Stock Photography Business in hindi | Online Photos Sell and make money ... - Business Mantra

Stock Photography Business in hindi | Online Photos Sell and make money ...

#businessmantra #stockphoto #womenbusiness

#businessmantra #stockphoto #womenbusiness
Stock Photography Business in hindi 


business ideas 2020 | business ideas hindi | business ideas in hindi with low investment | small business ideas in india |  women's business ideas in tamil | women business ideas | mahila business ideas | online business ideas hindi | online business ideas without investment in hindi | Business Mantra

Stock Photography Business in hindi | Online Photos Sell and make money ...

आज हम स्टाॅक फोटोग्राफी के द्वारा इनकम कैसे करें इस बारे में जानकारी दें रहे हैं. इंटरनेट के जमाने में स्टाॅक फोटोग्राफी के द्वारा लाखों करोड़ों की कमाई कर सकते हैं. 
बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से हम बिजनेस आइडिया, अर्नमनी, मोटिवेशन, मार्केटिंग, पब्लिसीटी आदि के बारे में जानकारी देते है जो खास कर नए बिजनेस करने वालों के लिए फायदेमंद होते है.

फोटोग्राफी एक रोमांचक व पैशन वाली हाॅबी है. इसे आय का जरिया भी बनाया जा सकता है. देश विदेश में अनेक फोटोग्राफर इसके द्वारा लाखों रूपयों की कमाई कर रहे है.ंफोटो को बेचकर ही नहीं अनेक फोटोग्राफर सोशल मीडिया पर अपने फोटो अपलोड करने भी काफी अव्छी की कमाई कर रह हैं.

 फोटोग्राफी एक आर्ट है. आप जितनी अच्छी फोटोग्राफी करेंगे उतनी अच्छी इनकम होगी. जब से डिजिटल कैमरा मार्केट में आया है तब से इस क्षेत्र में शौकिया फोटोग्राफी करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है.





Read This :-


अनेक लोग इसे शौकिया तौर पर अपनाते है. बहुत कम लोगों को पता है कि फोटोग्राफी के द्वारा काफी अच्छी इनकम की जा सकती है. दुनिया भर में स्टाॅक फोटोग्राफी का बिजनेस 200 करोड़ से अधिक का बिजनेस है. यह बिजनेस दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है आने वाले दिनों में यह कई गुणा अधिक होने वाला है. 

वैसे तो स्टाॅक फोटोग्राफी के इनकम के कई सोर्स है जैसे एड एजेंसी, अखबार, मैगजीन, बुक्स, वेबसाइट, सरकारी विभाग, ग्राफिक डिजाइनर अािद को अपने फोटोग्राफस को बेच सकते हैं. आज के जमाने में इंटरनेट ने इस बिजनेस को काफी बड़ा दिया है. फोटो बेचने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं.

इंटरनेट पर फोटोग्राफ सेल करने वाली अनेकों वेबसाइट है जहां खुद को रजिस्र्टड करके अपने फोटोग्राफ बेच सकते है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन वेबसाइट पर रजिस्र्टड होने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं लगती है.

पहले जानते है स्टाॅक फोटोग्राफी क्या है First, know what is stack photography

स्टाॅक फोटोग्राफी यानी फोटो का आॅनलाइन या आॅफलाइन स्टोर जहां हर तरह के फोटो मिल जाते है. जिन्हें जरूरत पड़ती है वे वहां से खरीद सकते हैं. स्टाॅक फोटोग्राफी के अनेक फायदे है. 

मान लीजिए किसी मैगजीन के आर्टिक्लस के लिए खेत से निकाले गए लहसुन के फोटो की आवश्यकता है. ऐसे में मैग्जीन वाले एक फोटो के लिए फोटोग्राफर को गांव में फोटो खिंचने के लिए भेंजेगे तो इसमें काफी खर्चा आएगा. 

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –



दूसरी बात यदि लहसुन का सीजन ना रहा तो गांव में फोटोग्राफर को भेंजने से भी फायदा नहीं होगा. ऐसे में लहसुन के सीजन का इंतजार करना पड़ेगा. तीसरी बात सीजन में फोटोग्राफर को भेंज भी दिया तो जरूरी नहीं कि उस वक्त खेत में से लहसुन की खुदाई हो रही हो.




Stock Photography Business in hindi | Online Photos Sell and make money | Business Mantra



ऐसे में एडीटर स्टाॅक फोटो की वेबसाइट पर जाकर इन फोटो को देख सकता है. इसके लिए उसे कुछ पेमेंट करने पड़ेगे जो उसके लिए काफी सस्ता पड़ेगा. सिर्फ मैग्जीन, पेपर ही नहीं अनके जगह है जहां फोटो की जरूरत पड़ती है.

आजकल इसका क्राइट एरिया काफी बढ़ गया है. एड एजेंसी, कारपोरेट आॅफिस, ब्लाॅग, वेबसाइट, युटियुब आदि अनेक जगहों पर हर तरह के फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है. लोग तुरंत स्टाॅक फोटो की वेबसाइट पर जाकर अपनी जरूरत के मुताबिक फोटो सर्च करना शुरू कर देते हैं.



स्टाॅक फोटोग्राफी कैसे करें? How to do stack photography


अब बात आती है स्टाॅक फोटोग्राफी कैसे करें? जैसा कि इससे पहले ही बता चुके है कि फोटोग्राफी एक आर्ट है. इसे अच्छे से सीखना पड़ता है. जितनी अच्छी फोटोग्राफी करेंगे, उतनी अच्छी इनकम भी करेंगे. फोटोग्राफी सीखने के लिए किसी बड़े फोटोग्राफर के अस्टेंट बन सकते हैं. फोटोग्राफी से संबंधित मैग्जीन, बुक्स, ब्लाॅग, वेबसाइट पर जानकारिया पा सकते हैं.

बडे फोटोग्राफर के फोटो देखकर आइडिया ले सकते है. मैग्जीन, ब्लाॅग, वेबसाइट पर दिए गए फोटो को देखकर भी नए नए आइडिया क्रिएट कर सकते हैं.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –


फोटोग्राफी की शुरूआत जरूरी नहीं है कि किसी महंगे कैमेरे से ही की जाएं. कम कीमत वाले कैमेरे से भी इसकी शुरूआत कर सकते है. आजकल मोबाइल कैमारे से खिंची फोटो भी काफी अच्छी आती है. हो सकता है शुरू-शुरू में उतनी अच्छी फोटो आप ना खींच पाएं, पर इससे ना घबराए. फोटो खींचते-खीचतें आपका अनुभव बढ़ेगा. कुछ ही समय में आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकेंगे.


सबसे पहले अपने आसपास की चीजों को कैमरे में कैद करें. आजकल स्टाॅक फोटो के लिए हर तरह के फोटोग्राफ खींच सकते हैं. अच्छे फोटो के लिए लाइटिंग, डिस्ट्रेश, रिजुलेशन आदि पर ध्यान देना होता है. यह सब अनुभव से आता है. यदि आप प्रोफेशनल तरीके से काम को अंजाम देंगे तो आपको इसका लाभ मिलेगा. 

किसी फोटो  को खिंचने के बाद फोटो को अच्छे से देखें. उनकी कमियों पर गौर करें. ताकि अगली बार उन कमियों को दूर कर सकें. यह भी ध्यान रखें फोटोग्राफी में हर बार परफेक्ट क्लीक होगा ऐसा नहीं होता है. इससे निराश ना हो.

अपनी फोटो को कैसे सेल करें? How to Sell Your Photo?

फोटो को सेल करने के लिए यहां वहां भटकने की बजाएं आनलाइन सेल करना सबसे अच्छा तरीका है. इंटरनेट पर ढ़ेर सारी स्टाॅक फोटोग्राफी की वेबसाइट हे. उनपर खुद को रजिस्र्टड करके अपने खिंचे फोटो को अपलोड कर दें. फोटो अपलोड करते वक्त सही टाइटल, कीवर्ड, डिस्केप्शन दें. सही तरीके से फोटो को अपलोड करने पर वह सर्चिंग में आएगी. इससे आपकी इंकम बढ़ेगी.
वेबसाइट पर एक फोटा 5 डाॅलर से 500 डाॅलर या उससे अधिक दाम में बिक सकते हे. एक फोटो कई बार बिक सकते हैं. जितनी बार भी बिकेगी आपको उसका पेमेंट उतनी बार मिलेगा. फोटो सेल होने पर स्टाॅक फोटो वेबसाइट को कमीशन के तौर पर कुछ परसेंट देना होता है. 

Read This :-


इस बारे में हर वेबसाइट के अपने नियम हैं. वेबसाइट पर रजिस्र्टड होने के पहले उनके टर्म एण्ड कंडीशन को पूरी तरह से पढ़ लें.

इस बात का ध्यान रखें कुछ फोटो अपलोड करके भूल ना जाएं. नियमित फोटो खिंचे और नियमित फोटो अपलोड करें. अपने फोटो को किसी एक ही वेबसाइट पर अपलोड करने की बजाएं कई वेबसाइट पर अपलोड करें ताकि फोटो की अधिक से अधिक सेलिग हो सके. 

कुछ स्टाॅक फोटोग्राफी वेबसाइट के लिंक यहां दे रहे हैं. क्लिक करके आप वेबसाइट पर पूरी जानकारी ले सकते हैं.  
  1. https://www.shutterstock.com/
  1. https://www.pexels.com/
  1. https://pixabay.com/en/
  1. https://burst.shopify.com/
  1. https://freephotos.cc/


फ्रेंड्स, स्टाॅक फोटोग्राफी द्वारा किस तरह से इनकम करें. इस बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. आर्टिकल्स पसंद आने पर इसे लाईक व शेयर करें 

आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुडबाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 


Web Title : Stock Photography Business in hindi | Online Photos Sell and make money ...


Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –