e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति - Business Mantra

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति


e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति
e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति
e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति - बिजनेस मंत्रा पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा पर आॅनलाइन बिजनेस की सीरिज चल रही है. यह पोस्ट उस सीरिज की 11 वीं कड़ी है. यदि आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो किसी आॅनलाइन ई काॅमर्स कंपनियों के साथ जुड़ कर बड़ी आसानी से करोड़पति बन सकते हैं.

ई काॅमर्स कंपनियों के साथ जुड़ कर बनें करोड़पति 
जी हां, बड़ी ई काॅमर्स कंपनी अमेजन, फ्लिपकार्ट, शाॅपक्लूज, इण्डिया मार्ट जैसे ई कामर्स वेबसाइट पर सेलर बन कर करोड़पति बन सकते है..

आपकी कोई आॅफलाइन शाॅप है या कोई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी या फिर आप किसी होममेड आइटम को किसी भी बड़ी ई काॅमर्स कंपनी की वेबसाइट पर बेच सकते हैं.



जो फ्रंेंड्स, ई काॅमर्स कंपनी के साथ जुड़कर सेलर्स बनना चाहते हैं, पोस्ट को अत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर पोस्ट के अंत में दिए गए नंबर पर पूछ सकते हैं.

लाॅकडाउन की वजह से हर किसी का शाॅप बंद है. ऐसे में सभी को काफी नुकसान हो रहा है. बार-बार लाॅकडाउन बढ़ने से आॅफलाइन बिजनेस करने वालों की हालत खराब होती जा रही है.

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

ऑफलाइन बिजनेस पर गाज गिरने वाली है 
आने वाले दिनों में लाॅकडाउन खुलने के बाद भी ऑफलाइन बिजनेस की स्थिति में कब तक और कितना सुधार होगा, यह कहां नहीं सकता. क्योंकि कोरोना के भय से अधिकतर लोग घर से कम ही निकलना चाहेंगे. ऐसे में ऑफलाइन बिजनेज पर मानो गाज गिरने वाली जैसी बात होगी.

Read this :- कंप्यूटर जाॅब वर्क: घर बैठे कमा सकते हैं 10 से 15 हजार रुपए महीना, जाने कैसे

अमेजन ने एक साल में 3500 करोड़पति तैयार किए
वहीं लाॅकडाउन पीरियड में भी ई-काॅमर्स कंपनियां अच्छी कमाई कर रही है. पिछले साल की एक रिर्पोट के अनुसार, अमेजन ने पिछले 12 महीने में 18000 लखपति और 3500 करोड़पति तैयार किए हैं.

 सन 2019 में लगभग एक लाख 60 हजार नए सेलर्स अमेजन के साथ जुड़े थे जिनमें से अधिकतर सेलर्स फायदे में हैं.



ई-काॅमर्स कंपनी की बढ़ती कमाई
ई-काॅमर्स कंपनी की कमाई को देखते हुए आॅफलाइन बिजनेस करने वाले भी अब अपने बिजनेस के तरीके में बदलाव ला रहे है. यदि आप भी अपने बिजनेस को बनाएं रखना चाहते हैं तो ई-काॅमर्स कंपनी के साथ जुड़ कर अपने माल को बड़ी आसानी से बेच कर करोड़पति बन सकते हैं.

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

अमेजन के साथ कैसे जुड़े
यहां हम अमेजन के साथ कैसे जुड़े इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. यह कोई स्पांसर पोस्ट नहीं है. यहां मैं सिर्फ समझाने के लिए अमेजन का उदाहरण दिया जा रहा है.

Read this : Ideas For Part Time Business | नौकरी के साथ किए जाने वाले 100 से अधिक पार्ट टाइम बिजनेस

अमेजन देश की सबसे बड़ी ई-काॅमर्स कंपनी 
अमेजन इस वक्त देश की सबसे बड़ी ई-काॅमर्स कंपनी है. इसके साथ जुड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा.
छोटे शहर के सेलर्स को भी कमाई का मौका

अमेजन अपने साथ छोटे शहरों के अच्छे कंपनी, सेलर, होलसेलर  आदि को अपने साथ जुड़ने का मौका दे रहा है. ताकि अमेजन टाॅप लाइन के साथ, बाॅटम लाइन से भी रेवन्यू जनरेट कर सके. साथ ही छोटे शहर के सेलर्स को भी कमाई का मौका मिल सके.



अमेजन पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन
जो भी कंपनी या सेलर अमेजन के वेबसाइट पर माल बेचना चाहते हैं वे अमेजन डाट इन पर जाकर वेबसाइट के सबसे नीचे साइट पर जाएं वहां एक जगह सेलर प्रोग्राम लिखा मिल जाएगा, यहां क्लिक करने पर एक फार्म खुलेगा. यहां पूरे डिटेल के साथ खुद को रजिस्टर्ड कर सकते है.

फाॅर्म भरने के बाद 24 से 48 घंटे अमेजन आपके द्वारा दिए गए डिटेल पर सम्पर्क करेगी. इसके बाद आपके प्रोडेक्ट की वैल्यू और क्वालिटी की जांच की जाएगी. इसके अलावा प्रोडेक्ट मेन्युफैक्चरिंग से लेकर सेलिंग, टैक्स, लोगों, ब्रांड, टेªडमार्क रजिस्ट्रेशन आदि सबकी की जांच की जाएगी.

Read this : Gym business registration and license | Business Mantra

इस बात पर ध्यान दें
आपका बिजनेस छोटा हो या बड़ा यदि आप किसी भी ई काॅमर्स कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते है तो आपके पास बिजनेस के सभी डोक्युमेंट होना जरूरी है. यदि नहीं है तो पहले डोक्युमेंट तैयार कर ले उसके बाद ही ई काॅमर्स कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा करें. ं

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

.अमेजन की वेबसाइट पर 
सरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अमेजन के मापदंड पर यदि आपका प्रोडेक्ट खरा उतरता हैं और आपके पास सभी तरह के रजिस्ट्रेशन व लायसेंस मौजूद है तो आपको अपने प्रोडेक्ट को अमेजन की वेबसाइट पर बेचने की अनुमति मिल जाएगी. .


कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा 
इसके लिए अमेजन को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. कंपनी द्वारा प्रति सेल पर एक कमीशन पहले ही तय कर लिया जाता है. यह कमीशन अलग-अलग प्रोडेक्ट पर अलग-अलग होता है. इसके अलावा पैकिजिंग और डिलेवरी चार्ज के रूप में सर्विस चार्ज देना होता है.

वेबसाइट पर प्रोडेक्ट सेल की अनुमति 
अमेजन की वेबसाइट पर प्रोडेक्ट सेल की अनुमति मिलने के बाद आप कंपनी की साइट पर अलग-अलग सिगमेंट में अपने प्रोडक्टस को सेल करने के लिए पोस्ट कर सकते हैं.



कंपनी को आर्डर मिलने पर इसे आपके पास भेंज दिया जाएगा. इसके बाद आपको अमेजन द्वारा बताएं स्थान पर माल को भेजना होगा. जहां से कंपनी आपके माल को अच्छे से पैक कर कस्टमर को भेंज देगी. प्रोडेक्ट की शिपिंग, टैªकिंग और डिलेवरी, पेमेंट आदि की जिम्मेदारी अमेजन की होगी है.

किन-किन कटेगरी में बेच सकते हैं प्रोडेक्ट
ई-काॅमर्स की वेबसाइट पर अनेको कटेगरी है जैसे इलेक्ट्रॉनिक, इलैक्ट्रिल्स, फुटवियर, होम अप्लायंस, लाइफस्टाइल, ब्यूटी, हेल्थ केयर, टेक्नो, पैकेज फूड, फैशन, एसेसरीज आदि किसी भी तरह के कटेगरी में अपने प्रोडेक्ट को अमेजन की वेबसाइट के सेल के लिए डिस्प्ले कर बेच सकते हैं.

See this videos :-  New Business Ideas | Kam Ka Idea | Business Mantra

अमेजन सेलर्स बनने के फायदे
अमेजन पूरी तरह से भारतीय नियमों को पालन करती है. सेलर्स अपने प्रोडेक्ट के रेट खुद ही तय करते हैं. अमेजन सिर्फ मार्केट प्लेस के तौर पर काम करती है. अमेजन आॅनलाइन बिजनेस को मैनेज करने के लिए टूल और सिस्टम भी देती है. साथ ही अच्छी सेल लाने के लिए नए सेलर्स को टिप्स भी दिये जाते  हैं.

Read this :- Payworld Retailer : कम पैसों में शुरू करें डिजीटल बिजनेस

आज की हालात को देखते हुए बड़ी ई काॅमर्स कंपनी के सेलर बन कर अपने बिजनेस को करना एक समझदारी वाली बात होगी. यदि आप ने ई काॅमर्स कंपनी के सेलर बनने का निणर्य दे लिया है. तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें

e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

इन बातों का ध्यान रखें 
  1. बड़ी ई काॅमर्स कंपनी के सेलर बन पर रजिस्टर्ड करते वक्त वेबसाइट पर उनकी सारी बातें अच्छे से पढ़ लें. 
  2. उनके टर्म एंड कंडिकशन अच्छे से जरूर पढ़ लें. ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.
  3. प्रोडेक्ट को डिस्पप्ले करने के पहले उसके रेट को अच्छे से समझ लें. कंपनी के कमीशन और सर्विस चार्ज और अपना प्रोफिट जोड़कर ही रेट डिस्प्ले करें. 
  4. आर्डर आने पर सही माल भेंजे. गलत माल कभी ना भेंजे, इससे आपको सर्विस चार्ज का नुकसान होगा. 
  5. साइट से अधिक सेल नेना चाहते हैं तो उनकी साइट पर एड भी दिखाए ताकि आपके प्रोडेक्ट भी फ्रंड पेज पर डिस्प्ले हो. इसके लिए उनके एड प्रोग्राम में शामिल हो. 
  6. ई काॅमर्स कंपनी के बंपर सेल प्रोग्राम में भी शामिल हो. बंपर सेल प्रोग्राम में शामिल होकर बंपर कमाई कर सकते हैं. विशेषज्ञो के अनुसारएक बंपर सेल में ही लाखों की कमाई हो जाती हैं.
  7. अधिक प्रोडेक्ट सेल करने के लिए समय-समय पर कस्टमर को  आॅफर देते रहे. इससे भी आपको अच्छा सेल मिलेगा.
               
 
फ्रेंड्स, आज की हालात को देखते हुए आॅफलाइन शाॅप को आॅनलाइन करना जरूरी हो गया है. यदि आपकी   कोई शाॅप है या फिर फिर कोई प्रोडेक्ट तैयार करते हैं. उसे किसी भी ई काॅमर्स कंपनी के वेबसाइट पर बेच सकते हैं. और अपनी आमदनी को बढ़ा कर करोड़पति बन सकते हैं.

हमें उम्मीद है, बड़ी ई काॅमर्स कंपनी के सलर्स बन कर बनें करोपति के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - e-commerce company amazon के सेलर बन कर बनें करोड़पति

ड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  youtube / Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: