Gym business registration and license | Business Mantra - Business Mantra

Gym business registration and license | Business Mantra



#gymbusinessideas #lowinvestmentbusiness #businessmantra
New Business License | Naya Vyapar License | Business Mantra, New Business License, Naya Vyapar License, new business , Business Tips, How to Become Rich, Best business ideas, license listings, india business license, india business license search, business license india, india business license renewal, india business license verification, india business license lookup, new business license listings, gym business registration and license, #business, #license, #registration, business ideas,mk majumdar, mk mazumdar, maanoj mantra
New Business License | Naya Vyapar License | Business Mantra 

Gym business registration and license | Business Mantra 

Gym business registration and license | Business Mantra   - हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, अर्न मनी, मोटिवेशन, पब्लिसीटी, मार्केटिंग आदि के बारे में जानकारी देते हैं.

इसके साथ हम किसी भी बिजनेस के लिए लगने वाले रजिस्ट्रेशन, लायसेंस तथा लोन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देते हैं. इसी कड़ी में आज हम Gym business में लगने वाले registration and license के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

भारत में जिम बिजनेस को शुरू करने के लिए किन-किन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. जिम बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन, लायसेंस तथा लोन प्रक्रिया क्या है. जिम बिजनेस के लिए जरूरी डाक्युमेट कौन-कौन से है. यदि आप इन बातों को जानना चाहता है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.

आज के समय में लोगों के लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आने की वजह से कई तरह की बीमारियां समस्या उत्पन्न हो रही है. खास कर मोटापा और डायबिटिज जैसी गंभीर समस्या का शिकार हो रहे हैं.



ऐसे में जिम जाना लोगों की आवश्यकता बनती जा रही है. इसके अलावा हर कोई फिट और स्मार्ट दिखना पसंद कर रहे हैं. जिसके जिए लोग जिम ज्वाइन कर रहे हैं.

जिसके चलते जिम इंडस्ट्रीज मे एक बुम आया हूआ है. यदि आप वन टाइम खर्च कर किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसके द्वारा रेगुलर इनकम हो, तो Gym business कर सकते हैं.

जिम बिजनेस को किसी भी छोटे या बड़े शहर कर सकते हैं. यहां तक की गांव में भी जिम शुरू कर लाभ कमा सकते हैं.


जिम के बिजनेस में तीन खास बातें होती हैं. There are three special things in gym business.


  • पहली बात है, Gym business में वन टाइम इंवेस्टमेंट करना होता है.
  • दूसरी बात, Gym business ऐसा एक बिजनेस है, जिसमें मंदी कभी नहीं आती.
  • तीसरी बात ये है कि Gym business को बड़े बजट में या लो बजट में शुरू कर सकते हैं.

आपके पास अच्छा खासा बजट है तो आप हाईफाई जिम खोल सकते हैं. यदि आपके पास बजट कम है तो भी आप Gym business को काफी छोटे स्केल से शुरू कर सकते है. इसके बाद जैसे जैसे पैसा आता जाएगा आप इसे बड़े स्केल तक ले जा सकते हैं.



जिम बिजनेस के सभी पहलुओं पर की जानकारी देने वाले कई वीडियो हमने बिजनेस मंत्रा  युट्यिुब चैनलपर अपलोड किए है. आप उन्हें देख सकते है. जिसका लिंक यहां दिया जा रहा है. 

See this videos :- 






शहर में जिम व फिटनेस सेंटर कैसे शुरू करें, गांव में जिम कम लागत में कैसे शुरू करें, महिलाओं के लिए जिम कैसे शुरू करें जैसे वीडियो के लिंक इस पोस्ट में हम जिम के लिए लगने वाले रजिस्ट्रेशन, लायसेंस, लोन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं.

जैसा की आप सभी को पता है कि आज के दौर में किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस व बिजनेस का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. कई बार जानकारी के अभाव में बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बिजनेस तो शुरू कर लेते है,

लेकिन जैसे ही बिजनेस ग्रो करने लगता है कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे पैसा तो बर्बाद होता ही है रेपुटेसन भी खराब होती है.



कई बार रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बारे में जानकारी ना होने की वजह से भी कई लोग जिम शुरू नहीं कर पाते हैं. आइए जानते है किसी शहर हो या गावं, कस्बे में जिम शुरू करने के लिए कौन-कौन से रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता होगी.


भारत में जिम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया Gym registration process in India


भारत में जिम बिजनेस, इंडस्ट्रीयल यूनिट के अंतर्गत शामिल नहीं है, इसलिए शुरुआत में जिम बिजनेस रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोविजनल बेसिक पर अप्लाई करना होगा. जिम बिजनेस के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया पूरी होने पर सरकार की तरफ से एक अस्थायी प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाता है.



इसके बाद जैसे ही जिम शुरू हो जाता है यानी बिजनेस सेट हो जाता है, इसके लिए आप स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्थायी लाइसेंस के लिए लगभग छह माह का समय मिलता है. इस छह माह के अंदर ही स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई करना जरूरी होता है.



स्थायी लाइसेंस के लिए कई तरह के डाॅक्युमेंटस की आवश्यकता होती है उनके पूरा होने पर ही आप स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है. स्थायी लाइसेंस के लिए कौन-कौन से डाॅक्युमेंट की आवश्यकता होगी इस बारे में आगे जानकारी दे रहे है.


भारत में जिम के लिए एनओसी कैसे प्राप्त करे How to get NOC for Gym in India


जिम बिजनेस के लिए स्थानीय पुलिस द्वारा एनओसी लेना भी जरूरी है. एनओसी प्राप्त करने के लिए स्थानीय पुलिस से संपर्क करना होगा. इसे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है.

पुलिस से एनओसी के लिए आप पर्सनली लोकल पुलिस विभाग में जाकर इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.



जिम बिजनेस का एसएसआई रजिस्ट्रेशन SSI Registration of Gym Business


भारत में जिम बिजनेस का रजिस्ट्रेशन स्माल स्केल इंडस्ट्री के अंतर्गत भी कर सकते हैं. इसके लिए आॅनलाइन या आॅफलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

Read this :- Vegetable franchise earn handsome income business news hindi | Business Mantra

एसएसआई रजिस्ट्रेशन होने पर लोन के आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. एसएसआई रजिस्ट्रेशन किए गए जिम को बैंक लोन देने के लिए तत्पर रहती है.


जिम बिजनेस के लिए डाक्युमेंट Document for gym business


जिम बिजनेस के लायसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने के पहले आपके पास इन डाक्युमेंट का होना जरूरी है. जैसे आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड, तीन साल का आईटी फाइल, करेंट बैंक एकाउंट, जिम जहां शुरू कर रहे है

Read this :- Chai Business Ko Brand Banai | चाय बेचकर बने करोड़पति | Business Mantra

यदि वह प्रापर्टी आपकी है तो उसका रजिस्ट्रेशन, यदि वह प्रापर्टी किराए पर है तो उसका तीन साल का एग्रीमेंट होना चाहिए. खुद का पुलिस वेरीफिकेशन, जिम इंस्टैक्ट्रर का परिचय के साथ उसका डाक्युमेंट, जिम इंस्टैक्ट्रर का पुलिस वेरीफिकेशन आदि की आवश्यकता होगी.


जिम बिजनेस के लिए स्थायी लाइसेंस के लिए क्या करें What to do for a permanent license for gym business


जिम बिजनेस के लिए एनओसी सहित अन्य मंजूरी मिल जाने के बाद स्थायी लाइसेंस प्राप्त करने के योग्य होते हैं.

स्थायी लाइसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले स्थानीय लेवल पर सभी तरह की फार्मेलिटी पूरी कर लेना जरूरी है. साथ ही जिम के वार्षिक टर्नओवर 9 लाख से अधिक होने पर सर्विस टैक्स के लिए अप्लाई करना अनिवार्य हो जाता है.

Read this :- Potato and Onion Wholesale Business | Aloo Pyaz ka Wholesale Business | Business Mantra

जिम बिजनेस का अपने बजट यानी की जिम बिजनेस की लागत के अनुसार बिजनेस का रजिस्ट्रेशन लिमिटेड या प्राइवेट लिमिटेड फर्म के रूप में भी कर सकते हैं.

सरकार द्वारा इस रजिस्ट्रेशन पर प्रोमोटरों से सुरक्षा और ट्रांसफर एबिलिटी का अवसर देती है. किसी कारणवश जिम के ठीक से न चलने या अन्य स्थिति में उस लायसेंस को किसी ओर के नाम ट्रांसफर करवा सकते हैं.

इस वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web Title : Gym business registration and license | Business Mantra 

फ्रेंड्स, Gym business registration and license | Business Mantra   के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra 
पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  


Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business         

इन्हें भी पढ़े -