Beauty parlour at home : महिलाओं से समबन्धित बिज़नेस : Business Mantra - Business Mantra

Beauty parlour at home : महिलाओं से समबन्धित बिज़नेस : Business Mantra

  ब्यूटी पार्लर : महिलाओं के लिए घर बैठे शानदार रोजगार 

ब्यूटी पार्लर : महिलाओं के लिए घर बैठे शानदार रोजगार

 

Beauty parlour at home : महिलाओं से समबन्धित बिज़नेस : Business Mantra


How to Start a Beauty Parlour at Home | होम ब्युटी पार्लर कैसे शुरू करें | महिलाओं से समबन्धित बिज़नेस | Business Mantra


हलो फ्रेंड्स


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज जानकारी दे रहे होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) कैसे शुरू करें. होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) महिलाओं के लिए एक बेहतर बिजनेस (Business) है, होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) को महिलाएं अपने घर से ही शुरू कर सकती है. जिनके पास कम बजट low budget है वे होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) शुरू कर सकती है. होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home), ब्रांडेड ब्युटी पार्लर की तरह ही होता है. होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) में आप मेकअप, दुल्हन का मेकअप, मेंहदी आदि कर सकती है.

बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए Home Business में लेकर आई हूं होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) 


जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है वे अपने घर पर ही एक कमरे में होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती है. होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) के लिए आपको घर से बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं है न ही मार्केट में बहुत ही हाईफाई डेकोरेशन करके अपना पार्लर शुरू करना है.

आप आराम से अपने घर के कामों से बचे अतिरिक्त समय में होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) बिजनेस को कर सकती है. आजकल टीवी सीरियल में महिलाओं को टिप टाॅप देखकर मीडिल क्साल फैमेली की महिलाएं भी बनने संवरने लगी है. लेकिन किसी बड़े ब्युटी पार्लर में जाने की उनकी हिम्मत नहीं होती है. इसकी दो वजह है पहली, ब्युटी से संबंधित खास नाॅलेज नहीं होने की वजह से वे समझ ही नहीं पाती है कि वहां जाकर उन्हें क्या कहना है. और दूसरा वहां का खर्चा मेंटेन करना उनके वश में नहीं है.



ऐसे में महिलाएं अपने घर के आसपास ही छोटे-ब्युटी पार्लर की तलाश में रहती है. जहां वे अपने तरीके से बात कर सकें और खर्चा भी कम हो. ऐसी महिलाओं को होम ब्युटी पार्लर मिल जाएं तो वे वहां जाना पसंद करती है.

आपने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है तो आप होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) शुरू कर सकती है. घर पर ही ब्युटी पार्लर शुरू करने से आपको कई लाभ है. सबसे पहला, आपको ब्युटी पार्लर शुरू करने के लिए डेकोरेशन आदि पर बहुत अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दूसरा, आप अपने हिसाब से घर पर रहकर टाइम मेनेज कर सकती है. और सबसे बड़ा फायदा इसके लिए आपको किसी से काॅम्पिटीशन नहीं करना पड़ेगा.

Read This :-

· Business Mantra : गांव में उगाएं हरा सोना : Bamboo Business : बांस का रोजगार करें लाखों कमाएं

· Business Mantra : travel & Tourism Business Opportunities : कम पैसाज्याद मुनाफा




होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) शुरू करने के बाद आपको थोड़ी-सी पब्लिसिटी करनी पड़ेगी. पब्लिसिटी के कुछ तरीके बता रही हूं उन पर ध्यान देकर आप अपने होम ब्युटी पार्लर को जल्दी ग्रो कर सकती है.

शुरूआत में आप माउथ पब्लिसिटी ही करें. आते जाते जान-पहचान वाली महिलाओं से मिले और उन्हें अपने घर पर आकर ब्युटी सर्विस के लिए कहंे. एक बार आसपास की महिलाओं को पता चल जाने पर वे आपके यहां आना शुरू कर देंगी.

पब्लिसिटी का दूसरा तरीका है आप पब्लिसिटी के लिए छोटे-छोटे पम्पलेट छपवा लें. और आसपास की महिलाओं से जाकर स्वयं ही मिले और उन्हें पम्पलेट देकर अपने होम ब्युटी पार्लर के बारे में जानकारी दें.

Read This :-

·        Gobar se gamle ka business, | गोबर से करे कमाई | Business Mantra

·        गोबर की लकड़ी बनाने का बिजनेस | गोबर के उत्पाद से हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra

·        Paper plate manufacturing business | पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग | Business Mantra 


पब्लिसिटी का तीसरा तरीका है आप जब महिलाओं से मिलेगी तो उन्हें परमानेंट कस्टमर बनाने के लिए मोटिवेट करें. इसके लिए आप बातों ही बातों में महिलाओं को जानकारी दें कि यदि वे परमानेट आप के पास से ब्युटी टिटमेंट करवाएगी तो आप उन्हें कुछ छूट भी देगी.

घरेलु महिलाएं इस तरह के छूट से काफी जल्दी प्रभावित हो जाती है. उन्हें लगता है फ्रेसियल या मैनेक्योर व पैडीक्योर करवाने से आई बोरो फ्री में होगा तो वे इसके लिए तैयार हो जाएगी. इसी तरह से आप अपने हिसाब से कुछ अच्छे स्कीम पहले से ही तैयार कर लें जिससे महिलाओं को समझाने में आसानी होगी.

Read This :-

·         महिलाएं घर से शुरू करें 10 खास बिजनेस Women Start from Home 10 Special Business

·         Women Business ideas: अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर करें कमाई

·         Women Business : इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस


पब्लिसिटी का चौथा और सबसे जरूरी बात, आप ब्युटी ट्रीटमेंट की फीस मार्केट के ब्युटी पार्लर से कम रखें. फीस कम रखने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा. क्योंकि होम ब्युटी पार्लर की वजह से मार्केट में चल रहे ब्युटी पार्लर की तुलना में आपके बहुत से खर्चे कम हो जाएगें. जैसे आपका किराया बच जाएगा, डेकोरेशन और मेंटनेश पर खर्च नहीं करना पड़ेगा और काॅम्पिटीशन के लिए पर मंथ आपको पब्लिसिटी नहीं करनी पड़ेगी.

पब्लिसिटी का पाचवां तरीका आप अपने घर के सामने एक बोर्ड लगाएं. जिससे आने जाने वालों को होम ब्युटी पार्लर की जानकारी होती रहेगी.

Read This :-


बिजनेस कर रही है चाहे वह छोटा हो या बड़ा आपको कुछ कानूनी नियम भी पूरे करने पड़ेगे. जिससे बिजनेस जम जाने पर कोई परेशानी न आएं. इसके लिए आप होम ब्युटी पार्लर (Beauty parlour at home) से संबंधित गुमस्ता जरूर बनवा लें. इसकी वार्षिक फीस बहुत ही नाॅमिल होती है. ब्युटी पार्लर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लाग पढ़ते रहें. बिजनेस के बारे में जानकारी के लिए युट्यिुब चैनल पर भी विजिट कर सकते हैं. नीचे लिंक दिया गया है.

तुलसी की खेती करें लाखों कमाएं / Business Mantra