Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें - Business Mantra

Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें


#businessmantra #businessideas #businesstips

Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें

Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें - हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग में हम समय को खरीदना और बेचना सीखा रहे हैं. क्या है समय को खरीदना और बेचना, यह जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. .

समय की खरीदी और बिक्री Buy and sell time के बहुत सारे बिजनेस Business है, जिन्हें आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं. समय की खरीदी बिक्री किए जाने वाले बिजनेस को जानने के पहले यह जान लेना जरूरी हैं, समय क्या है?

Time management in hindi

समय क्या है? what is the time?
यह आप जरूर सोच रहे होंगे कि समय क्या है? यह भी कोई जानने वाली बात है. जी हां, सबसे पहले समय के बारे में जानना जरूरी है. जो समय के बारे में नहीं जानता वह समय की खरीदी बिक्री कभी नहीं कर सकता है.
समय की कीमत  time value पता करें.



सबसे पहले अपने समय की कीमत पता करें. जब तक आपको अपने समय की कीमत का पता नहीं होगा तो आप अपने समय को किस रेट पर बेचेंगे या दूसरों के समय को कैसे खरीदेंगे. है ना बड़ी मजेदार बात .



समय को खरीदना और बेचना सीखें

समय की कीमत यमझने के लिये  Time to see the value
चलिये समय की कीमत यमझने के लिये छोटा सा उदाहरण लेते हैं. मालें आपको अपने घर के बिजली का बिल जमा करने के लिए जाना है.

Read this :- Trending Business Ideas | Pre Wedding Shoot Pics Business

यदि आपको ऐसा कोई व्यक्ति मिल जाए जो 20 से 30 रूपये सर्विस चार्ज लेकर बिजली बिल जमा करने के लिए तैयार हो जाए तो आप क्या करेंगे?



Time management

अधिकतर लोग इस सर्विस को लेना पसंद नहीं करेंगे. क्योंकि बिजली बिजल जमा करने के लिए 20 से 30 रूपये अतिरिक्त खर्च करना बेवकूफी वाली बात होगी.




अब इसका विश्लेषण करते हैं.  Let's analyze it now.
मान लें आपके एक घंटे की कीमत 100 रूपये हैं. बिजली ऑफिस तक आने जाने वहां की लाइन में खड़े होने इन सब से निपट कर बिल जमा करने में आपको डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है.

time management skills

आपके डेढ से दो घंटे की कीमत के हिसाब से आपको 200 से 300 रूपयों का नुकसान हुआ. साथ ही गाड़ी के पेट्रोल का खर्च अलग.


                   


जिन्हें अपनी कीमत पता नहीं हैं, वे अक्सर ऐसी गलती करते हैं. जो इस फार्मूले को अच्छे से समझ गए है वह बड़ी आसानी से समय की खरीदी बिक्री का बिजनेस शुरू कर सकते है.

ऐसे बहुत सारे बिजनेस है जिन्हें समय की खरीदी बिक्री का बिजनेस कह सकते हैं जैसे कंस्लटेंसी, जाॅब एजेंसी, किसी भी तरह की सर्विस जैसे किसी भी हाॅबी क्लास आदि. Consultancy, job agency, any kind of service like any hobby classes इस तरह के किसी भी बिजनेस को शुरू करके समय की खरीदी बिक्री का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.




आज के समय में उन्हें आप ऑनलाइन शुरू कर अपने समय की अधिक से अधिक कीमत वसूल सकते है. साथ ही ऑनलाइन सर्विस द्वारा 24 घंटों सातों दिन कर सकते है.

See this videos :- New Business License | नया व्यापार लाइसेंस | Business Mantra

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए वेबसाइट, एप, ब्लाग, वीडियो, एडवर्डटाइजिंग Website, app, blog, video, advertising आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए वीडियो के यहां गए मोबाइल नंबर - 9039828298 पर सम्पर्क करें. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इस वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web Titlw  : - Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें

फ्रेंड्स, Time management in hindi | समय को खरीदना और बेचना सीखें  - के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra 

पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  


Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business         

इन्हें भी पढ़े -