Business Mantra : Start ice cream cone making business in hindi - Business Mantra

Business Mantra : Start ice cream cone making business in hindi



#businessmantra #smallbusiness #lowbudgetbusiness #manufacturingbusinessideas

Manufacturing Business, Ice cream Cone Making Business, Business Mantra, business ideas, business ideas hindi, women business, mahila business, low budget business, mk mazumdar, dr. mk mazumdar, food business, business start up, grameen business,
Business Mantra : Start ice cream cone making business in hindi | Manufacturing Business 


Manufacturing Business | आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस को कैसे शुरू करें | Ice cream Cone Making Business | Business Mantra

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा लाग  पर आपका स्वागत है. आज New Business Idea के अंतर्गत जानकारी दे रहे है Manufacturing Business आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस Ice cream Cone Making Business के बारे में. Manufacturing Business आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस Ice cream Cone Making Business को आप छोटे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है. आइसक्रीम ice cream एक ऐसी वस्तु है जिसे छोटे बड़े, बुढ़े जवान सभी खाना पसंद करते है. यह बारह महिने बिकने वाला प्रोडेक्ट है. आजकल लोग आइसक्रीम को बारहों महिन बड़े शौक से खाते है.



मार्केट में कई वेराईटी के आइसक्रीम बिकते है, लेकिन आइसक्रीम कोन ice cream cone की डिमांड सबसे अधिक रहती है. इसकी डिमांड को देखते हुए कुछ लोग केवल आइसक्रीम कोन ही बना कर सप्लाई देते है. इसके बावजूद इसकी पूर्ति नहीं कर पाते है. गर्मी के सीजन में तो इसकी मांग और बढ़ जाती है. ऐसे में यदि Manufacturing Business आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस Ice cream Cone Making Business को शुरू किया जाएं तो प्रतिमाह लाख रूपए की इनकम की जा सकती है.

Manufacturing Business Ice cream Cone Making Business को शुरू करने के लिए कम से कम एक हजार स्कावयर फीट जगह होनी चाहिए. इसके अलावा काॅमर्सियल बिजली और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. तथा दो टेंड और चार अनटेंड कर्मचारियों की आवश्यकता होगी.

और भी Manufacturing Business पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ice cream cone को घर पर हाथ से भी तैयार किए जा सकते है और मशीनों द्वारा भी. यह एक तरह का बेकरी आइटम ही है. इसमें भी बिस्किुट की तरह राॅ मटेरियल के तौर पर गेंहू का आटा, मक्के का आटा, बेकिंग पाउडर, सोड़ा, चीनी, रंग और अरारोट पाउडर की आवश्यकता होती है. ये सभी चीजें मार्केट में आसानी से मिल जाती है. आप इन्हें होलसेल मार्केट से थोक में खरीदें, इससे आपको काफी बचत होगी.



राॅ मटेरियल के अलावा आइसक्रीम कोन बनाने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होगी. यह मशीन आॅटोमेटिक और सैमी आॅटोमेटिक होती है. इस मशीन की सहायता से कोई भी व्यक्ति आसानी से आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस को शुरू कर सकता है.



Ice cream Cone Making Machine को आप आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते है. मशीन की कीमत 80 हजार से शुरू होकर लाख दो लाख रूपए या इससे भी अधिक कीमत वाली है. इसके अलावा भी मार्केट में कई कीमत वाली छोटी बड़ी मशीन कार्यक्षमता और साइज के हिसाब से उपलब्ध है आप अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से कोई भी मशीन खरीद सकते है.



ice cream cone बनाने की विधि काफी सरल है. इसके लिए सबसे पहले आटा, सोडा, चीनी, बेकिंग पाउडर आदि सामाग्री को अच्छे से मिलाते है. सभी सामाग्री को अच्छे से गूंथने के बाद इसे मशीन के सांचे में डालते है. यदि आप रंगीन आइसक्रीम कोन बनाना चाहते है तो इस पर अपनी पसंद का कोई भी खाने वाला रंग मिला दें. इससे कलररिंग आइसक्रीम कोन बनने लगेगें. 


                    



Business Mantra : Start ice cream cone making business in hindi


आइसक्रीम कोन बनाना तो आसान है लेकिन इसे बिजनेस के तौर पर शुरू करना चाहते है तो आइसक्रीम कोन बनाने के बारे में पूरी जानकारी जरूर ले लें. हो सके तो स्वयं ही इसकी ट्रेनिंग ले लें या फिर किसी अच्छे कारीगरों को रखकर आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस को शुरू करें.


Read this :-


आइसक्रीम कोन काफी नाजुक होते हैं, थोड़ी सी लापरवाही से यह टूट सकते है. इससे आपको नुकसान होगा, क्योकि टूटे हुए कोन किसी काम के नहीं होते है. इसलिए इसकी पैकेजिंग करते समय एकएक कोन को काफी सावधानीपूर्वक बाॅक्स में रखकर पैक करना चाहिए.



Ice cream Cone Making Business पूरी तरह से मार्केटिंग पर निर्भर करता है. जितनी अच्छी मार्केटिंग होगी उतनी अधिक सेलिंग होगी और इनकम का आकड़ा भी उतना ही अधिक होता है.

Read this :-


आइसक्रीम कोन को आप होलसेल और रिटेल में बेच सकते है. होलसेल मार्केट में कई दुकानें है जहां आइसक्रीम से संबंधित चीजें होलसेल में बिकते है आप उन्हें कोन की सप्लाई दे सकते हैं.

रिटेल में बेचने के लिए आप आइसक्रीम पार्लर वालों को सप्लाई दे सकते है. ऐसे जगहों पर भी सप्लाई दे सकते है जहां आइसक्रीम कोन की मशीनें लगी है. इसके अलावा आप आइसक्रीम कोन बेचने वाले छोटे सेलरों को भी बेच सकते है.

See this videos :-

Ice cream Cone Making Business  खाद्य पदार्थ से संबंधित बिजनेस है इसलिए बिजनेस को शुरू करने के लिए कई तरह के लाइसेंस और परमिश की आवश्यकता होती है. सबसे पहले कंपनी का रजिस्ट्रेसन जरूर करवा लें. इसके बाद उद्योग आधार रजिस्ट्रेसन, एमएसएमई लाइसेंस, एफएसएसएआई लाइसेंस, प्रदुषण कण्ट्रोल बोर्ड द्वारा जारी एनओसी और ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी लाइसेंस की आवश्यकता होती है. वैसे तो जीएसटी लाइसेंस की आवश्यकता तब होती है जब आपकी सालाना इनकम 20 लाख रूपए से अधिक है. इसके अलावा यदि आप अपने राज्य के बाहर बिजनेस करना चाहते है तो तब भी आपको जीएसटी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी. और भी Manufacturing Business पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Ice cream Cone Making Business  को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. यदि आपके पास बजट कम है तो आप बैंक से लोन लेकर आइसक्रीम कोन मेकिंग बिजनेस को शुरू कर सकते है.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Business Mantra : Start ice cream cone making business in hindi

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।