Business Mantra : service center महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस - Business Mantra

Business Mantra : service center महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस


महिलाएं घर से शुरू करें  Service Cente


फ्रेंड्स
मैं उन बहनों के लिए खास बिजनेस की जानकारी लेकर आयी हूं जो बहने घर से निकल नहीं पाती है या फिर घर के काम से बचे समय में कोई बिजनेस शुरू कर अपने परिवार के खुशियों के लिए रूपए इंकम करना चाहती है. ऐसी महिलाएं घर से सर्विस सेंटर शुरू कर सकती है. इसके लिए आप किसी एक कंपनी की कई घरेलू उपकरणों की सर्विस सेंटर ले सकती है. इसके लिए आपको फ्रेंचाइजी फीस जमा करनी होगी. पैसा जमा करवाने के बाद आपको इसकी फ्रेंचाइजी मिल जाती है. इसके लिए कंपनी द्वारा 2 से 3 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग के दौरान कंपनी के उत्पादो के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. 

एक बार फिर बिजनेस मंत्रा में आपका स्वागत है बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business) कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही हूं सर्विस सेंटर कैसे चलाएं.




सबसे पहले जान ले, सर्विस सेंटर क्या है

जहां घरेलु उपकरण जैसे टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, प्रेस आदि में कुछ खराबी आ जाने पर उसे ठीक करवाने के लिए कंपनी द्वारा भेंजा जाता है उसे सर्विस सेंटर कहते है. उपभोक्ता उपकरणों की अनेक कंपनियां घरेलू महिलाओं को सर्विस सेंटर की फ्रेंचाइजी देती है.


आईए जानते हैं फ्रेंचाइजी लेकर सर्विस सेंटर कैसे शुरू करें. 

इसके लिए आप किसी एक कंपनी की कई घरेलू उपकरणों की सर्विस सेंटर ले सकती है. इसके लिए आपको फ्रेंचाइजी फीस जमा करनी होगी. पैसा जमा करवाने के बाद आपको इसकी फ्रेंचाइजी मिल जाती है. इसके लिए कंपनी द्वारा 2 से 3 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है.

ट्रेनिंग के दौरान कंपनी के उत्पादो के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. इसके अलावा ग्राहकों से कैसे डील करना है, सेवाएं कैसे उपलब्ध करवाना है. इस बारे में जानकारी दी जाती है. इसके साथ तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाता है.






यदि आपने किसी प्रकार की ट्रेनिंग ले रखी है तो बहुत अच्छी बात है, यदि नहीं ली है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं. कंपनी द्वारा दी जाने वाली ट्रेनिंग में सारी जानकारी मिल जाती है.

इसके बाद आप आसानी से अपने घर से सर्विस सेंटर चला सकती है. जैसे ही कंपनी के काल सेंटर पर किसी उपभोक्ता का काॅल आता है वह काॅल करने वाले के सबसे नजदीक के सर्विस सेंटर का फोन नंबर दे देते है.

उपभोक्ता उस सर्विस सेंटर में पहुंच कर उस उपकरण को दिखा कर ठीक करवा लेता है. फ्रेंचाइजी सर्विस सेंटर द्वारा प्रतिमाह 10 से 20 हजार रूपये तक की आमदनी हो जाती है




फ्रेंचाइजी पाने के लिए क्या करें?

जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर सर्विस सेंटर शुरू करना चाहती है, उसके मुख्यालय में जाकर मैनेजर या ग्रूप लीडर से मिले. बातचीत करने के बाद आपकी योग्यता से संतुष्ट होने पर आप से फ्रेंचाइजी फीस जमा करवाया जाएगा और आपको फ्रेंचाइजी मिल जाएगी.

Read this :-

पाॅवर टिप्स Business Tips

इस बात का ध्यान रखें
- शुरू-शुरू में काम को समझने व मेंटेन करने में कुछ परेशानी हो सकती है. जैसेजैसे दिन बीतते जाते हैं कार्य का अनुभव बढ़ता जाता है. परेशानियां दूर होती जाती है.

- भले ही आप इसे घर से शुरू करें, पर इसके लिए एक अलग स्थान निश्चित करें. आपका अपना कंप्यूटर जरूर हो. दो मोबाइल नंबर हो. यदि लैंड लाइन फोन है तो और अच्छी बात है.

- अधिक काम आने पर आप कई मैकेनिक रखकर दूसरों को भी रोजगार दे सकती है.