Part Time Job कुछ घंटे काम करके कमाएं 10 से 20 हजार | पढ़ाई के साथ पैसे भ... - Business Mantra

Part Time Job कुछ घंटे काम करके कमाएं 10 से 20 हजार | पढ़ाई के साथ पैसे भ...

#businessmantra #parttimejob #onlinejob

#businessmantra #parttimejob #onlinejob
Part Time Job कुछ घंटे काम करके कमाएं 10 से 20 हजार 



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम पढ़ाई के साथ-साथ किए जाने वाले कमाई के बारे में जानकारी दें रहे हैं. एक इंटरनेट सर्वे के मुताबिक, काॅलेज या इंस्ट्रियुट में पढ़ने वाले 40 परसेंट स्टुडेंट किसी ना किसी प्रकार के पार्ट टाइम जाब कर रहे हैं. 

स्टुडेंट द्वारा पार्ट टाइम जाब करने के कई कारण होते हैं पाॅकेटमनी, आर्थिक जरूरत, आत्मनिर्भता, विषय से जुड़े क्षेत्र की जानकारी तो कुछ स्टुडेंट व्यवावहारिक ज्ञान पाने के लिए करते हैं.


यह भी देखा गया है अनेक स्टुडेंट पार्ट टाइम जाब करना तो चाहते हैं. जानकारी के अभाव में वे जाब नहीं कर पाते हैं.

कुछ सालों पहले तक पार्ट जाब के विकल्प काफी कम थे. आज पार्ट टाइम जाब में काफी इजाफा हुआ है. इसकी वजह है लोगों का नजरिया बदल गया है, वे किसी जाब को छोटा या बड़ा नहीं मान रहे हैं. 

आज हमारे देश के युवा भी विदेशी युवाओं की तरह होटल या केटरिंग में वेटर का काम करने में शर्म महसूस नहीं कर रहे हैं.



आइये ऐसे कुछ पार्ट टाइम जाॅब आप्शन के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें स्टुडेंट अपने पसंद के मुताबिक इन जाॅब की तलाश कर अर्निंग कर सकते हैं. 

आॅनलाइन पर भी अनेक तरह के जाॅब्स हैं. उन पर भी नजर डाल सकते हैं. अपने हाॅबी को भी अर्निंग का जरिया बना सकते हैं. 



पार्ट टाइम जाॅब की तलाश करने के पहले अपने आप से पूछे आप जाॅब क्यों करना चाहते हैं. सिर्फ दिखावे के लिए जाॅब की तलाश ना करें. इससे आपके पढ़ाई पर असर पड़ेगा. 


पढ़ाई से बचने के लिए भी जाॅब का सहारा ना लें. यदि ऐसा हैं तो अपनी पढ़ाई में आने वाली परेशानी या रूचि ना होने की बात पेरेंट से खुल कर कहें. 


इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –



जाॅब अपनी पसंद व रूचि का ही तलाश करें. जिस जाब को करने में का आपको आनंद आएं. उसी जाॅब को करें. किसी दोस्त के कहने पर कोई भी जाॅब कर लिया ऐसा ना करें. किसी भी जाॅब को करने के पहले उसके बारे में अच्छे से पता कर लें. जिससे बाद में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.  



     

Part Time Job कुछ घंटे काम करके कमाएं 10 से 20 हजार | पढ़ाई के साथ पैसे भी कमाएं | Business Mantra



फ्रेंड्स, यहां हम जिन जॉब्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं. उन्हें करने के लिए किसी बड़े डिग्री या प्रोफेशनल ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती. सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने काम के साथ अपनी पढ़ाई और अन्य काम भी आराम से कर सकते हैं. 

होटल से जुड़े जाॅब Hotel related Job

किसी भी शहर में होटल, रेस्टोरेंट या कैटर के यहां पार्ट टाइम के रूप में वेटर का काम कर सकते हैं. यहां घंटों के हिसाब से पमेंट दिया जाता है. साथ ही टीप पर भी हिस्सा होता है. अच्छे होटल में 2 से 5 हजार तक की टीप बन जाती है. 

यदि आपको अच्छी कुकिंग आती है या आप किसी खास डिश के एक्सपर्ट हैं. किसी बड़े होटल में पार्ट टाइम कुक काम कर सकते हैं. अधिकतर होटल को अच्छे कुक की तलाश रहती है. वे इसके लिए अच्छा पमेंट भी देने के लिए तैयार रहते हैं.




होटल से जुड़े जाॅब के लिए शहर के बड़े व 5 स्टार होटल में मैनेंजर से मिल सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर जाॅब सेकशन में वेकेंशी देख सकते हैं या कांटेक्ट यस द्वारा डायरेक्ट मेल कर सकते हैं. 

सेल्स से जुड़े जाॅब  sales related Job

पार्ट टाइम जाॅब के रूप में सेल्समैन का काम काफी अच्छा जाॅब माना जाता है. जो लड़के या लड़किया बिजनेस या फायनेंस से जुड़े कोर्स कर रहे हैं. उन्हें सेल्स से जुड़े जाॅब को जरूर करना चाहिए. इससे उन्हें इस फिल्ड में अच्छा अनुभव मिल जाता है. फ्यूचर में उनके लिए काफी फायदेमंद होता है. सेल्समैन के तोर पर घुम-घुम कर किसी प्रोडेक्ट को सेल कर सकते हैं या फिर किसी शाॅप पर प्रोडेक्ट दिखाने का काम कर सकते हैं.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –


प्रोडेक्ट सेल के लिए स्थानीय अखबार में क्लासिफाइड पर नजर रखें. कंपनी द्वारा सेल्समैन की आवश्यकता वाले विज्ञापन निकलते ही रहते हैं. वहां अप्लाई कर सकते हैं. किसी कंपनी से डायरेक्ट मिल कर प्रोडेक्ट सेल कर ने की बात कर सकते हैं.

शहर के बड़े शो रूम या माल में स्थित ब्रांडेड शोरूम में कस्टमर को माल दिखाने के सेल्स  बाॅय या सेल्स गर्ल की आवश्यकता होती हैं. सेल्स बाॅय या सेल्स गर्ल की जाूब के लिए शोरूम के सेल्स मैनेंजर या मार्किटिंग एक्जिकेटिव से मिल कर जाॅब के लिए अपलाई कर सकते हैं. 

डिलेवरी बाॅय Delivery boy

डिलेवरी बाय के लिए सिर्फ पहले पिज्जा रेस्टोरेंट में ही जाब था. आज जोमाटो zomato, फूडपांडा foodpanda, ओलाईट्स  ola eats आदि फूड डिलेवरी सर्विस की डिमांड बढ़ने से फूड डिलेवरी बाॅय की भी काफी मांग बढ़ गई हैं. इसके अलावा अनेक छोटे-बड़े शहर में अनेक आॅनलाइन ईकामर्स कंपनियों ने होम डिलेवरी सर्विस देना शुरू किया है. 

Read This :-



इसके चलते भी डिलेवरी बाय की मांग में काफी इजाफा हुआ है. डिलेवरी बाय के जाब के लिए जोमेट, फूडपांडा, ओलाईट की वेबसाइट द्वारा जाॅब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. शहर में होम डिलेवरी सर्विस देने कंपनियों की वेबसाइट के द्वारा जाॅब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अपने शहर में सब्जी, फूड्स, ग्रोसरी, आरो वाटर, मेडिसीन आदि की होम डिलेवरी सर्विस देने वाली वेबसाइट को सर्च करें. उनके यहां डिलेवरी बाय के जाॅब के लिए अप्लाई करें.

रिसेप्शनिस्ट  Receptionist

पार्ट टाइम जाॅब के रूपमें रिसेप्शानिस्ट का जाॅब काफी अच्छा जाब माना जाता है. किसी भी कंपनी, होटल, शाॅप, आॅफिस, हास्पिटल, बिल्डिर, न्यूज चैनल, न्यूज पेपर, आदि में रिसेप्शानिस्ट की वेकेंसी रहती है. रिसेप्शानिस्ट के लिए पहले सिर्फ लड़कियों की ही रिक्युयार रहती थी. अब इस जाब के लिए लड़कों की भी मांग होने लगी है. ऐसी जगहों पर रिसेप्शानिस्ट के लिए ट्राई कर सकते हैं.  


हाॅबी को बनाएं अर्निंग का जरिया 

स्टुडेंट अपनी हाॅबी को भी पार्ट टाइम में अर्निंग का जरिया बना सकते हैं. यदि आपको सिंगिंग आती है. तो आप किसी आर्केस्ट्रा में एज सिंगर जुड़ सकते हैं. किसी म्युजिक स्कूल में टीचर के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसी तरह डांस में एक्सपर्ट होने पर डांस ग्रुप में शामिल हो सकते हैं. कोरियोग्राफी कर सकते हैं. डांस स्कूल में डांस टीचर बन सकते हैं. 

राइटिंग में रूचि होने पर स्टोरी, आर्टिकल्स लिख कर पेपर, मैगजीन में पब्लिश करके अर्निंग कर सकते हैं. नाॅवेल, बुक्स लिख कर पब्लिकेशर से मिल कर उसे पब्लिीश करवा सकते हैं. इससे द्वारा आपको अच्छी रायल्टी मिल जाएगी. आॅनलाइन का जमाना है. ईबुक की डिमांड काफी बढ़ रही है. सेल्फ पब्लिशर के रूप में इन्हें एमेजन आदि ईकाॅमर्स साइट पर बेच सकते हैं. इसके द्वारा काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

Read This :-

कंटेंट राइटर के रूप में भी जाॅब की तलाश कर सकते है. कंटेंट राइट की आज सबसे अधिक डिमांड है. इसके लिए काफी अच्छा पमेंट किया जा रहा है. इसके लिए आप बड़ें नयूज पेपर की वेबसाइट पर जाॅब सेक्सन में अप्लाई कर सकते हैं. लिंकडन पर जाॅब सेक्ससन पर कंटेंट राइटर के जाॅब की तलाश कर सकते हैं. फाइर्व, फ्रीलांसर जैसी वेबसाइट पर भी इसकी तलाश कर सकते हैं.

घोस्ट राइटिंग आजकल घोस्ट राइटर की भी की डिमांड है. घोस्ट राइटिंग का काम करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. घोस्ट राइटिंग की तलाश के लिए बड़े पब्लिसर से मिलें. आपकी राइटिंग स्केल अच्छी होने पर आपको काम मिल जाएगा. 

आॅनलाइन जाॅब आप्शन Online Jobs Options

आॅनलाइन पर भी ढ़ेर सारे जाॅब मिल जाएंगे. जिन्हें करके आप अच्छी अर्निंग कर सकते हैं. रिसर्च राइटर, डाटा इंट्री, आॅनलाइन सर्वे, एसईओ सर्विस, ट्रांसलेशन, ब्लाग, युट्यिुब वीडियो, वेबसाइट डेवलपमेंट, एप क्रिएटर, वेबसाइट टेस्टिंग, विजुयल काॅल सेंटर, एफिलेट मार्केटिंग, इंस्ट्राग्राम, सॉफ्टवेयर टेस्टर आदि   

इनके अलावा अकांउट राइटर, टयुशन, जिम इंस्ट्रैक्टर, लायब्रेरी मैनेंजर, टूर गाइड, काॅल सेंटर, बीपीओ सेंटर, कस्टमर केयर, बुजुर्गो और बीमार की देखभाल, बेबी सिटिंग अनेको सर्विस जिनके द्वारा आप पार्ट टाइम के रूप में अच्छी अनर्निंग कर सकते हैं. 

फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है आपको पार्ट टाइम जाॅब के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. इसे लाइक व शेयर करें. आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडबाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Part Time Job कुछ घंटे काम करके कमाएं 10 से 20 हजार | पढ़ाई के साथ पैसे भ...

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –