Guarantee the customer on his own | कस्टमर को दें गारंटी जबर्दस्त चलेगा ... - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Guarantee the customer on his own | कस्टमर को दें गारंटी जबर्दस्त चलेगा ...

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Guarantee the customer on his own | कस्टमर को दें गारंटी जबर्दस्त चलेगा ...


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप सभी का स्वागत है. आज हम बिजनेस से संबंधित खास जानकारी दे रहे हैं जो हर नए बिजनेसमैन का जानना जरूरी है. लोग बिजनेस तो करना चाहते हैं और उसे सक्सेस करने के साथ-साथ अच्छी इनकम भी चाहते है. लेकिन कई बार काफी कोशिश के बाद लोग अपने बिजनेस में असफल हो जाते हैं.


फ्रेंड्स, बिजनेस को सक्सेस करने के हर किसी के अपने कुछ टिप्स एण्ड ट्रिक्स होते हंै. जिसे इस बारे में पता नहीं होता है, वे बिजनेस में फेल हो जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें अपना बिजनेस बंद करना पड़ता है.

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जो लोग टैक्नीकल से जुड़ी चीजें जैसे मोबाइल, टेब, लैपटाॅप, कंप्युटर आदि के पार्ट्स का बिजनेस करते हैं उन्हें बहुत ही खास टिप्स दे रहा हूॅ.

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अधिकतर दुकानदार नान ब्रांडेड चीजों की कोई गारंटी नहीं देते. ऐसे में अनेक कस्टमर जिनका बजट नहीं होता. उन्हें परेशानी उठानी पड़ती है.

सस्ते और नाॅन ब्रांडेड प्रोडेक्ट में कमाई तो कई गुणा होती है. इसके बावजूद दुकानदार द्वारा कोई गारंटी नहीं दी जाती है. .मार्केट में नान ब्रांडेड चीजों को लेकर ऐसी बात सुनी जाती है. शाॅप के बाहर निकलने के बाद चीज की कोई गारंटी नहीं.

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फ्रेंड्स हमारा बिजनेस टिप्स यहीं पर खास काम आने वाला है. इस टिप्स के द्वारा आप मार्केट में अपना प्रभाव जमा सकते हैं. सस्ते और नाॅन ब्रांडेड प्रोडेक्ट की अच्छी सेलिंग के लिए कुछ ट्रिक्स स्वयं ही तैयार करने पड़ते हैं. इसके लिए सबसे अच्छा ट्रिक्स है कि आप अपनी ओर से नाॅन ब्रांडेड प्रोडेक्ट को गारंटी के साथ बेचें.



एक बात का हमेशा ध्यान रखें जो भी नाॅन ब्रांडेड कंपनियां सामान बनाती है वह अपना सामान खराब नहीं बनाती है. वह मार्केट में रन करने के लिए अपने सामानों के प्रोडेक्शन कास्ट को कम करती है, ताकि वह दूसरों से सस्ता माल दे सकें और ताकि दुकानदारों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो.

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नाॅन ब्रांडेड कंपनी को उसके सामानों के अधिक से अधिक सेलिंग पर फायदा होता है.

फ्रेंड्स हम बात कर रहे थे अपनी ओर से कस्टमर को गारंटी देने की. जैसा कि पहले ही बता चुका हूं कि कंपनी कभी भी अपनी ओर से एक दम खराब माल नहीं बनाती है. यदि उसके द्वारा तैयार हर प्रोडेक्ट खराब ही निकलेगा तो कंपनी मार्केट में रन कैसे करेंगी?


इसलिए फ्रेंड्स आप अपनी ओर से गारंटी दे सकते है.  मान लीजिए आप मोबाइल के किसी एसेसरीज को 2 रूपए में खरीद कर 20 रूपए में बेच रहे है. उस एसेसरीज को आपने एक महिने की रिप्लेसमंेट की गारंटी पर बेचना शुरू किया. एक माह में आपने 100 पीस बेच दी.

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एक माह में आपको पांच लोगों को यह प्रोडेक्ट रिपलेस करना पड़ा. ऐसे में क्या आपको कोई नुकसान हुआ. नही, क्योंकि आप उस प्रोडेक्ट के 100 पीस बेच कर 1800 रूप्ए पहले ही कमाई कर चुके हैं.

अब सोचिए इससे मार्केट में आपकी वेल्यु कितनी बढ़ गई. पांच लोगों के प्रोडेक्ट को रिप्लेस करने पर आपके सिर्फ 10 रूपए गए. इस 10 रूपए से आपने ग्राहक पर विश्वसनीयता ही कायम नहीं की बल्कि 5 लोग मुफ्त में आपकी शाॅप की माउथ पब्लिसीटी करने वाले मिल गए.

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फ्रेंड्स, इसी फार्मूले को अपना कर मुंबई की सेलबेल कंपनी ने एक साल में लाखों की कमाई की. 2015 में शुरू की गई कंपनी का आज 10 करोड़ से अधिक का टर्न ओवर है. इस कंपनी ने ओएलएक्स और क्यूकर पर नाॅन ब्रांडेड मोबाइल एसेसरीज गारंटी के साथ बेचना शुरू किया था. यह एक महिने के गारंटी पर नाॅन ब्रांडेड मोबाइल एसेसरीज बेचती है. इस बीच खराब होने पर कंपनी कस्टमर को इसके बदले नया पीस देती है.


कुछ ही सालों में कंपनी ने अपना प्रभाव कस्टमर इतना जमा लिया कि आज कंपनी फ्लिपकार्ट, एमेजन, शाॅपकूलूज, ईबे जैसी बड़ी ई कामर्स वेबसाइट द्वारा नाॅन ब्रांडेड प्राटेक्ट को अपनी गारंटी पर धड़ाके के साथ बेच रही है.

मार्केट में अपनी वैल्यू बढ़ाना है तो आप भी यह फार्मूला अपना सकते है. इस फार्मूले से जितने अधिक ग्राहक आकर्षित होगें, आपकी मार्केट वेल्यू भी उतनी अधिक बढ़ती जाएगी. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

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