Local plumber services in india | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra - Business Mantra

Local plumber services in india | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra

Local plumber services in india  | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra
Local plumber services in india  | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra

बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से न्यु बिजनेस आइडिया, लो बजट बिजनेस, ग्रामीण बिजनेस, महिलाओं के लिए बिजनेस, आॅनलाइन बिजनेस आदि के बारे में जानकारी देते है साथ ही उन बिजनेसों को कैसे शुरू करना है, उनमें लगने वाली लागत और सरकारी लाइसेंस आदि के बारे में जानकारी देते है.

Local plumber services in india  | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra - फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. जैसा कि आप सभी को पता है कि बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से न्यु बिजनेस आइडिया, लो बजट बिजनेस, ग्रामीण बिजनेस, महिलाओं के लिए बिजनेस, ऑनलाइन  बिजनेस आदि के बारे में जानकारी देते है साथ ही उन बिजनेसों को कैसे शुरू करना है, उनमें लगने वाली लागत और सरकारी लाइसेंस आदि के बारे में जानकारी देते है.

आज एक खास बिजनेस ऑनलाइन सर्विस सेंटर कैसे शुरू करें? इसमें लगने वाली लागत, और इनकम के साथ-साथ इसे किस तरह से करना है आदि के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है.

आज के बदलते परिस्थिति में ऑनलाइन सर्विस सेंटर की सबसे अधिक डिमांड है. यदि आप किसी नए बिजनेस शुरू करने की तलाश में है तो आपके लिए एक बेहतर बिजनेस आॅप्सन हो सकता है.



कुछ समय पहले घरेलु उपकरण जैसे टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, प्रेस आदि में कुछ खराबी आ जाने पर उसे ठीक करवाने के लिए किसी सर्विस सेंटर में ले जाकर ठीक करवा लेते थे. आसपास भी बहुत सारे मेकेनिक मिल जाते थे.

लेकिन कोरोना महामारी और लाॅकडाउन के सलते लोगों का घरों से निकला कम हो गया है. ऐसे में घर में फीज, टीवी, मिक्सी, कुलर, एसी या गीजर खराब होने पर लोगों को मेकेनिक मिलना मुश्किल हो गया है.

इसी तरह नल खराब होने पर, सिवीर लाइन या सीवेज लाइन ठीक करने वाले, हाउस कंट्रैक्सन, घर की सफाई, गार्डनिग सर्विस, यहां तक की छत पर रखें पानी की टंकी की सफाई करवाने के लिए भी लोग सफाईवाले की तलाश ऑनलाइन कर रहे है.

गांव हो या शहर, कस्बे हर जगह लाॅकडाउन की वजह से घर के छोटे-मोटे कामों के लिए सर्विस देने वालों की कमी हो गई है.

कोरोना महामारी की वजह से आज हर तरह के काम ऑनलाइन  हो रहे है. ऐसे में यदि आप ऑनलाइन सर्विस सेंटर शुरू करते है तो अच्छी इनकम कर सकते है.

आपको मोबाइल और इंटरनेट का नाॅलेज है. आप किसी ऑनलाइन  बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो आप आॅनलाइन सर्विस सेंटर शुरू कर सकते है.



सर्विस सेंटर कैसे शुरू करें How to start a service center
आईए जानते हैं ऑनलाइन सर्विस सेंटर कैसे शुरू करें.

यदि आपने किसी प्रकार की ट्रेनिंग ले रखी है तो बहुत अच्छी बात है, यदि नहीं ली है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं. बिना ट्रेनिंग  के भी आप सर्विस सेंटर चला सकते है.

आपको सबसे बता दूं ऑनलाइन सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए आपके पास मोबाइल, लेपटाॅप या डेस्कटाॅप, इंटरनेट कनेक्सन होना चाहिए. ऑनलाइन सर्विस में सबसे जरूरी है आपकी स्वयं की एक वेबसाइट और एप होना चाहिए. जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन सर्विस सेंटर को आसानी से चला सकते है.

See this videos :- 
  1. New Business Ideas | Kam Ka Idea | Business Mantra
  2. Small Business Ideas In India | Business Mantra
  3. Selection of Brand Name | Branḍ ka naam kya rakhe | Business Mantra
  4. Big businss ideas in hindi | बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी | Business Mantra
  5. Doodh bechane ke alava bhi hain kai raaste | Business Mantra


ऑनलाइन सर्विस सेंटर कैसे चलाएं How to run an online service center
ऑनलाइन सर्विस  सेंटर के लिए सभी जरूरी काम हो जाने के बाद आप अपने शहर या कस्बे के मैकेनिक, मिस्त्री, प्लेम्बर, इलेक्टिसियन, कारपेंटर आदि को अपने साथ जोड़े.

जैसे ही किसी कस्टमर का काॅल आपके पास आएगा, आप उस एरिया के सबसे नजदीक में रहने वाले व्यक्ति को वहां भेंज दें.

इसी तरह फीज, मिक्सी, टीवी, गीजर, प्रेस, फोर व्हीलर व टू व्हीलर ठीक करने वाले, राज मिस्त्री, कारपेंटर, प्लेम्बर किसी भी सर्विस के लिए आपके पास काॅल आएगा आप उससे संबंधित व्यक्ति को वहां भेंज कर सर्विस प्रोवाइट करवा सकते है.

इनकम कैसे होगी How will income be
अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि ऑनलाइन सर्विसस सेंटर में इनकम कैसे करेंगे. इसमें इनकम के दो तरीके है

पहला तरीका है घर जाकर सर्विस देने का एक निश्चित फीस रखें. यह फीस अलग अलग सर्विस प्रोवाईट करने के लिए अलग अलग भी रख सकते हैं. इस तरह से किसी सर्विस को प्रोवाईट करवाने पर आपको पहले ही पता होगा की आप को इस सर्विस पर इतनी इनकम होगी.



इसके बाद यदि कस्टमर सर्विस लेता है तो उसे ठीक करने और उसमें लगने वाले मटेरियल का खर्चा कस्टमर को अलग से देना होगा. यह रकम घर जाकर सर्विस देने वाले मेकेनिक की होगी.

इस तरह से आपको और आपसे दूसरे दूसरें लोगों को आसानी से इनकम हो जाएगी.

ऑनलाइन सर्विस में इनकम का एक दूसरा तरीका भी आप चाहे तो इसे भी अपना सकते हैं. इसमें आप अपने साथ जुड़ने वाले मैकेनिक, मिस्त्री, प्लेम्बर, इलेक्टिसियन, कारपेंटर आदि से मंथली या ईयरली फीस ले सकते हैं. इसके बदलें में आप उन्हें कस्टर उपलब्ध करवाएंगे.

जैसे ही किसी कस्टमर का काॅल आपके पास आएगा आप उन्हें काॅल पास कर देंगें. सर्विस देने वाला कस्टमर से जो भी फीस लेगा वह उसका होगा.

Read this :- 
  1. Recycling business ideas in india | इलेक्ट्रॉनिक कबाड़ को रिसाइकिलिंग | Business Mantra
  2. Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra
  3. Online Business : 5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस | Business Mantra
  4. ऐसे शुरू करें घर बैठे ऑनलाइन सब्जी और फलों का बिजनेस, होगी बंपर कमाई | Online vegetable and fruit business
  5. e-comerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति


ऑनलाइन सर्विस की पाॅलिसी Online service policy
ऑनलाइन सर्विस की कुछ पाॅलिसी भी बनाकर भी अच्छी इनकम कर सकते है. जैसे अपने साथ जुड़ने वाले मैकेनिक, मिस्त्री, प्लेम्बर, इलेक्टिसियन, कारपेंटर आदि से इतनी रकम देने पर आप उन्हें इतने कस्टमर प्रोवाईट करवाएं. इससे अधिक कस्टमर प्रोवाईट करवाने पर आप उनसे कस्टमर से ली गई फीस में से कुछ परसेंटेज ले सकते है.

इसी तरह आप कस्टमर से एक निश्चित फीस जमा करवा सकते है. बदले में उन्हें फ्री सर्विस दे सकते है. कस्टमर को सालभर में कितनी फ्री सर्विस देनी है इसकी संख्या भी आप पहले से तय कर लें.

                

इस तरह से आप अपने शहर या कस्बे के हिसाब से कई तरह की पाॅलिसी बना कर अच्छी इनकम कर सकते है.

पाॅवर टिप्स Power tips
ऑनलाइन सर्विस शुरू करने पर कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें.
  1. - भले ही आप इसे घर से शुरू करें, पर इसके लिए एक अलग स्थान निश्चित करें. आपका अपना कंप्यूटर जरूर हो. कम से कम दो मोबाइल नंबर हो. यदि लैंड लाइन फोन है तो और अच्छी बात है.
  2. - कस्टमरों के काॅल आने पर समय पर उन्हें सर्विस प्रोवाईट करवाएं.
  3. - अपने साथ अच्छे कारीगरों को जोड़े. जिससे कस्टर की ओर से किसी तरह की कोई शिकायत ना आएं. अच्छा सर्विस प्रोवाईट करवाने पर शहर में एक अलग पहचान बनेगी.
  4. - कस्टमर हो या कारीगर जिसके साथ जो भी कमेंटमेंट करें उसे पूरा करें.
फ्रेंड्स, शुरू-शुरू में काम को समझने व मेंटेन करने में कुछ परेशानी हो सकती है. जैसेजैसे आपसे लोग जुड़ते जाते हैं वैसे वैसे कार्य का अनुभव भी बढ़ता है.

फ्रेंड्स, ऑनलाइन सर्विस बिजनेस से संबंधित जानकारी पसंद आने पर लाईक व शेयर करें वेबसाइट और एप्प बनाने के लिए दिए गए नंबर 9039828298 पर संपर्क करें. गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Local plumber services in india  | घर से शुरू करें सर्विस सेंटर | Business Mantra

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: