गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra - Business Mantra

गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra

गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra



Gobar Ki Lakdi Ka Business | गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम गोबर की लकड़ी के बिजनेस / गोकाष्ठ Gobar Ki Lakdi Ka Business के बारे में जानकारी दे रहे हैं. गोबर से कंडे (gobar ke kande), खाद (gobar khad) और बायो गैस (gobar gas) बनने के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते है गाय के गोबर से लकड़ी (gobar ki lakdi) भी तैयार की जा रही है. gobar ki lakdi ke business द्वारा लोग काफी अच्छी कमाई भी कर रहे हैं.

गांव में जिनके पास एक दो गाय है, वे दूध के अलावा गोबर से कमाई करना चाहते है तो यह उनके लिए काफी उपयोगी होगा. जिनके पास गाय नहीं है वे भी गोबर की लकड़ी का बिजनेस Gobar Ki Lakdi Ka Business शुरू कर सकते है. इसे शुरू करने के लिए उन्हें गांव में जिनके पास गाय है उनसे गोबर जमा होगा. उसके द्वारा गोबर की लकड़ी Gobar Ki Lakdi Ka Business बना कर बेच सकते हैं.

Gobar Ki Lakdi Ka Business गोबर से लकड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

Gobar Ki Lakdi Ka Business गोबर से लकड़ी बनाने के लिए ताजा गोबर और एक मशीन की आवश्यकता होगी. गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन की कीमत लगभग एक लाख रुपए या उसके आसपास की होगी. मशीन Online मंगवा सकते है. मशीन मंगवाने के लिए अलीबाबा के वेबसाइट पर सर्च करें. वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.





Gobar Ki Lakdi Ka Business Ki Vidhi

Gobar Ki Lakdi Ka Business गोबर की लकड़ी बनाने के लिए मशीन में ताजा गोबर डाला जाता है. मशीन के साथ लकड़ी का आकार देने के लिए डाई लगी होती है, जिससे यह गोबर लकड़ी के टुकड़ों के आकार में बाहर आता है. इसे पांच से छह दिनों तक धूप में अच्छे से सुखाया जाता है जिससे यह कठोर होकर लकड़ी के रूप में तैयार हो जाती है.

See This Video :-


Gobar Ki Lakdi Ka Business 60 क्विंटल गोबर से करीब 15 क्विंटल लकड़ी तैयार हो जाती है. इस तरह से  गोकाष्ठ की लागत करीब 10-11 रुपए प्रति किलो पड़ती है. गोबर से तैयार लकड़ी का इस्तेमाल हवन पूजन, होली जलाने और अंतिम संस्कार में किया जा रहा है. प्रतिवर्ष होलीका दहन के समय लाखों रूपए के कीमती लकड़ी जला दिए जाते है. आजकल कई शहरों में पेड़ों को बचाने के लिए होली दहन में गोबर के लकड़ी का इस्तेमाल किया जाने लगा है.

Gobar Ki Lakdi Ka Business पूजा हवन के दौरान भी गोकाष्ठ का इस्तेमाल किया जाने लगा है. हवन के दौरान गोकाष्ठ के जलने से किसी प्रकार के हानिकारक गैसें भी नहीं निकलती है.




#गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra


इसी तरह से हिंदु धर्म में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता  है. एक अंत्येष्टि में जितनी लकड़ी की आवश्यकता होती है उसका आधा ही गोकाष्ठ लगता है. इस तरह दिन प्रतिदिन बढ़ती लकड़ी की किल्लत से भी बचा जा सकता है. साथ ही गोबर की लकड़ी Gobar Ki Lakdi का इस्तेमाल करके पेड़ों को कटने से बचाया जा सकता है.

Read This :-

Gobar Ki Lakdi Ka Business गाय के गोबर से बने लकड़ी की डिमांड मार्केट में दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. इसके डिमांड को देखते हुए गांव में गोबर की लकड़ी तैयार करके शहरों में बेच कर अच्छी कमाई की जा सकती है.

Gobar Ki Lakdi Ka Business यदि आप गांव में गोबर की लकड़ी तैयार करने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो गोकाष्ठ को गांव में या गांव के आसपास के कस्बों व शहरों के शांति धाम में सप्लाई दे सकते है.

Gobar Ki Lakdi Ka Business गोकाष्ठ बेचने के लिए Online  का सहारा भी ले सकते है. पूजा हवन और होलीका दहन के दौरान लोग गोबर की लकड़ी का आॅर्डर पहले से देकर मंगवा रहे है. गोबर की लकड़ी के बिजनेस की पब्लिसिटी के लिए वाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, टिव्यटर, गुगल प्लस का सहारा ले सकते है.

Read This :-

Gobar Ki Lakdi Ka Business एक गाय दिनभर में लगभग आठ से दस किलो गोबर देती है. गांव में जिनके पास एक गाय है तो भी वह इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. जिनके पास गाय नहीं है वह भी आसपास के गोशाला से गोबर इकटठा करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

Gobar Ki Lakdi Ka Business गोबर की लकड़ी का बिजनेस आप एक से डेढ़ लाख रूपए में शुरू कर सकते है. गोबर से लकड़ी बनाने की ट्रेंनिग भी ले सकते है. कई शहरों में इसकी ट्रेंनिग दी जा रही है.

फ्रेंड्स Gobar Ki Lakdi Ka Business के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे लाईक व शेयर करें आज बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें