Recycling business ideas in india | इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ को रिसाइकिलिंग | Business Mantra - Business Mantra

Recycling business ideas in india | इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ को रिसाइकिलिंग | Business Mantra

#business_mantra #recycling_business #kaadka_business #business_ides

Recycling business ideas in india | Business Mantra

Recycling business ideas in india | Kawad ka business | Business Mantra

Recycling business ideas in india | Business Mantra  वाह ! क्या आइडिया है .....इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ का बिजनेस हो जाएंगे मालामाल हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. 



इस पोस्ट में हम इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ से सोना बनाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ के रिसाइकिलिंग का बिजनेस काफी लो काम्पिटिशन बिजनेस है. यदि आप इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ के रिसाइकिलिंग का बिजनेस अच्छे से कर लेते हैं तो शहर के अमीर लोगों की लिस्ट में सुमार होने में देर नहीं लगेगी. 

जो भाई इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ को रिसाइकिलिंग कर सोना बनाने के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चाहते है. Post के साथ तक तक बनें रहे. देखा गया है हमारे देश में कबाड़ का बिजनेस अनपढ़ और कम पढ़ें लिखें लोग ही इसे करते देखे गए है. इसकी वजह है. 




कबाड़ के बिजनेस को हमारे समाज में अच्छी नजर से देखा नहीं जाता है. पर अब कबाड़ के बिजनेस के प्रति लोगों का नजरिया बदल रहा है. अब एमबीए और इंजीनियरिंग पास आउट भी कबाड़ के बिजनेस में उतर रहे हैं. ऐसे लोगों कबाड़ का बिजनेस शुरू कर कुछ ही समय में करोड़पति बन गए. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. 

भोपाल का कबाड़वाला 

भोपाल का कबाड़वाला कुछ सालों पहले भोपाल के दो इंजीनियर ने कबाड़वाला नाम से  ऑनलाइन कबाड़ खरीदना शुरू किया था. आज उनका करोड़ों का टर्न ओवर है. ऑनलाइन कबाड़ खरीदना शुरू किया था और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमारा वीडियो देख सकते है. 


इलैक्ट्रानिक्स कबाड़ से सोना निकाल कर मालामाल

कबाड़ बिजनेस पर हमने कई वीडियो पब्लिश किए है. जिनका लिंक पोस्ट में  दिया जा रहा है. यदि आप ऑनलाइन कबाड़ बिजनेस के लिए वेबसाइट और एप्प बनवाना चाहते हैं तब भी आप 90398 28298 पर सम्पर्क कर सकते है. इस पोस्ट में कबाड़ से सोना निकाल कर मालामाल होने के बारे में जानकारी दे रहे है. 




आज के युग को तकनीकी का युग कहा जाता है. आज हर हाथ में मोबाइल, हर घर में टीवी, कंप्युटर, लैपटाॅप, टेब के साथ कई तरह के इलैक्ट्रानिक्स गजेट्स मिल जाएंगे. इनके खराब होने पर इन्हें ठीक करने की बजाए इसके नए वर्जन को खरीदने पर अधिक ध्यान दिया जाता है. 


इलेक्ट्रॉनिकगजेट्स को रिसाकिल

ऐसे में इन कबाड़ को काफी कम दाम पर खरीद सकते हैं. इस बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा. इन गजेट्स में सोना सहित कई तरह के मूल्यवान धातु होते है. कुछ जानकार लोग इन इलेक्ट्रॉनिकगजेट्स को रिसाकिल कर उनमे से मंहगें मेटल निकाल कर काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

Read this :-

मोबाइल, कंप्युटर, लैपटाॅप, टीवी के अंदर सोना, निकिल, कोबाल्ट आदि मंहगें मैटल लगे होते हैं. मदर बोर्ड या चिप में लगा गोल्ड 24 कैरेट का होता है. यह गोल्ड मदर बोर्ड के पिन, उसके ज्वाइंट, पीबीसी, चिप, मोबाइल की सिम आदि मं पाया जाता है. 


इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ में कई तरह के मंहगें मैटल

इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ के इंटरनल पर पार्ट में कई तरह के मंहगें मैटल होते हैं. अब बात आती है कि इन गोल्ड को कैसे निकाला जाता है. मोबाइल, कंप्युटर, लैपटाॅप आदि के बाहरी पार्ट को अंदुरनी पार्ट को अलग कर लिया जाता है. बाहरी पार्ट को भी बेकार ना समझें. यह हाई क्वालिटी का मोलडेड प्लास्टिक होता है. 

इसे रिसाकिल करने वालों को बेच दिया जाता है. अंदुरूनी पार्ट से गोल्ड निकालने के लिए दो तरीका अपनाया जाता है. एक टेडिशनल तरीका है.जो काफी मुश्किल और खतरनाक है. टेडिशन तरीके में इलैक्ट्रिानिकस पार्टस को कई तरीके से कमीकल्स के द्वारा रिसाइकिल किया जाता है. 


मशीन के द्वारा इलैक्ट्रिानिकस पार्टस में से मंहगे मेटल को निकालना

यह प्रक्रिया कभी-कभी खतरनाक भी साबित होती है. सरकार द्वारा इन तरीको को अवैध किया गया है. दूसरा प्रक्रिया को आधुनिक तरीका कहा जाता है0 जिसमें मशीन के द्वारा इलैक्ट्रिानिकस पार्टस में से मंहगे मेटल को निकाला जाता है. 




भारत के कई शहरों मशीनों के द्वारा इलैक्ट्रिानिकस गजट्स को रिसाकिल किया जा रहा है. सरकार भी रिसाकिलिंग प्लांट लगाने के लिए काफी जोर दे रही है. इसके लिए कम ब्याज दर पर लोन भी मुहाया करवा रही है. साथ ही इसके लायसेंस की प्रक्रिया करे भी सरल बना दिया गया है. 


 इलैक्ट्रिानिकस गजट्स को रिसाकिल करने के लिए लगने वाले मशीन आप इण्डिया मार्ट की वेबसाइट इस लिंक पर क्लिक करें. पर देख सकते हैं. इसके अलावा आप यदि चाहे तो पुराने गैजेट्स को खरीद कर उन्हें इलैक्ट्रिानिकस गजट्स रीसाइकिल फैक्ट्री को बेच देते हैं.

 तब भी आप लाखों रूप्ए कमा सकते हैं. फ्रेड्स, इलैक्ट्रिानिकस गजट्स को रिसाकिल करने के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए ग1डवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Recycling business ideas in india | Business Mantra

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: