छत पर करें बेस्ट बिजनेस : छत पर उगाएं मचान विधि से सब्जी - Business Mantra

छत पर करें बेस्ट बिजनेस : छत पर उगाएं मचान विधि से सब्जी

घर की छत पर मचान विधि से उगाएं सब्जी

छत पर करें बेस्ट बिजनेस  : छत पर उगाएं मचान विधि से सब्जी

 

# 4 छत पर करें बेस्ट बिजनेस : छत पर उगाएं मचान विधि से सब्जी : Business Mantra 



हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea  के अंतर्गत आज मैं महिला बिजनेस के अंतगर्त छत पर करें बेस्ट बिजनेस (ghar ki chat par business) में कुछ ऐसे सब्जियों के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें छत पर उगाकर काफी पैसे कमाएं जा सकते हैं. घर की छत पर बिजनेस  (ghar ki chat par business) के कई आइडिया है. घर की  (ghar ki chat par business) करने के लिए बहुत अधिक खर्च भी नहीं करना पड़ता है. महिलाएं घरेलु कामों को निपटाकर अपने बचे हुए समय पर घर की  (ghar ki chat par business) करके अच्छी इनकम कर सकती है.

छत पर करें बेस्ट बिजनेस  में सब्जियों को आप अपने घर की छत पर मचान विधि से उगा सकती है. छत पर करें बेस्ट बिजनेस  में मचान विधि बारह महिने उगाएं जा सकते है. इन सब्जियों को लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन फसल को तैयार होने में अधिक समय नहीं लगता है.

बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business  के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. 

घर के बगीचे में तो कई तरह की सब्जी उगाई जाती है, जिनके पास जमीन नहीं वे अपने छत को इस काम के लिए उपयोग कर सकते है. कई सब्जियां ऐसे है जिनकी खेती आप छत पर आसानी से कर सकती हैं.

जो महिलाएं घर पर रहती है और ऐसा कोई काम करना चाहती है जो उनकी रूचि का हो ऐसी महिलाएं इस बिजनेस को आराम से कर सकती है. इसमें उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है. घर के कामों से निपटने के बाद वह अपने छत पर सब्जियों की देखभाल कर सकती है.

आइए देखते है छत पर कौन-कौन सी सब्जियां उगाई जा सकती है.

लौकी, गिल्की, करेला, टमाटर, धनिया पत्ती ये पांचों सब्जियां ऐसी है जो बारह महिने उगाएं जा सकते है. इन सब्जियों को लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन फसल को तैयार होने में अधिक समय नहीं लगता है.

छत पर आप मिटटी के गमले, प्लास्टिक के डिब्बे आदि में मिट्टी भरकर इन्हें उगा सकती है.

इनकी लताओं को फैलाने के लिए छत पर बांस, या तार से मचान बना दें. लताओं में जब छोटे-छोट फल लगे तो उन्हें मचान से नीचे की और लटका दें इससे फलों का आकार बड़ा होता है और वे जल्दी बढ़ती है. इसके अलावा भी मचान विधि से खेती करने से कई लाभ होते है.



ध्यान रहे लौकी, गिल्की या करेला सभी को एक साथ न लगाएं. क्योंकि जब लताएं फैलेगी तो एक दूसरे मिल लाएगी. इससे वे अपना स्वाद भी एक दूसरे पर डालेगी. इसलिए जब भी लौकी लगाएं तो इसके साथ गिल्की या करेला न लगाए. इसी तरह कम जगह पर जब भी खेती करे तो सिर्फ एक ही सब्जी की खेती करें.

टमाटर की खेती करते समय इनके पौधों को एक कतार में लगाए. जब यह दो से तीन फीट के होने लगे तो इन्हें भी बांस के सहारे सीधा खड़ा कर दें. इस तरह से टमाटर की खेती करने से टमाटर का उत्पाद काफी अधिक होता है.

इसी तरह धनिया की खेती करने के लिए छत को ऊपर से कवर कर दे ताकि पौधों को तेज धूप, तेज बारिस और कीट पतगों से बचाया जा सकें.

ये तो थी खेती की बात, अब करते है बिजनेस की बात.

आजकल Online Business ऑनलाइन बिक्री हो रही है. आप भी चाहे तो सब्जी की बिक्री Online Business ऑनलाइन कर सकती है. इसके लिए आप एक या दो सर्विस वाॅयस को काम पर रख सकती है. र्डर आने पर आप सब्जी की डिलेवरी के लिए उन्हें भेंज सकती है. इस तरह से ग्राहक को ताजी सब्जी मिल जाएगी और आपको मुंह मांगी कीमत.

Read This :-

·        सब्जियों और फलों का आॅनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Vegetables and Fruits Business 

·        ग्रामीण महिला रोजगार योजना सरकार देगी मदद 


आप चाहे तो सब्जियों की फसल तैयार हो जाने पर किसी व्यापारी को बेच सकती है. इसके लिए आपको एक बार शहर की सब्जी मंडी जाने की आवश्यकता पड़ेगी. वहां कई व्यापारी आपको मिल जाएगें जो इस तरह से थोक माल खरीदते हैं. जिस व्यापारी से आपके फसल का सही रेट मिले उसे बेच दें.

एक बात का ध्यान रखें जब मंडी में सब्जी की आवक अधिक हो जाती है उस दिन भाव गिर जाती है. माल कम आने पर भाव अधिक रहता है. बाजार के उतार-चढ़ाव पर निगाह रखने के लिए आप न्यूज पेपर या वेबसाइट का सहारा ले सकती है क्यांेकि पेपर और वेबसाइट पर इनके भाव दिए जाते हैं. इस तरह से जिस दिन मंडी में सब्जी की आवक कम होगी और भाव अधिक होगा तो आप उस दिन सब्जी बेच सकती है.


धनिया और टमाटर की कीमत बरसात और गर्मी के दिनों में सबसे अधिक होती है. बाजार में इनकी आवाक बहुत कम होती है. यदि आप इनकी खेती करती है तो साल में दो से तीन बार इनकी बिक्री करके अच्छा पैसा कमा सकती है.

Read This :-

·        # 51 गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई | Business Mantra

·        Start Nursery Business in Terrace | छत पर शुरू करें नर्सरी बिजनेस


मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के एक किसान ने एक साल में लौकी की खेती करके एक से डेढ़ लाख रूपए कमाएं है. इसी तरह टमाटर और धनिया की खेती करके भी कई किसान अच्छी कमाई कर रहे है. आप भी उनकी तरह खेती करके दो से तीन माह में लाखों रूपए कमा सकती है.

महिलाओं द्वारा सब्जी की खेती करके उन्हें बेचने का एक और तरीका है घर से. घर के बाहर एक बोर्ड लगा दें उस पर ताजी सब्जी की बिक्री की बात लिख दें. इस तरह से जिन्हें ताजी सब्जी चाहिए वे आकर घर से ही खरीद कर ले जा सकते हैं.