Online Business : 5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस | Business Mantra - Business Mantra

Online Business : 5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस | Business Mantra

#businessmantra #businessideas #onlinebusiness 

#businessmantra #businessideas #onlinebusiness
Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra

Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस | Business Mantra

Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस - आज के दौर में बिजनेस करने का सबसे अच्छा आॅप्सन है ऑनलाइन. क्योंकि कोरोना की महामारी की वजह से जहां ऑफलाइन बिजनेस करना मुश्किल हो रहा है, वहीं Online Business करने वाले अच्छा बिजनेस कर रहे है. यदि आप कोई बिजनेस कर रहे है तो अपने बिजनेस को ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन शुरू कर दें. यदि आप कोई बिजनेस करने की सोच रहे है तो उसे Online ही करें.

Online Business कैसे करेंगे, ऑनलाइन बिजनेस के लिए लगने वाली लागत, Online Business कहां करेंगे, ऑनलाइन में किस प्रोडेक्ट का बिजनेस करना है, Online Business से संबंधित हर तरह के सवालों का जवाब चाहते है तो पोस्ट को अंत तब जरूर पढ़ें.

Online Business के लिए लगने वाली लागत Cost for Online Business

सबसे पहले हम बात करेंगे Online Business के लिए लगने वाली लागत के बारे में. आप कोई ऑफलाइन बिजनेस कर रहे है या किसी बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे है तो उसे Online करें वह भी काफी कम पैसों में.



जी हां, आप मात्र 5 हजार में Online करोड़ों का बिजनेस कर सकते है. कंप्यूटर और इंटरनेंट की बदौलत आज घर बैठे Online Business करना काफी सरल और आसान हो गया है. इसके लिए बहुत अधिक रूपए की आवश्यकता नहीं होती है.

Online Business में किसी दुकान की आवश्यकता नहीं होती है, ना ही किसी तरह के डेकोरेशन की, और ना ही माल को स्टोर करके रखने की.

इसे घर के एक छोटे से कमरे से शुरू किया जा सकता है. इसे 24 घंटे चालू रख सकते हैं.

विज्ञापन का खर्चा ऑफलाइन की तुलना में काफी कम होता है. सोशल नेटवर्किंग साइट और कुछ वेबसाइट से लिंक जोड़कर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं. इस तरह से बिजनेस को शुरू करने और उसको ग्रो करने में होने वाले खर्च में काफी पैसा बच जाता है.

Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra


ऑनलाइन में कौन-सा बिजनेस शुरू करें Which business to start online


अब सवाल यह है कि पांच हजार में कौन-सा Online Business शुरू करें. एक लाइन में इसका जवाब है सुई से लेकर हवाई जहाज तक, हीरे से लेकर पत्थर तक आप ऑनलाइन बेच सकते हैं.

Read this :- 
इसके अलावा हर तरह की सर्विस आप Online दे सकते हैं. सर्विस जैसे फायनेंस, फिटनेस, काउंसलिंग, मार्केटिंग की जानकारी, स्टुडेंट को टियुशन, ब्युटी सर्विस, म्युजिक क्लास, डांस क्लास, सिगिंग क्लास, प्लेसमेट सर्विस, ट्रांसलेशन वर्क, पब्लिशिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, लोगों डिजाइन, कंस्लटेंसी जैसे हर तरह की सर्विस आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं.

See this videos :-

ऑनलाइन बिजनेस कैस करें How to do business online

Online से जुड़ा तीसरा सवाल है, Online Business कैसे करेंगे.

यदि आप Online Business में उतरना चाहते हैं तो कंप्यूटर और इंटरनेट का नाॅलेज होना चाहिए. आप ऑनलाइन बिजनेस को कई तरीके से कर सकते है. पहले उसके बारे में जान लें.

पहला तरीका है, आप स्वयं किसी प्रोडेक्ट को तैयार कर रहे है या मैन्युफेक्चरिंग कर रहे है तो उसे Onlineसेल कर सकते है.



दूसरा तरीका है, किसी दूसरे के प्रोडेक्ट को सेल करना.
तीसरा तरीका है आपकी कोई ऑफलाइन शोप है तो भी आप उसे ऑनलाइन बेच सकते है.चैथा तरीका है एफेलेट मार्केटिंग.

ऑनलाइन बिजनेस का पहला तरीका First way of online business

ऑनलाइन बिजनेस के पहले तरीके में आप किसी ई काॅमर्स कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस करें. आप किसी प्रोडेक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करते है चाहे वह होम मेड हो, फर्नीचर हो, अलमारी हो, कपड़े, टाॅय, सूज आदि जो भी प्रोडेक्ट आप तैयार करते है, उसे ई कामर्स कंपनी जैसे फिल्पकार्ट, अमेजन, ई बे, बिग बाॅस्केट, शाॅपक्लूज, इण्डिया मार्ट आदि के साइट के माध्यम बेच सकते हैं.

आप किसी ईकाॅमर्स कंपनी के वेबसाइट पर माल बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड करें. वह भी बिल्कुल फ्री में. ई काॅमर्स साइट पर रजिस्टर्ड होने के लिए वीडियो के नीचे डिस्केप्सन पर दिए गए लिंक पर जाकर आप फार्म भर सकते है.

फाॅर्म भरने के 24 से 48 घंटे बाद कंपनी आपसे सम्पर्क करेगी. इसके बाद आपके प्रोडेक्ट की वैल्यू और क्वालिटी की जांच होगी. इसके अलावा प्रोडेक्ट मेन्युफैक्चरिंग से लेकर सेलिंग, टैक्स, लोगों, ब्रांड, टेªडमार्क रजिस्ट्रेशन आदि सब की जांच की जाएगी.

सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी के मापदंड पर आपका प्रोडेक्ट खरा उतरता हैं तो आपको अपने प्रोडेक्ट को वेबसाइट पर बेचने की अनुमति मिल जाएगी.



Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra

ऑनलाइन बिजनेस का दूसरा तरीका The second way of online business

Online Business का दूसरा तरीका है सोशल साइट के माध्यम से बिजनेस करें. आजकल वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, फेसबुक, टियुट्र जैसे सोशल साइट के माध्यम से बिजनेस करना आसान हो गया है.

फेसबुक पर बिजनेस पेज बनाकर आप किसी भी प्रोडेक्ट को सेल कर सकते है.

इसी तरह से इंस्ट्राग्राम, प्रिंटरसेट, टियुट्र, वाट्सएप पर भी बिजनेस ग्रुप या बिजनेस पेज बनाकर प्रोडेक्ट के कैटलाॅग पोस्ट कर सकते है.

वाट्सएप द्वारा अपना बिजनेस कैसे करें इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वीडियों ‘वाट्सएप बिजनेस शुरू करें’ देख सकते है इसका लिंक डिस्केप्शन में दिया गया है.

ई काॅमर्स वेबसाइट की तरह इन सोशल साइटों पर बिजनेस पेज बनाने या बिजनेस ग्रुप बनाने के लिए किसी तरह का खर्च नहीं करना पड़ता है.

ऑनलाइन बिजनेस का तीसरा तरीका Third way of online business

Online Business का तीसरा तरीका, दूसरे तरीके की तरह ही है, बस इसमें आप को किसी प्रोडेक्ट की मैन्युफैकचरिंग नहीं करनी है, बल्कि आप किसी दूसरे के प्रोडेक्ट को अपना सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से सेल कर सकते हैं.

कई कंपनियां है जो अपने प्रोडेक्ट को बेचने की अनुमति देती है. इन कंपनियों के प्रोडेक्ट को आप अपने सोशल साइट के माध्यम से बेच सकते है. सोशल साइट के माध्यम से कैसे बेचना है इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी है.
Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra



ऑनलाइन बिजनेस का चौथा तरीका Fourth way of online business

Online Business का चैथा तरीका है एफेलेट मार्केटिंग. आप किसी भी ई काॅमर्स जैसे फिल्पकार्ट, अमेजन, ई बे, बिग बाॅस्केट, शाॅपक्लूज, इण्डिया मार्ट आदि के साथ जुड़कर एफेलेट मार्केटिंग कर सकते है.

एफेलेट मार्केटिंग में भी आपको किसी तरह के प्रोडेक्ट को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है. ऑर्डर आने पर ई काॅमर्स कंपनी स्वयं ही उस प्रोडेक्ट को कस्टमर तक पहुंचा देती है और कमीशन आपको मिल जाता है.
इसमें भी आपको किसी तरह का खर्चा नहीं आता है. Online Business में खर्चा करना पड़ता है पब्लिसिटी पर.


मार्केटिंग व पब्लिसिटी Marketing & Publicity


बिजनेस छोटा हो या बड़ा चाहे Online करें या Online मार्केटिंग व पब्लिसिटी जरूरी है. इसी तरह Online Business को ग्रो करने के लिए Online मार्केटिंग व पब्लिसिटी करनी पड़ती है तब जाकर इनकम होती है.

Online पब्लिसिटी में पांच हजार खर्च करके लाखों रूपए की कमाई कर सकते है. Online पब्लिसिटी के लिए विभिन्न सोशल साइट और गुगल पर एड देना होगा. आप जितने अधिक से अधिक मार्केटिंग व पब्लिसिटी के लिए एड देंगे आपको उतना अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

              

यह तो थी पांच हजार रूपए में बिजनेस करने की, यदि आप पांच हजार रूपए से अधिक खर्च कर सकते है तो अपना स्वयं का एक वेबसाइट और एप तैयार करवा करके भी ऑनलाइन बिजनेस को आसानी से कर सकते है. वेबसाइट और एप बनवाने के लिए आप 9039828298 पर संपर्क कर सकते हैं.

Online के माध्यम से बिजनेस करने के लिए थोड़ा पेशन की जरूरत होगी क्योंकि एक दिन में ही सब हासिल नहीं हो जाएगा. दूसरी बात यह आपके सोशल नेटवर्कीग पर भी डिपेंड करता है कि आपका सोशल नेटवर्क कितना फैला हुआ है.

फ्रेंड्स आपको जानकारी पसंद आयी होगी, इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें. बिजनेस से संबंधित पोस्ट नियमित पाना चाहते है तो ब्लाग को फाॅलो करें. फिर मुलाकात होगी गुड बाय....... टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra

ड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  youtube / Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  
Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: