Wedding Beauty Parlour Business | naye jamane ka business - Business Mantra

Wedding Beauty Parlour Business | naye jamane ka business

#businessmantra #beautyparlourbusiness #wedding

Business Mantra, #businessmantra #beautyparlourbusiness #wedding
Wedding Beauty Parlour Business 

How to Start a Wedding Beauty Parlour Business | How to Start a Beauty Parlour Business from home


आज हम बात कर रहे है wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) की. छोटे शहरों में तो साधारण ब्युटी पार्लर में ही हर तरह के ब्युटी ट्रिटमेंट के साथ साथ दुल्हन का मेकअप भी किया जाता है. लेकिन wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) में सिर्फ शादी से पहले युवतियों की ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी डेवलपमेंट की जाती है. दुनिया में सभी परफेक्ट नहीं होते है, सभी में कोई ना कोई कमी होती है इसी तरह से एक युवती के सौंदर्य में भी कोई ना कोई कमी होती है, उस कमी को दूर करना ही wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) का काम होता है.

wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) में युवती की ब्युटी ग्रुमिंग के लिए उसके हेयर यानी सिर के बालों से शुरू करते है. यदि उसके बाल रूखे है तो उसे टीटमेंट देकर कोमल, काले घने और स्वस्थ और आकर्षक बनाना है. 

wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. बड़े शहरों में तो इसकी डिमांड इतनी है कि कई माह पहले से ही यहां बुकिंग करवानी पड़ती है. इसके प्रचार प्रसार की वजह से अब छोटे शहरों में भी wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) की डिमांड होने लगी है. 

wedding beauty parlour की लागत

wedding beauty parlour business को शुरू करने के लिए कम से कम 5 से 10 लाख रूपए की आवश्यकता होगी. कमाई की कोई निश्चित सीमा नहीं है. शुरूआत में भले ही कस्टमरों की संख्या कम होगी, लेकिन जैसे जैसे कस्टमरों की संख्या बढ़ेगी, इनकम का आंकड़ा भी बढ़ता जाएगा. क्योंकि हर युवती शादी के समय कुछ खास दिखना चाहती है खास कर हाई मीडिल क्लास फैमिली और हाई क्लास फैमिली की युवतियां. ऐसे परिवार वाले अपनी बेटी की शादी के लिए काफी चिंतित भी होते है. बेटी की किसी तरह की कोई भी कमी होने पर वह उसे दूर करने की कोशिश करते है ताकि उसके लिए अच्छा वर ढुंढ़ सकें. जब युवतियों को वेडिंग ब्युटी पार्लर की जानकारी मिलेगी तो वे यहां आकर अपने आप को ग्रुमिंग करवाना चाहेगी.



सबसे पहले बात करते है वेडिंग ब्युटी पार्लर के बारे में.

wedding beauty parlour वेडिंग ब्युटी पार्लर क्या है?

wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) वह जगह होती है जहां दुल्हन का सिर्फ मेकअप ही नहीं किया जाता है बल्कि यहां दुल्हन को शादी से पहले ब्युटी और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग की जाती है. ठीक वैसे ही जैसे किसी मिस युनीवर्स या मिस वल्र्ड के कंपिटिशन की  तैयार करायी जाता है.

दुल्हन का शादी से कई माह पहले से उसकी ब्युटी और पर्सनेल्टी ट्रिटमेंट शुरू की जाती है. यह टाइमिंग कम या ज्यादा हो सकती है. जैसे की किसी युवती में ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग में एक माह का समय लग सकता है तो किसी युवती को ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग के लिए छह माह का समय. यह टाइमिंग युवती की जरूरत के हिसाब से होता है. इसी आधार पर उनसे चार्ज लिया जाता है.


 Business Mantra, #businessmantra #beautyparlourbusiness #wedding


आईए आपको मैं एक दूसरे तरीके से समझाती हूं.

मान लो किसी युवती का वनज सामान्य वजन से अधिक है, उसका वजन को सामान्य वनज में लाने के लिए दो से छह माह का समय लग सकता है. इसी तरह से किसी के चेहरे पर मुंहासे है या चेहरे पर झाइया है या दाग धब्बे है, ऐसी महिलाओं को ब्युटी टीटमेंट द्वारा पूरी तरह से ठीक होने में कई माह लग सकते है. इसी तरह से किसी की नाक मोटी है या दांतों में किसी तरह का डिफेक्ट है उन्हें ठीक होने में भी कई माह का समय लग सकता है.

Read This :-

·         यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम 

·         150 Business Ideas Earn Millions at Home | 150 बिजनेसआइडियाज घर बैठे लाखों कमाएं

·         World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobsजिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट–1


यदि युवती पुरी तरह से सामान्य है, उसका वजन भी सामान्य है, तो उसकी ग्रोमिंग में मात्र एक माह का समय ही लगेगा. यानि वेडिंग ब्युटी पार्लर में आने वाली युवती के उपर डिपेंट करेगा कि उसे कितना समय लगेगा.




   


Wedding Beauty Parlour Bbusiness | naye jamane ka business | Business Mantra



wedding beauty parlour में कौन कौन से सर्विस दी जाती है?


wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) में युवती की ब्युटी ग्रुमिंग के लिए उसके हेयर यानी सिर के बालों से शुरू करते है. यदि उसके बाल रूखे है तो उसे टीटमेंट देकर कोमल, काले घने और स्वस्थ और आकर्षक बनाना है. 

उसके बाद आता है युवती का वजन. यदि युवती का वजन सामान्य है तो कोई बात नहीं, यदि युवती का वजन सामान्य से अधिक है तो उसके डाइट को कंट्रोल करने के लिए योगा या एक्सरसाइज के साथ साथ एक डाइट चार्ट बनाना होगा. 

Read This :-

युवती के चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग धब्बे नहीं है तो ठीक है. यदि युवती के चेहरे पर मुंहासे है, या झाई है या फिर कोई दाग धब्बे है तो उसे दूर करने के लिए ट्रीटमेंट किया जाता है. 

उसी तरह से यदि नाक मोटी है या चपटी है तो उसे आकर्षक बनाने के लिए कास्मेटिक सर्जरी करवाई जाती है.  
दांत उबड़ खाबड़ है तो उसे सही करने के लिए डेंटल ट्रीटमेंट दी जाती है.

अंत में आता है युवती के उठने बैठने, बोलने और चलने के अंदाज को निखारना यानि पर्सनेल्टी ग्रुमिंग.
वेडिंग ब्युटी पार्लर में सिर्फ ब्युटी एक्सपर्ट का ही काम नहीं होता है, यह एक टीम वर्क है जिमसें ब्युटीशियन, दांतो और नाक की सर्जरी के लिए डाॅक्टर, जिम टेनर, योगा मास्टर, डाइटिशियन आदि होते है.

wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) में एक अहम रोल फैशन डिजाइनर का भी होता है, जो युवती के रंग रूप के हिसाब से ड्रेस तैयार करता है. आप सभी जान चुके है कि एक wedding beauty parlour (वेडिंग ब्युटी पार्लर) में युवती की ग्रुमिंग के लिए कौन कौन से ब्युटी ट्रीटमेंट दिए जाते है.

wedding beauty parlour वेडिंग ब्युटी पार्लर  कैसे शुरू करें?

wedding beauty parlour business (वेडिंग ब्युटी पार्लर बिजनेस) को कोई भी स्त्री-पुस्ष शुरू कर सकता है. भले ही उन्होंने किसी तरह का कोई भी कोर्स किया हो या नहीं किया हो, ना ही उनके पास कोई डिग्री है फिर भी वह इस बिजनेस को करना चाहते है तो अपने साथ ब्युटिशियन, काॅस्मेटिक सर्जन, डेंटिस, योगा मास्टर, फिटनेस ट्रेनर, डाइटिशियन, फैशनडिजाइनर, पर्सनेल्टिी डेपलवर को हायर करके वेडिंग ब्युटी पार्लर बिजनेस शुरूकर सकते है.




wedding beauty parlour  में ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग के लिए उससे संबंधित एक्सपर्ट जैसे डेंटिस, फिटनेस टेंनर, योगा एक्सपर्ट, डाइटिसियन, काॅस्मेटिक सर्जन, फैशन डिजाइनर, ज्वैलरी डिजाइनर को जोड़े.

Read This :-

wedding beauty parlour लोकेशन

शहर के प्राइम लोकेशन में wedding beauty parlour की शाॅप होना काफी अच्छी बात है. यदि प्राइम लोकेशन पर नहीं है तो ऐसे जगह का चुनाव करें जो शहर के पाॅश काॅलोनी के आसपास हो.  

वेडिंग ब्युटी पार्लर  में ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग के लिए उससे संबंधित एक्सपर्ट जैसे डेंटिस, फिटनेस टेंनर, योगा एक्सपर्ट, डाइटिसियन, काॅस्मेटिक सर्जन, फैशन डिजाइनर, ज्वैलरी डिजाइनर को जोड़े.

Read This :-

wedding beauty parlour की पब्लिसिटी

वेडिंग ब्युटी पार्लर की फूल पब्लिसिटी करें. पब्लिसिटी के लिए, हिन्दी और इंग्लिस न्युज पेपर, लोकल चैनल और रेडियो में एड दे. हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पम्पलेट छपवाएं और इसे शहर में बटवाएं. 

wedding beauty parlour के नाम से एक वेबसाइट बनाएं. इसमें शादी से पहले युवती की ब्युटी ग्रुमिंग और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग के बारे में पूरी जानकारी दें. वेडिंग ब्युटी पार्लर का एडरेस और काॅनटेक्ट नंबर जरूर डालें. ताकि लोग फोन या ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकें. 

वेडिंग ब्युटी पार्लर को ऑनलाइन भी कर सकते है. ऑनलाइन के माध्यम से वीडियो काॅलिंग कर सकते है या फिर युवतियों के फोटोग्राफस मंगवा कर उन्हें सलाह दे सकते हैं. उनकी ग्रुमिंग किस तरह से की जा सकती है 
उसे ठीक होेने में कितना समय लगेगा, और ट्रीटमेंट में कितना खर्चा आएगा आदि सभी बातों की जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से दे सकते हैं. ऑनलाइन के माध्यम से कस्टमर अपनी बुकिंग भी करवा सकते हैं. 

Read This :-

वेडिंग ब्युटी पार्लर बिजनेस में ध्यान रखें किसी युवती की शादी है और वह अपनी ब्युटी और पर्सनेल्टी ग्रुमिंग करवानी चाहती है यदि युवती दिखने में सामान्य है तो एक माह पहले से क्लास शुरू कर सकते है. 

यदि युवती में किसी तरह की काॅस्मेटिक सर्जरी की आवश्यकता है और वह सर्जरी करवाना चाहती है या अपने वजन को कम करना चाहती है तो इसके लिए कम से कम तीन से छह माह का समय ले. इस दौरान वह पूरी तरह से सामान्य हो जाएं.

दुसरी जो बात ध्यान में रखनी है वह है युवती का वजन यानी मोटापा. यदि युवती काफी मोटी है और उसका वजन सामान्य से काफी अधिक है ऐसी युवती का मोटापा और वजन तीन से छह माह में सामान्य होना नामुकिन है.

See This Videos :-

ऐसी स्थिति में युवती से झूठ ना बोले. उसे वास्तविकता से परिचय करवाएं कि उसका मोटापा और वनज कम हो सकता है लेकिन पूरी तरह से इतने कम समय में सामान्य होना मुश्किल है. 

तीसरी बात ध्यान में रखें किसी भी युवती के त्वचा का रंग यदि काला या सावलां है तो उसे आप किसी भी तरह के ट्रीटमेंट से गोरा नहीं बना सकते है. इसके लिए किसी को झांसे में ना रखें. इससे ब्युटी पार्लर के रेपुटेस पर असर पड़ेगा.

वेडिंग ब्युटी पार्लर में युवतियों की ब्युटी और पर्सनेल्टी की ग्रुमिंग की जाती है, ताकि वह दिखने में और भी सुंदर और आकर्षक लगे. उसके उठने बैठने और चलने के तरीके में आत्मविश्वास झलके, उसके बोलने का अंदाज भी आकर्षक हो.




फ्रेंड्स, हर बिजनेस की तरह वेडिंग ब्युटी पार्लर की भी भरपूर पब्लिसिटी और मार्केटिंग की जाएं तो इस बिजनेस से अच्छी इनकम की जा सकती है.

Read This :-

फ्रेंड्स, आपको जानकारी पसंद आयी होगी. इसे लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, ब्लाग को सब्रकाइब कर दें. आज लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ. गुड वाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस) 


Web Title : Wedding Beauty Parlour Business | naye jamane ka business 

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –