Business Mantra | घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस : 10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं - Business Mantra

Business Mantra | घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस : 10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं

Business Mantra  घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस  10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं
Business Mantra  घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस  10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं


घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस : 10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं : Start Nursery Business in Terrace 

घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस : 10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं : Start Plant Nursery Business in Terrace | Starting a Nursery Business


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में न्यू बिजनेस के अंतर्गत घर की छत पर प्लांट नर्सरी बिजनेस Plant nursery business कैसे शुरू करेंगे. Plant nursery business एक प्राॅफिटेबल बिजनेस है. बढ़ते शहरीकरण और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए लोग आजकल अपने घरों में छोटे-छोटे गार्डन तैयार करने लगे है. गार्डन में लगाने के लिए पौधे की जरूरत होती है. इन जरूरतों को प्लांट नर्सरी वाले पूरा करते है. आपके पास छत है तो आप भी किसी भी छोटे बड़े शहर में रहकर Plant nursery business को शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं. घर की खाली छत पर कई तरह के बिजनेस किए जा सकते हैं. यहां हम अपने घर की छत से Plant nursery business शुरू कर प्रति माह 10 से 20 हजार रूपए कैसे कमाएं इस बारे में जानकारी दें रहे हैं.

आज के जमाने में किसी के पास शहर में अपना मकान घर होना बड़ी खुशी की बात है. वहीं यदि मकान की छत बेकार खाली पड़ी होना उतनी ही दुख की बात है. आज के समय में रोजगार के इतने सारे अवसर पैदा हो गए है कि जिसकी बदौलत घर का कोना ही नहीं, खाली पड़ी छत को भी काम में लिया जा सकता है. आइए जानते है घर की छत पर कैसे शुरू करें पौधों या Plant nursery business और कमाएं लाखो रुपये महीना.


घर की छत का इस्तेमाल कर Plant nursery business शुरू करने के कई फायदे है. इससे आप जगह किराए पर लेने के झंझट और हर महिने के किराए से बच जाते हैं. एक खास बात Plant nursery business को शुरू करने के लिए किसी प्रकार के लायसेंस की जरूरत नहीं होती. इसे अपने छत से बिना किसी परमिशन के प्लांट नर्सरी  बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

प्लांट नर्सरी बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट Investment to start plant nursery business

यदि आप अपने मकान के छत से स्वयं Plant nursery business शुरू करना चाहते हैं तो 5 से 10 हजार में Plant nursery business को शुरू कर सकते हैं. इन पैसों से आप पौधे, मिट्टी, प्लास्टिक, सिमेंट औा सिरेमिक के गमले, गमला स्टैंड, हैंगिग गमले, गमलों के नीचे रखने की प्लेट, जैविक खाद, इक्विमेंट आदि लाकर बेच सकते हैं. 

Related :



शहरों में तेजी से हो रहे विकास के चलते यहां की हरियाली गायब हो गई है. ऐसे में लोग अपने घरों के अंदर, छत के ऊपर, बालकनी, लौन आदि स्थानों पर छोटे-छोटे पौधों को लगा कर हरियाली की कमी को पूरा कर रहे हैं. यही कारण है कि आज Plant nursery business जुड़े कारोबार में तेजी आयी है. ऐसे में छत से नर्सरी का बिजनेस करना प्राॅफिटेबल हो गया है. 

जो बेरोजगार है. शहर में उनके पास यदि छत हैं. वे अपनी छत से प्लांट नर्सरी बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं. जो नौकरी करते हैं, अपनी आय को बढ़ना चाहते हैं. वे भी इसे पार्ट टाइम के रूप में अपना सकते हैं. घर की महिलाएं भी अपने काम से बचे समय में इसे संभाल सकती है.



यदि आपको बागवानी का शौक है तो आप काफी अव्छी तरह से Plant nursery business को कर सकते हैं. जिन्हें बागवानी की जानकारी नहीं है. वे घबराए नहीं बागवानी के बारे में अच्छी जानकारी वाली कुछ किताबें पढ़ कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यहां हम बागवानी की जानकारी देने वाले खास किताबों के बारे में जानकारी दे रहें हैं. यहां दिए गए फोटो पर क्लिक करके आप उन्हें कम दामों में खरीद सकते हैं.




             

      




इसके अलावा अपने यहां किसी बागवानी के जानकार व्यक्ति को रख कर भी प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू किया जा सकता है. 

प्लांट नर्सरी बिजनेस कितनी होगी कमाई? How much will the plant nursery business earn?


सबसे खास बात है कमाई कितनी होगी? देखा जाएं तो आज के समय में Plant nursery business में कमाई की कोई सीमा नहीं है. यह आपके घर के लोकेशन यानी आपका घर मार्केट पैलेस, प्राइम लोकेशन, पाॅश एरिया या भीड़भाड़ वाले इलाके में हैं. तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग व पब्लिसीटी अच्छे से करते हैं तो प्राइम लोकेशन पर घर ना होने पर भी अच्छी सेल कर सकते हैं. 
Related :



एक बात का और ध्यान रखें. अपने यहां रखें सामानों के ऊपर डिपेंड है. माल नहीं रहेगा तो सेल क्या करेंगे. यानी जितना माल सेल होगा उतनी अच्छी कमाई होगी. नर्सरी के हर प्रोडेक्ट पर 20 से 50 परसेंट या उससे अधिक की बचत हो जाती है. 

इस बिजनेस में आप नए उतर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. If you are new to this business, keep a close watch on some things.


  •  Plant nursery business शुरू करने के पहले पौधों के बारे में अच्छे से जानकारी जरूर प्राप्त कर लें.  
  • Plant nursery business शुरू करते ही कमाई होने लगेगी ऐसा नहीं है. इसके लिए आपको पैशन रखना होगा.
  • Plant nursery business उन पौधों को ही बड़े नर्सरी से खरीद कर लाएं. जिनकी अधिक डिमांड हो. मंहगे और विदेशी पौधे आर्डर पर मंगवा कर दे सकते हैं.
  • पौधों की वैरायटी रखें. इंडोर और आउटडोर दोनों तरह के पौधे नर्सरी में होने  चाहिए.
  • पौधों पर ध्यान दें ताकि वह ताजे व स्वस्थ बनें रहें. तभी इनकी सही किमत पा सकते हैं.
  • पौधों के साथ-साथ बोनसाई और लकी बांबू भी बेच सकते हैं. इनके अलावा सब्जियों के पौधे भी सेल कर सकते हैं. 
  • ऑनलाइन  का जमाना है. आप हर तरह के पौधे ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं.

प्लांट नर्सरी की पब्लिसीटी व मार्केटिंग Publicity and marketing of plant nursery


किसी भी बिजनेस से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो उसकी मार्केटिंग व पब्लिसीटी करना बहुत जरूरी है. उसी तरह Plant nursery business  की भी पब्लिसीटी करना जरूरी है. जहां Plant nursery business  शुरू कर रहे हैं. वहां अच्छे से डिजाइन किया एक बड़ा-सा बोर्ड लगाएं. अपने Plant nursery business के बारे में पम्पलेट तैयार कर पूरे शहर में बटवाएं. 
Plant nursery business की मार्केटिग के लिए समय निकाल कर अपने आसपास के स्कूल, कालेज, इंस्टीयुट्सि, कारपोरेट आॅफिस, बिल्डर के आॅफिस, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय आदि स्थानों पर जाएं. अपने यहां पाएं जाने वाले प्लांट के फोटो एलबम दिखाएं. एलबम दिखा कर उसके आर्डर ले सकते हैं. कोई किसी विशेष पौधों की डिमांड करें तो उन्हें मंगवा कर दे सकते हैं. 

जमाना ऑनलाइन का है. ऑनलाइन शाॅपिंग की मांग को देखते हुए आप ऑनलाइन द्वारा भी प्लंाट की बिक्री कर सकते हैं. इसके लिए एक अच्छी सी वेबसाइट तैयार करवाएं. इसे अपने शहर के हैजटेक के साथ सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, गूगूल प्लस, ब्लाग, ट्यिुटर आदि पर अपने प्लांट और सर्विस के बारे में फोटोग्राफ के साथ प्रोमोट करें. कुछ ही दिनों में यहां से आपको रिस्पांस मिलने लगेगा.

यह भी पढ़ें -


यह आर्टिकल्स आपको कैसे लगा इस बारे में कमेंट बाक्स में लिखें. आर्टिकल्स पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों और पहचान वालों को शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल सके. आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेककेयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)
Web Title : Business Mantra | घर की छत पर करिए प्लांट नर्सरी बिजनेस : 10 से 20 हजार रूपये प्रति माह कमाएं

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

Plant Nursery Business, plant nursery business ideas, plant nursery business plan, nursery business plan in hindi, nursery business plan, starting a nursery business, plant nursery business plan, nursery business plan, nursery business, online plant business, small plant nursery, starting an online plant business, i want to start a nursery business,