Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra - Business Mantra

Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra

#businessmantra #mahilabusiness #graminmahilarojgar
#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money
Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra

Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra



Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra - हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर हम समय-समय पर महिलाओं के लिए बिजनेस और करियर के बारे में जानकारी देते है. बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिसे महिलाएं घर बैठे कर सकती है. यह ऐसे बिजनेस है जिनसे पहले ही दिन से कमाई शुरू हो जाती है. पढ़ी लिखी महिलाएं ही नहीं, कम पढ़ी-लिखी और ग्रामीण महिलाएं भी इन बिजनेसों को आसानी से कर सकती है.



आज हम बात करेंगे पापड़ उद्योग के बारे में. आज भी लोग हाथ से बने पापड़ खाना अधिक पसंद करते है. लोगों का मानना है कि हाथ से बने पापड़ में जो स्वाद है वह मशीन से तैयार पापड़ में नहीं होती है.

घरेलु पापड़ की डिमांड पहले भी थी अब तो इसकी डिमांड और बढ़ गई है. कोरोना महामारी ने एक बार फिर लोगों का ध्यान स्वदेशी प्रोडेक्टों की ओर आर्कर्षित किया है. देश में स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लघु और मध्यम उद्योग करने वालो की मदद कर रही है.



ग्रामीण महिलाएं सोच रही होगी कि क्या गांव में भी पापड़ उद्योग शुरू किया जा सकता है. क्या सरकार द्वारा उन्हें भी मदद मिल सकती है, मार्केट में किस तरह के पापड़ की डिमाड़ है क्योंकि पापड़ तो कई तरह के होते है. इसलिए उन्हें कौन से पापड़ तैयार करने चाहिए.

पापड़ तैयार होने के बाद उन्हें कहां बेचेगी. इस तरह के तमाम सवालों के जवाब आपको इस वीडियो के माध्यम से दे रही हूं उन्हें जानने के लिए वीडियो में हमारे साथ अंत तक बने रहे.

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

पापड़ उद्योग कहां शुरू करें Where to start papad industry

पापड़ उद्योग को महिलाएं कहीं भी शुरू कर सकती है. चाहे वह शहर में रहती हो या गांव में. यदि उसके आसपास पापड़ सुखाने के लिए खुली जगह है तो पापड़ उद्योग को घरेलु उद्योग के रूप में शुरू कर सकती है.
पापड़ उद्योग को कौन शुरू कर सकता है.



कई साल पहले पापड़ उद्योग अनपढ़ या कम पढ़ीलिखी महिलाओं द्वारा किया जाता था, लेकिन अब समय बदल चुका है. पापड़ उद्योग को अनपढ़ महिलाएं ही नहीं पढ़ी लिखी महिलाएं भी कर रही है. और अच्छा पैसा कमा रही है. आप भी इसे शुरू करके अच्छी इनकम कर सकती है.

पापड़ उद्योग को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है आपको अच्छे से पापड़ तैयार करना आना चाहिए. इसके साथ ही पापड़ की वैरायटी के अलावा पापड़ की क्वालिटी का भी अच्छा नाॅलेज होना चाहिए.

सीधे सादे शब्दों में यह कह सकती हूं की आपको पापड़ बनानी आती है तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकती है. इसके लिए ना तो आपका पढ़ा लिखा होना जरूरी है और ना ही किसी बड़े शहर में आप जहां है वहां से पापड़ उद्योग को लघु उद्योग के रूप् में शुरू कर सकती है.



कौन सा पापड़ तैयार करें Which papad to prepare

पापड़ में चावल के पापड़, मूंग दाल के पापड़, उड़द दाल के पापड़, आलू के चिपस और पापड़, गेंहू, ज्वारी, बाजरा, मक्का, रवा, साबूदाना के पापड़ लोगों द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं.

पापड़ में कई वैराइटी होती है जैसे उपास के पापड़, तीखें चटपटे मसालेदार पापड़, लाल मिर्च, कालीमिर्च के स्वाद वाले पापड़, सादे पापड़. इसी तरह आजकल नए स्वाद में टमाटर, लहसून, अदरक, प्याज, पालक, मूली, मेंथी की भाजी जैसे सब्जी के स्वाद वाले पापड़ों की बिक्री भी खूब हो रही है.

इन में से आप किसी भी वैरायटी को अपना सकती है. चाहे तो दो-चार तरह के पापड़ तैयार करके भी पापड़ उद्योग को शुरू कर सकती है.

See this videos :-
  1. #Mahilao ke liye sarkari yojnaye : Business Mantra
  2. Government Schemes for Women : बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं : Business Mantra

गांव में कैसे शुरू करें बिजनेस How to start a business in the village

पापड़ उद्योग को आप कई तरह से शुरू कर सकती है.

पहला तरीका है आप अकेले ही पापड़ उद्योग को शुरू कर सकती है.

दूसरा तरीका है समूह में मिलकर पापड़ उद्योग को शुरू कर सकती है.

Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra

यदि आप पहला तरीका अपनाती है तो शुरूआत में आप अकेले ही पापड़ तैयार करके छोटे स्तर पर शुरू करें. जैसे-जैसे पापड़ की डिमांड बढ़ती जाएगी अपनी मदद के लिए दो-चार महिलाओं को अपने साथ जोड़ लें.
इस तरह से आप कई महिलाओं को रोजगार भी दे सकती है. साथ ही पापड़ उद्योग के छोटे स्तर को बढ़ा सकती है.

पापड़ उद्योग का दूसरा तरीका है Papad is another way of industry

समूह बनाकर उद्योग शुरू करना. जैसा की नाम से ही समझ में आ रहा है कि समूह में काम करना. कुछ महिलाएं आपस में मिलकर एक समूह बना कर पापड़ उद्योग को शुरू कर सकती है.

शुरूआत में सभी महिलाएं एक निश्चित रकम जमाकर उद्योग की शुरूआत कर सकती है. समूह में सभी महिलाएं अपनी अपनी क्षमता और अनुभव के हिसाब से काम का बढ़वा करके करती है. महिलाएं अपने समूह का एक नाम रखें ताकि जरूरत पड़ने पर बैंक से लोन ले सकें.

पापड़ कहां और कैसे बेचेगी Where and how will Papad sell

अब आप सोच रही है कि पापड़ बनाकर कहां और कैसे बेचेगी? तो आप परेशान न हो क्योंकि आजकल अधिकतर महिलाएं घर से बाहर जाकर काम करती है. और जो महिलाएं घरों में रहती है उनमें से अधिकांश महिलाएं पापड़ नहीं बनाती है.

Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra

कईयों को पापड़ बनानी आती ही नहीं है और जिन्हें आती है उन्हें यह सब झंझट वाला काम लगता है. ऐसी महिलाएं आसपास के दुकानों से पापड खरीदती है.

यदि आप शहर में रहकर पापड़ उद्योग को अकेले शुरू कर रही है तो पापड़ बेचने के लिए घर के आसपास के अपार्टमंेटों में रहने वालें, जानपहचान वाले और रिश्तेदारों को पापड़ बेचे. बड़े पैमाने पर पापड़ तैयार कर रही है तो दुकानों और शहर के होलसेल मार्केट में जाकर होलसेल में बेच दे.

Read this :-
  1. Footwear Related 11 Successful Business Ideas | जूते-चप्पलों से जुड़े सफ़ल बिज़नेस | business mantra
  2. 5000 में शुरू करें 20 चटपटा बिजनेस आइडिया (Ideas) || Low budget high profit
  3. गांव में करें खेती होगी लाखों की कमाई | 90 दिनों कमा सकते हैं एक लाख
  4. Business for Monsoon Season | मानसून सीजन में ऐसे करें मोटी कमाई
  5. देशी गाय के गोबर से कमाई के 7 आसान तरीके | Selling Cow Dung Cak

इसके अलावा आप एक-दो सेल्सगर्ल या सेल्सवाॅय रख लें. उनके माध्यम से आप शहर के स्कूल, काॅलेज, सरकारी व प्राइवेड ऑफिस आदि में जाकर पापड़ बिकवा सकती है.

यदि आप गांव में पापड़ उद्योग को अकेले शुरू कर रही है तो गांव में और आसपास के गांव में, कस्बों में, हाट बाजारों में छोटे स्तर पर बेच पापड सकती है.

यदि आप समूह में पापड़ तैयार कर रही है तो सबसे पहले शहर में जाकर पता कर लें वहां का होलसेल मार्केट कहां है. होलसेल मार्केट में कई दुकानदार मिलेंगे जो तैयार माल को थोक के भाव खरीदते हैं. आप उन दुकानदारों से संपर्क करें. उन्हें पापड़ के कुछ नमूने दिखाएं. वैरायटी और क्वालिटी तय हो जाने के बाद कीमत तय करें. इसके बाद आप तैयार माल उन्हें बेच दें.

शहर या गांव में लगने वाले मेलों में जाकर भी तैयार माल को बेच सकती है. पापड़ उद्योग से जुड़ी महिलाओं की मदद सरकारी और गैरसरकारी संस्थाएं करती है. वे समय-समय पर देश के विभिन्न भागों में लगने वाले सरकारी मेलों में जाने का मौका देती है.



पापड़ की सेलिंग का तीसरा तरीका है ऑनलाइन, ऑनलाइन में आप ई हाट की मदद से बिजनेस कर सकती है. ई हाट में महिलाओं की एंट्री फ्री है. ई हाट के माध्यम से महिलाएं कैसे बिजनेस करेंगी इस बारे में जानना चाहती है तो यहां क्लिक Mahila E- Haat | Sell your home made product on mahila e-haat | महिला ई - हाट योजना Business Mantra करें.

पापड़ उद्योग के लिए सरकारी मदद Government help for papad industry

शुरूआत में महिलाएं यदि अकेले ही पापड़ उद्योग को शुरू कर रही है तो अपने बजट के हिसाब से शुरू करना होगा. इसी तरह यदि महिलाएं समूह में उद्योग शुरू कर रही है तो आपस में थोड़ी-थोड़ी पूंजी लगाकर उद्योग को शुरू करना होगा.

Gramin mahila rojgar | महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस | Business Mantra

इसके बाद उद्योग को विस्तार देने के लिए सहायता राशि के तौर पर बैंक से लोन ले सकती है. सरकार द्वारा कई स्कीम भी चलाएं जा रही है इसके अंतर्गत भी आप लोन ले सकती है.

इसके अलावा कई गैर सरकारी संस्थाएं यानी एनजीओ भी ऐसी महिलाओं की मदद कर रही है जो गांव में रहकर कोई छोटा मोटा बिजनेस कर रही है. इसके अलावा जो महिलाएं अपना कोई काम शुरू करना चाहती है तो ऐसी संस्थाओं में जाकर उनकी मदद ले सकती है. संस्था उन्हें रोजगार से संबंधित जानकारी देती है और काम को जमने में मदद भी करती है.



पापड़ उद्योग सरकारी लाइसेंस और परमिशन Papad Industry Government License and Permission

पापड़ उद्योग महिला उद्योग के साथ साथ लधु उद्योग के अंतर्गत आता है. छोटे स्तर पर घर से पापड़ तैयार करके बेचने पर किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन पापड़ सेलिंग को जब एक उद्योग के रूप में अपनाना चाहती है तो कई तरह के सरकारी लाइसेंसों की आवश्यकता होती है.

साथ ही पापड़ खाद्य पदार्थ से संबधित प्रोडेक्ट है इसलिए इसमें लाइसेंस लेना जरूरी है अन्यथा कानूनी कार्यवाही हो सकती है.

सरकारी लाइसेंस में उद्योग आधार, जीएसटी लाइसेंस, एमएसएम ही लाइसेंस, फूड लाइसेंस एफएसएसएआई, ट्रेड लाइसेंस लेना होगा. इन लाइसेंसों की मदद से जरूरत पड़ने पर आप बैंक से लोन आसानी से ले सकती है.


 
         


पाॅवर टिप्स Power tips
पापड़ उद्योग शुरू करने पर कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें.
  1. यह बिजनेस आपके नेटवर्क पर निर्भर करता है. आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, बिजनेस भी उतनी तेजी से फैलेगा.
  2. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.
  3. मार्केट में बिकने वाले पापड़ की तुलना में रेट कुछ कम रखें.
  4. - पापड की वेराइटी तैयार करें, जैसे आलू, चावल, गेंहू, मक्का, ज्वार, मूंग दाल, चना, उड़द आदि के पापड़ रखें. वेराइटी अधिक होने पर लोग हर बार कुछ न कुछ खरीद ही लेगें.
फ्रेंड्स, घरेलु बिजनेस के रूप में पापड़ उद्योग काफी पूराना है. ऐसे समय में महिलाएं गांव में पापड़ उद्योग को शुरू करती है तो अच्छा लाभ कमा सकती है. शुरू-शुरू में इस काम में काफी मेहनत करनी पड़ेगी,

आपको प्राॅफिट भी कम होगी. जैसे-जैसे सेल बढ़ेगी आपकी प्राॅफिट भी बढ़ती जाएगी. यह आपकी मेहनत पर डिपेंट है कि आप कितने पापड़ हर माह बेच पाती है. माल जितना अधिक बिकेगा आमदनी भी उतनी अधिक होगी.

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Online Business :   5 हजार में कैसे शुरू करें करोड़ों का बिजनेस  | Business Mantra

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें. 

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: