बिजनेस में सफलता के 10 खास सूत्र : बिजनेस को ग्रो करने लिए टिप्स - Business Mantra

बिजनेस में सफलता के 10 खास सूत्र : बिजनेस को ग्रो करने लिए टिप्स

बिजनेस में सफलता के 10 खास सूत्र 

बिजनेस में सफलता के 10 खास सूत्र : बिजनेस को ग्रो करने लिए टिप्स

 

Business me safalta ke 10 khas sutra : बिजनेस को ग्रो करने लिए टिप्स : Business Mantra 

 

how to run a successful small business | बिजनेस में सफलता के 10 खास सूत्र


हलो फ्रेंड्स,


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज मैं जानकारी दें रही हूॅ. बिजनेस में सफलता के लिए 10 खास सूत्र (Business Tips), जो आपके बिजनेस को ग्रो करने में मदद करेगा. "जो सोचे सो कैसे पाएं" और "सफलता के 51 मंत्र" के लेखक के अनुसार बिजनेस की सफलता के लिए खास 10 नियम (Business Tips) है जिन्हें अपना कर आप किसी भी नए बिजनेस को शुरू करते है तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी. आइए देखते है बिजनेस के वे कौन-कौन से नियम (Business Tips) है जिन्हें अपनाकर आप भी किसी बिजनेस को शुरू करके सफल हो सकते हैं. 

1- जल्दबाजी ना करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करना, बहुत ही हिम्मत और हौसले का काम है। लेकिन जल्दबाजी में शुरू किया बिजनेस कहीं आपके लिए परेशानदायक न बन जाएं। इसके लिए जरूरी है कि शुरूआत में ही शुरू किए जाने वाले बिजनेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी हासलि कर लें। कौन-सा बिजनेस शुरू करें? इस बारे में अच्छे से सोच-विचार कर लेना जरूरी है। आजकल किसी भी बिजनेस के बारे में नेट पर काफी जानकारी मिल सकती है। आप चाहे तो इसके लिए बिजनेस विशेषज्ञ या बिजनेस प्लानर से भी मिल सकते है।

Read This :-

·        दुनिया की रोमांचक नौकरियां  World’s most exciting jobs Part – 5

·        गांव में शुरू करें गुडलक बम्बू प्लांट नर्सरी होगी लाखों की कमाई

·        Business will earn 5 to 10 lakhs every month with Amul 

·        Rose farming : earn up to 5 to 10 lakhs गुलाब की खेती हर साल करें 5 से 10 लाख की कमाई



2 योग्यता और क्षमता

किसी भी बिजनेस की शुरूआत अपनी योग्यता व क्षमता के अुनसार करना चाहिए। इसके लिए जरूरी नहीं की बिजनेस बहुत बड़ा हो। आप अपनी क्षमता और योग्यता के अनुसार कोई भी सामान्य बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि बिजनेस, बिजनेस होता है। इसका संबंध छोटा या बड़े से नहीं है। एक साधारण बिजनेस से भी आप असाधा¬रण मुकाम हासिल कर सकते हैं। बिजनेस की सफलता के लिए स्वयं की योग्यता को पहचानना जरूरी है। जब आप अपनी योग्यता को पहचान कर किसी बिजनेस की शुरूआत करेगें तो सफलता जरूर मिलेगी।

3 बिजनेस की गति

किसी चमकते बिजनेस को देखकर उसे अपना बिजनेस बनाने के लिए तैयारी न करें। हो सकता है वह आपके लिए अच्छा साबित न हो। आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें, जो भी बिजनेस शुरू करें, उसकी गति सामान्य हो। तेज गति वाले बिजनेस नए लोगो को परेशानी में डालते हैं। धीरे-धीरे अनुभव हो जाने के बाद तेज गति वाले बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।



4 काॅम्पिटिशन कम हो

बिजनेस का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें, जिसमें काम्पिटिशन कम हो, ऐसे बिजनेस में सफलता शीघ्र मिलती है। आप भी अपने आस-पास के क्षेत्र, गांव, शहर का सर्वे करें। वहां रहने वाले लोगों से पूछें कि उन्हें किस चीज़ की सबसे ज्यादा जरूरत हैं? वे अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई से क्या खरीदा चाहते है? सर्वे के आधार पर आप विचार करें कि क्या आप उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं? यदि आपका जवाब हां है, तो आप उस बिजनेस को चुन सकते हैं जिसमें काॅम्प्टििशन भी कम हो। क्योंकि ऐसे बिजनेस में सफलता भी जल्दी मिलती है।

Read This :-

5 नेटवर्क जरूरी

बिजनेस की सफलता के नेटवर्क जरूरी है। नेटवर्क जितना बड़ा होगा बिजनेस में सफलता उतनी ही जल्दी मिलती है। आपके पास बहुत बड़ा और अच्छा नेटवर्क है तो आप शीघ्र ही सफल बिजनेस मैन बन सकते हंै। सम्पर्क द्वारा किसी भी काम को सफल तरीके से करना संभव है। बिजनेस की सफलता के लिए अपना नेटवर्क जितना बढ़ा सकते है, बढ़ाएं।

6 सकारात्मक सोच

सकारात्मक सोच द्वारा बिजनेस को ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। आपने अपना बिजनेस शुरू किया, आप कंपनी के लीडर है। कंपनी में समय से आते-जाते हैं। आप मेहनत करते हैं। लगन से काम करते हैं। अपने ब्रांड को तैयार करने में लगे रहते हैं। कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हैं। इसके बावजूद आपकी सोच में सकारात्मक नहीं है, तो जान लें कंपनी की तरक्की नहीं हो सकती। इसके लिए अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाएं रखिए।

Read This :-

7 जोखिम प्रबंधन

किसी भी बिजनेस में सफलता चाहते है तो जोखिम प्रबंधन के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। जोखिम प्रबंधन की जानकारी के बिना आप बिजनेस में सफलता हासिल नहीं कर सकते हैं। बिजनेस छोटा हो या बड़ा उसमें कभी भी जोखिम आ सकते है। ऐसे में इसका ठीक से प्रबंधन करना एक बहुत बड़ी कला है। जोखिम के दौरान भी आप बिजनेस करें, उसमें किसी प्रकार की रूकावट न आएं तो समझे, आने वाले दिनों में आप अच्छा लाभ पा सकते है।




French Fries Business in Hindi | कम पैसों का बिजनेस कमाई जबरदस्त | Business Mantra



8 रूपरेखा तैयार करना

बिजनेस में सफलता पाने के लिए कामों की रूपरेखा तैयार करना बहुत जरूरी है। जब तक आप कामों की रूपरेखा नहीं बनाएंगे और उसके अनुसार काम नहीं करेंगे, तब तक आप को बिजनेस में सफलता नहीं मिल सकती है। रूपरेखा के अनुसार आप अपने कामों को करते हुए आगे बढ़ते जाएगें। रूपरेखा से आपको पता चलेगा की आपको कब क्या काम करना है।




9 टाइम मेनेजमेंट

बिजनेस की सफलता के लिए धन से अधिक अपने समय मेनेजमेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अपने समय के एक-एक पल को सोच-समझ कर खर्च करना चाहिए। दिन-रात के चैबीस घंटें में अपने काम की प्राथमिकताओं को न्यूनतम और अधिकतम समय में निर्धारित करना होगा।

लक्ष्य तक पहुंचने के लिए यदि आप काम की प्राथमिकता तय नहीं करते हैं तो सदैव काम की व्यस्तता में रह जाओंगे। अपने मुकाम तक पहुंचना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। अपने कार्य के अनुसार प्राथमिकता तय करे। अधिक महत्तवपूर्ण काम को पहले करें।

See This :-


10 मेहनत जरूरी

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए मेहनत बहुत जरूरी है। रात-दिन चैबीस घंटे मेहनत करके ही किसी बिजनेस को खड़ा किया जा सकता है।
यदि आप सोचते हैं कि किसी बिजनेस की शुरूआत करके उसे चलाने के लिए कर्मचारी रख लेगें। वहीं दिन-रात भागदौंड़ करेगा। मेहनत करेगा और मैं बैठकर आराम करूंगा। दूसरे के भरोसे आप कभी बिजनेस को सफलता की ऊंचाईयों तक नहीं ले जा सकते हैं। कर्मचारी रखकर उनसे काम करवा सकते है लेकिन उनसे काम करवाने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)


10 top food business : 10 टॅाप फूड बिजनेस कम लगात में होगी कमाई शानदार


10 Top Food Business : 10 टॅाप फूड बिजनेस कम लगात में होगी कमाई शानदार