसे शुरू करे? : Business Mantra - Business Mantra

Online Marriage Bureau / मैरिज ब्यूरो कैसे शुरू करे? : Business Mantra

#businessmantra #marriagebureau #onlinebusiness

Online Marriage Bureau

Online Marriage Bureau / मैरिज ब्यूरो कैसे शुरू करे? : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स 

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप सभी का स्वागत है. आज हम ऑनलाइन मैरिज ब्यूरों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. मैरिज ब्यूरो के बारे में हमने इसके पहले एक आर्टिकल्स तथा विडियो पब्लिश किया था. जिसे देखने व पढ़ने के बहुत सारे दोस्तों ने सवाल पूछा था कि ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो कैसे शुरू किया जाएं? और इससे कैसे कमाई की जा सकती है? उनके सवालों को पढ़ कर लगा इस विषय पर पूरी जानकारी के साथ आर्टिकल्स पब्लिश की जाएं ताकि जो ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो का बिजनेस शुरू करना चाहते हंै. पर जानकारी के अभाव में उसे शुरू नहीं कर पा रहे हैं. इसे पढ़ कर लाभ ले सके. 

इस आर्टिकल्स में हम बताएंगे ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो शुरू करने का प्रोसेस, इसके लिए आवश्यक डाक्युमेंट, मैरिज ब्यूरो से कितनी कमाई होती है. मैरिज ब्यूरो से कैसे कमाई की जा सकती है. साथ ही हम बताएंगे आप हमारे साथ जुड़कर कम पैसों में अपना ऑनलाइन मैरिज ब्यूरों कैसे शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.
यदि आप इन सब बातों के बारे पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल्स को पूरा पढ़ें. कोई सवाल हो तो आप हमसे फोन पर डायरेक्ट बात कर सकते हैं.

ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो कैसे शुरू करें?

रिश्ते स्वर्ग में तय होते हैं. मिलाना यहां होता है. इंटरनेट के इस जमाने में ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो ने यह काम संभाल लिया है. अब लोग ट्रेडिशन तरीके से वर या वधू को तलाशने करने की बजाए ऑनलाइन सर्च करना बेहतर और सुविधाजनक मान रहे है. लोग ऑनलाइन को मिक्स और फिक्स का बेहतरीन जरिया मानने लगे हैं. 

मार्केट में एक छोटी सी शाॅप लेकर मैरिज ब्यूरों की शुरूआत कर सकते हैं. इसके लिए एक कमरा काफी है. यहां आप ऑफिस खोल सकते हैं ऑफिस के लिए कुछ सामान्य वस्तुओं की आवश्यकता होगी. इसके लिए टेबल, कुर्सी, फोटो व बायोडाटा सुरक्षित रखने के लिए एक आलमारी आदि. इसके अलावा कंप्यूटर या लेपटाॅप, नेट कंनेक्शन, एक स्मार्ट फोन होना जरूरी है. ऑफीस का डेकोरेशन काफी अच्छा व एक्ट्रीव होना चाहिए. कोई भी क्लाइंट आने पर उस पर अच्छा इम्प्रेशन पड़े.

Read This :-

इसके साथ ही एक अच्छी सी वेबसाइट और एप होना जरूरी है. जिसके द्वारा आप बिना भागदौड़ किए एक ही जगह से अपने बिजनेस को डील कर सके. इसे आप कैसे मैनेज करेंगे. इस बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन या डाक्युमेंट की आवश्यकता नहीं होती है. शाॅप एक्ट का लायसेंस तथा उद्योग आधार का रजिस्टेªशन करवा कर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस की संभावनाएं


इस बिजनेस में काफी संभावनाएं है. लोगों के पास समय ना होने तथा काम धंधे की तलाश में यहां वहां चले जाने, यंग प्रोफेशनल के शहरों में पलायन करने, ट्रेडिशनल फैमली नेटवर्क के कमजोर हो की वजह से लोगों को अपने बच्चों के लिए वर या वधू की तलाश करना उनके लिए काफी मुश्किल हो गया है. 

इसके साथ ही वर और वधू के चुनाव के आॅप्शन भी काफी बदल गए है. पहले सिर्फ अपने धर्म या जाति में शादी होती थी. अब धर्म और जाति बंधन टूट टूट रहे है. शादी के लिए लड़के-लड़की के चुनाव के लिए लड़की की खूबसूरती, लड़के की पर्सनेलिटी, दोनों की कमाई, पोस्ट का रूतबा जैसे भी ऑप्शन सामने आएं है.

इन सब चीजों की एक साथ तलाश ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो द्वारा चुटकियों में पूरा हो जाता है. जिसके चलते ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो का काम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है.

कितनी कमाई की जा सकती है मैरिज ब्यूरों से

यह सवाल हर किसी के मन में आता है कि मैरिज ब्यूरों से कितनी की जाती सकती है. मैं कहना चाहूंगा आप ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो द्वारा अनलिमिटेट कमाई कर सकते हैं. यह चैंकाने वाली बात जरूर है पर यह सच है.

एसोमेच की एक रिर्पोट के अनुसार ऑनलाइन शादी का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है. 2013 तक यह कारोबार 700 करोड़ का था. वहीं 2017 की एक रिर्पोट के अनुसार यह कारोबार 2000 करोड़ के उपर तक पहुंच चुका है. देश की सबसे फेमस ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो वेबसाइट ‘शादी डाॅट काॅम’ की सामान्य कमाई जानकर आंखें फटी रह जाएगी. ‘शाॅदी डाॅट काॅम’ का सालाना टर्न ओवर 500 करोड़ रूपयों का है. इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि इस बिजनेस में कितनी कमाई हो रही है.

अब बात आती है मैरिज ब्यूरो वाले इतनी कमाई कैसे करते हैं.

मैरिज ब्यूरों से यदि आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे प्रोफेसनल तरीका है. आपके पास मैरिज ब्यूरो की एक अच्छी सी वेबसाइट होना जरूरी है. वेबसाइट के माध्यम से आप अपने मैरिज ब्यूरो की पहचान दूर-दूर तक फैला सकते हैं. आपको इससें वर-वधू के ऑप्शन को मिलाने में काफी सहूलियत भी होगी.
वेबसाइट आप किसी प्रोफेशनल से ही बनवाएं. ताकि वह मैरिज ब्यूरो के अलावा वेबसाइट के द्वारा कमाई करने के बारे में अच्छी जानकारी दे सके.

Read This :-
मैरिज ब्यूरो से सबसे पहली कमाई क्लांट के रजिस्ट्रेशन से होती है. जो अपने हिसाब से कुछ चार्ज करते हैं. पर अब अधिकतर ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो वाले क्लांट को आकर्षित करने के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं. क्लांट द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के बाद उनकी प्रोफाइल को देंखने के लिए

दोनों पक्षों से कुछ चार्ज लिया जाता है. अगले स्टेप में शादी तय होने पर दोनों पक्षों से एक तयशुदा रकम ली जाती हैं. यह रकम छोटे-बड़े शहर, लड़के-लड़कियों के पक्ष की हैसियत को देखकर ली जाती है. इसके लिए 5 से 50 हजार या उससे अधिक चार्ज दोनों पक्षों लिए जातेहैं.

यहां बात पर ध्यान देने वाली बात है कि वर-वधू की तलाश पैसों का खेल है. जो जितनी अच्छी रकम देगा है उसे उतने ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं.

ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो द्वारा अच्छी कमाई यदि करना चाहते हैं तो आपको इसके बिजनेस माॅडल को अच्छी तरह से समझना जरूरी है. अनेक ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो फेल सिर्फ इसलिए हो रहे हैं. इसकी वजह है वे इसे ट्रेडिशनल तरीके डील करते है.

उन्हे जानकर यह आश्चर्य होगा की ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो में रजिस्ट्रेशन व तयशुदा रकम द्वारा कमाई के अलावा भी बहुत सारे ऑप्शन है जिनके द्वारा भी काफी अच्छी कमाई होती है.

हमसे जुड़ कर कमाई करें 

जो लोग ऑनलाइन मैरिज ब्यूरों का काम करना चाहते है पर उन्हें इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है ऐसे में वे हमसे जुड़कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

Read This :-
एक अच्छी वेबसाइट और एप तैयार करने के लिए लाखों रूप्यों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अनेक लोग ऑनलाइन मैरिज ब्यूरो शुरू करने की बात सोच कर भी पीछे हट जाते हैं या ट्रेडिशलन तरीके से अपने घर से इसे शुरू कर देते हैं. पर काफी  भागदौड़ के बाद भी अच्छी कमाई नहीं कर पाते हैं. 

अनेक लोगों इसकी आड़ में पैसा कमाने के लिए झूठी शादिया करवा कर  इस प्रोफेशनल को बदनाम करने में लगे हुए है. जबकि यह ऐसा बिजनेस है जिसे अच्छी प्लानिंग के साथ किया जाएं तो पैसा ही पैसा है. इसके लिए इसके बिजनेस माॅडल को समझना जरूरी है.

वेबसाइट के बारे में जानकारी न होने की वजह से भी अनेक अपने मैरिज ब्यूरो को ऑनलाइन नहीं करते. जान लें आज के जमाने में यदि मैरिज ब्यूरो से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसे ऑनलाइन करना जरूरी है. .

यदि आपको वेबसाइट चलाना नहीं आता कोई बात नहीं इस बारे में हम पूरी ट्रेनिंग देंगे. इसके लिए आपको अपना शहर छोड़कर बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी. आप यह ट्रेनिंग ऑनलाइन ही ले सकते हैं. यही नहीं आपके मैरिज ब्यूरों को ग्रो करने में भी पूरा सहयोग किया जाएगा.

Read This :-


काॅल आप ऑफीस टाइम 11 बजे से 2 बजे के बीच करें

फ्रेंड्स हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. पसंद आने पर इसे लाइक, कमेंट व शेयर करें. 

जो लोग बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर पहली बार आएं है. उनसे हम कहना चाहेंगे. बिजनेस मंत्रा को सबक्राइब कर दें. ताकि बिजनेस से संबंधित अच्छी जानकारियां आपको मिलती रहे.

आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे नए नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुडबाय टेक केयर। (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Read This :-