प्लास्टिक आइटम का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi | Business Mantra - Business Mantra

प्लास्टिक आइटम का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi | Business Mantra

plastic items business, mk mazumdar, business ideas, new business ideas 2020
plastic items business | प्लास्टिक आइटम का बिजनेस | Business Mantra

plastic items business | प्लास्टिक आइटम का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi | Business Mantra


आज हम न्यू बिजनेस आइडिया (New Business Idea) के अंतर्गत जानकारी दे रहे है प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस (plastic items business) के बारे में. प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस (plastic items business) काफी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस (Business) है. अच्छी बात तो यह है कि हर रोज नए डिजाइन के आइटम मार्केट में आते है, लेकिन पुराने प्लास्टिक के आइटम आउट ऑफ फैशन नहीं होता है और ना ही इसके खराब होने का डर रहता है.

प्लास्टिक आइटमों (plastic itemमें घरेलु और आॅफिसियली इस्तेमाल के आइटम होते है. सस्ते होने की वजह से लोग इसे जरूरत के हिसाब से खरीदते रहते है. प्लास्टिक आइटम डेली इनकम देने वाला बिजनेस है. जिस दिन से आप इसे शुरू करेंगे उसी दिन से इंकम शुरू हो जाती है. ऐसे में प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस शुरू करना काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस होगा.


आजकल हर छोटे बड़े शहर, कस्बें और गांव में प्लास्टिक आइटमों (plastic item) की डिमांड बढ़ रही है. प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते है. बजट कम है आप गांव या कस्बे में रहते है, तो भी आप प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस plastic items business कर सकते है. लेकिन ध्यान रहे जहां भी बिजनेस करें वहां लोगों की जरूरत और बजट का ध्यान जरूर रखें.

plastic items business प्लास्टिक आइटम बिजनेस में निवेश 

प्लास्टिक आइटमों (plastic item) की काफी लंबी रेंज है. इसे शुरू करने के लिए निवेश की कोई सीमा नहीं है. आपके पास बजट अच्छा है तो आप 5 से 10 लाख या उससे अधिक निवेश करके बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस  plastic items business को शुरू कर सकते है. बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने पर घरेलु आइटमों के साथ-साथ आॅफीस आइटम भी रखें.

plastic items business, mk mazumdar, business ideas, new business ideas 2020
plastic items business





Read this :-

आपके पास बजट कम है तो आप पांच हजार रूपए में भी इस बिजनेस (plastic item business) को शुरू कर सकते है. पांच हजार रूपए में आप डेली इस्तेमाल होने वाले घरेलु आइटमों को लाकर सेल करें. धीरे-धीरे बिजनेस जम जाने पर बिजनेस को बढ़ा सकते है.

plastic items business प्लास्टिक आइटम बिजनेस में बचत

प्लास्टिक आइटमों (plastic item) के सभी प्रकार के प्रोडेक्ट पर काफी अच्छी बचत हो जाती है. किसी-किसी प्रोडेक्ट पर 80 परसेंट से भी अधिक का मारजिन मिलता है. एक अच्छे से चलने वाले प्लास्टिक आइटम शाॅप पर डेली हजार रूपए लेकर पांच हजार रूपए या इससे भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.

Read this :-


plastic items business, mk mazumdar, business ideas, new business ideas 2020
plastic items business,

plastic items business प्लास्टिक आइटम शाॅप के लिए लोकेशन 

किसी भी बिजनेस के लिए लोकेशन काफी मायने रखता है. सही लोकेशन के चुनाव से बिजनेस को ग्रो होने में समय नहीं लगता है.


बड़े बजट पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस (plastic item business) को करना चाहते है तो शहर के खास मार्केट में या इसके आसपास ऐसी जगह पर जहां से लोगों का काफी आना जाना होता है, ऐसी जगह पर शाॅप खोले, जिससे आते जाते लोगों की निगाह दुकान पर पड़े.



                          


प्लास्टिक आइटमों का स्टोर (plastic item stor) उन स्थानों पर भी शुरू किया जा सकता है जहां स्कूल काॅलेज के स्टुडेंट किराए से रहते है. शहर में बनने वाले नए काॅलोनियों के आसपास भी स्टोर खोल सकते हैं.

शाॅप में इतनी जगह होनी चाहिए कि कस्टमर अंदर जाकर अपनी पसंद के अनुसार प्लास्टिक आइटमों को चुन सके. शाॅप में लाइटिंग काफी अच्छी होनी चाहिए. बाहर एक डिजीटल बोर्ड लगवाएं ताकि दूर से ही शाॅप नजर आएं. कस्टमर के हेल्प के लिए सेल्सबाॅय व सेल्स गर्लस भी रख सकते हैं.

Read this :-


plastic items business, mk mazumdar, business ideas, new business ideas 2020
new business ideas 2020

plastic items business start from 5000 (पांच हजार में शुरू करें बिजनेस)

यदि आप कम पांच हजार रूपए में  प्लास्टिक आइटम बिजनेस (plastic item business) को करना चाहते है तो मार्केट के आसपास, आॅफीस या इंडस्ट्री एरिया, साप्ताहिक बाजार आदि जगहों पर रोड़ साइड फुटपाथ पर दुकान लगाकर सेल कर सकते है. मेलों में स्टाॅल लगाकर बिजनेस कर सकते है. गांव कस्बों में आॅटो, हाथ ठेला, साइकिल में रखकर फेरी लगा कर बिजनेस कर सकते है.


पब्लिसिटी और मार्केटिंग (Publicity and marketing of plastic items business)

बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस (plastic item business) शुरू करने पर पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. लेकिन छोटे स्तर पर बिजनेस करने पर पब्लिसिटी और मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

See this videos :-

मार्केट में शाॅप खोलने पर पब्लिसिटी के लिए लोकल टीवी पर एड चलाएं. पेपर में एड दें. कलर पेपर पर बढ़िया सा पम्पलेट छपवाकर शहर में बटवाएं.

plastic items business, mk mazumdar, business ideas, new business ideas 2020
plastic items business

बिजनेस टिप्स (Business Tips)

बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस को करना चाहते है तो हमेशा ग्राहक की जरूरत का ध्यान रखें. शाॅप पर प्लास्टिक आइटम की लगभग पूरी रेंज रखें, ताकि कस्टमर को अपनी जरूरत के आइटम मिल जाएं. यदि आप कस्टमर के जरूरत के मुताबिक प्रोडक्ट की पूर्ति नहीं कर पाएंगे तो बिजनेस को आगे बढ़ाना आपके लिए मुश्किल होगा. इसके अलावा मार्केट के अन्य प्लास्टिक आइटम के दुकानदारों पर भी ध्यान रखें. वे कस्टमर को क्या छूट देते हैं. इन बातों को यदि आप अच्छे से समझ लेते हैं तो जान लें इस बिजनेस में आप फेल नहीं हो सकते. 

See this videos :-



छोटे स्तर पर बिजनेस करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां बिजनेस शुरू कर रहे है वहां लोग किस कीमत तक की रेंज में आइटम खरीदना पसंद करते हैं. उसी रेंज में उनकी डिमांड के हिसाब से प्लास्टिक के आइटम रखें.

प्लास्टिक आइटम कहां से लाएं (wholesale market of plastic items)

बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस करने पर दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई, हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के होलसेल मार्केट wholesale market से माल ला सकते है.

यदि आपके शहर के आसपास प्लास्टिक आइटम तैयार करने वाली कंपनियां है तो उनसे संपर्क करके भी आइटम मगवा सकते है. 

यदि आप आॅनलाइन प्लास्टिक आइटम मंगवाना चाहते है तो इण्डियामार्ट, अलीबाबा, अमेजन और टेड इण्डिया की वेबसाइट पर प्लास्टिक आइटमों के सेलर के बारे में सर्च कर सकते हैं. यहां आपको प्लास्टिक आइटमों के होलसेलर के नाम, पते व फोन नंबर मिल जाएंगे. उनसे सम्पर्क करके आप आॅनलाइन भी आइटम मंगवा सकते हैं.

छोटे स्तर पर प्लास्टिक आइटम का बिजनेस करने वाले अपने शहर के होलसेल मार्केट से थोड़ा थोड़ा माल लाकर सेल करें.

फ्रेंड्स, आर्टिकल्स पसंद आने पर लाइक, शेयर और सब्रकाइब करें. फिर मुलाकाम होगी न्यू बिजनेस आइडिया के साथ बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर गुडवाय टेककेयर. (काॅपी राइट बिजनेस)

Web Title : प्लास्टिक आइटम का बिजनेस | Plastic Item Business in Hindi | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।

Read This :-